सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?

Planet Names in Hindi: नमस्कार दोस्तों, यह तो सब जानते ही है कि हम जिस ग्रह में रहते हैं उस ग्रह का नाम पृथ्वी है। पृथ्वी के अलावा भी सौरमंडल में ग्रह मौजूद है। क्या आपको इनके नाम पता हैं? नहीं पता तो हमने यहां पर सौरमंडल के ग्रहों के नाम और चित्र (Graho ke Naam) क्रम से शेयर किये हैं। आप इन नामों को आसानी से याद भी कर सकते हैं।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
ग्रहों के नाम हिंदी में (Planet Names in Hindi)

  • ग्रहों के नाम (Planet Names in Hindi)
  • ग्रहों के नाम क्रम से
  • सौरमंडल क्या है (What is Solar System in Hindi)
  • ग्रह क्या है? (What is the Planet in Hindi)
  • FAQ
  • अंतिम शब्द

01 सूर्य Sun सन
02 बुध Mercury मर्करी
03 शुक्र Venus वेनस
04 पृथ्वी Earth अर्थ
05 मंगल Mars मार्स
06 बृहस्पति Jupitar जुपिटर
07 शनि Saturn सैटर्न
08 अरुण Uranus युरेनस
09 वरूण Neptune नेप्‍च्‍यून
10 यम Pluto प्लूटो
नौ ग्रहों के नाम हिंदी में (planets name)

ग्रहों के नाम क्रम से

द्रव्यमान के आधार पे ग्रहों का आरोही क्रम

बुध > मंगल > शुक्र > पृथ्वी > अरुण > वरुण > शनि > बृहस्पति

दूरी के आधार पर ग्रहों का आरोही क्रम

बुध > शुक्र > पृथ्वी > मंगल > बृहस्पति > शनि > अरुण > वरुण

सौरमंडल क्या है (What is Solar System in Hindi)

सोलर सिस्टम सभी छोटी और बड़ी आश्चर्य, रहस्य और रोमांच से भरी हैं। लेकिन उनमें से कुछ ऐसे भी जानकारियाँ हैं, जिसे आकाशगंगा से जुड़ी सारी रहस्य को उजागर करती हैं।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
What is solar system In Hindi

आकाशगंगा यानि जहाँ आप चाँद, तारे, सूरज और ग्रह मौजूद होते है।

सीधे शब्दों में कहें तो ग्रह या क्षुद्रग्रह, धूमकेतु, अल्कलॉइड और अन्य सभी खगोलीय पिंड या परिवार जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं, उन्हें सौर मंडल कहा जाता है। सूर्य एक ग्रह नहीं है, यह एक तारा है और सूर्य को सौरमंडल का प्रमुख माना जाता है।

इसलिए सौर प्रणाली में सूर्य और अन्य सभी खगोलीय पिंड शामिल हैं और वे सभी इस प्रणाली में गुरुत्वाकर्षण बल से बंधे हैं। अब एक प्रश्न यह भी उठता है कि आकाशीय पिंड क्या है? देखें, खगोलीय पिंडों को आकाशीय पिंड भी कहा जाता है।

खगोलीय पिंड वे पिंड हैं जो ब्रह्मांड में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं अर्थात वे मनुष्यों द्वारा डिज़ाइन या निर्मित नहीं किए गए हैं। उदाहरण के लिए तारे, ग्रह, बौने ग्रह, उपग्रह, उल्का पिंड, आकाशगंगा, ब्लैक होल आदि सभी खगोलीय पिंड हैं।

ग्रह क्या है? (What is the Planet in Hindi)

ग्रह पृथ्वी की तरह खगोलीय पिंड हैं जो अंतरिक्ष में अपने अक्ष पर स्थिर होकर पृथ्वी के साथ चलते हैं। कुछ ग्रह पृथ्वी के बराबर हैं और कुछ उससे कई गुना बड़े हैं। ये खगोलीय पिंड प्रकृति, पृथ्वी और पृथ्वी पर रहने वाले प्राणियों पर अपना अच्छा और बुरा प्रभाव डालते हैं।

