गूगल पर बिजनेस क्या होता है? - googal par bijanes kya hota hai?

शुरू करें

Google Business Profile एक ऐसा टूल है जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी मदद से, Google के सभी प्लैटफ़ॉर्म पर कारोबार और संगठन की ऑनलाइन मौजूदगी को मैनेज किया जा सकता है. ग्राहक आपके कारोबार को आसानी से खोज सकें, इसके लिए कारोबार की पुष्टि करें. साथ ही, कारोबार की जानकारी में बदलाव करें. 

Business Profile के फ़ायदे

अपनी जानकारी प्रबंधित करना

प्रबंधित करें कि जब Google उपयोगकर्ता आपके कारोबार या उसके उत्पाद औेर सेवाओं को खोजें, तब उन्हें कौनसी जानकारी दिखे. जब लोग आपके कारोबार को Google Maps और Search पर खोजते हैं, तब उन्हें आपके कारोबार के खुले रहने का समय, वेबसाइट, और कारोबार का पता जैसी जानकारी दिख सकती है.

खरीदारों से बातचीत करें

आप अपने ग्राहकों की समीक्षाएं पढ़कर उनका जवाब दे सकते हैं. अपने कारोबार की जानकारी देने के लिए फ़ोटो पोस्ट कर सकते हैं. ऐसे कारोबार जो अपनी प्रोफ़ाइल में फ़ोटो जोड़ते हैं उन्हें ऐसा नहीं करने वाले कारोबार की तुलना में ज़्यादा फ़ायदे मिलते हैं. उन्हें Google Maps पर उनकी जगह का पता लगाने के लिए 42% ज़्यादा अनुरोध और वेबसाइटों पर 35% ज़्यादा क्लिक मिलते हैं.

आपका कारोबार ऑनलाइन कैसा परफ़ॉर्म कर रहा है और उसे कैसे बढ़ाया जा सकता है

ग्राहकों से जुड़ी अहम जानकारी पाएं. उदाहरण के लिए, वे क्या खोजते हैं और कहां से हैं. आप यह भी जान सकते हैं कि Search और Maps में स्थानीय खोज नतीजों पर दिखने वाले फ़ोन नंबर से, कितने लोग सीधे आपके कारोबार को कॉल करते हैं. अपने कारोबार या उसके उत्पाद और सेवाओं के प्रचार के लिए, आप स्मार्ट कैंपेन बना सकते हैं और उनकी परफ़ॉर्मेंस ट्रैक कर सकते हैं.

क्या यह उपयोगी था?

हम उसे किस तरह बेहतर बना सकते हैं?

साइन अप करें और अपना व्यवसाय सत्यापित करें

अगला: साइन अप करना और अपने कारोबार की जानकारी की समीक्षा करना

इस लेख में:

  • Business Profile क्या है?
  • ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में बुनियादी जानकारी
  • Business Profile की मदद से क्या किया जा सकता है
  • क्या आपको Business Profile की ज़रूरत है?

शुरू करें

Business Profile क्या है?

Google पर Business Profile बनाकर, यह मैनेज किया जा सकता है कि Maps और Search जैसे Google प्रॉडक्ट पर, आपका स्थानीय कारोबार किस तरह दिखे. अगर आपका कोई ऐसा कारोबार है जो ग्राहकों को किसी खास जगह या खास इलाके में सेवाएं देता है, तो Business Profile की मदद से लोग आपके कारोबार को खोज सकते हैं. Google पर पुष्टि किए गए कारोबारों को ज़्यादा भरोसेमंद माना जाता है.

खुद को एक संभावित ग्राहक की जगह पर रखकर देखें. यह ग्राहक आपके स्टोरफ़्रंट से थोड़ी ही दूर है और बिल्कुल वही चीज़ ढूंढ रहा है जिसके लिए आपके कारोबार को आस-पास जाना जाता है. हो सकता है कि उसे आपके कारोबार के बारे में किसी दोस्त ने बताया हो. अगर Google पर ग्राहक आपकी सेवाओं को खोजते हैं, तो उन्हें क्या दिखेगा?

Business Profile की मदद से ग्राहक, आपके प्रॉडक्ट और सेवाओं के बारे में जान सकते हैं. साथ ही, आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपकी जगह की जानकारी भी पा सकते हैं.

अभी साइन अप करें

ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में बुनियादी जानकारी

आपका कारोबार ऑनलाइन किस तरह दिखे, इसे कई तरीकों से मैनेज किया जा सकता है:

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन या एसईओ से मतलब है कि जब कोई व्यक्ति Google जैसे सर्च इंजन का इस्तेमाल करता है, तो खोज के नतीजे कैसे दिखाए जाते हैं. हम इन्हें ऑर्गैनिक सर्च के नतीजे कहते हैं. पैसे चुकाकर, ऑर्गैनिक सर्च के नतीजों को दिखाने का तरीका और जगह नहीं बदली जा सकती. नतीजे कई चीज़ों के आधार पर तय होते हैं. जैसे- वे मूल खोज से कितने मिलते-जुलते हैं. एसईओ को बेहतर बनाने का तरीका जानें.
  • सर्च इंजन मार्केटिंग या एसईएम का मतलब ऐसे विज्ञापनों से है जिन्हें खोज के नतीजों के पास दिखाने के लिए पैसे दिए जाते हैं. यह काम Google के ऑनलाइन विज्ञापन कार्यक्रम, Google Ads की मदद से किया जा सकता है. जब आप अपने कारोबार का विज्ञापन करने के लिए तैयार हो जाएं, तो हमारा सुझाव है कि आप सबसे पहले Google Ads में स्मार्ट कैंपेन की मदद लें. इसे इस्तेमाल करना आसान है.
  • Google पर मौजूद Business Profile, स्थानीय नतीजों में आपके कारोबार को बनाए रखने में मदद करती है. ये नतीजे, Maps और Search में अलग-अलग तरीकों से दिखते हैं. ये नतीजे खास भौगोलिक क्षेत्रों को ध्यान में रखकर दिखाए जाते हैं और आस-पास के कारोबारों को खोजने में उपयोगकर्ताओं की मदद करते हैं. जानें कि Google, स्थानीय नतीजों की रैंक किस तरह तय करता है.

