786 वाले नोट की क्या कीमत है - 786 vaale not kee kya keemat hai

डीएनए हिंदी: अगर आपके पास आखिर में 786 नंबर वाले नोट हैं तो आप भी मालामाल हो सकते हैं. यूनिक नंबर्स वाले नोटों की लाखों में बिक्री वाली ऐसी खबरें तो आपने बहुत सुनी होंगी लेकिन क्या आप इन पुराने और रेयर बैंक नोट से मालामाल बनने के प्रॉसेस के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

बता दें कि अगर आपके पास 786 क्रमांक वाला 1, 5, 10, 20, 50, 100 या 2,000 का कोई नोट है तो आप घर बैठे लाखों रुपये बना सकते हैं. पुराने और दुर्लभ नोटों या सिक्कों को बेचकर आप कैसे भाग्यशाली बन सकते हैं, इसका प्रॉसेस समझने के लिए आपको कुछ आसान चीजों को फॉलो करना होगा. 

ये भी पढ़ें- OMG! 11 लाख रुपये खर्च कर कुत्ता बना इंसान, अब पहचान नहीं पा रहे घरवाले

ऐसे बेचें 786 वाले नोट 

स्टेप 1: इसके लिए सबसे पहले इंडियामार्ट, ई-बे या क्विकर जैसे क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म पर जाएं. 

स्टेप 2: इसके बाद वेबसाइट पर खुद को 'विक्रेता' के रूप में पंजीकृत करें. 

स्टेप 3: लॉग इन करने पर आपको नोट के लिए एक सूची बनानी होगी. इस सूची में आपको अपने नोट की एक स्पष्ट तस्वीर अपलोड करनी होगी ताकि आपके विज्ञापन वास्तविक दिखें. 

स्टेप 4: इसके बाद आपको एक कीमत सेट करनी होगी जिस पर आप नोट बेचना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 786 सीरियल नंबर वाले खास नोट 3 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं.

स्टेप 5: एक बार जब आपकी लिस्टिंग लाइव हो जाएगी तो पुराने नोट और सिक्के एकत्र करने के शौकीन लोग आपसे संपर्क करना शुरू कर देंगे.

स्टेप 6: इसके बाद आप अपने सिक्के को मनचाहे मूल्य पर बेचने के लिए खरीदारों के साथ बातचीत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: एक सीक्रेट इंस्टाग्राम अकाउंट चलाते हैं Elon Musk, आखिर क्यों पड़ी इसकी जरूरत ?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

786 वाले नोट को कैसे बेचे?

ऑनलाइन 786 नोट कैसे बेचे?.
सबसे पहले आपको नोट बेचने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है |.
वेबसाइट खोल जाने के बाद आपको वहां अपने आप को रजिस्टर्ड करना है |.
जैसे ही आप रजिस्टर्ड होंगे आपका वहां अकाउंट बन जाएगा |.
अब आपको अपने अकाउंट को लॉगइन करना है |.
अकाउंट लॉगिन हो जाने के बाद आपको अपना नोट वहां पर रजिस्टर्ड करना है |.

786 वाला नोट कितने में बिकेगा?

स्टेप 4: इसके बाद आपको एक कीमत सेट करनी होगी जिस पर आप नोट बेचना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 786 सीरियल नंबर वाले खास नोट 3 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं. स्टेप 5: एक बार जब आपकी लिस्टिंग लाइव हो जाएगी तो पुराने नोट और सिक्के एकत्र करने के शौकीन लोग आपसे संपर्क करना शुरू कर देंगे.

786 नंबर के नोट का क्या महत्व है?

इसके पीछे की वजह यह है कि हर मुस्लिम इस अंक को बिस्मिल्ला का रूप मानता है। अरबी या उर्दू में 'बिस्मिल्ला अल रहमान अल रहीम' को लिखेंगे तो उसका योग 786 आता है। इसीलिए इस अंक को इस्लाम मानने वाला हर व्यक्ति पाक मानता है।

Good News अगर आके पास है 786 अंक नोट तो आप घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये जानिए कैसे?

जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास 100 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 अंक लिखा हुआ है तो आप मालामाल हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति मार्केट में मौजूद कई वेबसाइट पर जाकर इन करेंसी नोटों की बिक्री कर सकता है। आपको बता दें कि ई-बे वेबसाइट में बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है।