सबसे कम प्रोटीन वाली सब्जी कौन सी है? - sabase kam proteen vaalee sabjee kaun see hai?

सबसे कम प्रोटीन वाली सब्जी कौन सी है? - sabase kam proteen vaalee sabjee kaun see hai?
Which fruits and vegetables do not contain protein

किस किस फल और सब्जी में प्रोटीन नहीं होता है ? ( Which fruits and vegetables do not contain protein? )

वर्तमान समय में हमें स्वास्थ्य संबंधित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हमारे स्वास्थ रहने में हमारे खान-पान का बहुत ही अहम् योगदान होता है. इसी कारण लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अपने खान पान पर विशेष ध्यान देते हैं. इसके साथ ही उनके मन में किसी विशेष खाने में मौजूद पोषक तत्वों से संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. ऐसा ही एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि किस किस सब्जी में प्रोटीन नहीं होता है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

सबसे कम प्रोटीन वाली सब्जी कौन सी है? - sabase kam proteen vaalee sabjee kaun see hai?
फल सब्जियां

किसी सब्जी और फल में प्रोटीन नहीं होता-

आमतौर पर प्रयोग की जाने वाली सभी सब्जियों में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. लेकिन कुछ लोगों के सामने समस्या तब आती है, जब वो किसी स्वास्थ्य संबंधित समस्या से पीड़ित हैं. उदाहरण के तौर पर यदि किसी को किडनी से संबंधित समस्या है, तो उसके लिए प्रोटीन की अधिक मात्रा प्रयोग करना हानिकारक हो सकता है. इसी कारण वो कम से कम प्रोटीन वाली सब्जियों के बारे में जानना चाहते हैं. वैसे तो सब्जियों में प्रोटीन की मात्रा होती है, लेकिन अगर कम प्रोटीन की मात्रा वाली सब्जियों की बात करें, तो उसमें asparagus , टमाटर , काली मिर्च , Broccoli , leafy greens तथा ताजा सब्जियां इत्यादी. इसके साथ ही अगर कम प्रोटीन वाले फलों की बात करें, तो उसमें सेब , केला , grapefruit इत्यादी में प्रोटीन की मात्रा कम होती है तथा ये सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक भी होते हैं.

सबसे कम प्रोटीन वाली सब्जी कौन सी है? - sabase kam proteen vaalee sabjee kaun see hai?
सेब और केला

क्यों आवश्यकता होती है कम प्रोटीन की डाइट की –

वैसे तो प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इससे हमारे शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है. लेकिन कहा भी जाता है कि अधिकता हर चीज की बुरी होती है. प्रोटीन का अत्यधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है, तो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध होता है. उदाहरण के लिए किडनी हमारे शरीर में फिल्टेरेशन का काम करती है. लेकिन जब हम सीमा से अधिक प्रोटीन का प्रयोग करना शुरू कर देते हैं, तो इससे किडनी पर अधिक लोड पडता है. जिससे हमारी किडनी सही तरह से काम नहीं कर पाती है तथा हमें किडनी से संबंधित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यहीं कारण है कि कुछ लोग कम प्रोटीन की डाइट लेते हैं.

यह भी पढ़ें: कमर दर्द के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

इसके अलावा अधिक प्रोटीन की मात्रा लेने से हमें और भी कई तरह की समस्या हो जाती है. आमतौर पर लोग वजन कम करने के लिए प्रोटीन का प्रयोग करते हैं, लेकिन यदि इसे मात्रा से अधिक प्रयोग किया जाता है, तो इससे हमारे शरीर में वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है. इसके साथ ही इसकी अधिकता से हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं क्योंकि प्रोटीन की अधिकता कैल्सियम को कम कर देती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

कौन सी सब्जी में प्रोटीन नहीं होता?

किसी सब्जी और फल में प्रोटीन नहीं होता- इसी कारण वो कम से कम प्रोटीन वाली सब्जियों के बारे में जानना चाहते हैं. वैसे तो सब्जियों में प्रोटीन की मात्रा होती है, लेकिन अगर कम प्रोटीन की मात्रा वाली सब्जियों की बात करें, तो उसमें asparagus , टमाटर , काली मिर्च , Broccoli , leafy greens तथा ताजा सब्जियां इत्यादी.

कौन सी चीज में प्रोटीन नहीं होता?

सही उत्तर कपास है। कपास एक प्रोटीन नहीं है।

प्रोटीन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

​क्विनोआ सलाद यह मिश्रण प्रोटीन और फाइबर का खजाना है। अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो यह विकल्प आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता।

प्रोटीन बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

हाई प्रोटीन डाइट के रूप में बहुत सारे रेड मीट और फुल फैट युक्त डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से शरीर में ट्राइमेथिलैमाइन एन-ऑक्साइड बढ़ जाता है जिससे दिल की कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.