जमीन की स्पेलिंग क्या होती है? - jameen kee speling kya hotee hai?

Table of Contents

  • सुधार कार्य क्या है?
  • एक सुधार विलेख का उपयोग कब किया जाता है?
  • सुधार कार्य विलेख
  • क्या सुधार कार्य में कोई समय सीमा है?
  • सुधार विलेख बनाने की प्रक्रिया
  • सुधार के कार्य की सामग्री
  • सुधारित विलेख प्रारूप नमूना
  • आयत विलेख से उत्पन्न विवादों से कैसे निपटें

किसी भी संपत्ति के सौदे में शामिल पक्षों द्वारा एक महत्वपूर्ण राशि कागजी कार्रवाई की जानी है। इन परिस्थितियों में, यहां तक ​​कि कानूनी दस्तावेजों में एक छोटी सी गलती भी, इसकी कानूनी वैधता से गंभीर रूप से समझौता कर सकती है। जैसे ही आप बिक्री विलेख या अन्य संपत्ति-संबंधी दस्तावेज़ों में इस तरह की त्रुटियां दर्ज करते हैं, आपको त्रुटि को दूर करने के लिए ड्राफ्ट और (सुधार का डेड) एक पंजीकृत और पंजीकृत होना चाहिए।

जमीन की स्पेलिंग क्या होती है? - jameen kee speling kya hotee hai?

सुधार कार्य क्या है?

एक सुधार विलेख एक महत्वपूर्ण कानूनी उपकरण है जो खरीदारों और विक्रेताओं को बिक्री कर्मों और शीर्षक कर्मों जैसे दस्तावेजों में गलतियों को सुधारने की गुंजाइश देता है। इसे पुष्टिकरण, पूरक विलेख, संशोधन विलेख आदि के रूप में भी जाना जाता है।

भारतीय पंजीकरण अधिनियम, 19 की धारा 17 के तहत एक मान्यता दी गई मान्यता प्राप्त है08 और कानूनी दस्तावेजों में त्रुटियों को ठीक करने का एक पूरी तरह से कानूनी तरीका है। कानूनी रूप से मान्य बनने के लिए विलेख पंजीकृत होना चाहिए

एक सुधार विलेख का उपयोग कब किया जाता है?

एक रेक्टिफिकेशन डीड बनाने से, एक व्यक्ति कई गलतियों को सुधार सकता है, जिसमें स्पेलिंग एरर, टाइपिंग एरर, प्रॉपर्टी डिस्क्रिप्शन में गलतियां आदि शामिल हैं। मूल डीड में जोड़ या घटाव बनाने के लिए एक सप्लीमेंट्री डीड भी बनाई जा सकती है। & # 13;

यहां ध्यान दें कि संपत्ति दस्तावेजों में केवल तथ्यात्मक त्रुटियों को संशोधन विलेख के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। यदि कोई कानूनी गलतियाँ हैं और / या यदि आप मूल विलेख की मूल प्रकृति को बदलना चाहते हैं, तो एक सुधार विलेख को पंजीकृत करने के लिए आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसके अलावा, किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि न तो पार्टी की रुचि किसी भी बदलाव से गुजरती है, न कि सुधार के कार्य में।

इससे भी महत्वपूर्ण बात, उप-पंजीयक केवल पंजीकरण ओ के लिए आपके आवेदन को स्वीकार करेगाएफ सुधार विलेख, अगर वह आश्वस्त है कि मूल दस्तावेज में गलती अनजाने में हुई थी। अनुबंध में शामिल सभी पक्षों को प्रस्तावित परिवर्तनों पर सहमत होना चाहिए और विलेख के पंजीकरण के लिए उप-पंजीयक कार्यालय में उपस्थित होना चाहिए।

सुधार के कार्य के दायरे के तहत नहीं

एक विलेख विलेख एक बिक्री विलेख में नीचे उल्लिखित मुद्दों को सुधार नहीं सकता है:

