पेट में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए? - pet mein garmee ho to kya khaana chaahie?

पेट में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए? - pet mein garmee ho to kya khaana chaahie?
आंवला
आंवला की तासीर ठंडी होती है । और यह आपके पेट को अंदर से साफ करता है। साथ ही किसी भी प्रकार के अनपच को भी ठीक करता है। आंवला खाने से आपका पेट अंदर से ठंडा रहता है । और यह हेयर फॉल को भी कम करने में मदद करता है।

दही
दही पेट को ठंडा रखने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है खाने के बाद थोड़ी सी दही खा लेने से किसी भी प्रकार का मसालेदार खाना आपके पेट में आसानी से बच सकता है इसलिए हमेशा आप जब भी कुछ मसालेदार खाएं तो खाने के बाद दही को जरूर खाएं।


केला
पेट की गर्मी को शांत करके उसे ठंडा रखने में केला बहुत मदद करता है। केले के पोटेशियम की मात्रा पेट में बनने वाले एसिड को नियंत्रित करती है और केले का पीएच तत्व एसिड को कम करता है। इसके अलावा केला, पेट में एक चिकनी पर्त बना देता है जिससे एसिडिटी में कमी आती है, केले का फाइबर पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

Stomach Heat Home Remedies: हम कुछ हैवी खाना खा लेते हैं जिस कारण वह पच नहीं पाता और पेट में एसिड बढ़ने लगता है.

पेट में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए? - pet mein garmee ho to kya khaana chaahie?

Stomach problem

Stomach Heat Home Remedies:  अक्सर लोगों को पेट में गर्मी और जलन की समस्या से परेशान होना पड़ता है. कई बार पेट में गर्मी होने से इसका असर चेहरे पर भी दिखाई देने लगता है. इससे चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं. ऐसा तब होता है जब हम कुछ हैवी खाना खा लेते हैं जिस कारण वह पच नहीं पाता और पेट में एसिड बढ़ने लगता है. ऐसे में इससे बचने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं-

पेट में जलन और गर्मी के कारण

– ज्यादा मसालेदार चीजें खाना
– भारी मात्रा में नॉनवेज का सेवन करना
– अल्कोहल व धूम्रपान का अधिक सेवन
– दवाओं का अपनी मर्जी से सेवन करना
– लंबे समय तक भूखे रहना
– सही समय पर भोजन ना करना
– ज्यादा चाय-कॉफी पीना

पेट की जलन व गर्मी को शांत करने के कुछ उपाय

तुलसी के पत्ते- इसका सेवन से पेट में पानी व तरल पदार्थ बढ़ने में मदद मिलती है. यह तेज मसाले व मिर्ची वाले खाने को पचाने में मदद करती है. ऐसे में पेट में अधिक एसिड बनने से बचाव रहता है.

सौंफ- इसकी तासीर काफी ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाती है. भोजन के बाद इसका सेवन करने से पेट की जलन, गैस, गर्मी आदि शांत होती है. साथ ही ठंडक का एहसास होता है.

इलायची- इलायची की तासीर भी ठंडी होती है. इसका सेवन करने से पेट की गर्मी, जलन, एसिडिटी दूर होने लगेंगी मदद मिलती है. इलायची खाने से पेट में अतिरिक्त एसिड बनने से बचाव रहता है.

पुदीना- पेट की गर्मी, जलन व अधिक एसिड को रोकने के लिए पुदीना फायदेमंद होता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र व इम्यूनिटी मजबूत होती हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

बिलासपुर। Health Tips: पेट की गर्मी की बीमारी बहुत आम बीमारी है। पेट में गर्मी कई कारणों से होती है और इससे कई प्रकार की गंभीर बीमारी भी होती हैं। आज के जमाने में आप कभी-कभी खाने पीने में ध्यान नहीं देते हैं और आपको कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। पेट की बीमारी अक्सर ज्यादा तला भुना और मसालेदार खाने के सेवन से होता है। अधिक मसाला खाने से पेट की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और आप जो भी खाते हैं अच्छे से पचता नहीं, जिसके कारण बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

