शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes) होती है उन चीजों को खाने की सलाह दी जाती है, जिसमें शुगर की मात्रा ना के बराबर होती है। इससे उनके शरीर में ब्लड शुगर नियंत्रित रह सकता है। ऐसे में इन लोगों को थोड़ा सा सोच समझ के अपनी डाइट प्लान करनी होती है। बता दें कि हमारे आसपास ऐसे कुछ फल और सब्जियां मौजूद होते हैं जो शुगर फ्री होते हैं, जिनका सेवन मधुमेह रोगियों कर सकते हैं। आज का हमारा लेख उन्हीं फलों और सब्जियों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शुगर फ्री फल और सब्जियां कौन-कौन सी है। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

1 - एवोकाडो का सेवन

बता दें कि शुगर फ्री फलों में एवोकाडो का नाम शामिल है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर कम चीनी और कम वसा दोनों ही मौजूद होते हैं। ऐसे में यदि इसका सेवन किया जाए तो व्यक्ति के शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ सकता। ऐसे में मधुमेह रोगी एवोकाडो का सेवन कर सकता है।

2 - पत्ता गोभी का सेवन

पत्ता गोभी के अंदर कम चीनी और कम वसा दोनों मौजूद होते हैं। वहीं इसके अंदर मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। ऐसे में शुगर फ्री सब्जियों में पत्ता गोभी का नाम शामिल है।

इसे भी पढ़ें- ब्लड शुगर घटाती हैं ये 6 तरह की रोटियां, जानें डायबिटीज मरीजों के लिए इनके फायदे और रेसिपी

3 - टमाटर का सेवन

शुगर फ्री सब्जियों में टमाटर का नाम भी शामिल है। टमाटर में विटामिन ए, विटामिन के, प्रोटीन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल हड्डियों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं बल्कि ऐसे चीनी मुक्त खाद्य पदार्थ के रूप में भी जाना जा सकता है। ऐसे में मधुमेह रोगी टमाटर का सेवन कर सकते हैं। टमाटर में कैल्शियम की मात्रा भी मौजूद होती है जो हड्डियों को मजबूत बना सकती हैं।

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

4 - ब्रोकली का सेवन

ब्रोकली के अंदर कम चीनी मौजूद होती है। वहीं इसे वसा मुक्त भी माना जाता है। इसके अंदर कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल त्वचा के लिए उपयोगी है बल्कि इसे शुगर फ्री सब्जी भी माना जाता है। ऐसे में मधुमेह रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

5 - कीवी का सेवन

कीवी को मधुमेह रोगी की डाइट में ऐड किया जा सकता है क्योंकि इसे शुगर फ्री फल मानते हैं। बता दें कि इसके अंदर विटामिन सी के साथ-साथ कम चीनी मौजूद होती है ऐसे में इसके सेवन से व्यक्ति को सेहत से जुड़े कई फायदे हो सकते हैं। इससे अलग एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, पोटेशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पूर्व मधुमेह के लक्षण: डायबिटीज से पहले दिखने लगते हैं प्री-डायबिटीज के लक्षण, नजरअंदाज न करें ये 8 संकेत

6 - संतरे का सेवन

मधुमेह रोगी अपनी डाइट में संतरे को जोड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे शुगर फ्री फल के रूप में देखा जाता है। बता दें कि इसके अंदर विटामिन सी भी मौजूद होता है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है। ऐसे में बता दें कि मधुमेह रोगी अपनी डाइट में संतरे को शामिल कर सकते हैं

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि शुगर फ्री फल और सब्जियां मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। हालांकि मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह लेनी जरूरी है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 1/8

डायबिटीज के मरीजों (Diabetes patients) को खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. जरा सी लापरवाही उनके ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करती है. हालांकि, अगर सूझबूझ के साथ डाइट प्लान किया जाए तो स्वाद और न्यूट्रिशन के साथ ब्लड शुगर का तालमेल अच्छी तरीके से बनाया जा सकता है. कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती है जिनमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है या फिर बिल्कुल भी नहीं (Sugar free fruits and vegetables) होती है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान में ज्यादा से ज्यादा इन चीजों को शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में.

