सेल्स एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है? - sels egjeekyootiv ka matalab kya hota hai?

कुत्ते और सेल्समेन यहाँ अलाउड नहीं हैं!

जाने कितनी बार यह बात आपने कितने ही घरों और रेसिडेंशियल सोसाइटीज़ के बाहर पढ़ी होगी| और पढ़ के हँसी आना भी लाज़मी ही है|

लेकिन कभी सोच के देखिये कि क्या सच में सेल्स की नौकरी करने वाले लोग कुत्तों से भी गए गुज़रे होते हैं?

क्या इतना बुरा हाल है सेल्स में नौकरी करने वालों का?

ज़रा सोचिये, आपकी नयी कार आपने किस से ख़रीदी?

नए जूते लेने में, उन्हें पसंद करने में किसने आपकी मदद की?

कौन है जो आपके पास के किराने की दुकान में आपके लिए सामान लेकर आता है? और भी उदहारण दूँ या काफ़ी हैं?

हाँ दोस्तों, यह सब काम एक सेल्समेन के द्वारा ही किये जाते हैं और सामान बेचना अपने आप में एक कला है! यह काम बिलकुल भी आसान नहीं है लेकिन बोरिंग तो बिलकुल नहीं है!

बचपन से हमें सिखाया जाता है कि कुछ बड़ा काम करो, बड़े आदमी बनो| लेकिन कोई काम बड़ा या छोटा नहीं होता| सेल्स की नौकरी भी छोटी-मोटी नौकरी नहीं है, इसके भी कई प्रकार हैं|

कुछ लोग डोर टू डोर जाने वाले सेल्समेन होते हैं तो कुछ दुकानों और शोरूम में सेल्स की नौकरी करते हैं| कुछ का काम अलग-अलग कंपनियों में जाके सामान बेचना होता है तो कुछ लोग फ़ोन पर ही ये काम बड़ी आसानी से कर जाते हैं! मतलब ये है कि लोगों की ज़रूरतों का सामान उन्हें बेचना, कंपनी को फायदा पहुँचाना और अपना करियर बनाना!

इसके लिए लोग एम बी ए भी करते हैं और बिना उसके भी ये नौकरी पाना इतना मुश्किल नहीं है| कुछ चाहिए तो बस घूमने-फिरने का शौक़, लोगों को अपनी बातों से इम्प्रेस कर पाने की कला और सामान बेचने का जज़्बा! अगर आप में यह सब है तो आप कमाल के सेल्समेन बन सकते हैं|

बदले में मिलेगा क्या, हाँ?

बदले में पैसे तो मिलेंगे ही, दुनिया घूमने का मौका भी मिल सकता है| इसके अलावा मिलता है ज़िन्दगी में हज़ारों तरह के लोगों से मिलने का मौका, उन्हें जान पाने की ख़ुशक़िस्मती और इन सभी तजुर्बों से ख़ुद को और दुनिया को जान पाने की ख़ुशी! आप एक बेहतर इंसान तो बनते ही हैं, अगर सेल्स में हुनर चमक गया आपका तो कंपनी में आगे बढ़ने के सभी रास्ते अपने आप खुल जाएँगे!

तो दोस्तों, सेल्स की नौकरी को बिलकुल भी गया-गुज़रा मत समझिए|

बस हाँ, यह देख लीजिये कि किस तरह की सेल्स में आपकी रूचि है, उसी में मेहनत कीजिये! किसी भी कंपनी के लिए सेल्स का डिपार्टमेंट बहुत ही ज़रूरी और ख़ास होता है| अगर आप उस में महारथ हासिल कर लेते हैं तो कोई बड़ी बात नहीं, आने वाले दिनों में आप कपनी के सीइओ भी बन जाएँ, बशर्ते आप में और भी दूसरे गुण हों!

काम की इज़्ज़त कीजिये और वो आपकी इज़्ज़त करेगा! कुछ नया कीजिये, कुछ मज़ा कीजिये!

