दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

इसे सुनेंरोकेंजी हां, हम रूस (Russia) के साइबेरिया (Siberia) में स्थित ओम्याकोन (Oymyakon) गांव की ही बात कर रहे हैं. जिसे अंटार्कटिका के बाहर दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना जाता है. यहां औसतन तापमान -50 डिग्री के आसपास रहता है. साल 1924 में इस जगह का तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

भारत का सबसे ठंडा जगह कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसियाचिन ग्लेशियर- भारत की सबसे ठंडी जगह का टाइटल सियाचिन ग्लेशियर के पास है. करीब 5,753 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. भारत-पाकिस्तान के कई सैनिक इस जानलेवा ठंड से सामना करते हुए यहां तैनात रहते हैं.

निम्न में से कौन सा स्थान गर्मियों में भी ठंडा रहता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का सबसे ठंडा स्थान – ड्रस जम्मू और कश्मीर का हिस्सा है और कारगिल जिले के अंतर्गत आता है। यह 3,280 मीटर (10,760 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। कुछ भागों में औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, और सर्दियों के दौरान, तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है जो ठंडा है।

दुनिया की सबसे ठंडे स्थान – दुनिया में मौसम के अलग-अलग पैटर्न की विशेषता है। भूमध्य रेखा के आसपास, देशों को उष्णकटिबंधीय जलवायु का अनुभव होता है जो बारिश और लंबे समय तक सूरज की विशेषता है। इसके परिणामस्वरूप, कुछ स्थानों में वर्षावनों की वृद्धि और दूसरों में रेगिस्तान का परिणाम है।

मकर और कर्क रेखा के बीच मौजूद राष्ट्रों के लिए जो भूमध्य रेखा के ऊपर और नीचे दोनों हैं, वे एक वर्ष में 4 मौसम पैटर्न का अनुभव करते हैं। उनमें गर्मी, सर्दी, शरद ऋतु और वसंत शामिल हैं। उक्त अक्षांशों के ऊपर स्थित क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से जब आप ध्रुवों की ओर यात्रा करते हैं, तो मौसम में ठंड और कम तापमान की विशेषता होती है।

इस लेख में पृथ्वी पर 10 सबसे ठंडे स्थान की सूची हैं।

10. रोजर्सपास, मोंटाना, संयुक्तराज्यअमेरिका

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

रोजर्स पास समुद्र तल से 5,610 फीट ऊपर स्थित है, संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे ठंडे स्थान है . यह मोंटाना राज्य में महाद्वीपीय विभाजन पर स्थित है।

रोजर्स पास को Great Falls और Missoula, शहरों के बीच सबसे अच्छा मार्ग माना जाता है। रोजर्स पास संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ठंडे तापमान का स्थान है। 20 जनवरी, 1954 को, cold wave के दौरान -70 डिग्री फ़ारेनहाइट का निम्न तापमान दर्ज किया गया था।

9. फोर्टसेल्किर्क, युकोन, कनाडा

फोर्ट सेल्किर्क, युकोन, कनाडा में पेल्ली नदी के संगम पर एक ट्रेडिंग पोस्ट है। 1950 में इस जगह को अत्यधिक ठंड की स्थिति के कारण छोड़ दिया गया था। अब यह फिर से निवास है । कोई सड़क का उपयोग नहीं है।

अधिकांश आगंतुकों नाव या विमान से वहां जाते हैं। सबसे ठंडा महीना जनवरी है और सबसे कम तापमान -74 डिग्री फारेनहाइट है।

8. प्रॉस्पेक्टक्रीक, अलास्का, संयुक्तराज्यअमेरिका

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

प्रॉस्पेक्ट क्रीक, को संयुक्त राज्य अमेरिका  में सबसे ठंडे स्थान दिया गया था। इस जगह में एक उप-आर्कटिक प्रकार का मौसम है जिसका अर्थ है कि सर्दियों लंबे समय तक चलती है और गर्मी बहुत कम होती है।

मौसम की स्थिति अब और भी गंभीर है । -80 डिग्री फ़ारेनहाइट का रिकॉर्ड कम तापमान दर्ज किया गया था। समुद्र तल से 643 फीट पर स्थित, प्रॉस्पेक्ट क्रीक कई खनन अभियानों का घर था। यह ट्रांस-अलास्का पाइपलाइन सिस्टम के निर्माण के लिए भी शिविर था। यह पृथ्वी पर सबसे ठंडे स्थानों की सूची में आठ नंबर पर है।

7. स्नैग, युकोन, कनाडा

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

स्नैग एक गांव है जिसमें पृथ्वी पर सबसे कम तापमान है। सबसे ठंडे स्थान की सूची में यह नंबर सात पर है। स्नैग का गांव बीवर क्रीक, युकोन, कनाडा के 25 किमी दक्षिण में अलास्का राजमार्ग से सूखे मौसम के छोटी सड़क पर स्थित है।

यह सफेद नदी के एक कटोरे के आकार की घाटी में स्थित है। मौसम ठंडा है, सबसे ठंडा महीना जनवरी है और सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है -81.4 डिग्री फारेनहाइट।

6. आइज़्मिट, ग्रीनलैंड

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

आइज़्मिट नाम का अर्थ जर्मन में आइस केंद्र है। यह जगह ग्रीनलैंड के आंतरिक आर्कटिक पक्ष पर है। उत्तरी गोलार्ध में सबसे ठंडे स्थान में से एक है।

इसमें हर जगह बर्फ है और इसलिए इसे सही ढंग से मध्य बर्फ या केंद्र-बर्फ कहा जाता है। अभियान के दौरान दर्ज सबसे ठंडा तापमान -85 डिग्री फारेनहाइट था।

