देश का सबसे खतरनाक प्रधानमंत्री कौन है? - desh ka sabase khataranaak pradhaanamantree kaun hai?

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोरबी पहुंचे. मृतकों के परिजनों से मुलाकात करके अपनी संवेदनााएं व्यक्त की, इंसाफ का भरोसा दिया. दुख की घड़ी में साथ खड़े होने का विश्वास दिलाया. पीड़ितों ने प्रधानमंत्री की संवेदना को स्वीकार किया. माना कि सरकार उनके साथ है लेकिन सवाल है उन अफसरों पर, उस अफसरशाही पर जिसकी लापरवाही की कीमत आम नागरिकों को उठानी पड़ी. श्वेता सिंह के साथ 10तक में देखिए ये रिपोर्ट और अन्य बड़ी खबरें.

Prime Minister Narendra Modi reached Morbi on Tuesday. Expressed his condolences by meeting the families of the deceased, assured of justice. Gave the confidence to stand together in times of sorrow. The victims accepted the Prime Minister's condolences. Admittedly, the government is with them, but the question is on those officers, on the bureaucracy whose negligence cost the common citizens. Watch this report and other top news in 10Tak with Shweta Singh.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शामिल किया गया है. विश्व की प्रतिष्ठित मैगजीन 'फोर्ब्‍स' ने बुधवार को 'वर्ल्ड्स मोस्ट पावरफुल पीपल' नाम से दुनिया के 74 सबसे ताकतवर लोगों की सूची जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी को नौवें स्थान पर रखा है.

सवा करोड़ आबादी वाले भारत में बेहद लोकप्रिय हैं मोदी
फोर्ब्स मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री करीब सवा अरब की आबादी वाले देश में काफी लोकप्रिय हैं. इसमें लिखा गया है, 'बराक ओबामा और शी जिनपिंग के साथ आधिकारिक मुलाकात कर हाल के वक्त में मोदी ने अपनी प्रोफाइल एक ग्लोबल लीडर के रूप में बनाई है. वह जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए चल रहे अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में भी अहम शख्सियत बनकर उभरे हैं.' मैगजीन ने नोटबंदी की भी चर्चा करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए अचानक से यह कदम उठाया.

रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर
फोर्ब्स की इस लिस्ट में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर हैं, वहीं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है. इस लिस्ट में जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल तीसरे स्थान पर, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग चौथे स्थान पर, जबकि पोप फ्रांसिस पांचवें नंबर पर हैं.

इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को 38वें स्थान पर रखा गया है, तो माइक्रोसॉफ्ट के भारतवंशी सीईओ सत्या नडेला को सूची में 51वां स्थान मिला है. वहीं पिछले साल इस सूची में दूसरे नंबर पर रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस बार सूची में 48वें स्थान पर रखा गया है.

फोर्ब्स की सूची में ये हैं दस ताकतवर लोग

1. व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)

2. डोनाल्ड ट्रंप (अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति)

3.एंगेला मर्केल (जर्मनी की चांसलर)

4. शी जिनपिंग (चीन के राष्ट्रपति)

5. पोप फ्रांसिस (वे‍टिकन के पोप)

6. जेनेट येलन (यूएस फेड की प्रमुख)

7. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक)

8. लैरी पेज (गूगल के सह-संस्थापक)

9. नरेंद्र मोदी (भारत के पीएम)

10. मार्क जकरबर्ग (फेसबुक के सीईओ)

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल के टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के रीडर्स पोल में टॉप पर रहे थे. हाालांकि, अमेरिका की टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुना था.

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाल ही में PM Narendra Modi और चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping की हुई मुलाकात हुई थी, जिसे दुनियाभर की मीडिया में सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं। ग्लोबल पॉलिटिक्ट में ये दोनों ही एक ताकतवर नेता हैं। हालांकि, Prime Minister Narendra Modi उन चुनिंदा ग्लोबल लीडर में से एक हैं, जिनकी लोकप्रियता सोशल मीडिया पर भी सबसे ज्यादा है। आज हम आपको PM Modi और Xi Jinping की कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन दोनों ही नेताओं की तरह ही इनकी कारें भी दमदार हैं। इस खबर के बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति की कार में कौन है दुनिया की सबसे खतरनाक गाड़ी। डालते हैं इन कारों पर एक नजर,

