आधुनिक अंग्रेजी का जनक कौन है? - aadhunik angrejee ka janak kaun hai?

आधुनिक अंग्रेजी का जनक कौन है? - aadhunik angrejee ka janak kaun hai?

Abhishek Mishra

8 months ago

आधुनिक विद्यालयों के विपरीत उस समय छोटी-छोटी पाठशालाएँ होती थीं जहाँ स्थानीय शिक्षक या गुरु द्वारा बच्चों को संस्कृत, व्याकरण, प्रायोगिक गणित, महाजनी खाता आदि के बारे में पढ़ाया जाता था। भारत में अंग्रेजी शिक्षा का जनक “लार्ड मैकाले” को माना जाता है.

 अंग्रेजी का जनक किसे कहा जाता है अर्थात अंग्रेजी का जनक किसे कहा जाता है ? अंग्रेजी के जनक के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

इस लेख में, अंग्रेजी के पिता कौन हैं और उनका नाम क्या है? इसके साथ ही अंग्रेजी और उसके जनक से जुड़ी कई अहम बातें बताई गई हैं।

अगर आप अंग्रेजी साहित्य के छात्र हैं या इसके बारे में जानना और सीखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि अंग्रेजी के जनक कौन हैं? (अंग्रेजी के जनक)।

आधुनिक अंग्रेजी का जनक कौन है? - aadhunik angrejee ka janak kaun hai?
अंग्रेजी के पिता » Angreji ke pita

  • अंग्रेजी का जनक कौन है?
  • जेफ्री चौसर कौन थे?
  • अंग्रेजी भाषा की खोज किसने की?

अंग्रेजी का जनक कौन है?

जेफ्री चौसर को अंग्रेजी का जनक कहा जाता है, जिन्होंने अंग्रेजी साहित्य के विकास में अद्भुत योगदान दिया है। उन्हें व्यापक रूप से मध्य युग के सबसे महान अंग्रेजी कवि के रूप में माना जाता है और उन्हें “अंग्रेजी साहित्य के पिता” के साथ-साथ “अंग्रेजी कविता के पिता” भी कहा जाता है।

इसके अलावा उन्हें “द कैंटरबरी टेल्स” के लिए भी जाना जाता है। अंग्रेजी कवि और लेखक के अलावा, उन्होंने एक दार्शनिक और खगोलशास्त्री के रूप में भी प्रसिद्धि प्राप्त की।

ज्योफ्री चौसर, शेक्सपियर आदि कई महान लोगों ने अंग्रेजी भाषा और साहित्य को फिर से आकार देने में योगदान दिया है। तो अंग्रेजी का पिता कौन है? (English ke जनक) कोई एक व्यक्ति नहीं कहा जा सकता।

अंग्रेजी साहित्य के पिता/पिता जेफ्री चौसर
अंग्रेजी कविता के पिता जेफ्री चौसर

जेफ्री चौसर कौन थे?

आधुनिक अंग्रेजी का जनक कौन है? - aadhunik angrejee ka janak kaun hai?
अंग्रेजी के पिता » Angreji ke pita

जेफ्री चौसर एक अंग्रेजी कवि, लेखक, नौकरशाह (अदालत) और राजनयिक थे जिन्होंने अंग्रेजी साहित्य में अमूल्य योगदान दिया है, इसलिए उन्हें “अंग्रेजी साहित्य के पिता” या वैकल्पिक रूप से, “अंग्रेजी कविता के पिता” कहा जाता है।

उनका जन्म 1340 और 1344 के बीच एक धनी परिवार में हुआ था, जो लंदन में शराब का व्यापार करते थे। आपको बता दें, जेफ्री चौसर पहले लेखक थे जिन्हें वेस्टमिंस्टर एब्बे के पोएट्स कॉर्नर में दफनाया गया था।

नाम जेफ्री चौसर 
जन्म 1340 और 1344 के बीच
मौत 25 अक्टूबर 1400, लंदन, यूनाइटेड किंगडम
शिक्षा आंतरिक मंदिर के माननीय समाज
मुख्य क्षेत्र  लेखक, कवि, नौकरशाह, राजनयिक, दार्शनिक
सिटिज़नशिप यूनाइटेड किंगडम
पत्नी का नाम  फ़िलिपा रोएट
जेफ्री चौसर की मुख्य कृतियाँ द रोमांस ऑफ़ द रोज़बुक ऑफ़ द डचेसहाउस ऑफ़ फ़ेमएनेलिडा और आर्साइटपार्लेमेंट ऑफ़ फ़ाउलस्ट्रॉयल्स एंड क्रेसेडद लेजेंड ऑफ़ गुड वुमनकैंटरबरी टेल्स
प्रसिद्धि अंग्रेजी साहित्य के जनक

जेफ्री चौसर को अंग्रेजी का जनक क्यों कहा जाता है?

