कंप्रेसर की वॉल्यूमेट्रिक दक्षता क्या है? - kampresar kee volyoometrik dakshata kya hai?

वायु कंप्रेसर एक सामान्य-उद्देश्य वाली निर्माण मशीन है जिसमें कई प्रकार के अनुप्रयोग और विस्तृत अनुप्रयोग होते हैं। विशेष रूप से, छोटे प्रत्यक्ष-जुड़े घूमकर पिस्टन एयर कंप्रेसर इनडोर और आउटडोर सजावट, पेंटिंग और यांत्रिक रखरखाव के लिए एक अनिवार्य यांत्रिक उपकरण है। शेयर का एक बड़ा हिस्सा विदेशी DIY होम मार्केट में है, और उनमें से कुछ इनडोर उपयोग तक सीमित हैं।

इसलिए, ऐसे छोटे हवा कंप्रेशर्स के लिए बाजार की निम्नलिखित प्रमुख आवश्यकताएं हैं: 1) विद्युत सुरक्षा 2) पर्यावरण संरक्षण 3) उच्च दक्षता और ऊर्जा की बचत 4) आरामदायक और सुविधाजनक संचालन। इसलिए, जब हम एक छोटे प्रत्यक्ष-कनेक्ट पारस्परिक पिस्टन एयर कंप्रेसर के लिए एक नया आरएंडडी डिजाइन प्रोजेक्ट प्राप्त करते हैं, तो हमें पहले इन आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए, लेकिन उपर्युक्त आवश्यकताएं बहुत सामान्य और व्यापक हैं, और इसे डिजाइन के काम में एकीकृत करने की आवश्यकता है। । आइए आपके लिए विश्लेषण और व्याख्या करने के लिए एक वास्तविक मामले को उदाहरण के रूप में लेते हैं।

डिजाइन दस्तावेज में बाजार की मांग

जब आप एक छोटे प्रत्यक्ष-कनेक्ट पारस्परिक पिस्टन एयर कंप्रेसर के आरएंडडी प्रोजेक्ट प्राप्त करते हैं, तो सामान्य विपणन विभाग के कर्मचारियों ने इस परियोजना के बाजार की संभावनाओं और बिक्री की उम्मीदों को पूरी तरह से प्रदर्शित किया है। एयर कंप्रेसर का विक्रय क्षेत्र कहां है, यह जानने के लिए हमें "प्रोजेक्ट के लिए आवेदन" को ध्यान से पढ़ना होगा। समझें कि हवा कंप्रेसर के प्रमुख तकनीकी पैरामीटर क्या हैं, और हवा कंप्रेसर का लक्ष्य मूल्य क्या है।

आपको इन मुद्दों के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता क्यों है? सबसे पहले, एयर कंप्रेशर्स के बिक्री क्षेत्र को समझें। इस एयर कंप्रेसर के लिए सुरक्षा नियमों और प्रमाणन मानकों को सीधे प्राप्त करना संभव है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में बेचे जाने वाले उत्पादों को यूएल, सीएसए या ईटीएल प्रमाणन से मिलने की आवश्यकता होती है, जबकि गैस सिलेंडरों को एएसएमई प्रमाणीकरण के साथ व्यक्तिगत रूप से अनुपालन करने की आवश्यकता होती है, और उत्पादों को लौ retardant आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए (क्योंकि संयुक्त राज्य में लकड़ी के ढांचे अधिक हैं) । मुख्य मानक हैं: UL1450 और ANSI / UL94-1985 और इतने पर। यूरोप में बेचे जाने वाले उत्पादों को सीई, जीएस, ईएमसी और अन्य प्रमाणपत्रों से मिलने की जरूरत है, गैस टैंक पीएस प्रमाणीकरण करते हैं, और संबंधित भाग पर्यावरणीय आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। मुख्य कार्यान्वयन मानक हैं: एमडी निर्देश 2006/42 / ईसी, LVD निर्देश 2006/95 / EC, EMC निर्देश 2004/108 / EC और PED निर्देश 97/23 / EC, और यहां तक कि कुछ ग्राहकों को ISO9000 प्रमाणन मिलना आवश्यक है।

