भारत में सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस कौन सी है? - bhaarat mein sabase adhik doodh dene vaalee bhains kaun see hai?

  1. पशुपालन

अगर आप भी अपने व्यवसाय के लिए सबसे अधिक दूध देने और अच्छी नस्ल की भैंस को लेने के बारे में विचार कर रहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है. जिसमें 5 ऐसा भैंसों के बारे में बताया गया है, जो अधिक मात्रा में दूध देती हैं.

भारत में सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस कौन सी है? - bhaarat mein sabase adhik doodh dene vaalee bhains kaun see hai?
अधिक दूध देने वाली भैंस की 5 उन्नत नस्लें

दुनिया में सबसे अधिक भैंसों की आबादी भारत देश में पाई जाती है. क्योंकि भारत में आधे से ज्यादा लोग पशुपालन करके अपनी जीवन यापन करते हैं.

आपको बता दें कि भारत में भैंसों की लगभग 26 नस्लें पाई जाती है. लेकिन फिर भी इन 26 नस्लों में से केवल 12 नस्लों को पशुपालक भाई अपने लाभ के लिए पालते हैं. सबसे अधिक भैंस भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में पाली जाती है.

अगर आप भी पशुपालन करके एक अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं, तो इन 5 बेहतरीन नस्लों की भैंसों को पालकर कुछ ही समय में मालामाल हो सकते हैं.

तो आइए इस लेख में आज भैंस की 5 बेहतरीन नस्लों के बारे में विस्तार से जानते हैं...

मुर्रा भैंस (Murrah Buffalo)

भैंसों में मुर्रा नस्ल की भैंस (Murrah breed buffalo) को सबसे उत्तम भैंस माना जाता है. क्योंकि इस भैंस में सबसे अधिक दूध देने की क्षमता होती है. अगर देखा जाए इसका औसत उत्पादन क्षमता 1750 से 1850 प्रति लीटर ब्यात से दूध देती है. ये ही नहीं मुर्रा भैंस के दूध में लगभग 9 प्रतिशत वसा पाया जाता है.

बता दें कि मुर्रा नस्ल की भैंस दिखने में लंबी चौड़ी और शानदार दिखाई देती है. इसे भारत के हरियाणा और पंजाब राज्य में अधिक पाला जाता है.

 पंढरपुरी भैंस (Pandharpuri Buffalo)

इस नस्ल की भैंस को ज्यादातर महाराष्ट्र के सोलापुर, कोल्हापुर, रत्नागिरी जिलों में पाला जाता है. इसमें दूध देने की क्षमता लगभग 1700 से 1800 प्रति ब्यात है. इसके दूध में भी 8 प्रतिशत तक वसा पाया जाता है. अगर हम बात करें इस भैंस के देखने की तो यह दिखने में बेहद सुंदर है. इसके सिंग 45 से 50 सेमी तक लंबे होते हैं. इस भैंस का कुल वजन लगभग 450 से 470 किलो होता है और यह भैंस काले रंग की होती है.  

यह भी पढ़ेः मुर्रा नस्ल की भैंस और भदावरी नस्ल की भैंस में कौन-सी नस्ल है सबसे बेहतर

सुर्ती भैँस (surti buffalo)

इस नस्ल की भैंस को गुजरात के पशुपालक भाई पालते हैं. इसके दूध देने की क्षमता करीब 900 से 1300 लीटर प्रति ब्यात होती है और इसमें 8 से 12 प्रतिशत वसा पाया जाता है.

चिल्का भैंस (Chilka Buffalo)

चिल्का नस्ल की भैंस भारत के उड़ीसा राज्य में पाई जाती है. इसमें दूध देने की क्षमता लगभग 500 से 600 किलोग्राम होती है. जिसे आप बाजार में बेचकर एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस भैंस का रंग भूरा और काला होता है.

