विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

9th February, 2021 • 4 min read

मेडिकल समीक्षा के साथ

स्वास्थ्य संबंधी सभी लेखों की चिकित्सीय सुरक्षा जांच की जाती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जानकारी चिकित्सकीय रूप से सुरक्षित है। अधिक जानकारी के लिए हमारी सम्पादकीय नीति देखें।

यह लेख मूल रूप से अंग्रेजी में लिखा गया था। इस लेख का मूल संस्करण यहां देखा जा सकता है। यह Helen Prentice द्वारा लिखा गया है और Dr Ann Nainan ने इसकी मेडिकल समीक्षा की है।

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है, यह पानी में घुलनशील विटामिन है। इसका मतलब यह है कि इसे शरीर में संग्रहीत नहीं किया जा सकता है और आपको एक संतुलित आहार (

) खाने की आवश्यकता है जिसमें इस आवश्यक विटामिन की निरंतर आपूर्ति प्राप्त करने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों।

विटामिन सी बहुत महत्‍वपूर्ण क्‍यों है? (Why is vitamin C so important?)

विटामिन सी शरीर की कार्यप्रणाली को सही तरीके से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें शामिल हैं:

  • कोशिकाओं की रक्षा करना
  • धमनियों, हड्डियों, मांसपेशियों, रक्त वाहिकाओं और उपास्थि सहित ऊतकों को स्वस्थ रखना
  • स्वस्थ त्वचा बनाए रखना
  • घाव भरने में मदद करना
  • आयरन को अवशोषित करने में शरीर की मदद करना
  • प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि

कौन से खाद्य पदार्थ विटामिन सी में उच्‍च होते हैं? (Which foods are high in vitamin C?)

19 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को प्रतिदिन लगभग 40 मिलीग्राम विटामिन सी लेने की सलाह दी जाती है। देखें कि ये विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ कौन-से होते हैं:

  • 100 ग्राम संतरे में 52 ग्राम विटामिन सी होता है।
  • 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में 57 ग्राम विटामिन सी होता है।
  • 100 ग्राम ब्लैक करंट में 126 ग्राम विटामिन सी होता है।
  • 100 ग्राम ब्रोकली में 60 ग्राम विटामिन सी होता है।
  • 100 ग्राम ब्रसल्‍स स्‍प्राउट में 60 ग्राम विटामिन सी होता है।

एक गाइड के रूप में, एक बड़ा संतरा आपके लिए आवश्‍यक दैनिक विटामिन सी की मात्रा की पूर्ति कर देगा। बहुत अधिक विटामिन सी (एक दिन में 1000 मिग्रा से ज्यादा) के कई सारे साइड इफेक्ट जैसे - पेट में दर्द, पेट फूलना या डायरिया भी हो सकते हैं।

क्या होगा अगर आपको पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिलता है? (What happens if I don’t get enough vitamin C?)

अगर लम्‍बे समय तक पर्याप्‍त मात्रा में शरीर को विटामिन सी नहीं मिलता है तो बॉडी में कोलेजन का उत्पादन नहीं हो पाता है। कोलेजन शरीर में हर जगह पाया जाने वाला एक प्रोटीन है, जो खासकर त्वचा, हड्डियों और संयोजी ऊतक में पाया जाता है। कोलेजन के बिना ऊतक टूट जाते हैं और शरीर को खुद को ठीक करने में दिक्कत होती है। यदि ऐसा कुछ महीनों तक होता है तो स्थिति बहुत खराब हो जाती है जिसे स्कर्वी (

) कहा जाता है।

विटामिन सी की कमी के लक्षण निम्न हो सकते हैं:

  • कमजोरी और थकान
  • मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  • आसानी से खरोंच लगना या छोटे लाल-नीले चक्‍कते पड़ना, त्वचा पर रगड़ने जैसे धब्बे पड़ना
  • रूखी त्वचा और बालों का दोमुंहा होना
  • नाक से खून बहना, सूजन या मसूड़ों से खून आना और दांत खराब होना
  • जोड़ों में खून आना और जोड़ों में दर्द
  • वजन घटना
  • घाव भरने और संक्रमण से लड़ने में समस्याएं
  • हड्डियों में परिवर्तन

