कैमरा का कांच कैसे साफ करें? - kaimara ka kaanch kaise saaph karen?

कैमरा का कांच कैसे साफ करें? - kaimara ka kaanch kaise saaph karen?

मैं समय और समय पर फिर से जोर दिया कि कैसे-कैसे गीक पर: लेंस उतना ही महत्वपूर्ण है, अगर उससे अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, उस कैमरे से, जिससे वह जुड़ा हुआ है . अगर आपकी तस्वीरें धुंधली हैं क्योंकि आपके लेंस पर स्मूदी हैं , पोस्ट में इसे ठीक करने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते। यहाँ तक की धूल के धब्बों को साफ करना एक दर्द है । इसे ध्यान में रखते हुए, अपने कैमरे के लेंस को साफ रखने का तरीका देखें।

लेंस कैप को चालू रखें

यदि आप अपने कैमरे का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो लेंस कैप को चालू रखें। यदि आपका लेंस आपके कैमरे से बंद है, तो सुनिश्चित करें कि दोनों लेंस कैप चालू हैं। यह वास्तव में बहुत आसान है: लेंस को अपने लेंस पर रखने का अर्थ है कि वे हवा में सभी धूल के कणों के संपर्क में नहीं हैं और आप अपनी गलफुला उंगलियों के डर के बिना उन्हें संभाल सकते हैं।

कैमरा का कांच कैसे साफ करें? - kaimara ka kaanch kaise saaph karen?

अब, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने लेंस की रक्षा करना चाहिए, केवल तभी लेंस कैप को हटा देना चाहिए जब आपके पास सही शॉट लाइन हो। लेंस आश्चर्यजनक रूप से टिकाऊ हैं -जब तक आप उनके साथ अपने क्षेत्र लक्ष्य तकनीक का अभ्यास नहीं करते हैं - और जैसा कि हम देखेंगे, साफ करना आसान है। यदि आप कुछ फ़ोटो लेने वाले शहर में भटक रहे हैं, आपका कैमरा चालू होना चाहिए और लेंस बंद होना चाहिए । यह सिर्फ इतना है कि जब आपका कैमरा घर पर या आपके बैग में बैठा हो, तो आपको कैप छोड़ देना चाहिए।

सोचें जब आप गोली मारते हैं

धूल और धब्बा दो स्रोतों से आने वाले हैं: बाहरी वातावरण और आप। यदि आप थोड़ा सोचते हैं कि आप कहाँ शूटिंग कर रहे हैं और आप अपने लेंस को कैसे संभालते हैं, तो उन्हें साफ रखना ज्यादा सरल है।

Seaspray एक लेंस को गलाने की क्षमता के लिए परिदृश्य फोटोग्राफरों के बीच कुख्यात है। सामने वाले तत्व पर एक छोटी छोटी बूंद और, भले ही आप इसे दूर मिटा दें या पानी वाष्पित हो जाए, यह नमक को पीछे छोड़ देता है। इसे साफ करने के लिए एक सेकंड की बात है, आपको बस इसे करने के लिए सोचने की जरूरत है।

कैमरा का कांच कैसे साफ करें? - kaimara ka kaanch kaise saaph karen?

यदि आप धूल भरे, गीले या अन्यथा कण भरे वातावरण में काम कर रहे हैं, तो लेंस कैप्स के बारे में मेरी सलाह को अनदेखा करें और उन्हें चालू रखें। इसके अलावा, अपने लेंस को सीधे हवा / स्प्रे / जो कुछ भी आप शूटिंग शुरू करने के लिए तैयार होने तक इंगित करने से बचें।

इसी तरह, जब आप लेंस बदलते हैं या अन्यथा अपना कैमरा संभाल रहे होते हैं, तो सामने वाले तत्व को स्पर्श न करें। बस अपने गंदे पंजे को कांच से दूर रखें और यह साफ रहेगा! आपको सामने बैठे लेंस को उजागर नहीं करना चाहिए: हवा में धूल के कण उन पर जम जाएंगे।

माइक्रोफाइबर क्लोथ कैरी करें

अधिकांश परिदृश्य फोटोग्राफरों में अंडरवियर की तुलना में अधिक माइक्रोफाइबर कपड़े होते हैं। वे वास्तव में सस्ते और सुपर हैं। यदि आपके लेंस पर कोई गंदगी या स्मूदी है, तो बस अपने बैग से एक कपड़ा पकड़ें और इसे नीचे पोंछ दें। यदि एक कपड़ा गंदा हो जाता है, तो दूसरे को पकड़ो। जब मैंने अपना कैमरा एक लैंडस्केप शॉट के लिए सेट किया है, तो मैं आमतौर पर लेंस को केवल मामले में जल्दी से मिटा देता हूं।

कैमरा का कांच कैसे साफ करें? - kaimara ka kaanch kaise saaph karen?

