आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?

आयोडीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। जो बॉडी में थायरोक्सिन प्रोडक्शन के लिए जरूरी होता है। थायरोक्सिन हार्ट फंक्शन से लेकर पाचन, बुद्धि और विकास सभी फंक्शन्स को प्रभावित करता है। तो इसका लेवल सामान्य बना रहे इसके लिए पर्याप्त मात्रा में आयोडीन का सेवन जरूरी है। 

आयोडीन की कमी से होने वाली समस्याएं

- चेहरे पर सूजन

- बौनापन

- देखने, सुनने और बोलने में परेशानी

आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?

Garlic Side Effects: इन लोगों को नहीं खानी चाहिए लहसुन, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान!

यह भी पढ़ें

- मांसपेशियों की जकड़न

- मानसिक विकार

- थायरॉयड ग्रंथि का बढ़ना और उसमें सूजन

- गर्भपात

- दिमाग सही तरीके से काम न करना

- कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना

- नवजात शिशुओं का वजन कम होना

- बच्चों का सही विकास न हो पाना

नमक के अलावा आयोडीन के अन्य स्त्रोत

आयोडीन का मुख्य और आसान स्त्रोत वैसे तो नमक ही होता है लेकिन बहुत ज्यादा नमक का सेवन कई और बीमारियों की भी वजह बन सकता है तो आयोडीन की पूर्ति के लिए पूरी तरह से नमक पर निर्भर रहना सही नहीं।

आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?

Hangover Home Remedies: हैंगओवर से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम!

यह भी पढ़ें

तो भोजन में मूली, शतावर (एस्पेरेगस रेसिमोसस), पालक, आलू, मटर, गाजर, टमाटर, खुंभी, सलाद, प्याज, केला, स्ट्राबेरी, अंडे की जर्दी, दूध, पनीर और कॉड-लिवर तेल को भी शामिल करें। इसके अलावा आलू, दूध, मुनक्का, दही, ब्राउन राइस, लहसुन, मशरूम भी आयोडीन के अच्छे स्रोत हैं।

सेहत के लिए सबसे अच्छा नमक

सेंधा नमक

जिसे रॉक सॉल्ट, व्रत वाला नमक और लाहोरी नमक के नाम से भी जाना जाता है। जो बिना रिफाइन के तैयार होता है। हां, इसमें नॉर्मली जो घरों में नमक इस्तेमाल किया जाता है उसके मुकाबले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है। लेकिन सेहत के लिए सेंधा नमक को ही बेहतर माना जाता है।

आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?

Health Tips: लंबी छुट्टी के बाद काम करने में महसूस हो रही है थकावट, तो इन तरीकों से बनाएं खुद को एनर्जेटिक

यह भी पढ़ें

आयोडीन के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

नॉर्मल नमक या टेबल सॉल्ट में भी आयोडीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है। जिसका सीमित मात्रा में सेवन किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं, लेकिन ज्यादा मात्रा में लेने से इसका सीधा असर हमारी हड्डियों पर पड़ता है जो धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।

Best Iodine Rich Foods: आयोडीन शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. शरीर में अगर आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं. माना जाता है कि एक वयस्क को रोजाना लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन का सेवन करना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आयोडीन का सेवन जरूर करना चाहिए. ये उनकी और उनके बच्चे की सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. आयोडीन की कमी से गर्दन में सूजन की समस्या दिख सकती है. यह इसलिए होता है, क्योंकि थायराइड ग्रंथि का आकार बढ़ जाता है. आयोडीन दिमागी विकास में मदद करता है और वजन को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकता है. आयोडीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत नमक होता है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर आयोडीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन दे सकते हैं.

आयोडीन से भरपूर हैं ये फूड्सः (Iodine Rich Sources Foods)

1. रोस्‍टेड आलू:

यह भी पढ़ें

  • आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?
    World Iodine Deficiency Day 2021: आयोडीन की कमी से होने वाला हाइपोथायरायडिज्म शरीर के लिए कितना खतरनाक है?
  • आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?
    World Iodine Deficiency Day: आयोडीन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्स
  • आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?
    World Iodine Deficiency Day: आयोडीन के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

रोस्टेज आलू को आयोडीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोस्टेड आलू के छिलके में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन पाया जाता है. इसका सेवन कर आयोडीन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है? - aayodeen ka sabase achchha strot kya hai?

रोस्टेज आलू को आयोडीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. 

2. दही:

दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दही में विटामिन सी के साथ-साथ आयोडीन भी पाया जाता है. जो आयोडीन की कमी को पूरा करने के अलावा पाचन को अच्छा रखने में मदद कर सकती है. 

3. सी फूड:

सी फूड फिश पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो मस्तिष्क को तेज करने का काम करने में मदद करते हैं. फिश में मौजूद फैटी एसिड स्मरण शक्त‍ि को बढ़ाने और आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. लहसुनः

लहसुन कम कैलोरी होने के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट एनिथोल से भरपूर होता है. लहसुन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार मानी जाती है. लहसुन में भरपूर मात्रा में आयोडीन पाया जाता है.

5.  ब्राउन राइस:

ब्राउन राइस में घुलनशीन फाइबर पाए जाते हैं. जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ब्राउन राइस को आयोडीन का अच्‍छा सोर्स माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

iodine benefitsiodine deficiencyiodine rich foods

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें अब हिंदी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड और राजनीति के समाचार at NDTV.in

आयोडीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि आयोडीन के अच्छे स्त्रोत में अनाज, दालें, दूध, मछली और सी फूड हैं. मांस और अंडों में भी कुछ मात्रा में आयोडीन होता है. इसके अलावा आलू, दूध, मुनक्का, दही, ब्राउन राइस, लहसुन, मशरूम, पालक और आयोडीन नमक भी अच्छे स्रोत हैं.

आयोडीन के लिए क्या खाना चाहिए?

आयोडीन की कमी है तो नमक के अलावा ये 7 चीजें भी खाएं....
रोस्‍टेड आलू: भुने हुए आलू रोज़ खाने चाहिए इससे आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त मिलते हैं और आलू के छिलके में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन पाया जाता है. ... .
दूध: ... .
मुनक्‍का: ... .
दही: ... .
ब्राउन राइस: ... .
6. सी फूड: ... .
लहसुन:.

कौन से फल में आयोडीन पाया जाता है?

करौंदा करौंदा कई गुणों से युक्‍त एंटीबॉयटिक का अच्‍छा स्रोत माना जाता है, साथ ही इसमें आयोडीन की भरपूर मात्रा भी होती है। डाइटिशियन कविता कहती है कि इसके केवल 4 औंस में 400 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। अपनी नियमित आयोडीन की जरूरत को पूरी करने के लिए आप इसके ताजे फलों का सेवन कर सकती हैं।

आयोडीन के समृद्ध स्रोत क्या है?

आयोडीन का प्रचुर प्राकृतिक स्रोत खारा पानी या समुद्री पानी है, जिसमें आयोडीन एक नकारात्मक चार्ज आयन के रूप में मौजूद है। चूंकि यह खारे पानी में उच्च सांद्रता में मौजूद है, इसलिए यह मानव जीवन सहित अधिकांश जीवन रूपों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व भी है।