डॉक्टर को कब दिखाएं (When to see a doctor)

चूंकि विटामिन सी की कमी के लक्षण तेजी से खराब हो सकते हैं, अगर उनका समय पर उपचार नहीं किया जाता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें। विटामिन सी की कमी को जानने के लिए डॉक्टर आपके कुछ टेस्‍ट और स्कैन करवा सकता है और उसी के हिसाब से विटामिन सी के सप्लीमेंट देंगे।

मुख्‍य बिंदु:

  • विटामिन सी कोशिकाओं, रक्त वाहिकाओं, हड्डियों, त्वचा और उपास्थि को स्वस्थ रखता है और घावों को भरने में मदद करता है।
  • आपको एक दिन में लगभग 40 mg विटामिन सी की आवश्यकता होती है।
  • संतरे, स्ट्रॉबेरी, ब्लैककरंट, लाल मिर्च, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स विटामिन सी के अच्छे खाद्य स्रोत होते हैं।
  • लंबे समय तक विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग हो सकता है।
  • अगर डॉक्टर द्वारा तुरंत निदान किया जाए तो विटामिन सी की कमी का आसानी से इलाज किया जा सकता है।

Sign up for the latest wellbeing ideas, health trends, partner offers… and taboo-busting stories.

You can unsubscribe anytime. We use a third party software Braze, to deliver our newsletters based on your interests to your email address. We won’t share this information with other third parties. See our Privacy Policy for more information. By subscribing you agree to our terms.

Women’s health & wellbeing

Men’s health & wellbeing

महत्वपूर्ण सूचना: हमारी वेबसाइट उपयोगी जानकारी प्रदान करती है लेकिन ये जानकारी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई निर्णय लेते समय आपको हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

हमारे शरीर के लिए कई सारे विटामिन्स की जरूरत प्रतिदिन होती है। इन विटामिन्स की पूर्ति अगर पर्याप्त रूप से ना हो तो शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसे ही खास विटामिन-सी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। इसकी मात्रा नीचे बताए जा रहे खाद्य पदार्थों में भरपूर रूप से पाई जाती है। आइए सबसे पहले जानते हैं विटामिन-सी का हमारे शरीर में क्या योगदान होता है?

​शरीर के लिए यह काम करता है विटामिन-सी

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

विटामिन-सी हमारे शरीर के लिए प्रमुख विटामिन्स में से एक माना जाता है। विटामिन-सी प्रमुख रूप से हमारी शरीर में मौजूद कोशिकाओं के विकास में सक्रिय भूमिका निभाती है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने अतिरिक्त आयरन की मात्रा को अवशोषित करने, घाव को जल्दी भरने में, ओरल हेल्थ के लिए और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक मानी जाती है। इसलिए विटामिन सी के खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करना बहुत जरूरी है। यह नीचे बताए जा रहे हैं खाद पदार्थों में पर्याप्त रूप से पाई जाती है।

​नींबू

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत में से गिना जाता है और यही वजह है कि अक्सर लोग खाने के बाद इसे पानी में मिलाकर पीते हैं। विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा में पूर्ति करने के लिए नींबू को कई प्रकार से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। कई लोग इसे लेमन ड्रिंक के रूप में पीते हैं तो कई लोग इसके रस को सब्जी और दाल में ऊपर से मिलाकर खाते हैं।

​पालक

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

पालक इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी काफी अहम रोल निभाती है। वहीं, जब बात हो रही हो विटामिन-सी की, तो वहां पर भी पालक का जिक्र जरूर होता है। दरअसल, पालक भी विटामिन-सी के उत्तम खाद्य पदार्थों में से एक गिना जाता है। यही वजह है कि कई लोगों के द्वारा इस हरी पत्तेदार सब्जी को खाने के लिए जरूर इस्तेमाल किया जाता है।