वैदिक ज्योतिष के दृष्टिकोण से सूर्य सबसे चमकीला ग्रह है और चंद्रमा एक उपग्रह है। अंतरिक्ष में लाखों ग्रह, नक्षत्र और सूर्य हैं लेकिन हमारे सौर मंडल में केवल 6 ग्रह, 1 उपग्रह और 2 छाया ग्रह ज्योतिष में शामिल हैं।

भारतीय ज्योतिष के अनुसार हमारे सौर पथ की परिक्रमा करने वाले ग्रहों की संख्या मुख्य रूप से 6 है, जिसका प्रभाव पृथ्वी पर पड़ता है। ये छह ग्रह सूर्य, बुध, मंगल, शुक्र, ब्रहस्पति और शनि है। चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है। इस तरह 7 ग्रह हुए। फिर दक्षिण और उत्तरी ध्रुव के प्रभाव को राहु और केतु कहा जाता है जो छाया ग्रह का एक प्रकार है। इस मान के साथ कुल 9 ग्रह थे।

सूर्य

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका तापमान बाहरी स्तर पर 6000 डिग्री सेंटीग्रेड से डेढ़ मिलियन डिग्री तक है। इसका आकार, आयु और तापमान अन्य तारों के माध्य के अनुपात में हैं। यह ज्यादातर हाइड्रोजन और हीलियम नामक तत्वों से बना होता है।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Sun

सूर्य का व्यास 1372400 है। पृथ्वी से इसकी औसत दूरी 14.9 मिलियन किलोमीटर मानी जाती है। यह 30 दिनों में अपनी धुरी पर घूमता है। इस पर 1.3 मिलियन गोले पृथ्वी पर रखे जा सकते हैं। अनुमान है कि इसमें तीस अरब वर्षों तक खुले में जलने की क्षमता है।

बुध

बुध सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है। इस प्रकार यह अन्य सभी ग्रहों की तुलना में सूर्य की तेजी से परिक्रमा करता है, यही कारण है कि रोमन ने इसका नाम अपने तेज-तर्रार दूत भगवान के नाम पर रखा।

सुमेरियों को कम से कम 5,000 साल पहले से बुध के बारे में भी पता था। यह अक्सर लेखन के देवता नबू से जुड़ा था। सुबह के तारे और शाम के तारे के रूप में बुध को अलग नाम दिया गया। ग्रीक खगोलविदों को हालांकि पता था कि दो नामों को एक ही शरीर और हेराक्लीटस, लगभग 500 ईसा पूर्व के रूप में संदर्भित किया गया था ने सही ढंग से सोचा कि बुध और शुक्र दोनों ने सूर्य की परिक्रमा की न कि पृथ्वी ने।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Mercury

क्योंकि ग्रह सूर्य के इतना करीब है, बुध की सतह का तापमान 840°F (450°C) तक पहुंच सकता है। हालाँकि इस दुनिया में किसी भी गर्म वातावरण को लुभाने के लिए वास्तविक वातावरण नहीं है। रात के तापमान पर माइनस 275 एफ (माइनस 170 सी), 1,100 डिग्री फारेनहाइट (600 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर के तापमान झूले में गिर सकते हैं, मंडल में सौर सबसे बड़ा।

बुध सबसे छोटा ग्रह है, यह पृथ्वी के चंद्रमा से थोड़ा ही बड़ा है। जैसा कि प्रभावों को रोकने के लिए कोई महत्वपूर्ण वातावरण नहीं है, ग्रह को एक गड्ढा के साथ चिह्नित किया गया है। लगभग 4 अरब साल पहले, एक क्षुद्रग्रह लगभग 60 मील (100 किलोमीटर) चौड़ा था, 1 ट्रिलियन 1-मेगाटन बम के बराबर, एक व्यापक प्रभाव गड्ढे 960 मील (1,550 किलोमीटर) चौड़ा था। कैलोरिस बेसिन के रूप में जाना जाने वाला यह गड्ढा पूरे टेक्सास राज्य को धारण कर सकता है। एक अन्य प्रमुख प्रभाव ने ग्रह के असममित स्पिन को बनाने में मदद की हो सकती है।

