सफेद कपड़ों से पीलापन कैसे हटाए? - saphed kapadon se peelaapan kaise hatae?

सफेद कपड़ों का पीलापन दूर कर उनकी चमक को बनाए रखने के लिए इन तरीकों से करेंं उसे वॉश

Author: Priyanka SinghPublish Date: Thu, 27 Jan 2022 01:31 PM (IST)Updated Date: Thu, 27 Jan 2022 01:31 PM (IST)

सफेद कपड़े हमेशा नए जैसे नजर आएं इसके लिए उसे सही तरह से धोना बहुत जरूरी होता है। पसीने के खाने के दाग लगने के बाद उन्हें निकालना एक चैलेंज हो जाता है। तो क्या है सफेद कपड़ों को धोने का तरीका आइए जानते हैं।

सही रख-रखाव के अभाव में सफेद कपड़े वक्त बीतने के साथ-साथ अपनी चमक भी खोते जाते हैं। सफेद रंग धीरे-धीरे ऑफ व्हाइट नजर आने लगता है जिसके चलते न चाहते हुए भी इसे वॉर्डरोब से आउट करना पड़ता है। तो सफेद कपड़ों का धोने से लेकर सुखाने और रखने तक का तौर-तरीका अलग होता है। आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। 

1. हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का यूज़ खासतौर से कपड़ों को सफेद रखने के लिए किया जा सकता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दाग-धब्बे हटाने के साथ ही कपड़ों का पीलापन भी दूर करते हैं। तो इसके लिए गुनगुने पानी में आधा चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड पहले अच्छी तरह से मिला लें फिर इसमें सफेद कपड़े डालकर धो लें। सफेद रंग फीका नजर आ रहा हो, तो  इस घोल को किसी स्प्रे बोतल में भरकर सीधे कपड़े पर स्प्रे कर दें।

2. ठंडा दूध

सफेद कपड़ों की चमक को बरकरार रखने के लिए ठंडे दूध का इस्तेमाल काफी पहले से किया जाता रहा है। इसके लिए आपको करना होगा कि दो कटोरी दूध में बर्फ के टुकड़े डालें और एक कटोरी पानी मिक्स कर दें। फिर इसमें सफेद कपड़ों को 10-15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद साबुन या डिटर्जेंट से कपड़ों को धो लें। सूखने के बाद आपको इसका असर दिखाई देगा।

3. सफेद सिरका

कई समस्याओं का इलाज है सिरका, जिसमें से एक है सफेदी की चमकार बरकरार रखने के लिए। सफेद कपड़ों को कुछ देर के लिए सफेद सिरके में डालकर छोड़ दें। लगभग 15-20 मिनट के लिए। पीलापन दूर करने के साथ ही ये पसीने के दाग हटाने का भी कारगर फॉर्मूला है। 

4. नींबू

सफेद कपड़ों की चमक को सालों-साल बरकरार रखने में नींबू भी काफी फायदेमंद इंग्रेडिएंट है। नींबू को 3-5 मिनट पानी में उबाल लें फिर इसमें कपड़े भिगोकर रखें। या फिर कपड़े धोने के पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर साफ करें। दोनों ही तरीके असरदार हैं। 

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

सफेद कपड़े कैसे साफ करें जो पीले हो गए हैं?

ऐसा करने से भी सफेद कपड़े पीले पड़ सकते हैं। 2) नींबू का करें इस्तेमाल- नींबू का रस एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है और सफेद कपड़ों पर बहुत अच्छा काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें और इसमें आधा कप नींबू के रस में मिलाएं। फिर कपड़ों को एक घंटे या रात भर के लिए भिगो दें, और अगले दिन धो लें।

सफेद कपड़े को चमकाने के लिए क्या करें?

इसके लिए पहले 2-3 लीटर पानी को गर्म करें और उसमें बेकिंग सोडा डालकर मिला लें। जब पानी थोड़ा गुनगुना हो जाए तो उसमें अपने सारे सफेद कपड़ों को डालकर 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। आप बेकिंग सोडा को वॉशिंग मशीन में भी डालकर कपड़ों को धो सकते हैं।

सफेद कपड़ों से प्राकृतिक रूप से रंग के दाग कैसे हटाएं?

कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे को मिटाने के लिए बेकिंग सोडा में सिरके की कुछ बूंदे मिलाएं और फिर इससे कपड़े साफ करें। बेकिंग सोडा और सिरके कपड़े को साफ करने के साथ उसकी उनकी रंगत भी रखता है बरकरार। सफेद कपड़ों की सफाई के साथ ही उन्हें सुखाने पर भी ध्यान दें।

सफेद कपड़े पर लगा दाग कैसे निकाले?

बेकिंग सोडा का करें उपयोग अगर आपकी पैंट पर हल्दी का दाग लग गया है तो दाग वाली जगह पर बेकिंग सोडा डालें और फिर थोड़े सा पानी डालकर इसे अच्छी तरह से रगड़ लें। ऐसा करने से हल्दी का दाग आसानी से हट जाएगा।