​केल

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

पौष्टिक गुणों में उत्तम मानी जाने वाली केल, गहरे हरे रंग में पालक की तरह ही दिखती है लेकिन इसकी संरचना पालक से बिल्कुल अलग होती है। वहीं, विटामिन-सी की बात की जाए तो केल में पालक से भी कहीं ज्यादा विटामिन- सी की मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो इसे बेड टाइम ड्रिंक या फिर स्मूदी के रूप में भी पी सकते हैं।

​संतरा

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

संतरा एक ऐसा फल है जो ज्यादातर गर्मियों में ही मिलता है लेकिन अन्य मौसम में भी आप ही से खरीद सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का अगर जिक्र हो तो वहां संतरे का नाम भी जरूर लिया जाता है। विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा के लिए आप संतरे के जूस का नियमित सेवन कर सकते हैं। त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

सरसों का साग​

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

सरसों का साग भी विटामिन-सी की मात्रा से भरपूर होता है। वैसे सरसों के तेल को तो खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने घरों में ही सरसों के कुछ बीज से एक सरसों के पौधे को तैयार करते हैं और इनसे निकलने वाली कोमल पत्तियों को सब्जी के रूप में खाते हैं। आपको भी बाजार में अगर सरसों का साग ना मिले तो अपने घर के किसी कोने में इनके कुछ बीजों को छिड़क दें और इनकी साग के रूप में या सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं जिनके जरिए विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा भी मिलेगी।

कीवी

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

कीवी एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाता है। इम्यूनिटी बूस्टर गुण रखने के साथ-साथ या कई प्रकार की पोषक तत्व की आपूर्ति शरीर को करता है। विटामिन-सी के अच्छे शुद्ध खाद्य पदार्थों की अगर बात की जाती है तो उसमें भी कीवी का नाम जरूर गिना जाता है। आप किसी भी फ्रूट शॉप से इस फल को खरीद सकते हैं और इसका नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं।

​अमरूद

विटामिन सी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - vitaamin see ko poora karane ke lie kya khaana chaahie?

अमरूद एक ऐसा फल है जिसका स्वाद बेहद लजीज माना जाता है। ज्यादातर लोगों के द्वारा इसका सेवन नमक लगाकर किया जाता है। वहीं, एक अमरूद में तकरीबन 126 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो इसे फ्रूट सलाद के रूप में या फिर स्मूदी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अमरूद में मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर के संतुलन को भी बनाए रखने में काफी मददगार साबित होती है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

विटामिन सी की कमी होने पर क्या क्या खाना चाहिए?

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में खट्टे फलों का सेवन करें। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए कच्ची शिमला मिर्च और ब्रोकली का सेवन करें। संतरे, नींबू , पालक, कीवी और आंवला विटामिन सी के बेस्ट स्रोत हैं उनका सेवन करें।

विटामिन सी से भरपूर फल कौन सा है?

विटामिन C से भरपूर फल.
विटामिन C से भरपूर फल अमर उजाला ... .
विटामिन C कई सब्ज़ियों और फलों में मिलता है Image Credit : istock..
संतरा संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है ... .
अमरूद 100 ग्राम अमरूद में 228.3 मिग्रा विटामिन C होता है ... .
अनानास 100 ग्राम अनानास में 47.8 मिग्रा विटामिन C पाया जाता है ... .
स्ट्रॉबेरी ... .

विटामिन सी में कौन कौन से फल सब्जी आते हैं?

संतरा- संतरा विटामिन सी से भरपूर फल हैं. संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहुत कम होता है. ... .
अमरूद- विटामिन सी का सस्ता और अच्छा स्रोत है अमरूद. ... .
पपीता- पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. ... .
अनानास- विटामिन सी के लिए आप अनानास भी खा सकते हैं. ... .
कीवी- विटामिन सी के लिए कीवी भी अच्छा फल है..

कौन सा फल विटामिन C में सबसे ज्यादा है?

सबसे अधिक विटामिन सी " आंवला " में पाया जाता है ।