शुक्र

शुक्र सूर्य से दूसरा ग्रह है और पृथ्वी पर हर 224.7 दिनों में सूर्य के चारों ओर घूमता है। ग्रह का नाम प्रेम और सौंदर्य की रोमन देवी के नाम पर रखा गया है। यह चंद्रमा के बाद रात के आकाश में सबसे चमकदार प्राकृतिक वस्तु है। इसका आभासी परिमाण -4.6 के स्तर तक पहुँच जाता है और यह छाया डालने के लिए पर्याप्त चमकीला होता है।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Venus

चूंकि शुक्र एक हीन ग्रह है, जब इसे पृथ्वी से देखा जाता है, तो यह कभी भी सूर्य से दूर नहीं दिखता है। इसका क्षितिज अधिकतम 47.8 डिग्री तक पहुंच जाता है। शुक्र सूर्योदय से थोड़ी देर पहले या सूर्यास्त के बाद अपनी अधिकतम चमक पर पहुंचता है। यही कारण है कि इसे प्राचीन सिद्धांतों द्वारा सुबह का तारा या शाम का तारा कहा गया है।

Read Also: शुक्र ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य

पृथ्वी

पृथ्वी सूर्य से तीसरा ग्रह है और एकमात्र खगोलीय वस्तु है, जो जीवन का शिकार करती है। पृथ्वी की सतह का लगभग 29.2% भाग महाद्वीपों और द्वीपों से युक्त भूमि है। शेष 70.8% पानी के साथ कवर किया जाता है, ज्यादातर महासागरों, समुद्रों, खाड़ियों और अन्य नमक-जल निकायों द्वारा, लेकिन झीलों, नदियों और अन्य मीठे पानी द्वारा भी, जो एक साथ जलमंडल बनाते हैं।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Earth

पृथ्वी के अधिकांश ध्रुवीय क्षेत्र बर्फ में ढके हुए हैं। पृथ्वी की बाहरी परत को कई कठोर टेक्टोनिक प्लेटों में विभाजित किया गया है, जो सतह पर कई लाखों वर्षों में चलती है। जबकि इसका आंतरिक भाग एक ठोस लोहे के आंतरिक कोर, एक तरल बाहरी कोर के साथ सक्रिय रहता है जो पृथ्वी के चुंबकीय कोर को अलग करता है। क्षेत्र और एक संवेदी टैंटल टेक्टोनिक्स उत्पन्न करता है जो प्लेट को चलाता है।

मंगल

मंगल सौरमंडल में सूर्य से चौथा ग्रह है। इसकी मंजिल की आभा रक्तिम है, जिसके कारण इसे “लाल ग्रह” के रूप में भी जाना जाता है। सौर मंडल में दो प्रकार के ग्रह हैं – “स्थलीय ग्रह” जिनका एक क्षैतिज आधार है और “गैसीय ग्रह” जो ज्यादातर गैस से बने होते हैं।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Mars

पृथ्वी की तरह मंगल भी एक स्थलीय ग्रह है। इसका वातावरण विरल है। इसकी सतह चंद्रमा के गर्त और पृथ्वी के ज्वालामुखियों, घाटियों, रेगिस्तान और ध्रुवीय बर्फीले चोटियों की याद दिलाती है। सौर मंडल का सबसे ऊँचा पर्वत ओलंपस मॉन्स मंगल ग्रह पर स्थित है।

इसके अलावा सबसे बड़ी घाटी वालेस मेरिनेरिस भी यहाँ स्थित है। अपनी भौगोलिक विशेषताओं के अलावा, मंगल की घूर्णन अवधि और मौसमी चक्र पृथ्वी के समान हैं। इस ग्रह पर जीवन की संभावना की हमेशा परिकल्पना की गई है।