5. नॉर्थआइस, ग्रीनलैंड

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

यह स्थान ग्रीनलैंड के अंतर्देशीय बर्फ पर स्थित है। नॉर्थ आइस ब्रिटिश उत्तरी ग्रीनलैंड अभियान का एक अनुसंधान स्टेशन था। समुद्र तल से 2,341 मीटर की ऊंचाई पर है ।

यह दुनिया में सबसे ठंडे स्थान की सूची में नंबर 5 पर है। न्यूनतम तापमान -86.8 डिग्री फ़ारेनहाइट है।

अधिक पढ़ें:  भारत में 10 सबसे ठंडे स्थान 

4. वेरखोयस्क, रूस

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

वेरखोयस्क, रूस में दूसरी सबसे ठंडे स्थान है। सखा गणतंत्र में यह शहर, असाधारण रूप से कम सर्दियों के तापमान और पृथ्वी पर गर्मी और सर्दियों के बीच सबसे बड़ा तापमान अंतर के लिए उल्लेखनीय है।

वेरखोयस्क उत्तरी ध्रुव के ठंड स्थानों में से एक माना जाता है। सबसे कम तापमान -93.6 डिग्री फारेनहाइट था।1,311 की कुल आबादी के साथ, शहर कोल्ड म्यूजियम की पोल का घर है।

इसमें एक हवाई अड्डा, एक नदी बंदरगाह, एक फर-संग्रह डिपो और एक हिरन बढ़ाने क्षेत्र का केंद्र भी है। वेरखोयस्क पृथ्वी पर सबसे बड़ी तापमान सीमा के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड रखती है.

3. ओमय्याकोन, रूस

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन सा है? - duniya ka sabase thanda gaanv kaun sa hai?

दुनिया में सबसे ठंडे स्थान कौन सा शहर है? एक चरम उपक्रम जलवायु के साथ, ओमय्याकोन,  दुनिया में सबसे ठंडे स्थान के रूप में जाना जाता है। जमीन स्थायी रूप से जमे हुए है।

रूसी वैज्ञानिक सर्गेई ओबरीचेव ने ओम्यकॉन का मौसम केंद्र में सबसे कम तापमान -96.2 डिग्री फारेनहाइट दर्ज किया। पृथ्वी पर किसी भी स्थायी रूप से रहने वाले स्थान के लिए यह सबसे कम दर्ज तापमान है।

ओमय्याकोन और वेरखोयस्क दुनिया में केवल दो स्थायी रूप से रहने वाले स्थान हैं जनवरी में हर दिन के लिए -76 डिग्री फारेनहाइट से नीचे तापमान दर्ज किया है। कभी-कभी दिसंबर, जनवरी और फरवरी के लिए ओमय्याकोन में औसत न्यूनतम तापमान -58 डिग्री फारेनहाइट से नीचे रहता है।

2. Plateau स्टेशन, अंटार्कटिका

वोस्तोक के बाद, यह पृथ्वी पर दूसरी सबसे ठंडे स्थान है। Plateau स्टेशन, एक निष्क्रिय अमेरिकी अनुसंधान है। सबसे ठंडा महीना जुलाई है, सबसे कम स्वाभाविक रूप से दर्ज तापमान -123.1 फारेनहाइट था।Plateau स्टेशन में बर्फ cap जलवायु है।

इसके अलावा, यह पृथ्वी पर सबसे ठंडे स्थानों में से एक है इसमें लंबे, काले और ठंडे सर्दियों हैं।

1. वोस्तोक, अंटार्कटिका

अंटार्कटिका पृथ्वी पर सबसे ठंडी जगह है? निश्चित रूप से यह उनमें से एक है, और वोस्तोक स्टेशन पृथ्वी पर सबसे कम तापमान के साथ एक उदाहरण है। वोस्तोक स्टेशन एक रूसी अंटार्कटिक अनुसंधान स्टेशन है।

यह स्टेशन दक्षिणी ध्रुव के ठंड पर है। यह पूर्वी अंटार्कटिक आइस शीट के केंद्र में स्थित है। वोस्टोक में सबसे ठंडा महीना अगस्त है जहां पृथ्वी पर सबसे कम विश्वसनीय रूप से मापा गया प्राकृतिक तापमान-128.6 डिग्री फारेनहाइट है।

यह अभी दुनिया में सबसे ठंडा जगह है। वोस्टोक के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह पृथ्वी पर सबसे सुन्दर जगहों में से एक है।

दुनिया का सबसे ठंडा गांव कौन है?

पूर्वोत्तर रूस का साखा जिला (याकुटिया) दुनिया का सबसे ठंडा इंसानी बसेरा है। यहां एक गांव है ओम्यकॉन। साइबेरिया की 'सम' बोली में ओम्यकॉन का मतलब है- ऐसा पानी, जो जमा हुआ न हो।

संसार का सबसे ठंडा स्थान कौन सा है?

ईस्ट अंटार्कटिका प्लैट्यू- ईस्ट अंटार्कटिका प्लैट्यू को दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना जाता है.

भारत का सबसे ठंडा स्थान कहाँ है?

सियाचिन ग्लेशियर- भारत की सबसे ठंडी जगह का टाइटल सियाचिन ग्लेशियर के पास है. करीब 5,753 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.

दुनिया का सबसे ठंडा फल कौन सा है?

तो चलिए आपकी उत्सुकता को कम करते हुए हम आपको बता दे ही देते है कि आखिर विश्व का सबसे ठंडा फल कौन सा है। गौरतलब है कि वह फल कोई और नहीं बल्कि बेल पत्थर या बेल गिरी है। सबसे ठंडा फल कौन सा है ?