Executive meaning in hindi, एग्जीक्यूटिव का अर्थ क्या है, एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है, Executive meaning in Marathi

.

हेलो दोस्तो आज हम आपके लिए एक ओर महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको Executive meaning in hindi के बारे में जानकारी देने वाले है।

साथ में जानेंगे कि एग्जीक्यूटिव का अर्थ क्या है, एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है, Executive meaning in Marathi, Executive meaning in Bengali ओर Sales Executive meaning in hindi से जुड़ी हुई तमाम जानकारी आज हम आपको देने वाले है।

.

सेल्स एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है? - sels egjeekyootiv ka matalab kya hota hai?

.

दोस्तो आज के समय मे बहुत से लोगो को पता नही होता है, की एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है ओर वह जानना चाहते है, की एग्जीक्यूटिव का अर्थ क्या होता है, यदि आपको भी उनकी तरह नही पता है, की एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या है।

तो आज के इस लेख में हम आपको Executive in hindi से जुड़ी हुई तमाम महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है, आइये अब बिना किसी समय गवाएं जानते है, की Executive meaning in hindi क्या होता है।

  • Executive meaning in hindi – एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है ?
    • Sales Executive meaning in hindi 
    • Executive meaning in Marathi 
    • Executive meaning in Punjabi
    • Executive meaning in Hindi से संबंधित FAQ
    • Executive meaning in Bengali ?
    • Executive meaning in Tamil ?
    • Executive meaning in Gujarati ?
      • अंतिम शब्द :-

दोस्तो Executive का हिंदी भाषा मे अर्थ कार्यपालक, कार्यकारिणी प्रबंधकर्ता, एवं कार्यकारी होता है, इसके अलावा Executive को कई अन्य नामों से जाना जाता है, जैसे- राज्यकर्मचारी, शासनात्मक सत्ता, राज्य नियम कर्मचारी, प्रबंधकारी वर्ग, प्रवर्तक, प्रबंधक आदि अर्थ होते है।

दोस्तो कार्यपालक, कार्यकारिणी या प्रबंधकर्ता वह अधिकारी होते है, जो वैसे तो किसी भी सरकारी एवं प्राइवेट विभाग में एक नीचे के स्तर पर कार्य करते है, लेकिन किसी भी सरकारी एवं प्राइवेट विभाग में इनकी कार्य जिम्मेदारी सबसे अधिक होती है,

प्रबंधकर्ता वह व्यक्ति है जो किसी भी सरकारी विभाग का अनुशरण करता है यह किसी भी विभाग में बिजनेस के प्रशासन के लिए जिम्मेदारी व्यक्त करता है, किसी भी बिजनेस या विभाग की सफलता के पीछे उनके एग्जीक्यूटिव का सबसे बड़ा योगदान होता है।

एग्जीक्यूटिव कई प्रकार के होते है, जैसे कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, केवाईसी एग्जीक्यूटिव, रिलेशनशिप एग्जीक्यूटिव, बिजनेस एग्जीक्यूटिव, कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव, बिजनेस एनालिस्ट एग्जीक्यूटिव, ओर भी कई प्रकार के एग्जीक्यूटिव होते है, 

दोस्तो एग्जीक्यूटिव का मुख्य कार्य कस्टमर की सहायता करना,कक कस्टमर की प्रॉब्लम सॉल्व करना, कस्टमर के फॉर्म भरना, कंपनी की सर्विस बेचना, कंपनी के प्रोडक्ट बेचना, ओर बिजनेस को बढ़ावा देना और भी कई सारे कार्य एग्जीक्यूटिव के होते है, आइये अब जानते है, की Sales Executive meaning in hindi होता है।

Sales Executive meaning in hindi 

दोस्तो Sales Executive का मतलब बिक्री कार्यकारी, सेल्स कार्यपालक, प्रोडक्ट बिक्री अधिकारी ओर सर्विस बिक्री कार्यपालक होता है, दोस्तो सेल्स एग्जेक्युटिव वह होता है, जोकि अपनी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को सेल अर्थात बेचता है, आइये अब जानते है, की अन्य भाषाओं में एग्जीक्यूटिव का क्या मतलब होता है।