बृहस्पति

बृहस्पति सूर्य से पांचवां ग्रह है और सौर मंडल में सबसे बड़ा है। यह सूर्य के द्रव्यमान के एक हजारवें हिस्से के साथ एक गैस विशाल है लेकिन सौर मंडल के सभी अन्य ग्रहों की तुलना में ढाई गुना बड़ा है। बृहस्पति रात के आकाश में नग्न आंखों के लिए दिखाई देने वाली सबसे चमकदार वस्तुओं में से एक है और प्राचीन सभ्यताओं के लिए जाना जाता है जो रिकॉर्ड किए गए इतिहास में वापस डेटिंग करते हैं।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Jupitar

इसका नाम रोमन देवता बृहस्पति के नाम पर रखा गया है। जब पृथ्वी से देखा जाता है तो बृहस्पति पर्याप्त रूप से उज्ज्वल हो सकता है ताकि वह परावर्तित प्रकाश को एक दृश्यमान छाया दे सके और चंद्रमा और शुक्र के बाद रात के आकाश में तीसरी सबसे चमकदार प्राकृतिक वस्तु है।

शनि

शनि, सूर्य से छठा ग्रह है और बृहस्पति के बाद सौर मंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है। यह पृथ्वी के लगभग नौ गुना औसत त्रिज्या के साथ एक गैस विशालकाय है। इसमें पृथ्वी का औसत घनत्व केवल एक-आठवां है। हालांकि इसकी बड़ी मात्रा के साथ, शनि 95 गुना अधिक विशाल है।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?

शनि का नाम रोमन देवता धन और कृषि के नाम पर रखा गया है। इसका खगोलीय प्रतीक (symbol) भगवान के दरांती का प्रतिनिधित्व करता है। सप्ताह के सातवें दिन शनिवार का नाम रोमन है, शनि ग्रह के लिए दूसरी शताब्दी के बाद कोई नहीं है।

अरुण

यूरेनस या अरुण हमारे सौर मंडल में सूर्य से सातवां ग्रह है। यह सौर मंडल में व्यास के आधार पर तीसरा और द्रव्यमान के आधार पर चौथा सबसे बड़ा ग्रह है। यह द्रव्यमान में पृथ्वी से 18.5 गुना और आकार में पृथ्वी से 63 गुना बड़ा है। औसतन यह पृथ्वी की तुलना में बहुत कम घना है। क्योंकि पत्थर और अन्य भारी सामग्री पृथ्वी पर अधिक प्रतिशत में हैं जबकि अरुण में अधिक गैस है।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Uranus

इसीलिए यह धरती से तीन-तीन गुना बड़ा होने के बावजूद पृथ्वी से केवल साढ़े चौदह गुना भारी है। यद्यपि अरुण को दूरबीन के बिना भी आंख से देखा जा सकता है। यह इतनी दूर है और रोशनी का ऐसा माध्यम प्रतीत होता है कि प्राचीन विद्वानों ने इसे कभी ग्रह का दर्जा नहीं दिया और इसे दूर का टिमटिमाता तारा माना। 13 मार्च 1861 को विलियम हर्शल ने इसकी खोज की घोषणा की। अरुण दूरबीन द्वारा पाया जाने वाला पहला ग्रह था।

वरूण

नेपच्यून सूर्य से आठवां और सबसे दूर का सौर ग्रह है। सौरमंडल में यह चौथा सबसे बड़ा ग्रह है। तीसरा सबसे भारी ग्रह और सबसे बड़ा ग्रह है। यह पृथ्वी के द्रव्यमान का 17 गुना है जो इसके आसपास के जुड़वां यूरेनस की तुलना में थोड़ा अधिक है। नेपच्यून सघन है और यूरेनस से शारीरिक रूप से छोटा है क्योंकि इसका अधिक द्रव्यमान इसके वायुमंडल के अधिक गुरुत्वाकर्षण संपीड़न का कारण बनता है।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Neptune

यह ग्रह 30.1 AU के औसत दूरी पर हर 164.8 वर्ष में एक बार सूर्य के चारों ओर घूमता है। इसका नाम समुद्र के रोमन देवता के नाम पर रखा गया है और इसमें खगोलीय प्रतीक ए की विशेषता है जो कि देवता के त्रिशूल का एक स्टाइलिश संस्करण है।

