वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

  • सब
  • ख़बरें
  • वीडियो

'शाम को मैच'

- 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    Home Entertainment | Hemant Kumar |रविवार जून 19, 2022 05:24 PM IST

    India Vs South Africa T20I Match का लाइव टेलीकास्ट आप Star Sports Network पर देख सकते हैं। मैच की लाइव स्ट्रीमिंग Disney Hotstar पर भी देख सकते हैं।

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    Home Entertainment | Siddhant Chandra |शनिवार मार्च 26, 2022 12:56 PM IST

    भारत में IPL मैच देखने का सबसे सस्ता तरीका Disney+ Hotstar Mobile सब्सक्रिप्शन है जो 499 रुपये प्रति वर्ष की कीमत पर उपलब्ध है।

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    India | Edited by: आनंद नायक |गुरुवार मार्च 24, 2022 02:24 PM IST

    शपथ ग्रहण समारोह 25 मार्च को शाम 4 बजे भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्‍टेडियम में आयोजित होगा. इस स्‍टेडियम में इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैच भी आयोजित किए जाने हैं.

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    How To | Gadgets 360 Staff |रविवार अक्टूबर 24, 2021 05:24 PM IST

    India vs Pakistan मैच भारतीय समयअनुसार शाम को 7:30 बजे  दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    How To | Akhil Arora |सोमवार अक्टूबर 18, 2021 02:09 PM IST

    भारतीय दर्शक टी20 वर्ल्ड कप मैच को शाम 3.30 बजे या फिर शाम 7.30 बजे देख सकते हैं। यह टाइमिंग IPL मैचों के समान ही है। वहीं, आईपीएल की तरह इन मैच को भी आप भारत में Disney+ Hotstar के जरिए लाइव देख सकते हैं।

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    Internet | Manisha Rajor |सोमवार सितम्बर 20, 2021 02:05 PM IST

    यदि आपके लिए मैच टीवी पर देखना संभव नहीं है, तो आप डिज़नी प्लस हॉटस्टार की मदद से मैच का लुफ्त ऑनलाइन उठा सकते हैं। Disney+ Hotstar पर IPL मैचों को देखने के लिए या तो आप Disney Plus Hotstar Mobile का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं, जिसकी वार्षिक कीमत 499 रुपये है।

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    Cities | Reported by: मुकेश सिंह सेंगर |बुधवार अगस्त 18, 2021 01:07 AM IST

    दिल्ली में पुलिस को फोन करके लूट के मनगढ़ंत मामले की शिकायत करने का मामला सामने आया है. मंगलवार को शाम 4.18 बजे  आदर्श नगर थाने में एक पीसीआर कॉल मिला. बताया गया कि मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन के पीछे मोटरसाइकिल पर सवार दो लड़कों ने पिस्टल की नोंक पर साढ़े 3 लाख रुपये लूट लिए हैं. मौके पर कॉल करने वाला 30 साल का अनमोल स्कूटी के साथ मिला. उसने बताया कि वह मंडी में काम करता है. आज वो मंडी से 3.50 लाख लेकर आया और फिर आदर्श नगर ट्रांसपोर्ट नगर पेट्रोल पंप पर जाकर अपनी स्कूटी में पेट्रोल भरवाया फिर वह अपने घर चला गया. घर में ताला लगा होने के कारण वह पैसे लेकर मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन पर अपने दोस्त से मिलने जा रहा था. 

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    How To | जगमीत सिंह |मंगलवार अप्रैल 6, 2021 11:24 AM IST

    IPL 2021 के तहत होने वाले क्रिकेट मैच आठ टीमों के बीच खेले जाएंगे। पहला मैच Mumbai Indians और Royal Challengers Bangalore के बीच खेला जाएगा। यह मैच 9 अप्रैल को शाम 7.30 बजे शुरू होगा।

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    Bollywood | Written by: नरेंद्र सैनी |गुरुवार अप्रैल 18, 2019 03:35 PM IST

    Bharat Box Office: कुछ फिल्म विश्लेषक मान रहे हैं कि सलमान खान (Salman Khan) की 'भारत (Bharat)' को इस क्रिकेट मैच से थोड़ा झटका पहुंच सकता है. भारत और साउथ अफ्रीका का मैच शाम को तीन बजे से शुरू होना है.

  • वर्ल्ड कप कितने ईयर में होता है? - varld kap kitane eeyar mein hota hai?