जेफ्री चौसर को अंग्रेजी का पिता और पिता कहा जाता है क्योंकि उन्होंने लैटिन या फ्रेंच में लिखने के बजाय अंग्रेजी भाषा में लिखा और दुनिया भर में अंग्रेजी साहित्य को लोकप्रिय बनाया।

अंग्रेजी के पिता जेफ्री चौसर के 5 तथ्य

  1.  “समय और बुढ़ापा किसी भी आदमी का इंजार नहीं करता।” (अंग्रेजी: समय और ज्वार किसी आदमी की प्रतीक्षा नहीं करते)
  2. “धैर्य एक विजयी गुण है।” (अंग्रेजी: धैर्य एक विजयी गुण है)
  3. “सबसे बड़े विद्वान आमतौर पर सबसे बुद्धिमान लोग नहीं होते हैं।” (अंग्रेज़ी: सबसे बड़े विद्वान आमतौर पर सबसे बुद्धिमान लोग नहीं होते हैं)
  4. “आइए हम कुछ भी और जो कुछ भी हम चाहते हैं उसे मना कर दें।” (अंग्रेज़ी: हमें किसी चीज़ और उस चीज़ की मनाही करें जो हम चाहते हैं)
  5. “दोषी सोचते हैं कि सब कुछ उनका है।” (अंग्रेज़ी: दोषी सोचते हैं कि सारी बातें अपनी हैं)

अंग्रेजी साहित्य के प्रसिद्ध लेखक, कवि और प्रमुख लोग

  • जेफ्री चौसर
  • विलियम शेक्सपियर
  • विलियम वर्ड्सवर्थ
  • जॉन मिल्टन
  • डेविड वॉलियम्स
  • जॉन न्यूटन
  • साइमन आर्मिटेज

अंग्रेजी भाषा का इतिहास

अंग्रेजी भाषा एक पश्चिम जर्मनिक भाषा है जो एंग्लो-सैक्सन इंग्लैंड में उत्पन्न हुई थी। इंग्लैंड के अलावा, यह संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड आदि देशों के साथ-साथ कैरेबियन सागर और प्रशांत महासागर के विभिन्न द्वीप राष्ट्रों की मुख्य भाषा है।

इसे दुनिया की पहली अंतरराष्ट्रीय भाषा कहा जाता है जिसका इस्तेमाल दुनिया की लगभग एक तिहाई आबादी करती है।

कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राष्ट्रमंडल देशों में दूसरी भाषा और आधिकारिक भाषा के रूप में अंग्रेजी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। भारत के अलावा, यह दुनिया के कई देशों की मुख्य आधिकारिक भाषा भी है।

अंग्रेजी भाषा की खोज किसने की?

आधुनिक अंग्रेजी का जनक कौन है? - aadhunik angrejee ka janak kaun hai?
अंग्रेजी के पिता » Angreji ke pita

अंग्रेजी भाषा की खोज किसी एक व्यक्ति की रचना नहीं है। कोई भी भाषा बोलने वाले लोगों द्वारा पैदा और विकसित होती है। वैसे जेफ्री चौसर को अंग्रेजी साहित्य का जनक कहा जाता है।

विश्व के कितने देशों की मुख्य भाषा अंग्रेजी है?

अंग्रेजी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है जो अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूके आदि जैसे कई देशों की मुख्य भाषा भी है।

अंग्रेजी भाषा का जनक किसे माना जाता है?

जेफ्री चौसर को अंग्रेजी भाषा का जनक कहा जाता है, जिन्होंने पूरी दुनिया में अंग्रेजी साहित्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

निष्कर्ष,

इस लेख में, हमें  अंग्रेजी का जनक कौन है (अंग्रेजी के जनक  कौन है) और अन्य संबंधित जानकारी जैसे अंग्रेजी साहित्य के मुख्य लोग, खोज और जेफ्री चौसर के बारे में जानकारी मिली।

प्रश्न का उत्तर है:  जेफ्री चौसर को अंग्रेजी साहित्य का पिता और पिता कहा जाता है। 

हम आशा करते हैं कि इस लेख में वर्णित अंग्रेजी के पिता कौन हैं? से सम्बंधित पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए. अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया, तो कृपया इसे अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करें और ज़रूरतमंद लोगों तक पहुँचें।

वर्तमान में अंग्रेजी का जनक कौन है?

अंग्रेजी भाषा के जनक “जेफ्री चौसर (Geoffrey Choucer)” हैं, जेफ्री चौसर वास्तव में एक प्रसिद्ध दार्शनिक और लेखक थे। उनका जन्म वर्ष 1343 के आसपास इंग्लैंड के लंदन शहर में हुआ था।

भारत में अंग्रेजी के जनक कौन हैं?

भारत में अंग्रेजी शिक्षा का जनक “लार्ड मैकाले” को माना जाता है.

अंग्रेजी साहित्य के जनक कौन है?

जेफ्री चौसर (Geoffrey Chaucer) को अंग्रेजी के जनक कहा जाता है, जिन्होंने अंग्रेजी साहित्य को विकसित करने में अद्भूत योगदान दिया है. उन्हें व्यापक रूप से मध्य युग के सबसे महान अंग्रेजी कवि माना जाता हैं और “अंग्रेजी साहित्य का पिता” के साथ – साथ “अंग्रेजी कविता का पिता” भी कहा जाता है.

इंग्लिश का जन्म कब हुआ था?

ऐतिहासिक दृष्टि से, अंग्रेज़ी भाषा की उत्पत्ति ५वीं शताब्दी की शुरुआत से इंग्लैंड में बसने वाले एंग्लो-सेक्सन लोगों द्वारा लायी गयी अनेक बोलियों, जिन्हें अब पुरानी अंग्रेज़ी कहा जाता है, से हुई है।