वर्तमान में राजस्थान के मुख्य न्यायाधीश कौन है? - vartamaan mein raajasthaan ke mukhy nyaayaadheesh kaun hai?

जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल होंगे। राजस्थान हाईकोर्ट में फिलहाल एमएम श्रीवास्तव एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में कार्यरत हैं। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने आज ही जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस पंकज मिथल का तबादला बतौर मुख्य न्यायाधीश राजस्थान हाईकोर्ट करने की सिफारिश की है।

जस्टिस पकंज मिथल मूल रूप से इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज हैं। उन्हें 7 जुलाई 2006 को अधिवक्ता कोटे से इलाहाबाद हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज के रूप में नियुक्त किया गया था। दो वर्ष बाद 2 जुलाई 2008 को उन्हें स्थायी किया गया। वरिष्ठता के अनुसार कॉलेजियम ने दिसंबर, 2020 में उनके नाम की सिफारिश जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के सीजे के तौर पर की। इन्होंने 4 जनवरी 2021 को जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में सीजे के तौर पर शपथ ली।

अभी पढ़ें Bhopal News: पुलिस प्रशासन की मनाही के बावजूद बाबा ने ली भू समाधि, 3 दिनों बाद निकलेंगे जमीन से बाहर

जस्टिस पंकज मिथल का जन्म 17 जून, 1961 को हुआ था। इन्होंने वर्ष 1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक करने के बाद 1985 में चरण सिंह विश्वविद्यालय के मेरठ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री हासिल की। वर्ष 1985 में उन्होंने उत्तर प्रदेश बार कौंसिल में अधिवक्ता के रूप में खुद को रजिस्टर कराया। इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज के रूप में नियुक्त होने से पूर्व तक वे यूपी आवास विकास परिषद और अंबेडकर विश्वविद्यालय सहित कई संस्थानों के स्थायी गवर्मेंट काउंसिल रहे। राजस्थान हाईकोर्ट में फिलहाल एमएम श्रीवास्तव एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में कार्यरत हैं।

अभी पढ़ें – प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें  

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Rajasthan High Court Chief Justice Appointment; Who Is Pankaj Mittal

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश:पंकज मित्तल होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति जारी करेंगे आदेश

जोधपुरएक महीने पहले

  • कॉपी लिंक

वर्तमान में राजस्थान के मुख्य न्यायाधीश कौन है? - vartamaan mein raajasthaan ke mukhy nyaayaadheesh kaun hai?

जम्मू, कश्मीर व लद्दाख हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल को राजस्थान हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाए जाने की सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सिफारिश की है।

इलाहबाद के मूल निवासी पंकज मित्तल राजस्थान हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जम्मू, कश्मीर व लद्दाख हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल का तबादला कर राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सिफारिश की है।

न्यायाधीश पंकज मित्तल ने एक जनवरी 2021 को जम्मू, कस्मीर व लद्दाख हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। मुख्य न्यायाधीश एसएस शिन्दे के 31 जुलाई को रिटायर्ड होने के बाद से राजस्थान हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश का पद रिक्त चल रहा है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति नियुक्ति आदेश जारी करते है।

यह है प्रावधान

संविधान में अनुच्छेद 124 (2) में सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति के बारे में प्रावधान है। इसके मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम के परामर्श पर की जाती है। कॉलेजियम में भारत के मुख्य न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जज होते हैं। यही कॉलेजियम सुप्रीम कोर्ट के साथ राज्यों के हाईकोर्ट के न्यायधीशों की नियुक्ति की भी सिफारिश करता है। कॉलेजियम की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति द्वारा इनकी नियुक्ति की जाती है. सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीशों से परामर्श लेकर सर्वोच्च न्यायालय के किसी न्यायाधीश की नियुक्ति राष्ट्रपति करते हैं। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश यानी चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया का परामर्श इस नियुक्ति में अहम माना जाता है।

  • 15 Oct 2022
  • 3 min read

चर्चा में क्यों?

14 अक्टूबर, 2022 को राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में जस्टिस पंकज मिथल को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई। जस्टिस मिथल राजस्थान उच्च न्यायालय के 40वें मुख्य न्यायाधीश हैं।

प्रमुख बिंदु 

  • जस्टिस पंकज मिथल ने हिन्दी भाषा में शपथ ली। इससे पहले जस्टिस पंकज मिथल जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। 
  • जस्टिस पंकज मिथल का कार्यकाल लगभग 8 महीने रहेगा। वो 16 जून, 2023 तक राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहेंगे।
  • जस्टिस पंकज मिथल का जन्म 17 जून, 1961 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। वर्ष 1982 में उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की और वर्ष 1985 में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े मेरठ के एक कॉलेज से एलएलबी कोर्स किया।
  • इन्होंने उत्तर प्रदेश बार काउंसिल में प्रेक्टिस शुरू की। 7 जुलाई, 2006 को पहली बार इलाहाबाद उच्च न्यायालय में जज के रूप में इन्हें नियुक्ति मिली। वर्ष 2021 में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस नियुक्त हुए।
  • राजस्थान उच्च न्यायालय में यह तीसरा मौका है, जब मुख्य न्यायाधीश पद पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के किसी जज ने पदभार संभाला है। पहली बार वर्ष 1949 में जस्टिस के.के. वर्मा इस पद पर नियुक्त हुए थे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे वर्मा राजस्थान हाईकोर्ट के पहले मुख्य न्यायाधीश बने। वे 29 अगस्त, 1950 से 24 जनवरी, 1950 तक इस पद पर रहे। इसके बाद 26 जनवरी, 1950 को देश में संविधान लागू होने के बाद मुख्य न्यायाधीश पद पर कैलाश नाथ को नियुक्ति मिली।
  • विदित है कि 1 अगस्त, 2022 को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसएस शिंदे सेवानिवृत्त हो गए थे, तब से जस्टिस एमएम श्रीवास्तव काम संभाल रहे थे।
  • सितंबर 2022 के आखिरी सप्ताह में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) यूयू ललित की अध्यक्षता में हुई सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक में जस्टिस पंकज मिथल का ट्रांसफर जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट से राजस्थान हाईकोर्ट में करने की सिफारिश की गई थी। इसके बाद केंद्रीय कानून मंत्रालय ने 11 अक्टूबर को जस्टिस पंकज मिथल का तबादला राजस्थान हाईकोर्ट में करने का आदेश निकाला।

वर्तमान में राजस्थान के मुख्य न्यायाधीश कौन है 2022?

सितंबर 2022 के आखिरी सप्ताह में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) यूयू ललित की अध्यक्षता में हुई सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक में जस्टिस पंकज मिथल का ट्रांसफर जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट से राजस्थान हाईकोर्ट में करने की सिफारिश की गई थी।

वर्तमान में राजस्थान के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कौन है?

राजस्थान उच्च न्यायालय
जालस्थल
http://hcraj.nic.in/
मुख्य न्यायाधीश
वर्तमान
न्यायाधीश पंकज मित्तल (कार्यरत )40वें
कार्यारंभ
14Oct,2022
राजस्थान उच्च न्यायालय - विकिपीडियाhi.wikipedia.org › wiki › राजस्थान_उच्च_न्यायालयnull

वर्तमान में राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या कितनी है?

राजस्थान उच्च न्यायालय में 50 माननीय न्यायाधीशों की पद-संख्या अनुमोदित है। जोधपुर में राजस्थान उच्च न्यायालय के भव्य नवीन भवन का लोकार्पण भारत के माननीय राष्ट्रपति महोदय द्वारा 07.12.2019 को किया गया था।

हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश कौन है?

भारत गणराज्य में अब तक कुल 50 (वर्तमान मुख्य न्यायाधीश सहित) न्यायाधीशों ने मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवा की है। न्यायमूर्ति श्री एच जे कनिया भारत के पहले मुख्य न्यायाधीश थे तथा वर्तमान मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री धनञ्जय यशवंत चंद्रचूड़ हैं।