पेट की गर्मी भी तब होती है, जब आप खाने में गलत चीज खा लेते हैं। इसकी वजह से ही आपके मुंह में छाले, पेट में जलन, सीने में जलन जैसी समस्या होने लगती है। मुंह में या पीठ में या शरीर के किसी हिस्से में लाल दाने आ जाते हैं और फिर आपको खाने में और पीने में बहुत परेशानी होती है। अगर आप समय पर ध्यान न दें तो आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है। इसलिए आज जानिए इससे राहत पाने के घरेलू उपचार।

पेट में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए? - pet mein garmee ho to kya khaana chaahie?

Winter Health Problems: सर्दियों में पुरुषों के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये समस्याएं, समय पर कराएं चेकअप

यह भी पढ़ें

- दही के प्रयोग से पेट की गर्मी का इलाज

नियमित दही को पीने से पेट की गर्मी का इलाज हो जाता है। इसे यदि आपको पेट की कोई परेशानी है तो आपको दही या छाछ रोज पीना चाहिए।

- चने के दाल और छाछ

चने के दाल तथा छाछ से भी आप अपने पेट की गर्मी को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको चने की दाल को भीगोकर खाना चाहिए और बाद में छाछ पीना चाहिए। इससे आपको पेट की गर्मी से राहत मिलेगी।

पेट में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए? - pet mein garmee ho to kya khaana chaahie?

बिलासपुर में डेढ़ दर्जन खाद दुकानों पर कृषि विभाग का छापा, संचालकों को नोटिस

यह भी पढ़ें

- कांच की बोतल से सिंकाई

जब कभी आपको महसूस हो कि आपके पेट में जलन हो रही है या पेट में गर्मी बढ़ रही है। तो आप एक कांच की बोतल में गरम पानी भरें और उसे अपने पेट के ऊपर फिराएं। जो कि पेट की गर्मी से बचने के लिए बहुत अधिक लाभदायक है।

- नीम

नीम में आयुर्वेदिक गुण होते है जो की आपके पेट की सभी तरह की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। इसीलिए आप नीम का दातुन करें जो आपके पेट की समस्या को दूर कर देगा।

पेट में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए? - pet mein garmee ho to kya khaana chaahie?

Road Safety Campaign Bilaspur: सड़क हादसों में सबसे अधिक युवा हो रहे प्रभावित, जागरूकता जरूरी

यह भी पढ़ें

- ठंडे पानी में नींबू

ठंडे पानी में नींबू व काला नमक मिलाएं और उसका सेवन करंे। इससे पेट के रोग नष्ट होते हंै और पेट की समस्या नहीं होती है।

पेट को ठंडा करने के लिए क्या खाएं?

पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए पेट पर फ्रेश एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। इसके अलावा यह शरीर को ठंडा रखने में भी आपकी मदद करता है। पेट की गर्मी को शांत करने के लिए मेथी के बीजों से तैयार ठंडे पानी का सेवन करने से लाभ मिलता है।

पेट में गर्मी होने का क्या कारण है?

पेट की गर्मी का कारण बन सकने वाले कुछ अन्य कारण इस प्रकार हैं: देर रात को अत्यधिक मात्रा में भोजन खाना, अत्यधिक शराब का सेवन, गतिहीन जीवन शैली, धूम्रपान।

पेट की गर्मी को कैसे खत्म करें?

केला- अगर पेट में गर्मी हो रही है तो केला खाएं. ... .
पुदीना- पुदीने के पत्ते खाने से पेट का एसिड भी कम होता है. ... .
सौंफ- पेट की गर्मी को शांत करने के लिए खाने बाद सौंफ और मिश्री खाएं. ... .
ठंडा दूध- पेट की गर्मी के लिए नाश्ते में रोजाना 1 कप ठंडा दूध पिएं..

पेट को ठंडा रखने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

आप पेट को हेल्दी रखने के लिए गर्मियों में बेल का जूस पीना चाहिए. पेट को ठंडक देने के लिए आप तरबूज का जूस पी सकते हैं.