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 2/8

चुकंदर- चुकंदर सबसे अच्छी शुगर-फ्री सब्जियों में से एक है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. यह महिलाओं के लिए फोलेट का एक अच्छा स्रोत है. ये ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. 100 ग्राम सर्विंग में, आपको फोलेट का 20%, 0.2 ग्राम फैट, 2 ग्राम फाइबर और 1.7 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. सब्जी के अलावा आप चुकंदर को सलाद में भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं.

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 3/8

पत्ता गोभी- पत्ता गोभी फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी 6, K, और C का एक अच्छा स्रोत है. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. सब्जी के अलावा आप इसे सलाद या सैंडविच में भी डालकर खा सकते हैं.
 

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 4/8

पपीता- पपीते में सोडियम की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है. पपीते में विटामिन A, C, फोलेट, पोटेशियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें जरूरी विटामिन B, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन K भी पाया जाता है. पपीते में भी लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती है और कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने का काम करती है.
 

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 5/8

फूलगोभी- सर्दियों में फूल गोभी खाने का स्वाद और बढ़ जाता है. ये सब्जी में बिल्कुल भी शुगर नहीं होता है. एक कप फूलगोभी में आपको विटामिन C की अच्छी मात्रा मिल जाती है. इसके अलावा ये फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का भी अच्छा स्त्रोत है. इसे सब्जी के अलावा इसे सूप, सलाद या फिर चिकन में भी डालकर खाया जा सकता है.
 

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 6/8

टमाटर- डायबिटीज के मरीजों के लिए टमाटर सुपरफूड माना जाता है. ये विटामिन C, A, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लो-कार्ब होने के साथ-साथ इसमें सिर्फ 32 कैलोरी होती है. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन कैंसर से लड़ने में मदद करता है और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. इसके अलावा, टमाटर खाने से स्किन भी अच्छी रहती है. डायबिटीज के मरीजों टमाटर को सलाद की तरह खा सकते हैं या फिर सर्दियों में गर्म-गर्म टमाटर का सूप पीना भी फायदेमंद रहता है.

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 7/8

पालक- पौष्टिक सब्जियों में सबसे पहले पालक का नाम आता है. खासतौर से डायबिटीज के मरीज बिल्कुल निश्चिंत होकर इसे खा सकते हैं. इसमें फाइबर और कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. बहुत ज्यादा खाने पर भी ये ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ाता है. एक कप कच्चे पालक 1.1 ग्राम कार्ब्स, 4.3 ग्राम फाइबर और सिर्फ 0.4 ग्राम नेचुरल शुगर होता है.
 

शुगर फ्री फल कौन कौन से हैं? - shugar phree phal kaun kaun se hain?

  • 8/8

अमरूद- अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें शुगर बिल्कुल भी नहीं होता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बहुत कम और फाइबर ज्यादा होता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों को कब्ज से राहत देते हैं. इसमें विटामिन C की भी अच्छी मात्रा होती है जो टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करती है.
 

शुगर की बीमारी में कौन कौन से फल खा सकते हैं?

कुछ फल, जैसे सेब, संतरा, अंगूर, चेरी और अमरूद डायबिटीज रोगियों के लिए खाने के लिए सुरक्षित हैं और टाइप -2 डायबिटीज को मैनेज करने में भी मदद करते हैं. 2. जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट काउंट और उनके मील साइज पर नजर रखने की सलाह दी जाती है.

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

2- अंजीर के पत्ते- अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाने या पानी में उबाल कर पीने से मधुमेह कंट्रोल रहता है. अंजीर के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर का लेवल कम करने में मदद मिलती है. 3- मेथी- मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. मेथी के बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

शुगर के मरीज को ताकत के लिए क्या खाना चाहिए?

जिसमें बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, पालक, मेथी, करेला जैसी सब्जियां खा सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इन सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। भुना हुआ लहसुन: शोध के मुताबिक लहसुन शरीर के 'अमीनो एसिड होमोसिस्टीन' को कंट्रोल करता है जिससे ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को कम करने में सहायता मिलती है।

शुगर के मरीज को कौन सा जूस पीना चाहिए?

ऐसे में अगर शुगर के मरीज को रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस दिया जाए तो ये उनके लिए काफी लाभदायक होता है। खीरा, हरा सेब, नींबू, गोभी, हरी गोभी, अजवायन, गाजर, पालक, चुकंदर, टमाटर, लहसुन, पत्तेदार साग, अदरक और करेला से बनाया गया ग्रीन जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान है।