दही और नींबू लगाने के फायदे - dahee aur neemboo lagaane ke phaayade

दही और नींबू लगाने के फायदे - dahee aur neemboo lagaane ke phaayade

चेहरे को खूबसूरत और चमकता हुआ बनाने के लिए सही ढंग से उसका ध्यान रखना जरूरी होता है। दही जिसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है चेहरे को खूबसूरत और समस्याओं से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दही और नींबू के इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार और समस्याओं से मुक्त रख सकते हैं। दही में मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और एक्ने, पिंपल्स या दानें आदि को दूर करने का काम करते हैं। स्किन पर टैनिंग और प्रदूषण की वजह से पड़ने वाले प्रभावों को दूर करने के लिए भी दही और नींबू का एकसाथ इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी और इसके अन्य गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। दही और नींबू से बने फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों, एक्ने, दानें और मुहांसों की समस्या दूर होती है। आज इस लेख में हम आपको दही और नींबू के इस्तेमाल से चेहरे को मिलने वाले फायदे और इसके इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं।

Show

दही और नींबू के फायदे (Curd And Lemon Benefits For Skin)

चेहरे को खूबसूरत और दाग-धब्बों से मुक्त बनाए रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए, मुहांसों को दूर करने के लिए, सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे पर ब्लैक स्पॉट को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नींबू और दही का इस्तेमाल चेहरे और स्किन को एजिंग से भी बचाने का काम करता है। 

दही और नींबू लगाने के फायदे - dahee aur neemboo lagaane ke phaayade

इसे भी पढ़ें : गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें दही, डार्क नेक से मिलेगा छुटकारा

1. स्किन को पोषण देने के लिए दही और नींबू के फायदे

दही और नींबू का एकसाथ इस्तेमाल करने से स्किन को पोषण मिलता है और हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है। दही में सेलेनियम और विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो डीएनए को रिपेयर करने का काम करता है और एजिंग से बचाने में फायदेमंद होता है। स्किन को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने के लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

2. स्किन को एक्सफॉलिएट करने में फायदेमंद

सही और नींबू का फेस पैक आपकी स्किन को एक्सफॉलिएट करने का काम करता है। इसका इस्तेमाल स्किन को गहराई से साफ करने का काम करता है। आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर स्किन को बेहतर बना सकते हैं।

दही और नींबू लगाने के फायदे - dahee aur neemboo lagaane ke phaayade

3. स्किन की नमी को बरकरार रखने में उपयोगी

स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से स्किन को नमी मिलती है और स्किन मॉइस्चराइज होती है। इसके इस्तेमाल से स्किन को कोमल बनाए रखने में भी फायदा मिलता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल स्किन को मॉइस्चराइज रखने में बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : गर्मी के मौसम में सफर के दौरान इन तरीकों से रखें अपनी स्किन का ध्यान, जानें 6 आसान टिप्स

4. ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद दही और नींबू

ड्राई स्किन को बेहतर बनाने और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। दही और नींबू में मौजूद गुण स्किन को मुहांसे और एक्ने की समस्या से भी दूर रखने का काम करते हैं।

5. एक्ने और मुहांसों को दूर करने में उपयोगी

एक्ने और मुहांसों को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मुहांसे और एक्ने की वजह से होने वाली सूजन को भी दूर करने में फायदेमंद होते हैं। 

दही और नींबू का फेस पैक बनाने का तरीका (DIY Curd And Lemon Face Pack in Hindi)

दही और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाने के बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें और साफ कर लें। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन पर निखार दिखेगा और स्किन बेहतर होगी। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

दही और नींबू लगाने के फायदे - dahee aur neemboo lagaane ke phaayade

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हम कई तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। इन उपायों में कई लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स से आपके बाल भले ही कुछ दिनों के लिए खूबसूरत होने लगे, लेकिन धीरे-धीरे यह प्रोडक्ट्स आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं। इसलिए मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स के बजाय हमें घरेलू चीजों का सहारा लेना चाहिए। घरेलू उपायों से बालों को नुकसान होने का खतरा कम रहता है। इन घरेलू उपायों में नींबू और दही को शामिल किया जाता है। शायद हम में से कई लोग स्किन और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल करते हैं। यह मिश्रण स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में भी प्रभावी होती है। आइए जानते हैं बालों में दही और नींबू लगाने के फायदे क्या हैं?

