यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?

कच्ची कैरी ( Raw mango )

Last Updated : Mar 25,2021

Viewed 17462 times

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?

कच्ची कैरी, कच्चा आम क्या है?


आम का कच्चा संस्करण, कच्चा आम एक सुगंधित फल है, जिसे खट्टे स्वाद के लिए सभी द्वारा पसंद किया जाता है। रंग में यह भिन्न प्रकार के हरे रंग का होता है और आंतरिक मांस का रंग सफेद होता है। आकार के आधार पर, इसमें 1 से 2 बीज होते हैं।

कटी हुई कच्ची कैरी (chopped raw mangoes)

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?
कच्चे आम आमतौर पर मज़बूत होते हैं और उन्हें काटना आसान होता है। आम को उसकी सपाट सतह से पकड़ें और कोर से थोड़ा दूर स्लाइस में काटना शुरू करें। बीज निकालें और प्रत्येक स्लाइस को लंबवत रूप से काटें और फिर क्षैतिज रूप से छोटे टुकड़ों में काटें। यदि आवश्यक हो, तो पहले कच्चे आम को छील लें और फिर इच्छानुसार टुकड़े करें। छिलके के साथ कटे हुए आम का उपयोग अचार में किया जाता है। सांभर में भी बिना छिला हुआ कच्चा आम डाला जाता है। छिलके के साथ कटा हुआ आम अक्सर भोजन के साथ संगत के रूप में नमक के साथ परोसा जाता है। छिलके के बिना बारीक कटा हुआ कच्चा आम आमतौर पर समुद्री भोजन के व्यंजन जैसे कि चिंराट, मछलियों और झींगे में जोड़ा जाता है। कच्चे आम को कटी हुई गुड़, नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर के साथ मिलाकर एक सप्ताह तक एयर-टाइट जार में रखने से मसालेदार, बिना तेल वाला अचार मिलता है।

कसी हुई कच्ची कैरी (grated raw mango)

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?
कच्चे आम में एक फर्म छिल्काऔर गूदा होता है। यह आसानी से ग्रेटर पर कसा जा सकता है। छिले हुए और कसे हुए कच्चे आम का उपयोग आमतौर पर छुन्दा (गुजरात का पारंपरिक मीठा-मसालेदार अचार) तैयार करने के लिए किया जाता है। छिले हुए और के मोटे कद्दूकस किए हुए कच्चे आम का उपयोग आम के चावल को तैयार करने में किया जाता है और इसे सीख कबाब, ग्रिल्ड चिकन और मछली के साथ भी परोसा किया जाता है। कद्दूकस किए हुए कच्चे आम का उपयोग आम-प्याज टाककु (कद्दूकस किया हुआ प्याज को कद्दूकस किए हुए आम के साथ मिश्रित किया जाता है और सरसों के बीज, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वाद के लिए नमक के साथ तेल में पकाया जाता है)। कद्दूकस किए हुए और छिले हुए कच्चे आम, हरी मिर्च और नारियल के साथ आम-नारियल की चटनी तैयार की जाती है।

कच्ची कैरी के टुकड़े (raw mango cubes)

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?
कच्चे आम आसानी से काटे जा सकते हैं। उसे चॉपिंग बोर्ड पर सपाट रखें और कोर से थोड़ा दूर स्लाइस करें। यदि बीज हो तो निकाल लें और बिना छिलके को काटे गूदाे पर क्रॉसचैट के निशान बना दें। आम के टुकड़े को पलटे, गूदा छतरी की तरह उभरेगा और छिलके की रेखा पर लुगदी को काट लें। क्यूब्स आसानी से निकाल जाएंगे। छिलके के साथ-साथ क्यूब्स को भी काटा जा सकता है। आमतौर पर छिलके के साथ कच्चे आम के क्यूब्स का इस्तेमाल चटनी और अचार बनाने के लिए किया जाता है। कच्चे आम के क्यूब्स को सलाद में भी मिलाया जा सकता है। क्यूब्स को पकाया जाता है और फिर ताज़ा पेय पन्ना को बनाने के लिए गूदे को पीस लिया जाता है। मछली और झींगा करी की तैयारी में भी कच्चे आम के क्यूब्स का उपयोग किया जाता है।

कच्ची कैरी का रस (raw mango juice)

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?
1 कप कटा हुआ कच्चा आम और ½ कप पानी लें, इसे मिक्सर में स्मूद होने तक ब्लेंड करें और छान कर कच्चे आम का जूस बनाएं। इससे लगभग 1 कप जूस मिलेगा।

कच्ची कैरी की पट्टिया (raw mango strips)

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?
कच्चे आमों को पहले बड़े स्लाइस में काट दिया जाता है और फिर लंबवत स्ट्रिप्स को समान रूप से काटा जाता है। कच्ची कैरी की पट्टिया के ऊपर नमक छिडक कर इसका आनंद लिया जा सकता है। इसका उपयोग सलाद और मछली और झींगा करी में गार्निशिंग के लिए भी किया जाता है। कच्चे आमों के ढेर को सुखाकर आमचूर तैयार किया जाता है।

स्लाईस्ड कच्ची कैरी (sliced raw mango)

