सावन के व्रत में क्या क्या खाते हैं? - saavan ke vrat mein kya kya khaate hain?

डीएनए हिंदी: सावन (Sawan Somvar Vrat 2022) के सोमवार के व्रत का एक अलग ही महत्व है. इस साल सावन के सोमवार 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त यानी रक्षा बंधन के दूसरे दिन खत्म हो रहे हैं. हर साल की तरह इस साल भी लोग यह व्रत करेंगे लेकिन इस व्रत में खाने को लेकर थोड़ा परहेज बरतना पड़ता है.कई लोग ये व्रत बगैर कुछ खाए यानी फलाहार रखकर करते हैं, कई लोग थोड़ा बहुत लिक्विड लेते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि सावन के सोमवार व्रत के दिन ऐसा कुछ खाना चाहिए जिससे आपकी एनर्जी भी बनी रहे और पूरे दिन आप स्वस्थ महसूस करें. आज हम बात करेंगे कि इस व्रत के दिन क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. 

(What to eat in Somvar vrat in Hindi)

व्रत की शुरुआत कैसे करें 

सुबह सुबह उठकर शिवजी को जल चढ़ाकर, पूजा करके पानी पी सकते हैं. नारियल पानी या शिकंजी ले सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- कब से शुरू है सावन के सोमवार, जानिए तारीख और मुहूर्त

व्रत में सुबह क्या खाएं  (What to eat in the morning in Hindi)

सुबह जल ग्रहण करने के बाद आप एक कप चाय के साथ मूंगफली या मखाने भूनकर खा सकते हैं, या कुछ ड्राइ फ्रूट्स भी ले सकते हैं. इनको खाने से आपको भूख भी नहीं लगेगी. आप चाहें तो स्‍नैक्‍स के तौर पर थोड़े से ड्राईफ्रूट्स भी ले सकते हैं. चाय से आपकी थकान दूर हो जाएगी और आपको सूखी मेवा से आपको शरीर को चलाने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती रहेगी.

सावन के व्रत में क्या क्या खाते हैं? - saavan ke vrat mein kya kya khaate hain?

दोपहर में क्या खाएं (List of Food to eat in the afternoon)

  • आप आलू उबालकर उन्‍हें जरा से घी में फ्राई करके खा सकते हैं.
  • आप चाहें तो सब्जियों में लौकी, कद्दू या फिर अरबी भी खा सकते हैं. 
  • आप कुट्टू के आटे या फिर सिंघाड़े के आटे की पूरियां खा सकते हैं.
  • सावन सोमवार व्रत में ये फल खा सकते हैं
  • आप चाहें तो साबू दाने का कुछ बना सकते हैं
  • व्रत रखकर फल खाना बहुत जरूरी माना जाता है. माना जाता है कि व्रत में फल खाने से फाइबर खूब मिलता है और इस वजह से आपका पेट नहीं खराब होता. व्रत में आप केला, सेब, संतरा और अनार खा सकते हैं. इससे आपके शरीर में पानी की भी भरपूर मात्रा बनी रहती है. 

क्या ना खाएं (What not to eat in Somvar Vrat)


चाय, कॉफी से परहेज करें 
फ्राइड चीजों से परहेज करें, जितना हो सके तली भुनी चीजें न खाएं वरना पेट दर्द या एसिडिटी का खतरा हो सकता है. 
इसके अलावा हेवी खाने से बचना चाहिए, ताकि पेट ज्यादा भारी न हो

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

इस सावन रखा है व्रत ? तो जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 13 Jul 2022, 02:36:10 PM

सावन के व्रत में क्या क्या खाते हैं? - saavan ke vrat mein kya kya khaate hain?

जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं (Photo Credit: dailymotion)

New Delhi:  

सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है.  सावन को शिव का महीना माना जाता है. कुछ लोग सिर्फ सोमवार व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पूरा महीना व्रत रखते हैं. सावन की शुरुआत हो चुकी है. लोग इस व्रत में सेंधा नमक खाते हैं तो कुछ सिर्फ फलाहार करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि सावन सोमवार व्रत में आप क्या खा सकते हैं और आपको किन चीज़ों से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें-  बच्चों को लंच में दें ये टेस्टी Fruit Sandwich, इम्यूनिटी करेगा स्ट्रांग

सावन के व्रत में खाएं ये चीजें
1- ड्रिंक्स- अगर आप सावन के सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो आप कुछ ड्रिंक्स पी सकते हैं. इसलिए जूस, स्मूदी, नींबू पानी, नारियल पानी से दिन की शुरुआत करें. इससे आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.

2- ड्राईफ्रूट्स- व्रत के दौरान आपको डाइट में किसी भी वक्त मुट्टीभर सूखे मेवे जरूर शामिल करने चाहिए. इससे शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं और आपको बार बार भूख भी नहीं लगेगी. 

3- सब्जियां- व्रत के दिन आप फलाहार में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इन सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना गया है. आप इन्हें घी और जीरा में छोंककर बना सकते हैं. 

4- फल- सावन के सोमवार में आप फल खूब खाएं. फलों में आप केला, सेब, संतरा, अनार जैसे फल खा सकते हैं. इसे आप हेल्दी रहेंगे. 

व्रत में इन चीजों को न खाएं

1- चाय- आप चाहे कोई भी व्रत करें सुबह की शुरुआत चाय के साथ नहीं करनी चाहिए. आपको पूरे दिन हल्का खाना खाना होता है. सुबह खाली पेट चाय पीने से गैस बनती है. कोशिश करें कि चाय के सतह सेंधा नमक में भुना हुआ मूंगफली या मखाना भी साथ खाए. 

2- खाली पेट- उपवास का ये मतलब नहीं है कि आपको खाली पेट रहना है. आपको सिर दर्द और उल्टी भी हो सकती है. बारिश के मौसम और सावन में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. इसलिए फल या ड्राई फ्रूट्स जरूर खाते रहें. 

3- तला-भुना खाना- कई लोग व्रत में काफी तला भुना खाते हैं. खासतौर से व्रत में ऐसी चीजें सीने में जलन, गैस, और पानी की कमी पैदा कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- हरा- भरा कबाब उंगलियां चाटते रह जाएंगे बच्चे और आप!

संबंधित लेख

First Published : 13 Jul 2022, 02:36:10 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

सावन के व्रत में क्या क्या खा सकते हैं?

सावन सोमवार व्रत में फलाहार माना जाता है कि व्रत में फल खाने से फाइबर खूब मिलता है और इस वजह से आपका पेट नहीं खराब होता। व्रत में आप केला, सेब, संतरा और अनार खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में पानी की भी भरपूर मात्रा बनी रहती है।

सावन के व्रत में शाम को क्या खाना चाहिए?

दोपहर में या शाम के नाश्ते में भूख लगने पर सेब, केले, अनार, तरबूज, खीरा या आम जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। ये फल शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। हालांकि व्रत में खट्टी चीजों का सेवन वर्जित माना जाता है।

सावन के व्रत में कौन सा फल खाना चाहिए?

3- फल- सावन के सोमवार व्रत में आप सीजनल फलों का सेवन करें. सावन में बारिश का मौसम होता है ऐसे में आप अमरूद, नाशपाती, केला और पपीता जैसे फल खूब खाएं. व्रत में एनर्जी के लिए आप केला खा सकते हैं. इससे पेट भी भरा रहेगा और भूख भी नहीं लगेगी.

16 सोमवार व्रत में शाम को क्या खाना चाहिए?

16 सोमवार व्रत के दौरान फलाहार किया जा सकता है. ऐसे में आप इस व्रत में सेब, केला, अनार, संतरा का सेवन कर सकते हैं. व्रत के दिन अन्न ग्रहण नहीं किया जाता है. हालांकि कुछ लोग इस व्रत में दिन में फलाहार भी नहीं करते, सिर्फ शाम को एक फलाहार का सेवन करते हैं.