खास जानकारी: एसईओ, एसईएम, और स्थानीय नतीजों का मैनेजमेंट, ये सभी आपके कारोबार की ऑनलाइन मौजूदगी को बेहतर बनाने के तरीके हैं.

Business Profile की मदद से क्या किया जा सकता है

Business Profile से मिलने वाले फ़ायदों को तीन मुख्य कैटगरी में रखा जा सकता है.

  • कारोबार की जानकारी को इंटरनेट पर अप-टू-डेट रखना
    • कारोबार के खुले होने का समय, वेबसाइट, फ़ोन नंबर, और जगह (आपके कारोबार के आधार पर मोहल्ले का पता, सेवा देने का इलाका या लैंडमार्क) की जानकारी Google पर अपडेट करें.
    • कारोबार की ऑनलाइन मौजूदगी को कहीं से भी अप-टू-डेट रखने के लिए, मोबाइल ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करें.
  • ग्राहकों से जुड़ना
    • कारोबार के साथ प्रॉडक्ट और सेवाओं की फ़ोटो पोस्ट करें.
    • ग्राहकों की समीक्षाएं पाएं और उनके जवाब दें.
  • नए ग्राहकों का ध्यान खींचना
    • अपने कारोबार को ऑनलाइन बेहतर तरीके से पेश करें, ताकि नए ग्राहक आपके कारोबार को ढूंढ सकें.
    • ग्राहकों को अपनी वेबसाइट पर भेजें.
    • जब आप अपने कारोबार का विज्ञापन करने के लिए तैयार हो जाएं, तो और भी ज़्यादा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए, Google Ads में स्मार्ट कैंपेन की मदद लें. इसमें, जगह के हिसाब से विज्ञापन दिखाए जा सकते हैं.

क्या आपको Business Profile बनाने की ज़रूरत है?

आपका कारोबार किस तरह का है?

मेरा कारोबार, स्टोरफ़्रंट या घर या दुकान पर सेवा देने से जुड़ा है.

मैं सिर्फ़ ऑनलाइन प्लैटफ़ॉर्म पर मौजूद कारोबार मैनेज करता/करती हूं.

इस्तेमाल शुरू करें

अभी साइन अप करें

इसी विषय से जुड़े लिंक

  • Business Profile की तीसरे पक्ष से जुड़ी नीति के उल्लंघन की शिकायत करना.

अगला: साइन अप करना और अपने कारोबार की जानकारी की समीक्षा करना

क्या यह उपयोगी था?

हम उसे किस तरह बेहतर बना सकते हैं?

गूगल बिजनेस करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

मैं गूगल पर बिजनेस कैसे लिस्ट कर सकता हूँ?.
गूगल माई बिजनेस में जाकर साइन अप करें और न्यू लिस्टिंग क्रिएट करें।.
सर्च बॉक्स में बिजनेस का नाम और पता लिखें। ... .
अपने बिजनेस को वेरिफ़ाई करें: गूगल आपके बिजनेस को वेरिफ़ाई करेगा कि जहां आपने कहा है वहीं आपका बिजनेस है या नहीं। ... .
वेरिफिकेशन पूरा करें और जानकारी शेयर करें।.

गूगल पर बिजनेस पेज कैसे बनाएं?

अगर प्रोफ़ाइल की पुष्टि के बारे में कोई और सवाल है, तो Business Profile कम्यूनिटी पर जाएं..
अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर Google Maps ऐप्लिकेशन खोलें..
अपने कारोबार की खोज करें और सही कारोबार चुनें..
नीचे स्क्रॉल करें इस कारोबार का दावा करें टैप करें..

गूगल पर बिजनेस से पेमेंट कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन बिक्री करते हैं, तो Google Pay for Business आज़माएं. *ऐसे व्यापारी/कंपनी जिनके पास खुद के चालू खाते हैं, वे BHIM UPI से हर महीने ₹50,000 तक का पेमेंट पा सकते हैं. इसके लिए उनसे अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाता. इससे ज़्यादा का पेमेंट पाने के लिए बैंक आपसे शुल्क ले सकता है या दूसरी शर्तें लागू कर सकता है.

गूगल बिजनेस क्या होता है?

Google Business Profile एक ऐसा टूल है जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी मदद से, Google के सभी प्लैटफ़ॉर्म पर कारोबार और संगठन की ऑनलाइन मौजूदगी को मैनेज किया जा सकता है. ग्राहक आपके कारोबार को आसानी से खोज सकें, इसके लिए कारोबार की पुष्टि करें. साथ ही, कारोबार की जानकारी में बदलाव करें.