इंडिया की बेस्ट सिटी कौन सी है? - indiya kee best sitee kaun see hai?

इंडिया की सबसे बेस्ट सिटी कौन सी है?

01

दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे इंडिया की सबसे बेस्ट सिटी कोन सी है ? बस आपको इस आर्टिकल के अंत तक बने रहना है । तो आइये जानते हैं ।

सरकार के ईज ऑफ लिविंग (ईओएल) इंडेक्स 2020 पर बेंगलुरु शीर्ष भारतीय शहर के रूप में उभरा है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा गुरुवार, 4 मार्च को जारी सूचकांक के अनुसार, बेंगलुरु, जो देश के उच्च का केंद्र है। -टेक उद्योग ने दस लाख से अधिक आबादी वाले भारतीय शहरों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। यह शहर 2020 में 49 मिलियन से अधिक शहरों में रहने में आसानी के मानकों पर सबसे अच्छा है।

मंत्रालय ने कहा, “बेंगलुरु मिलियन+ श्रेणी में [‘मिलियन से अधिक जनसंख्या की श्रेणी में] शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा, इसके बाद पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई का स्थान है।”

ईओएल इंडेक्स सरकार के स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत पहचाने गए शहरों सहित 111 शहरों में नागरिकों की भलाई का आकलन करता है। पुणे और अहमदाबाद ने सूची में दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

ईओएल इंडेक्स पहली बार 2018 में लॉन्च किया गया था और यह शिक्षा, शासन, अर्थव्यवस्था, किफायती आवास, पहचान और संस्कृति, सुनिश्चित जल आपूर्ति, सार्वजनिक खुले स्थान, अपशिष्ट जल प्रबंधन, बिजली, स्वास्थ्य, भूमि उपयोग योजना जैसे 15 मूल्यांकन मानदंडों को शामिल करने वाले संकेतकों पर निर्भर करता है। , सुरक्षा और सुरक्षा, पर्यावरण की गुणवत्ता, परिवहन और गतिशीलता, और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन।

Top 10 शहर: श्रेणी – एक मिलियन से अधिक जनसंख्या ।

  1. बैंगलोर 
  2. पुणे
  3. अहमदाबाद
  4. चेन्नई
  5. सूरत
  6. नवी मुंबई
  7. कोयंबटूर
  8. Vadodara
  9. Indore
  10. Greater Mumbai

top 10 शहर: श्रेणी – दस लाख से कम जनसंख्या

  1. शिमला
  2. भुवनेश्वर
  3. सिलवासा
  4. काकीनाडा
  5. सलेम
  6. वेल्लोर
  7. गांधीनगर
  8. गुरुग्राम
  9. दावणगेरे
  10. तिरुचिरापल्ली

नगर प्रदर्शन सूचकांक (एमपीआई)/Municipal Performance Index

सरकार ने EOL 2020 के अलावा म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स (MPI) की फाइनल रैंकिंग भी जारी की। नई दिल्ली नगर परिषद “मिलियन से कम आबादी” श्रेणी में “नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक” सूची में विजेता के रूप में उभरी, इसके बाद तिरुपति और गांधीनगर का स्थान रहा।

इंदौर को मिलियन से अधिक जनसंख्या श्रेणी में “नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक” सूची में सर्वोच्च स्थान दिया गया था, इसके बाद सूरत और भोपाल थे।

“एमपीआई ने 111 नगर पालिकाओं (एनडीएमसी और तीन नगर निगमों के लिए अलग-अलग मूल्यांकन के साथ) के क्षेत्रीय प्रदर्शन की जांच की, जिसमें पांच वर्टिकल शामिल हैं, जिसमें कुल मिलाकर 20 सेक्टर और 100 संकेतक शामिल हैं। एमपीआई के तहत पांच वर्टिकल सेवाएं, वित्त, नीति हैं। , प्रौद्योगिकी, और शासन,” मंत्रालय ने नोट किया।


निष्कर्ष | 

हमें उम्मीद है कि आपको इंडिया की सबसे बेस्ट सिटी कौन सी है? पर हमारा लेख पसंद आया होगा। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना सुनिश्चित करें।


यह भी पढ़ें : 

भारत की नंबर वन सिटी कौन सी है?

वहीं सबसे साफ शहरों की बात करें तो इंदौर एक बार फिर से नंबर वन का रिकॉर्ड कायम किए हुए है

भारत में सबसे अच्छी सिटी कौन सी है?

जनसंख्या के हिसाब से भारत के 100 सबसे बड़े शहरों की सूची। यह सूची 2011 की जनगणना के आंकड़ों पर आधारित है। ... Bharat ka 100 Sabse Bada Shahar by Population..

सबसे बेस्ट सिटी कौन सा है?

मुंबई शहर का फैलाव वैसे तो 603 km² हैं। लेकिन महानगरीय फैलाव के कारण इसे भारत का सबसे बड़ा शहर (biggest city of india) कहा जाए तो गलत नहीं होगा. जो की 4,355 km² तक फैला हुआ हैं। मुंबई शहर की जनसँख्या 2018 तक 2 करोड़ 40 लाख तक पहुच चुकी हैं।