भारत में सबसे बड़ा मेट्रो कौन है? - bhaarat mein sabase bada metro kaun hai?

photoDetails1hindi

भारत का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन होगा अमीरपेट, जानें हैदराबाद मेट्रो की खूबियां

Updated:Nov 28, 2017, 05:11 PM IST

Ameerpet Biggest Metro Station in India, 6 Points of Hyderabad Metro

1/6

भारत में सबसे बड़ा मेट्रो कौन है? - bhaarat mein sabase bada metro kaun hai?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (28 नवंबर) को हैदराबाद मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया. साथ ही मियापुर से कुकटपल्ली तक इसमें सफर भी किया. प्रधानमंत्री के साथ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी थे. हैदराबाद मेट्रो का अमीरपेट भारत का सबसे बड़ा स्टेशन होगा. हैदराबाद मेट्रो को इको फ्रेंडली बनाने पर जोर दिया गया है.

6 Points of Hyderabad Metro

2/6

भारत में सबसे बड़ा मेट्रो कौन है? - bhaarat mein sabase bada metro kaun hai?

हैदराबाद मेट्रो का अमीरपेट भारत का सबसे बड़ा स्टेशन होगा. हैदराबाद मेट्रो को इको फ्रेंडली बनाने पर जोर दिया गया है. (hmrgov/Twitter/Nov 23)

Ameerpet Biggest Metro Station in India, 6 Key of Hyderabad Metro

3/6

भारत में सबसे बड़ा मेट्रो कौन है? - bhaarat mein sabase bada metro kaun hai?

नागोले से मियापुर तक के 30 किलोमीटर लंबे विस्तार में 24 स्टेशन हैं. ये सारे स्टेशन वर्ल्ड क्लास और यूजर फ्रेंडली होंगे. राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, उस्मानिया विश्वविद्यालय, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र जैसे बेगमपेट और अमीरपेट समेत कई व्यस्त जगहें और शहर के लैंडमार्क शामिल हैं. (Narendra Modi/Twitter, 28 Nov, 2017)

Ameerpet Metro Station in India, 6 Key Points of Hyderabad Metro

4/6

भारत में सबसे बड़ा मेट्रो कौन है? - bhaarat mein sabase bada metro kaun hai?

लोगों के लाइन और समय बचाने के लिए हैदराबाद मेट्रो के हर स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन अपलब्ध होगा. यह मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी, यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी के दौरान यह सुबह 5.30 बजे से रात 11 बजे तक चलेगी. (Narendra Modi/Twitter, 28 Nov, 2017)

Ameerpet Biggest Station in India, 6 Key Points of Hyderabad Metro

5/6

भारत में सबसे बड़ा मेट्रो कौन है? - bhaarat mein sabase bada metro kaun hai?

तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम मेट्रों के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगी. शुरुआत में सभी ट्रेनों में तीन कोच होंगे. यात्रियों की संख्या बढ़ने पर कोचों की संख्या को बढ़ाकर 6 किया जाएगा. (Narendra Modi/Twitter, 28 Nov, 2017)

6 Key Points of Hyderabad Metro, Ameerpet Biggest Metro Station in India

6/6

भारत में सबसे बड़ा मेट्रो कौन है? - bhaarat mein sabase bada metro kaun hai?

दुनिया की इस सबसे बड़ी मेट्रो परियोजना का निर्माण सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत किया जा रहा है. इसे बुधवार (29 नवंबर) से व्यवसायिक परिचालन के लिए खोल दिया जाएगा.

अगली गैलरी

Delhi Metro Facts: दिल्ली में मेट्रो रेल (Delhi Metro Rail) का इतिहास मात्र 20 साल पुराना है। इन बीस सालों में दिल्ली मेट्रो दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के कोनें कोनें तक पहुंच गई है। 348 किलोमीटर का एरिया कवर करती दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) आज दिल्ली ट्रांसपोर्ट (Delhi Transport) के दिल की धड़कन है। हर दिन लाखों लोग मेट्रो से यात्रा करते हैं। मेट्रो ने दिल्ली की सड़कों का भार बहुत हद तक कम कर दिया है। अपनी इस दिल्ली मेट्रो फैक्ट्स (Delhi Metro Facts) की सीरीज में हम आपके लिए लेकर आते हैं देश की राजधानी की मेट्रो से जुड़ी कुछ जानकारियां।