दूसरा, हवा कंप्रेसर के प्रमुख तकनीकी पैरामीटर। आम तौर पर काम कर रहे वोल्टेज, आवृत्ति, रेटेड शक्ति, कार्य प्रणाली, इन्सुलेशन स्तर, सुरक्षा स्तर, गैस टैंक की मात्रा, अधिकतम काम के दबाव और हवा कंप्रेसर के विस्थापन पैरामीटर शामिल हैं। कभी-कभी विशेष पैरामीटर और संरचनात्मक आवश्यकताएं और निर्देश होते हैं। वास्तव में, दूसरे लेख के इन तकनीकी मापदंडों की आवश्यकताओं को पहले लेख के बिक्री क्षेत्र द्वारा सीमित किया गया है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में बेचे जाने वाले एयर कंप्रेशर्स में केवल कक्षा बी इन्सुलेशन है, और वोल्टेज आमतौर पर 120V / 60HZ है। हालांकि, यूरोप को बेचे जाने वाले एयर कंप्रेशर्स अलग हैं। इन्सुलेशन ग्रेड आमतौर पर कक्षा बी और कक्षा एफ में उपयोग किया जाता है। वोल्टेज 230V और 240V है, लेकिन यह 50HZ है। गैस टैंक की मात्रा, अधिकतम काम के दबाव और विस्थापन के माप की इकाई के अंतर के बारे में यूरोप और संयुक्त राज्य में ध्यान देने की आवश्यकता है।

तीसरा, हवा कंप्रेसर का लक्ष्य मूल्य। अधिकांश कारखाने सीधे एयर कंप्रेसर के लक्ष्य मूल्य द्वारा एयर कंप्रेसर की खरीद लागत की गणना कर सकते हैं। वास्तव में, यह हमारे सभी डिज़ाइन कार्यों का समग्र लक्ष्य है, और सभी खर्चों को लागत बजट में नहीं जोड़ा जा सकता है। "उत्पाद की लागत को डिज़ाइन किया गया है।" डिजाइन के स्रोत से लागत को नियंत्रित करना सही है; यह अंतिम प्रोटोटाइप से बेहतर है, और फिर लागत को कम करने का प्रयास करें।

"प्रोजेक्ट के लिए आवेदन" में, यह विद्युत सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण के लिए बाजार की आवश्यकताओं को भी दर्शाता है। हालांकि, उच्च दक्षता, ऊर्जा की बचत और आरामदायक संचालन और सुविधा के लिए आवश्यकताओं को प्रमुख तकनीकी मापदंडों के संयोजन में व्यापक डिजाइन की आवश्यकता होती है।

ऊर्जा की दक्षता वायु कंप्रेसर के ऊर्जा के उपयोग में परिलक्षित होती है। एक पेशेवर शब्द है जिसे विशिष्ट शक्ति कहा जाता है। हवा कंप्रेसर विशिष्ट शक्ति उसी निकास दबाव और समान निकास दबाव के तहत कंप्रेसर के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक सूचकांक है, और कंप्रेसर की ऊर्जा दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए एक महत्वपूर्ण संकेतक भी है। चीन में वर्तमान मानक "GB19153 वॉल्यूमेट्रिक एयर कंप्रेसर ऊर्जा दक्षता सीमा मूल्य और ऊर्जा दक्षता रेटिंग" है।

आराम और संचालन की सुविधा के लिए, कुछ प्राकृतिक कानूनों, यांत्रिक सिद्धांतों और एर्गोनॉमिक्स के साथ डिजाइन को संयोजित करना आवश्यक है। सहानुभूति, यदि आप इस हवा कंप्रेसर का उपयोग करते हैं, तो आपको आत्म-संतुष्टि की स्थिति प्राप्त करने की आवश्यकता है? डिजाइन करने के लिए इस तरह की सोच के साथ, आपको निश्चित रूप से एक संतोषजनक परिणाम मिलेगा।

इसलिए, हमने "प्रोजेक्ट के लिए आवेदन" प्राप्त करने के बाद, डिजाइन के सभी काम वास्तव में चार-बिंदु बाजार की मांग के आसपास किए हैं, विशेष रूप से ऊर्जा-बचत और संचालन और उपयोग के आरामदायक उपयोग। नीचे हम बाजार की आवश्यकताओं के बारे में आगे बताएंगे।