दही और नींबू लगाने के फायदे - dahee aur neemboo lagaane ke phaayade

1. दही और नींबू से बढ़ सकते हैं बाल 

घर पर नींबू और दही बहुत ही आसानी से मिलने वाला प्रोडक्ट है। दही में विटामिन सी और फैटी एसिड भरपूर रूप से होते हैं। वहीं, नींबू भी विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में असरदार हैं। इसके साथ ही दही प्रोटीन और कैल्शियम का भी अच्छ स्त्रोत माना जाता है। इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। वहीं, दही (Nutrient Fact in Curd) में वसा, लैक्टिक एसिड, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 5, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं। यह सभी पोषक तत्व आपके बालों को सुरक्षित रखने में असरदार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर लगाएं दही और कॉफी का फेस पैक, निकलेंगी डेड सेल्स और आएगा निखार 

2. कंडीशनर के रूप में करे कार्य

दही और नींबू आपके बालों के लिए कंडीशनर की तरह कार्य कर सकता है। अगर आप किसी अच्छे कंडीशनर की तलाश कर रहे हैं, तो मार्केट में मौजूद कंडीशनर के बजाय दही और नींबू अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बाल सॉफ्ट और घने होंगे। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी। 

3. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

बालों में दही और नींबू लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है। दरअसल, दही में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर कर सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए दही और नींबू को अच्छे से मिक्स करके स्कैप्ल पर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। 

4. बालों का झड़ना होगा कम

दही और नींबू बालों में लगाने से झड़ते बालों की परेशानी दूर होगी। झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए दही और नींबू के साथ आप इसमें थोड़ा सा करी पत्ता डाल दें। इससे बालों का झड़़ना कम होगा। साथ ही आपके बालों का रंग भी काला होगा। इसके अलावा दही आपके बालों को मॉइश्चराइज कर सकता है। 

दही और नींबू लगाने के फायदे - dahee aur neemboo lagaane ke phaayade

5. दोमुंहे बालों की समस्या करे कम

दोमुंहे की परेशानी को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप दोमुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सप्ताह में दो बार दही और नींबू अपने बालों में लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में दोमुंहे बालों की समस्या दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - स्किन पर लगाएं दही और नींबू, आएगा निखार और दूर होंगी ये 5 समस्याएं

बालों में दही और नींबू लगाने से कई तरह की परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, अगर आपके बाल ऑयल हैं, तो दही और नींबू लगाने से बचें। साथ ही बालों में अन्य तरह की समस्या होने पर एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही दही और नींबू लगाएं।

दही और नींबू का रस चेहरे पर लगाने से क्या होता हैं?

दही और नींबू के इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार और समस्याओं से मुक्त रख सकते हैं। दही में मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और एक्ने, पिंपल्स या दानें आदि को दूर करने का काम करते हैं। स्किन पर टैनिंग और प्रदूषण की वजह से पड़ने वाले प्रभावों को दूर करने के लिए भी दही और नींबू का एकसाथ इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

दही में नींबू मिलाकर बालों में लगाने से क्या होता है?

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है दही-नींबू इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. दही में वसा, लैक्टिक एसिड, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 5, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं. यह सभी पोषक तत्व आपके बालों को सुरक्षित रखने में असरदार हो सकते हैं.

चेहरे पर रोज दही लगाने से क्या होता है?

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाती है. इससे झुर्रियों और एजिंग की समस्या कम होती है. लैक्टिक एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करता है. पिंपल्स और डार्क सर्कल की समस्या भी चेहरे पर दही लगाने से कम होती है.

रात को चेहरे पर नींबू लगाने से क्या होता है?

नींबू का रस चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे से एक्ने और मुहांसे कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के रस के साथ नारियल तेल या टी-ट्री ऑयल लगाने से मुहांसे और एक्ने दूर होते हैं।