  • लेन-देन का मूल चरित्र।
  • भुगतानस्टाम्प शुल्क की कमी।
  • उप-पंजीयक कार्यालय के संबंध में क्षेत्राधिकार संबंधी त्रुटियां।

सुधार कार्य विलेख

100 रुपये के मामूली शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जिसे सब-रजिस्ट्रार के कार्यालय में दर्ज किया गया है। हालांकि, मूल दस्तावेजों में मामूली टाइपिंग या वर्तनी-संबंधी परिवर्तनों के मामले में यह सच है। यदि दस्तावेज़ में बड़े बदलाव किए जाने की आवश्यकता है, तो कार्यालय हाय की मांग कर सकता हैgher स्टैंप ड्यूटी , लेन-देन को एक नए रूप में पहचानना।

क्या सुधार कार्य में कोई समय सीमा है?

कानून उस समयरेखा के बारे में कुछ नहीं कहता है जिसके भीतर किसी भी दस्तावेज में त्रुटि या गलती को ठीक किया जाना चाहिए। लेन-देन में शामिल किसी भी पक्ष को जब यह पता चलता है कि संपत्ति के दस्तावेज में गलत जानकारी या टाइपिंग की गलतियाँ मौजूद हैं, तो उन्हें इसमें शामिल दूसरे पक्ष के ध्यान में लाना चाहिए।एक सुधार विलेख के निर्माण के माध्यम से लेन-देन और गलती को सुधारा गया।

चूंकि ये दस्तावेज़ किसी संपत्ति पर आपके स्वामित्व के कानूनी प्रमाण के रूप में खड़े हैं, इसलिए त्रुटियों को ठीक करने में कोई देरी नहीं की जानी चाहिए। त्रुटियों को सुधारने में विफलता, स्वामी के रूप में आपकी स्थिति को खतरे में डाल सकती है।

सुधार विलेख बनाने की प्रक्रिया

यदि किसी पक्ष ने विक्रय विलेख में कोई त्रुटि पाई है, तो खरीदार और विक्रेता को एक प्रकट करना होगाउप-पंजीयक के कार्यालय में इक्का, जहां पहले पंजीकरण किया गया था। उन्हें सभी सहायक दस्तावेजों के साथ, दस्तावेज़ में सुधार की मांग करते हुए, अधिकारी को एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा। यदि मूल दस्तावेज में बड़े बदलाव की आवश्यकता होती है, तो सुधार पक्ष के पंजीकरण के लिए दोनों पक्षों को प्रत्येक के साथ दो गवाह भी लेने होंगे।

सुधार के कार्य की सामग्री

विलेख का उल्लेख करना चाहिएलेन-देन में शामिल पक्षों की व्यक्तिगत जानकारी, मूल विलेख के विवरण के साथ। इसमें उस त्रुटि का भी स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा जिसे सुधारने की आवश्यकता है। पार्टियों को यह कहते हुए एक उपक्रम प्रस्तुत करना होगा कि बिक्री प्रारूप के मूल प्रारूप और चरित्र में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सुधारित विलेख प्रारूप नमूना

संबंध की परिभाषा

रेक्टिफ का यह विलेख15 जून, 2020 को, दीन दयाल के बेटे राम चरण के बीच, गोमती नगर, लखनऊ में निवास किया जाता है, इसके बाद RECTIFIER को संदर्भित किया जाता है, जिसमें टर्म में इसके उत्तराधिकारी और वन पार्ट के असाइनमेंट शामिल हैं;

और

रवि कुमार, s / o राम कुमार, विकास पुरी, कानपुर के रहने वाले, बाद में उन्हें PURCHASER के रूप में जाना जाता है, जिसमें उनके वारिस, निष्पादक, प्रशासक, प्रतिनिधि और अन्य भाग के कार्य शामिल हैं

जहां प्रोपरिवादी द्वारा क्रेता के पक्ष में आयताकार द्वारा विक्रय किया गया था और उसके बाद दिनांकित उप पंजीयक की फाइल में पंजीकृत किया गया और उसके बाद उप पंजीयक की फाइल में पंजीकृत किया गया।