बाजार की मांग तकनीकी मापदंडों की विशेषता है

वायु कंप्रेशर्स की ऊर्जा-बचत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, हवा कंप्रेसर के प्रमुख तकनीकी मापदंडों को निर्धारित करना आवश्यक है। कितना कुशल, ऊर्जा कैसे बचाएं, अंत में प्रदर्शन के लिए डेटा में बदलना होगा। सबसे पहले, हवा कंप्रेसर की विशिष्ट शक्ति के बारे में बात करते हैं। इसे निम्नानुसार परिभाषित किया गया है: यह कंप्रेसर संपीड़न इकाई के वास्तविक वॉल्यूमेट्रिक फ्लो गैस द्वारा खपत कुल इनपुट शक्ति को संदर्भित करता है। इस पैरामीटर के लिए गणना सूत्र है: विशिष्ट शक्ति = इनपुट पावर पी Q वॉल्यूम प्रवाह क्यू; इकाई: kW / (एम 3 / मिनट)। वायु कंप्रेसर की विशिष्ट शक्ति जितनी छोटी होगी, वायु कंप्रेसर ऊर्जा उपयोग की क्षमता उतनी ही अधिक होगी और इकाई बिजली की खपत कम होगी।

हालाँकि, यह विशिष्ट पावर पैरामीटर, जो कि एक मध्यवर्ती लक्षण वर्णन मूल्य है, अप्रत्यक्ष रूप से गणना की जाती है और इसे सीधे डिज़ाइन नहीं किया जाता है। तो, कौन से डिज़ाइन पैरामीटर विशिष्ट शक्ति और ऊर्जा दक्षता से संबंधित हैं? मोटर के इनपुट पावर को छोड़कर, विशिष्ट शक्ति के उपरोक्त सूत्र के माध्यम से देखना मुश्किल नहीं है, यही प्रवाह मूल्य है।

हालांकि, जब हम डिजाइन करते हैं, तो आमतौर पर यह माना जाता है कि प्रवाह मूल्य का अनुमान लगाने के लिए शक्ति स्थिर होने के लिए जानी जाती है। निम्नलिखित सैद्धांतिक प्रवाह मूल्यों के सूत्र के साथ संयुक्त, यह देखना मुश्किल नहीं है कि विशिष्ट शक्ति के डिजाइन के प्रमुख पैरामीटर सिलेंडर का व्यास और पिस्टन के स्ट्रोक हैं।

यह आम तौर पर मशीनिंग त्रुटियों, डिजाइन संचयी सहिष्णुता और संपीड़ित गैस में शामिल भागों की विधानसभा सटीकता के कारण होता है। डिजाइन के सैद्धांतिक विस्थापन और प्रोटोटाइप के मापा विस्थापन (7 किलोग्राम से कम) के बीच एक निश्चित अंतर है, जिसमें यांत्रिक संरचना की दक्षता शामिल है (इसलिए डिजाइन करते समय पर्याप्त गुणांक आरक्षित करना सुनिश्चित करें कि मापा प्रोटोटाइप में एक है विशिष्ट बिजली रेटिंग।) दक्षता कम है, और खपत बड़ी है। तात्पर्य यह है कि बुखार को कम करना और काम कम होना। लक्षण वर्णन की घटना तापमान वृद्धि की समस्या है। वास्तव में, तापमान वृद्धि सीधे ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकताओं से मेल खाती है।

इसके अलावा, एयर कंप्रेसर की ऊर्जा की बचत और पर्यावरण संरक्षण विशेषताओं को प्रत्यक्ष डिजाइन मापदंडों से भी पता लगाया जा सकता है। यहां उल्लिखित पर्यावरण संरक्षण में वायु का पर्यावरण संरक्षण और शोर का पर्यावरण संरक्षण शामिल है। सीधे परिलक्षित डिज़ाइन पैरामीटर निम्न हैं: 1) कम तापमान वृद्धि 2) कम शोर 3) कम कंपन।

उनमें से, पहले तापमान में वृद्धि कम है। ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से, छोटे हवा कंप्रेशर्स की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के बिजली उपकरणों की आवश्यकता कम ताप कार्य (बेकार काम), ऊर्जा की बर्बादी को कम करने और अनावश्यक उत्सर्जन को कम करने के लिए पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक है। दूसरा शोर छोटा है, लेकिन यह केवल पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से छोटे वायु कंप्रेसर की मांग करता है। काम पर काम करते समय ध्वनि प्रदूषण को कम करना और ऑपरेटर के लिए एक आरामदायक और सुखद वातावरण बनाना आवश्यक है। तीसरा कंपन छोटा है, मुख्य आवश्यकता यह है कि छोटे प्रत्यक्ष-जुड़ा हुआ घूमकर पिस्टन एयर कंप्रेसर स्वयं एक अच्छा यांत्रिक संतुलन होना चाहिए। आम तौर पर, यह अच्छा चलने की स्थिरता होनी चाहिए। आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ, दुनिया में ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण जागरूकता के क्रमिक सुधार के साथ, छोटे प्रत्यक्ष-कनेक्ट पारस्परिक पिस्टन वायु कम्प्रेसर के उपरोक्त तीन प्रदर्शनों की आवश्यकताएं अधिक प्रमुख हो जाएंगी।