Executive meaning in Marathi 

दोस्तो मराठी भाषा में Executive को कार्यकारी, कार्यपालक ओर प्रबंधकर्ता कहते है, हिंदी भाषा मे भी Executive को कार्यकारी कहते है।

Executive meaning in Punjabi

दोस्तो पंजाबी भाषा मे Executive को ਕਾਰਜਕਾਰੀ ਜਾਂ ਪ੍ਰਬੰਧਕ कहते है, जिसको हिंदी भाषा में कार्यकारी या कार्यपालक कहा जाता है।

Executive meaning in Hindi से संबंधित FAQ

दोस्तो Executive meaning in Hindi से जुड़े हुए आपके मन मे ओर भी कई सारे सवाल होंगे, जिनके जवाब आपको FAQ के माध्यम से मिल जाएंगे-

Executive meaning in Bengali ?

दोस्तो बंगाली भाषा मे Executive को কার্যনির্বাহী कहते है, हिंदी भाषा में जिसको कार्यकारी या कार्यपालक कहा जाता है।

Executive meaning in Tamil ?

दोस्तो तमिल भाषा मे Executive को நிர்வாகி कहते है, जिसे हिंदी भाषा में कार्यकारी या कार्यपालक कहते है।

Executive meaning in Gujarati ?

दोस्तो गुजराती भाषा मे Executive को એક્ઝિક્યુટિવ कहते है, जिसको हिंदी भाषा में कार्यकारी या कार्यपालक कहते है।

अंतिम शब्द :-

दोस्तो उम्मीद करते है, की आपको Executive meaning in Hindi से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है और  एग्जीक्यूटिव का अर्थ क्या होता है, से जुड़ी हुई जानकारी साझा की है, 

यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर, इसके अलावा ऐसी ही ओर भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए कृपया हमारे इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहे, ओर यदि आपके मन मे कोई सवाल होतो आप हमसे कम्मेंट के द्वारा पूछ सकते है।

सेल्स एग्जीक्यूटिव का काम क्या है?

सेल्‍स एग्‍जीक्‍यूटिव का काम विक्रय का होता है. वह कंपनी का अधिकृत व्‍यक्ति होता है, जो ग्राहक को वस्‍तु या सेवा का विक्रय करता है… सेल्‍स ऑफ‍िसर को हिन्‍दी में विक्रय अधिकारी कहा जाता है. ऐसा अधिकारी जिसका काम विक्रय का होता है, उसे विक्रय अधिकारी कहा जाता है.

एग्जीक्यूटिव का अर्थ क्या है?

[सं-पु.] - व्यापार, उद्योग, शासन, प्रशासन आदि से जुड़े वे लोग जो कार्य का प्रबंधन, संचालन आदि करते हैं; प्रबंधक। [वि.]

मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव का मतलब क्या होता है?

मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव ऐसे पेशेवर होते हैं जो किसी कंपनी के लिए विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों के इम्प्लीमेंटेशन की देखरेख और उनका मैनेजमेंट करते हैं। वे अलग-अलग अभियानों को लागू करके प्रोडक्ट्स और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अपने कौशल का उपयोग करते हैं।

सेल्समैन बनने के लिए क्या करना चाहिए?

सक्सेसफुल सेल्समैन बनने के लिए बहुत ही आवश्यक है कि आप अपने प्रोडक्ट को कस्टमर के आगे पेश कैसे करते हैं। आपके प्रोडक्ट का प्रदर्शन किस तरह से होता है आपके कस्टमर के आगे। आपको यह बहुत विस्तार पूर्वक समझाना आना चाहिए अपने कस्टमर को, कि वह आपका प्रोडक्ट किस तरह से इस्तेमाल कर सकता है, किस तरह से यूज कर सकता है।