12व पर क ष 2022 up rijalt

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें और अंतिम चरण के लिए 7 मार्च को मतदान संपन्न हो गया है. इस चरण में पीएम नरेंद्र मोदी(Narendra Modi)के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के 9 जिलों की 54 विधानसभा सीट पर मतदान हुआ. यूपी के आखिरी चरण के रण के बाद 10 मार्च को मतगणना होगी.

10 मार्च को यूपी के 75 जिलों में मतगणना

लखनऊ की बात करें तो यहां 10 मार्च को विधानसभा चुनाव में राजधानी की 9 सीटों के लिए मतगणना होगी. इस प्रक्रिया को निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने सभी जरूरी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी संबंध में जिला प्रशासन ने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों और प्रत्याशियों के साथ बैठक कर मतगणना की प्रक्रिया पर चर्चा की है.

12व पर क ष 2022 up rijalt

10 मार्च आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

प्रदेश की सभी 75 जिलों में मतगणा चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार ही होगी. इसके साथ ही मतगणना के दौरान किसी तरह की शिकायत या दुविधा होने पर प्रत्याशी जिला निर्वाचन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं, जिसका तत्काल प्रभाव से निराकण किया जाएगा. 10 मार्च के दिन सुबह 6 बजे सभी मतगणना टीमें अलग-अलग जिलों के कलेक्ट्रेट परिसर पहुंच जाएंगी, जहां आठ बजे से मतगणना शुरू होगी.

12व पर क ष 2022 up rijalt

पहले पोस्टल बैलेट की होगी गिनती

मतगणना की शुरूआत पोस्टल बैलेट से होगी, सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना 8 बजे से शुरू हो जाएगी. इसके अलावा वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम की मतगणना के बाद किया जाएगी. मतगणना के दौरान अभिकर्ता या कर्मचारी अपने साथ किसी भी प्रकार का कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस या मोबाइल अपने साथ नहीं ले जा सकेंग. सभी अधिकारियों की टेबल पर कैलकुलेटर की व्यवस्था की जाएगी. मतगणना स्थल से दो सौ मीटर की परिधि में किसी वाहनों पर पूरी तरह से रोक रहेगी.

मतगणना के दौरान किसे मिलेगा प्रवेश

मतगणना के दौरान पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्र के अन्दर केवल निम्नलिखित व्यक्तियों को ही प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.इनमें- निर्वाचक, मतदान अधिकारी, एक समय पर प्रत्याशी या उसका इलेक्शन अभिकर्ता ही मतगणना स्थल पर मौजूद रहेगा. इसके अलावा एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा.

Follow us on Social Media

  • Election Commission of India
  • up chunav result 2022
  • up election result 2022 district wise

संबंधित खबरें

Share Via :

Published Date Tue, Mar 8, 2022, 10:58 AM IST

12व पर क ष 2022 up rijalt

Yogi Adityanath Oath Ceremony: योगी कैबिनेट में नए मंत्रियों को दी जाएगी जगह, 7 महिलाओं को भी मिल सकता है मौका

12व पर क ष 2022 up rijalt

क्या BSP के वोटर्स ने बिगाड़ा सपा का खेल? समझिए BJP की जीत का गणित

12व पर क ष 2022 up rijalt

यूपी में योगी ने दूसरी बार जीत हासिल कर कैसे बनाया नया रिकॉर्ड? इन 10 बातों से समझिए पूरा सार

12व पर क ष 2022 up rijalt

Maharashtra: नागपुर में उड़ेगी हवा में बस ! पहले उत्तर प्रदेश में किया वादा, अब महाराष्ट्र में बोले गडकरी

12व पर क ष 2022 up rijalt

जम्मू-कश्मीर में अपराध कम है, आपको भाग्यशाली होना चाहिए...., उमर अब्दुल्ला ने योगी के यूपी कश्मीर वाले बयान पर कसा तंज

12व पर क ष 2022 up rijalt

नेशनल वाटर अवार्ड की घोषणा: 'बेस्ट स्टेट कैटगरी' में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान, जानें और कौन से राज्य हैं शामिल

12व पर क ष 2022 up rijalt

'पूर्व मुख्यमंत्री से इसकी उम्मीद नहीं, इससे उनकी मानसिकता पता चलती,' केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अखिलेश यादव पर कसा तंज