PM Narendra Modi

BMW 7 Series- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BMW 7 Series 760 Li High Security Edition में सवारी करते हैं। यह कार पूरी दुनियाभर में अपनी सुरक्षा के लिए पहचानी जाती है, जिस पर गोली और बम का असर नहीं होता है। BMW 7 Series इसके अंदर बैठे आदमी को .44 कैलिब्री मैगनम हैंडगन्स और AK-47 जैसे ऑटोमैटिक हथियारों से भी बचा सकती है। इसमें 20-इंच का बुलेट प्रुफ टायर दिए हुए हैं जिनपर गोलियों का असर नहीं पड़ता है। इसके अलावा इस पर गैस अटैक से लेकर कैमिकल हमले तक का असर नहीं पड़ता। इसके अंदर ऑक्सिजन सप्लाई किट भी दी गई है। यानी यह कार चलती फिरती ट्रैंक है।

देश का सबसे खतरनाक प्रधानमंत्री कौन है? - desh ka sabase khataranaak pradhaanamantree kaun hai?

Range Rover- PM मोदी 2010 Range Rover HSE का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके स्टैंडर्ड वर्जन में Jaguar सोर्स्ड 5.0-लीटर, सुपरचार्ज्ड V8 इंजन दिया गया है, जो 375bhp की पावर और 508Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस गाड़ी पर भी गोलियों और बम का असर नहीं पड़ सकता है।

देश का सबसे खतरनाक प्रधानमंत्री कौन है? - desh ka sabase khataranaak pradhaanamantree kaun hai?

Toyota Fortuner SUV- Land Cruiser भारत में Toyota की सबसे महंगी कार है। इसमें पावर के लिए 4.5-लीटर का V8 इंजन दिया गया है। PM मोदी इसके ऑर्मर्ड वर्जन पर चलते हैं।

देश का सबसे खतरनाक प्रधानमंत्री कौन है? - desh ka sabase khataranaak pradhaanamantree kaun hai?

Xi Jinping

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping के कार की बात करें, तो इसके बहुत कम स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी लोगों के पास है। खास बात यह है कि जिस कार को Xi Jinping इस्तेमाल करते हैं, उसकी कहीं भी बिक्री नहीं होती है। यानी पूरे चीन में उनके अलावा यह कार कोई भी दूसरा व्यक्ति नहीं खरीद सकता है।

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping जिस कार पर सवारी करते हैं उसका नाम ‘Hongqi N501’ है, जो सिर्फ सरकारी विभाग के इस्तेमाल के लिए बनाई गई है। इस कार के स्पेसिफिकेशन्स को कितनी खुफिया रखा गया है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि Hongqi की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस कार के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, इसमें कोई भी दो राय नहीं है कि इसमें सुरक्षा के लिए कई फीचर्स दिए गए हैं। इस कार पर गोलियों और बम का कोई भी असर नहीं होगा। इस कार की ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसमें 4.0 V8 का इंजन दिया गया है। वहीं, इसकी 18 फीट लंबाई इसे रॉयल बनाती है। इस कार में बड़ा फ्यूल टैंक दिया गया है, जिससे इसमें लंबा रेंज मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Hongqi चीन की लग्जरी कार निर्माता है। चीन में इस नाम का मतलब होता है ‘लाल झंडा’ जो वामपंथ की पहचान है। इस कार में बड़ा क्रोम ग्रिल दिया गया है। वहीं, इसका कैबिन काफी बड़ा है। इसमें कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। 

दुनिया की सबसे अच्छी प्रधानमंत्री कौन है?

श्री नरेंद्र मोदी ने 30 मई 2019 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली, जो उनके दूसरे कार्यकाल की शुरुआत थी। आजादी के बाद पैदा होने वाले पहले प्रधानमंत्री, श्री मोदी ने पहले 2014 से 2019 तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है।

दुनिया का सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री कौन है?

इसमें लिखा गया था कि यूनेस्को ने कुछ ही मिनट पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे बढ़िया प्रधानमंत्री घोषित किया है. इस खबर को फ़ेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप से लेकर हर तरह के सोशल मीडिया पर शेयर किया गया.