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है? - yah aam kachcha hai isamen aam kya hai?
कच्चे आम आसानी से काटे जा सकते हैं। उसे चॉपिंग बोर्ड पर सपाट रखें और कोर से थोड़ा दूर स्लाइस करें। सूखे आम, अचार और चटनी तैयार करने के लिए मोटी स्लाइस का उपयोग किया जाता है। चिकन और मछली के व्यंजन के साथ पतले स्लाइस को आमतौर पर संगत के रूप में परोसा जाता है।

कच्ची कैरी, कच्चा आम चुनने का सुझाव (suggestions to choose raw mango, kaccha aam, kacchi kairi)


कच्चे आमों में सख्त खाल होती है और खट्टी गंध होती है। जो तने के चारों ओर नरम लगें ऐसे कच्चे आमों का चयन न करें। सुनिश्चित करें कि न उन पर किसी प्रकार के छेद या काटने की निशानी हो और साथ ही गंदगी से भी मुक्त हों।  

कच्ची कैरी, कच्चे आम के उपयोग रसोई में (uses of raw mango, kaccha aam, kacchi kairi in Indian cooking)

भारतीय खाना पकाने में इसका उपयोग पन्हा, अचार, जूस और सलाद बनाने के लिए किया जाता है। महाराष्ट्र में, मेथ-अम्बा नामक एक मसालेदार, मीठा और खट्टी साइड-डिश कच्चे आम के स्लाइस, गुड़ और मेथी से बनाई जाती है। कच्चे आम के साथ प्रसिद्ध अचार छुंदा भी बनाया जाता है।

कच्ची कैरी, कच्चे आम संग्रह करने के तरीके 

कच्चे आम को ठंडी, सूखी जगह पर संग्रहित किया जाना चाहिए। उन्हें अधिकतम 4-5 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है।

कच्ची कैरी, कच्चे आम के फायदे, स्वास्थ्य विषयक (benefits of raw mango, kaccha aam, kacchi kairi in Hindi)

कच्चे आम को कच्ची कैरी कहा जाता है। यह विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है, इस प्रकार यह प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने और बीमारियों से लड़ने, आपकी त्वचा में चमक जोड़ने, मसूड़ों से रक्तस्राव को ठीक करने और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है। कैलोरी में कम होने के कारण, वे चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और वजन पर नजर रखने वालों द्वारा इसका सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर इसे हृदय रोगियों के लिए भी एक स्वीकार्य विकल्प बनाता है। कच्चे आम विटामिन ए, पोटेशियम और बी विटामिन का भी एक उचित स्रोत हैं। कच्चे आम को नमक के साथ खाने से प्यास पर काबू पाने में मदद मिलती है, सनस्ट्रोक को हराया जा सकता है और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाया रख जा सकता है। उष्णकटिबंधीय देशों में, शरीर को ठंडा रखने के लिए चीनी, पानी और इलायची के साथ कच्चे आम के पल्प का सेवन किया जाता है।


यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है A विशेषण B सर्वनाम C .विशेष्य D .सार्वनामिक विशेषण?

कच्चा आम के लिए विशेषण है, जो कि एक गुण वाचक विशेषण है। विशेषण सब वे शब्द होते हैं, जो किसी संज्ञा अथवा सर्वनाम शब्द की विशेषता प्रकट करते हैं। संज्ञा शब्द वे शब्द होते हैं, जो किसी व्यक्ति. वस्तु स्थान के संदर्भ में प्रयुक्त किए जाते हैं।

यह आम कच्चा है इसमें आम क्या है ?)?

आम का कच्चा संस्करण, कच्चा आम एक सुगंधित फल है, जिसे खट्टे स्वाद के लिए सभी द्वारा पसंद किया जाता है। रंग में यह भिन्न प्रकार के हरे रंग का होता है और आंतरिक मांस का रंग सफेद होता है। आकार के आधार पर, इसमें 1 से 2 बीज होते हैं। कच्चे आमों में सख्त खाल होती है और खट्टी गंध होती है।

कच्चे आम में कौन सा अम्ल पाया जाता है?

आम के फल का अधिकांश भाग शर्करा होता है। आम के खाने योग्य हिस्से का 6.78 से 16.99 प्रतिशत शर्करा है जिसमे ग्लूकोज व अन्य शर्करा 1.53 से 6.14 प्रतिशत तक रहती है। अम्लों में टार्टरिक अम्ल व मेलिक अम्ल पाया जाता है, इसके साथ-ही-साथ साइट्रिक अम्ल भी पाया जाता है।

कच्चे आम से क्या करते हैं?

कच्चे आम के उपयोग.
कच्चे आम का आम पन्ना बनाया जा सकता है।.
कच्चे आम की चटनी बनाई जा सकती है।.
कच्चे आम का अचार बनाया जा सकता है।.
कच्चे आम का मुरब्बा बनाया जा सकता है।.
कच्चे आम का सेवन अमचूर बनाकर भी किया जा सकता है।.
कच्चे आम की सब्जी बनाई जा सकती है।.
कच्चे आम का पापड़ बनाया जा सकता है।.