    Bollywood | Written by: अल्केश कुशवाहा |सोमवार दिसम्बर 31, 2018 07:19 PM IST

    इसकी तस्वीर विराट कोहली ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया पर खुद पोस्ट की है. जब भारत में 31 दिसंबर 2018 को शाम 6.30 बजे तो ऑस्ट्रेलिया में 2019 का वेलकम किया जा चुका था. चौथे टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ सिडनी में हैं. दोनों सिडनी शहर के सड़क पर देर रात 12 बजे न्यू ईयर मनाते हुए दिखाई दिए.

और पढ़ें »

वेबदुनिया डेस्क 

फिलहाल भारत को क्रिकेट की महाशक्ति कहा जाए तो कुछ गलत न होगा। भारत ने क्रिकेट जगत में कई महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की हैं। वर्ल्ड कप क्रिकेट में भारतीय टीम के प्रदर्शन की चर्चा होती है तब 1975 से लेकर 2011 तक के सभी 10 वर्ल्ड कप के मैच याद आते हैं। आइए जानते हैं वर्ल्ड कप में कैसा रहा है भारतीय टीम का प्रदर्शन। 

1975 विश्वकप : इसे प्रूडेंशियल वर्ल्ड कप कहा गया था। वर्ल्ड का पहला आयोजन इंग्लैंड में किया गया और इसे क्लाइव लॉयड की कप्तानी में वेस्टइंडीज़ ने जीता। वर्ल्ड कप 1975 में पहला  शतक भारत और इंग्लैंड के मैच में बना। यह शतक इंग्लैंड के बल्लेबाज़ डेनिस एमिस ने लगाया था। यह वही मैच था जिसमें भारतीय बल्लेबज सुनील गावस्कर ने पूरे 60 ओवरों तक बल्लेबाजी की और बिना आउट हुए केवल 36 रन बनाए थे।

भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और वह पहले दौर में ही बाहर हो गई। भारत इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ईस्ट अफ्रीका के साथ ग्रुप ए में था। भारत को पहले ही मैच में इंग्लैंड ने 202 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा। अगले मैच में ईस्ट अफ्रीका को भारत ने 10 विकेट से हराकर कुछ हद तक भरपाई की, लेकिन वह अपना अगला मैच न्यूजीलैंड से चार विकेट से हार गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

विश्वकप 1979 :  वर्ल्ड कप का यह दूसरा संस्करण 9 से 23 जून 1979 के बीच इंग्लैंड में खेला गया। पहले वर्ल्ड कप और दूसरे वर्ल्ड कप में दो बातें एक ऐसी रहीं। दोनों ही इंग्लैंड में आयोजित हुए और दोनों में ही खिताब वेस्टइंडीज़ ने जीता। भारतीय टीम अपने तीनों ग्रुप मैच हारकर पहले दौर में ही बाहर हो गई। वेस्टइंडीज़, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने सेमीफाइनल खेला और खिताबी जंग वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड के बीच हुई। 

1983 विश्वकप : 9 जून से 25 जून 1983 के बीच एक बार फिर इंग्लैंड में आयोजित वर्ल्ड कप के इस तीसरे संस्करण को उस टीम ने जीता जिसे टूर्नामेंट शुरू होने से पहले सबसे फिसड्डी टीम कहा जा रहा था। यह टीम थी कपिल देव के नेतृत्व में  भारतीय टीम। भारतीय टीम ने यह खिताब जीतकर पूरे विश्व में अपना लोहा मनवा लिया। वेस्टइंडीज़ को फाइनल में हराकर न केवल खिताब जीता बल्कि क्लाइव लॉयड के लगातार तीन वर्ल्ड कप जीतने के सपने को भी चकनाचून कर दिया। 

टीम इंडिया सहित, वेस्टइंडीज़, पाकिस्तान और इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला सेमीफाइनल, जबकि वेस्टइंडीज़ और पाकिस्तान के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला गया। खिताबी जंग भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच हुई जिसमें भारत ने वेस्टइंडीज़ को 43 रनों से हराया। 

विश्वकप 1987 : इसे रिलायंस वर्ल्ड कप का नाम दिया गया। 1979 का वर्ल्ड कप पहला ऐसा वर्ल्ड कप है, जिसे इंग्लैंड से बाहर आयोजित किया गया और आयोजन का जिम्मा भारत और पाकिस्तान ने मिलकर उठाया। 8 अक्टूबर से 8 नवंबर 1987 तक खेले गए इस टूर्नामेंट में वनडे क्रिकेट का बड़ा बदलाव हुआ और ओवरों की संख्या 60 से घटाकर 50 कर दी गई। 