WHEREAS पृष्ठ संख्या 6 की प्रमुख विलेख में संपत्ति का सर्वेक्षण संख्या गलत तरीके से 218 के बजाय 208 के रूप में टाइप किया गया था।

WHEREAS यह टंकण त्रुटि खरीदार के ज्ञान में आ गई है और उसने रेक्टिफ़ायर को समान करने का अनुरोध किया है। & # 13;

यह सुधार विलेख पुष्टि करता है कि परिवर्तित बिक्री को छोड़कर प्रमुख बिक्री विलेख पूर्ण बल और प्रभाव में रहेगा।

कि इस विलेख को निष्पादित करने के लिए RECTIFIER द्वारा कोई विचार प्राप्त नहीं किया गया है।

संपत्ति का सर्वेक्षण नहीं

(प्रिंसिपल डीड में)

208

संपत्ति का सर्वेक्षण नहीं

(रेक्टीफाइडइस विलेख के द्वारा)

218

संपत्ति बाजार मूल्य: 1 करोड़ रु

इस बात के साक्षी में कि RECTIFIER और PURCHASER ने अपनी उपस्थिति में लिखे गए दिन और महीने के पहले दिन अपने हाथों को निर्धारित किया है:

विटनेस रिक्टीफ़ायर

राम चरण

लखन पाल

राहुल य़ादव

क्रेता

रवि कुमार

आयत विलेख से उत्पन्न विवादों से कैसे निपटें

यदि दोनों पक्षों में से एक भी सुझाए गए सुधार के पक्ष में नहीं है, तो वे कानूनी सहारा लेने के लिए स्वतंत्र हैं और उस पार्टी के खिलाफ मुकदमा दायर किया जा सकता है जिसने सुधार कार्य करने के लिए पहल की है। जैसा कि विशेष राहत अधिनियम, 1963 की धारा 26 (ए) के तहत निर्धारित किया जाता है, जब कोई अनुबंध पार्टियों की वास्तविक मंशा को व्यक्त नहीं करता है, या तो पार्टी के पास एक सूट करने के लिए संस्थान हो सकता हैसाधन सुधारा।

पूछे जाने वाले प्रश्न

[sc_fs_multi_faq शीर्षक- 0 = “h3” प्रश्न -० = “भारत में सुधार क्या है?” उत्तर -० = “एक आयत विलेख एक उपकरण है जिसे मूल पक्षों के बीच एक समझौते के लिए निष्पादित किया जाता है, समझौते में सही करने के लिए। परिहार विलेख को भी पंजीकृत किया जाना चाहिए।” image-0 = “” शीर्षक -1 = “h3” प्रश्न -1 = “मुझे एक सुधार कार्य कैसे प्राप्त करना चाहिए?” उत्तर -1 = “उत्परिवर्तन विलेख को म्यूटुआ के साथ संयुक्त रूप से निष्पादित किया जाता हैसभी मूल पार्टियों की सहमति। “छवि -1 =” “हेडलाइन -2 =” एच 3 “प्रश्न -2 =” सुधार लागत का कितना काम होता है? “उत्तर -2 =” एक सुधार विलेख का पंजीकरण नाममात्र को आकर्षित करता है? 100 रुपये का शुल्क, यदि मूल दस्तावेजों में केवल छोटी गलतियाँ हैं। यदि बड़े बदलाव किए जाने की आवश्यकता है, तो उप-पंजीयक कार्यालय उच्च स्टाम्प ड्यूटी की मांग कर सकता है। “image-2 =” “count =” 3 “html =” true “css_class =” ”

Was this article useful?

  • 😃 (1)

  • 😐 (0)

  • 😔 (0)

जमीन का वर्ड मीनिंग क्या होता है?

भूमि; खेत 2. पृथ्वी; धरती 3. धरातल का कोई भाग; ठोस तल 4. भूमि का टुकड़ा; भूखंड 5.

जमाने को क्या कहेंगे इंग्लिश में?

इंग्लिश शब्दों के हिसाब से काफी धनी भाषा है.