बहुत ज्यादा कोई माइक्रोफाइबर कपड़ा करेगा। मैं उनमें से एक ढेर खरीदने का सुझाव देता हूं - जैसे यह $ 30 के लिए अमेज़न पर 30-पैक है -और उन्हें निकट-डिस्पोजेबल के रूप में मानते हैं। अपने खुद के किसी भी बैग में कुछ टॉस करें, कार में एक छोड़ें (यह आपके धूप के चश्मे की सफाई के लिए भी अच्छा है), और अन्यथा बस उपलब्ध रखें। हर बार अक्सर वे सब आपकी वॉशिंग मशीन के माध्यम से चलाते हैं।

समसामयिक पूरी तरह से साफ करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, आपके लेंस को कभी-कभी एक सभ्य साफ की आवश्यकता होगी। अच्छी खबर यह वास्तव में करने के लिए सरल है और आपको केवल कुछ चीजों की आवश्यकता है: ए हवा फेखने वाला , मुलायम ब्रश, माइक्रोफाइबर कपड़ा, और लेंस पोंछे या लेंस कलम .

कैमरा का कांच कैसे साफ करें? - kaimara ka kaanch kaise saaph karen?

प्रक्रिया आसान है:

  • अपने लेंस से चिपके किसी भी कण को ​​साफ करने के लिए एयर ब्लोअर, माइक्रोफाइबर क्लॉथ और सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें।
  • लेंस वाइप या लेंस पेन लें और, लेंस तत्व के केंद्र से शुरू करते हुए, हलकों को बाहर की ओर रगड़ें जिससे कोई भी स्मूदी साफ हो जाए।
  • अंतिम चरण एयर ब्लोअर और ब्रश लेना है और लेंस के अंदर के हिस्से को अच्छी तरह से साफ करना है; आपके लेंस को साफ करने का कोई मतलब नहीं है अगर लेंस कैप बस के ठीक ऊपर धूल फेंकने वाला है जैसे ही आपने किया है।

अपने लेंस को साफ रखने के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है और आपकी तस्वीरें इसके लिए बेहतर दिखेंगी। आपको अपने कैमरे के सेंसर की सफाई पर भी विचार करना चाहिए - हालाँकि यह प्रक्रिया थोड़ी अधिक शामिल है .

.entry-सामग्री .entry-पाद लेख

How To Clean Your Lenses

How To Clean Camera Lens

The Best (and Worst) Ways To Clean Camera Lenses

How To Clean Your DSLR Camera Lens Tutorial

PHOTOGRAPHY TIPS | How To CLEAN Your CAMERA LENSES & DSLR Camera - Fast, Easy And Safely

How To CLEAN Your CAMERA LENS - Fast And Easy

How To CLEAN Your CAMERA SENSOR SAFELY | The Easy Way

How To Clean Your Camera Sensor & Lens-NO MORE DUST SPOTS!!

How To Clean Your Camera Lens. My BEST Lens Cleaning Tips And Tricks

Camera Cleaning Kit By CamKix - User Guide - How To Clean Your DSLR Camera?

How To Clean Lenses & Cameras - A Beginners Guide To Looking After Your Photography Gear.

How To Clean Camera Lens & Sensor - For SONY ALPHA MIRRORLESS | Momentum Productions

How To Clean Your DSLR Sensor And Mirror

CNET How To - Clean Your DSLR Lens

Quick Tip - How To Clean Your Lens

कैमरा को क्लीन कैसे करें?

नई दिल्ली। ... .
टिप 1- टूथपेस्ट को कैमरा लेंस पर लगाएं और कॉटन बड्स से क्लॉकवाइस 3 से 4 मिनट तक साफ करें। ... .
टिप 2- किसी सॉफ्ट, क्लीन और बिना यूज की गए इरेजर से भी लेंस को साफ किया जा सकता है। ... .
टिप 3- पानी की 20 बूंद में रबिंग एल्कोहल की एक बूंद को मिलाएं। ... .
टिप 4- इसके लिए आप वेसलीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।.

शीशे को कैसे साफ करते हैं?

व्हाइट वेनेगर – शीशे पर लगे धब्बों को साफ करने के लिए व्हाइट वेनेगर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. गुनगुने पानी में पहले एक चम्मच व्हाइट विनेगर डाल दें. उसके बाद इस घोल से शीशे की सफाई करें. आखिर में कागज की मदद से शीशे को अच्छी तरह से पोछ लें.