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जिम्बॉब्वे के साथ ग्रुप ए में थी। यहां से भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई और उसका सामना इंग्लैंड से हुआ। भारत सेमीफाइनल में हार गया और यहीं उसका वर्ल्ड कप 1987 का सफर खत्म हुआ। बाद में यह खिताब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर जीता।

विश्वकप 1992 : वर्ल्ड कप 1992 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में हुआ। भारतीय टीम ने यह वर्ल्ड कप मोहम्मद अजहारुद्दीन की कप्तानी में खेला। इस वर्ल्ड कप के इतने सालों बाद यह याद करना सुखद है कि यह सचिन तेंदुलकर का पहला वर्ल्ड कप था। 

1992 में वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले भारतीय टीम ने चार महीने लंबा ऑस्ट्रेलियाई दौरा किया था। इसे भारत के लिहाज से वर्ल्ड कप की अच्छी तैयारी माना जा रहा था, लेकिन भारतीय टीम वर्ल्ड कप 1992 में आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई। 

भारत का पहला मैच इंग्लैंड से पर्थ में हुआ और इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम 237 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए नौ रनों से हार गई। 

भारत के लिए यह टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत तो नहीं थी, लेकिन टीम ने जिस तरह से इंग्लैंड का मुकाबला किया, आने वाले मैचों में कुछ उम्मीदें बंधी। भारतीय टीम का अगला मैच श्रीलंका के खिलाफ था, लेकिन बारिश में यह मैच धुल गया और भारत और श्रीलंका को एक एक अंक मिला।  

इसके बाद भारत ने अपना मैच तत्कालीन चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में खेला। यह मैच रोमांच की इंतहा पार कर गया और भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों ने इस मैच के रोमांच का मजा लिया। 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 50 ओवरों में 237/9 का स्कोर बनाया। जवाब में भारत ने कप्तान अजहारुद्दीन के 93 रनों की बदौलत मैच लगभग जीत लिया था, लेकिन लगातार दो रन आउट (मनोज प्रभाकर और राजू) के कारण भारत यह मैच एक रन से यह मैच हार गया। 

भारत के लिए अगला मैच बेहद महत्वपूर्ण था जो सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया। भारत ने यहां वर्ल्ड कप 1992 की पहली जीत हासिल की। पहले खेलते हुए भारत ने  216/7 का स्कोर बनाया और पाकिस्तान को 173 रनों पर ऑल आउट कर दिया। 

यह मैच इसके परिणाम से अधिक जावेद मियांदाद और किरण मोरे की मजाकिया झड़प के लिए याद किया जाता है। 

भारत का अगला मैच हेमिल्टन में जिमबॉब्वे के खिलाफ था, जिसे उसने आसानी से जीत लिया, लेकिन वेस्टइंडीज़ के खिलाफ भारतीय टीम महत्वपूर्ण मैच हार गई और यहीं से उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा। भारत के अगले दो मैच न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ थे जो उसने गंवा दिए।  

इस तरह भारत ने वर्ल्ड कप 1992 में आठ में से केवल दो मैच जीते। 1992 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सुखद बात यही रही कि उसने पाकिस्तान को हराया, जिसने बाद में यह खिताब जीता।

अगले पेज पर पढ़िए आगे खेले गए विश्वकप में भारत का प्रदर्शन...

वर्ल्ड कप कितने साल के बाद आता है?

इस खेल का आयोजन खेल शासी निकाय, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा हर चार साल में किया जाता है, जिसमें प्रारंभिक योग्यता के दौर में फ़ाइनल टूर्नामेंट तक होता है।

T20 वर्ल्ड कप कितने वर्षों के अंतराल में होता है?

यह आयोजन आम तौर पर हर दो साल में आयोजित किया जाता है। हालाँकि, टूर्नामेंट का 2020 संस्करण ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाला था, लेकिन कोविड-19 के कारण, टूर्नामेंट को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया, जिसके पांच साल बाद मेजबान भारत में बदल गया।

भारत ने हॉकी वर्ल्ड कप कितनी बार जीता?

भारत ने केवल एक विश्वकप वर्ष 1975 में जीता था। भारत ने वर्ष 1928 ई. ओलम्पिक खेलों में हॉकी का पहला स्वर्ण पदक जीता था। हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है।

विश्व कप कितने ओवर का होता है?

मैच कुल 120 ओवर का होता था. इसलिए मैच जल्दी ही शुरू हो जाते थे. पहले ग्रुप में इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, भारत और ईस्ट अफ़्रीका की टीमें थीं, तो दूसरे ग्रुप में थे- वेस्टइंडीज़, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका.