विद्यालय की साफ सफाई पर पत्र - vidyaalay kee saaph saphaee par patr

स्वच्छ भारत: स्वच्छ विद्यालय एक राष्ट्रीय अभियान है जो 'स्वच्छ भारत: स्वच्छ विद्यालय' की थीम पर चलाया जा रहा है। इस अभियान की एक प्रमुख विशेषता यह सुनिश्चित करना है कि भारत के प्रत्येक स्कूल में कार्यप्रणाली का और अच्छी तरह से अनुरक्षित पानी, साफ–सफाई और स्वच्छता सुविधाओं का एक सेट होना चाहिए। स्कूलों में पानी, साफ–सफाई और स्वच्छता से तात्पर्य तकनीकी और मानव विकास घटकों के ऐसे संयोजन से है जो स्कूल में एक स्वस्थ वातावरण बनाने और उचित स्वास्थ्य एवं स्वच्छता परिपाटियां विकसित करने या उनका समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं। तकनीकी घटकों में स्कूल परिसर में बच्चों और शिक्षकों के उपयोग के लिए पीने के पानी की, हाथ धोने की, शौचालय की और साबुन की सुविधाएं शामिल हैं। मानव विकास घटक वे गतिविधियाँ हैं जिनसे स्कूल के भीतर ऐसी स्थितियों को और बच्चों की ऐसी आदतों को बढ़ावा मिलता है जो पानी, साफ–सफाई और स्वच्छता संबंधी बीमारियों को रोकने में सहायक हैं।

अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें: https://swachhbharat.mygov.in

स्वच्छता पर प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र | Application to the School Principal for cleanliness in the school campus | swachta par principal ko patra | Swachta par Application

दोस्तों, स्वच्छता हम सभी के लिए कितनी महत्वपूर्ण है ये हम सभी जानते है. हमारा यह कर्तव्य है की हमे अपने घर के साथ साथ अपने आस-पास भी साफ़-सफाई रखना चाहिए. आज हम यह लेख स्कूल के विद्यार्थियों के लिए ले है. यह एक ऐसा पत्र है जिसमे आप अपने प्रिंसिपल को स्कूल में स्वच्छता अभियान को लेकर प्रार्थना पत्र लिखते है. हमे उम्मीद है यह पत्र आपको ज़रुर मदद करेगा. इस पत्र के माध्यम से आप अपने स्कूल में स्वच्छता से संबंधित किसी भी समस्या पर अपने प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिख सकते है. आशा है आपको यह पत्र ज़रुर पसंद आएगा. आइए तो शुरू करते है. 

Write a letter to the principal of your school for cleanliness in the school campus (विद्यालय में स्वच्छता हेतु प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र)

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

स्कूल का नाम 

स्कूल का पता 

विषय- विद्यालय में स्वच्छता अभियान हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

विनम्र निवेदन है मेरा नाम (आपका नाम) है और मैं आपके विद्यालय (आपकी कक्षा) में पढ़ता हूँ. मैं आपका ध्यान स्वच्छता की ओर आकर्षित करना चाहता हूँ. विद्यालय में कुछ चीजें है जिन्हें सुधारने की जरूरत है. मैं और मेरी कक्षा के विद्यार्थियों ने पहले भी अपने कक्षा अध्यापक को इसकी शिकायत कर दी है. पिछले कुछ समय से सभी कक्षाओं में बहुत ज्यादा मच्छर हो रहे है जिससे कई विद्यार्थी बीमार भी हो रहे है. ये परेशानी इस वजह से आ रही है क्योंकि विद्यालय के बाथरूम की व्यवस्था सही नहीं है. गंदगी के कारण मच्छरों की संख्या बढती ही जा रही है. इतना ही नहीं पढने में भी हमे बहुत कठिनाई होती है. 

 इसके अलावा विद्यालय में जगह जगह पर बहुत सारे जगह पानी भी एकत्र होता है जिस कारण से भी कई बीमारियाँ फैल रही है. आपसे मेरा विनम्र निवेदन है की कृपया इस ओर अपना ध्यान केन्द्रित करे और इस समस्या का निवारण करने की कृपा करे. हम सभी विद्यार्थी आपके बहुत बहुत आभारी होंगे.

धन्यवाद 

आपका आज्ञाकारी छात्र 

(आपका नाम)

(आपकी कक्षा) 

(आपका कक्षा वर्ग) 

(आपका रोल नं.)

धन्यवाद आपको यह पत्र कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं. और यदि आप किसी अन्य विषय पर भी पत्र चाहते है तो हमें इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दे अथवा आप हमें [email protected] पर भी भेज सकते है.

सवाल: विद्यालय शौचालय की साफ-सफाई के लिए अपने प्रधानाचार्य के पास एक प्रार्थना पत्र लिखें? 