यम

प्लूटो कुइपर बेल्ट में एक बौना ग्रह है जो नेपच्यून की कक्षा से परे लाशों का एक छल्ला है। यह खोजा जाने वाला पहला और सबसे बड़ा कूपर बेल्ट आइटम था। 1930 में प्लूटो की खोज के बाद इसे सूर्य से नौवां ग्रह घोषित किया गया था। 1990 के दशक की शुरुआत में एक ग्रह के रूप में इसकी स्थिति पर सवाल उठाया गया था, जब क्विपर बेल्ट में बौने ग्रह एरिस सहित समान आकार की कई वस्तुओं की खोज की गई थी।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में? - sabase bada grah kaun sa hai inglish mein?
Pluto

इसने अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) को 2006 में औपचारिक रूप से “ग्रह” शब्द को परिभाषित करने के लिए प्रेरित किया। प्लूटो को छोड़कर और इसे बौने ग्रह के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया।

FAQ

नौ ग्रहों के नाम क्या है?

सूर्य, चंद्र, मंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि, राहू

वायुमंडल में कितने ग्रह है?

भारतीय ज्योतिष के अनुसार हमारे सौर पथ की परिक्रमा करने वाले ग्रहों की संख्या मुख्य रूप से 6 है, जिसका प्रभाव पृथ्वी पर पड़ता है। ये छह ग्रह सूर्य, बुध, मंगल, शुक्र, ब्रहस्पति और शनि है। चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है। इस तरह 7 ग्रह हुए। फिर दक्षिण और उत्तरी ध्रुव के प्रभाव को राहु और केतु कहा जाता है जो छाया ग्रह का एक प्रकार है। इस मान के साथ कुल 9 ग्रह थे।

सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?

बुध

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा?

बृहस्पति

सूर्य से तीसरे क्रम के ग्रह का नाम है?

पृथ्वी

अंतिम शब्द

हम उम्मीद करते हैं कि “ग्रहों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Planets Name)” आपको याद हो गये होंगे, इन्हें आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

दोस्तों आपने दी सिंपल हेल्प की इस पोस्ट में पढ़ा कि हमारे सौरमंडल में कितने सारे ग्रह होते है और उन ग्रहों की कितनी दूरी है। साथ ही आपने उन ग्रहों की फोटो के साथ विशेषताएं हिंदी-अंग्रेजी में चित्र के साथ ग्रहों का नाम और साथ ही हमने सभी ग्रहों के बारे में विस्तृत जानकारी भी ली गई।

मुझे उम्मीद है कि अब आप हिंदी में ग्रहों का नाम को अच्छी तरह से जान और समझ पाएंगे। अंत में, मैं आपसे निवेदन करता हूँ कि यदि आपको यह “Planet Names in Hindi” जानकारी पसंद आई हो तो इसे आगे शेयर जरूर करें।

Read Also

  • दिशाओं के नाम
  • फूलों के बारे में जानकारी
  • 40+ वाद्य यंत्रो के नाम

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है in English?

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है(sabse bada grah) सूर्य की तरफ से पांचवें नंबर पर स्थित बृहस्पति (JUPITER) सबसे विशाल ग्रह है।

सबसे छोटा ग्रह कौन सा है इंग्लिश में?

Mercury (बुध) Mercury या बुध सौरमंडल का सबसे छोटा और सूर्य के सबसे नजदीक ग्रह है। इस ग्रह पे वायुमंडल का अभाव है इसलिए यहाँ पे जीवन संभव नही है। बुध ग्रह पे दिन का तापमान 427°C तथा रात का तापमान – 173°C होती है।

सबसे बड़ा सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

सबसे बड़ा ग्रह है अपना बृहस्पति - सबसे बड़ा ग्रह है अपना बृहस्पति

ग्रह कितने हैं इंग्लिश?

Planets Name In Hindi-English.