मेहसाना भैंस (Mehsana Buffalo)

इस नस्ल की भैंस को गुजरात और महाराष्ट्र में अधिक देखा जाता है. इसमें दूध देने की औसत क्षमता 1200 से 1500 लीटर प्रति ब्यात है. यह नस्ल मुर्रा की तरह दिखती है. लेकिन इसका वजन मुर्रा भैंस की तरह नहीं होता है, यह वजन में कम होती है. देखा जाए तो यह 560 से 480 किलोग्राम तक होती है. इसका रंग काला होता है.

English Summary: 5 Improved Breeds of Highest Milk Buffalo Published on: 19 March 2022, 05:22 IST

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहा की आबादी का बड़ा हिस्सा खेती पशुपालन पर ही आधारित है, इसीलिए हमारे देश में दूध उत्पादन काफी बड़ी मात्रा में होता है। दूध का व्यापार पशुपालन से प्रारम्भ होता है, इस व्यापार में भेंस, गाय, बकरी का पालन कर उनके दूध को बेचा जाता है जो अर्थव्यवस्था का मुख्य हिस्सा भी है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारत विश्व में सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक और दुग्ध उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत सहित कई देशो में दूध से बने प्रोडक्ट की खपत प्रतिदिन करोडो रू से भी अधिक है यहाँ दूध का व्यापार आसानी से चलाया जा सकता है और अगर आप किसान है तो पशुपालन कर दूध का व्यापार करने से अतिरिक्त आय होती है इसीलिए किसान गाय भेंस आदि पाल कर उनके दूध का व्यापार करते हैं क्योकि खेत पर इन पशुओ की देखभाल अच्छे से की जा सकती है। क्या आप जानना चाहते है कि सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस की नस्ल कोनसी है अगर नही तो इस लेख में आगे आपको इसका उत्तर मिल जाएगा।

सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस की नस्ल कौनसी है?

मुर्रा भैंस सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस की नस्ल है इसकी पहचान यह है की इसके सिंग जलेबी की तरह घुमे हुए होते है तथा यह काले रंग की होती है जिसके सिर, पूँछ और पैर पर सुनहरे रंग के बाल होते हैं। यह भेस पशुपालन के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है क्योकि यह एक दिन में  15 से 20 लीटर दूध आसानी से दे देती हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

  • बच्चे को मां का दूध कितने साल तक पिलाना चाहिए ?
  • जानिए दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन का नाम
  • जानिए उस पक्षी का नाम जो देता है दूध!

सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस कौन सी होती है?

मुर्रा भैंस- मुर्रा भैंस को दुनिया की सबसे ज्यादा दुधारू भैंस कहते हैं जो सालभर में 1000-3000 लीटर तक दूध देती है. ये ज्यादातर उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के ग्रामीण इलाकों में पाई जाती है.

10 लीटर दूध देने वाली भैंस की कीमत क्या है?

आमतौर पर Murrah Buffalo Ki Price 60 हजार से 2 ₹ लाख के बीच में होती है। बिहार के अररिया जिला में मुर्रा भैंस की कीमत 80 हजार रूपया बताया गया जो भैंस प्रतिदिन 15 लीटर दूध दे सकती है। अगर भैंस 15 लीटर से ज्यादा दूध देने में सक्षम है तो उसका कीमत 80 ₹ हजार से ज्यादा हो सकता है।

जाफरी भैंस कितना दूध देती है?

जाफराबादी भैंस इसका माथा काफी चौड़ा, सींग का आकार काफी बड़ा और पीछे की तरफ मुड़ा हुआ होता है। इसका रंग गहरा काला होता है, इसका औसत उत्पादन प्रति व्यात 1000 से 1200 लीटर होता है।

कौन सी भैंस शुभ होती है?

दुधारू भैंस की नस्ल में मुर्रा को सबसे अधिक बेहतर माना जाता है। इस भैंस की नस्ल न केवल अधिक दूध देती है। बल्कि इसके दूध में फैट और प्रोटीन भी अधिक पाया जाता है। अधिक दूध देने वाली भैंस के थन थोड़े टेड़े हो सकते हैं और इनके थनो पर सफेद रंग की झलक दिखाई देती है।