अगर हमें अपने विद्यालय में शौचालय की सफाई के लिए प्रधानाचार्य को एक प्रार्थना पत्र इस प्रकार लिखेंगे की। 

सेवा में, 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय 

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, 

उदयपुर (राजस्थान) 

विषय: विद्यालय की साफ सफाई के बारे में कुछ सुझाव देने के प्रार्थना पत्र। 

        श्रीमान जी सविनय नम्र निवेदन है, कि मैं आपकी विद्यालय का 11वीं कक्षा का एक छात्र हूं। में आपको ध्यान विद्यालय में व्याप्त गंदगी की तरह दिलाते हुए उसकी सफाई के विषय में कुछ सुझाव देना चाहता हूं। आशा करता हूं, कि आप मेरे सुझाव पर सकारात्मक रूप से ध्यान दें, एवं उस पर सकारात्मक पूर्व काम करें। हमारे विद्यालय की सफाई कर्मी के द्वारा लापरवाही पूर्ण तरीके से कार्य करते हैं, जिसके कारण विद्यालय में हर कमरे में कूड़ा कचरा पड़ा रहता है, हमारे विद्यालय के मैदान में कचरे का ढेर लगा है, वैसे कारण थोड़ी सी भी हवा चलने के कारण मैदान में कचरा बिखर जाता है। अतः मेरा सुझाव है, कि आप कोई अन्य कर्मचारी या इन्हें ईमानदारी और निष्ठा से काम करने हेतु कहे। एवं कमरे व मैदान से सारा कूड़ा कचरा है, उसे दूसरी ओर भेजा जाए, और यदि इस काम के लिए छात्रों की आवश्यकता हो तो उनका भी सहयोग ले। यदि आप मेरी इन सुझावों को अन्यथा ना लेते हुए उनको करें बंद करेंगे, तो हमारे विद्यालय में निश्चित साफ-सफाई दिखाएं देगी। और हमारा विद्यालय पूर्ण रूप से साफ सुथरा हो जाएगा। 

धन्यवाद। 

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम: मुकेश कुमार 

कक्षा: 11 

अनुक्रमांक: 15 

दिनांक: 25 अक्टूबर 2021

मुख्यपृष्ठLetter to Principal for complaint for poor cleanness in Schoolअपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को एक प्रार्थना-पत्र लिखिए, जिसमें विद्यालय की सफाई के बारे में सुझाव दिए गए हो-Letter to Principal for complaint regarding poor cleanness in School in Hindi.

फ़रवरी 23, 2020

विद्यालय की साफ सफाई पर पत्र - vidyaalay kee saaph saphaee par patr


अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को एक प्रार्थना-पत्र लिखिए, जिसमें विद्यालय की सफाई के बारे में सुझाव दिए गए हो/-Letter to Principal for complaint regarding poor cleanness in School in Hindi.



सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,

असंध ( करनाल) 

विषय:  विद्यालय की सफाई के बारे में कुछ सुझाव देने हेतु प्रार्थना-पत्र।

 श्रीमान जी,

 निवेदन यह है कि मैं विद्यालय की दसवीं 'बी' कक्षा का छात्र हूं। मैं आपका ध्यान विद्यालय में व्याप्त गंदगी की तरफ दिलाते हुए उसकी सफाई के विषय में कुछ सुझाव देना चाहता हूं । आशा है आप मेरे सुझाव पर सकारात्मक रूप से ध्यान देंगे । 

विद्यालय के सफाई कर्मी द्वारा उदासीन व लापरवाही पूर्ण तरीके से अपना कार्य करने के कारण इस समय विद्यालय में प्राय: हर कमरे में कूड़ा करकट पड़ा दिखाई दे जाता है । मैदान में भी कूड़े का ढेर लगा हुआ है। जिसके कारण हवा चलते ही कूड़ा पूरे मैदान में फैल जाता है । अतः मेरा सुझाव है कि अपने सफाई कर्मी को अपना कार्य पूरी ईमानदारी व निष्ठा से करने को कहा जाए । कमरों व मैदान में एकत्र सारा कूड़ा-करकट इकट्ठा करके ट्राली में डालकर किसी नियत स्थान पर भेजा जाए। इस कार्य में श्रमदान के लिए यदि आवश्यक हो तो हम छात्रों का भी सहयोग लिया जाए । यदि आप मेरे इन सुझावों को अन्यथा न लेते हुए इनको क्रियान्वित करेंगे तो निश्चय ही विद्यालय साफ सुथरा दिखाई देगा। 

धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नवीन कुमार

कक्षा: दसवींबी

अनुक्रमांक : 18 

दिनांक:  22 फरवरी .............।