आपने अबतक अनगिनत बार दिल्ली मेट्रो में सफर किया होगा। कई बार आप अलग- अलग स्टेशन से गुजरे होंगे, जिनमें बहुत से मेट्रो स्टेशन पुराने होते हैं और बहुत से नए। वहीं कुछ मेट्रो स्टेशन हमें बहुत छोटे लगते हैं और कुछ का अंत हम पता ही नहीं लगा पाते। आज की अपनी इस स्टोरी में हम आपको दिल्ली मेट्रो के सबसे बड़े और सबसे व्यस्त स्टेशन के बारे में बताएंगे। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन (Kashmere Gate Metro Station) दिल्ली का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन है।

कश्मीरी गेट (Kashmere Gate) दिल्ली मेट्रो की रेड, येलो और वायलेट लाइन (Voilet Line) को जोड़ता हुआ दिल्ली का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन है। इसके एलिवेटेड प्लेटफॉर्म पर रेड लाइन (Red Line) और अंडरग्राउंड प्लेटफॉर्म पर येलो (Yellow Line) और वायलेट लाइन पैरलल चलती हैं। यह भारत का सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन है, जिसका नाम 25 दिसंबर 2002 को रखा गया था।

इतने एरिया में फैला है कश्मीरी गेट

कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन दिल्ली के ऐतिहासिक कश्मीरी गेट में से एक हैं, और वर्तमान में दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन है। यह लगभग 118,400 वर्ग फुट (11,000 वर्ग मीटर) में फैला हुआ है और भारत में 3 लाइन इंटरचेंज करने वाला एक मात्र मेट्रो स्टेशन है। इस विशाल स्टेशन में 6 मंजिलें हैं। जिसमें रेस्तरां, फास्ट फूड सेंटर, मैकडॉनल्ड्स, बर्गर किंग, वाटर वेंडिंग मशीन, 3 टॉयलेट कॉम्प्लेक्स, 35 से अधिक एस्केलेटर, टिकट वेंडिंग मशीन जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध हैं।

कश्मीरी गेट की शुरुआत के साथ इस पर रेड और येलो लाइन थी। इसके बाद मेट्रो के तीसरे चरण योजना के तहत कश्मीरी गेट पर रेड, येलो और वायलेट लाइन को इसमें जोड़ा गया। इसका उद्घाटन 28 मई 2017 को तत्कालीन केंद्रीय मंत्री श्री वेंकैया नायडू द्वारा किया गया था। इस वायलेट लाइन ने केंद्रीय सचिवालय और कश्मीरी गेट के बीच ट्रैवल करने वाले यात्रियों को एक ऑप्शन दिया। इसके साथ ही इसने येलो लाइन पर होने वाली हद से ज्यादा भीड़ को भी कम कर दिया।

भारत का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन कौन सा है?

दिल्ली मेट्रो भारत में सबसे बड़ा और व्यस्ततम मेट्रो है, और दुनिया की 9वीं सबसे लंबी मेट्रो प्रणाली लंबी अवधि में और 16 वीं सबसे बड़ी सवारी में है।

सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन कौन सा है?

कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन दिल्ली के ऐतिहासिक कश्मीरी गेट में से एक हैं, और वर्तमान में दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन है। यह लगभग 118,400 वर्ग फुट (11,000 वर्ग मीटर) में फैला हुआ है और भारत में 3 लाइन इंटरचेंज करने वाला एक मात्र मेट्रो स्टेशन है।

भारत में कुल कितने मेट्रो शहर है?

भारत में 10 शहरों में मेट्रो रेलवे प्रणाली और सेवा चालू है। ये कोलकाता, दिल्ली, बेंगलुरु, गुरुग्राम, मुंबई, चेन्नई, जयपुर, कोच्चि, हैदराबाद और लखनऊ हैं।

दिल्ली में कुल कितने मेट्रो है?

390 किमी किलोमीटर लंबा है नेटवर्क दिल्ली मेट्रो ने एक वीडियो जारी कर बताया कि समय के साथ दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क कितना बड़ा हो गया है. अभी तक कुल तीन फेज में इसका निर्माण कार्य पूरा है. चौथे फेज पर काम चल रहा है. आज के समय में दिल्ली मेट्रो कुल 11 लाइनों के बीच 286 स्टेशनों पर अपनी सर्विस देती है.