अप्रत्याशित रूप से, ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण को हल करते हुए, हमने ऑपरेशन के आराम और सुविधा से संबंधित कुछ डिज़ाइन मापदंडों की भी पहचान की। वायु कंप्रेसर सुचारू रूप से चलता है, ध्वनि प्रदूषण कम है, और ऑपरेटिंग वातावरण आरामदायक और सुखद है। यह आरामदायक और सुविधाजनक ऑपरेशन की एक श्रेणी है।

अंत में, क्या कहा जाना चाहिए बिजली के उपकरणों की सुरक्षा है। यह वास्तव में सबसे कठिन और सरल आवश्यकताओं में से एक है। उत्पाद डिजाइन के शुरुआती चरणों में उच्च प्रमाणन शुल्क प्राप्त करना मुश्किल है; यदि आपके ग्राहक इसे खरीद सकते हैं, तो यह अच्छी बात है। सादगी सरल है। उत्पाद से संबंधित अधिकांश प्रमाणित भाग मेनू-प्रकार के मानक भाग हैं। आप उन्हें केवल तभी चुन सकते हैं जब आप उन्हें डिज़ाइन करेंगे। आपको अलग-अलग डिज़ाइन गणना करने की आवश्यकता नहीं है।

दूसरी ओर, बिजली के उपकरणों की सुरक्षा आवश्यकताओं के संबंध में, जब आप पूरी मशीन पर प्रासंगिक प्रमाणन और परीक्षण करते हैं, तो तृतीय-पक्ष परीक्षण संगठन आपके यांत्रिक संरचना और विद्युत चयन का परीक्षण और प्रदर्शन करेगा। केवल जब विद्युत सुरक्षा मानक तक होती है, तो आपके द्वारा डिज़ाइन किए गए एयर कंप्रेसर उत्पाद बिक्री के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं।

निष्कर्ष

छोटे प्रत्यक्ष-जुड़ा हुआ घूमकर पिस्टन एयर कंप्रेसर का डिजाइन बाजार की मांग पर आधारित है और उत्पाद विकास के लिए प्रासंगिक तकनीकी दस्तावेजों में तब्दील हो गया है, जो प्रासंगिक तकनीकी मापदंडों की विशेषता है, जो विशिष्ट यांत्रिक संरचना डिजाइन में सन्निहित हैं, का उपयोग विशिष्ट यांत्रिक सिद्धांत, और विशिष्ट विद्युत उपकरण। भागों की पसंद।

संक्षेप में, एक छोटे से सीधे जुड़े हुए घूमने वाले पिस्टन एयर कंप्रेसर उत्पाद को डिजाइन करने के लिए, सामग्री के चयन, संरचनात्मक डिजाइन, सहनशीलता प्रक्रिया तैयार करने, आदि के विवरण से शुरू करना आवश्यक है, और काम को ठीक करना आवश्यक है, ठोस और स्थिति। इस तरह, हम उत्पादों को बेहतर प्रदर्शन और उच्च गुणवत्ता के साथ डिजाइन कर सकते हैं।

कंप्रेसर फॉर्मूला की वॉल्यूमेट्रिक दक्षता क्या है?

आयतनी दक्षता निम्न द्वारा दी गई है, η v = 1 + c − c ( P 2 P 1 ) 1 n. ⇒ जहाँ C निकासी अनुपात है, यह निकासी आयतन से वहित आयतन का अनुपात है ।

कंप्रेसर कितने प्रकार के होते हैं?

Compressor कितने प्रकार के होते है.
Air Compressor (एयर कम्प्रेसर).
Centrifugal Compressor( सेंट्रीफ्यूगल कंप्रेसर).
Axial Compressor (एक्सेल कंप्रेसर).
Rotary Compressor (Rotary कम्प्रेसर).