सिस्टम यूनिट का भाग कौन सा है? - sistam yoonit ka bhaag kaun sa hai?

Show

Close(X)

Subscribe here for free mock test on IAS PCS SSC and other competitive exam. Signup here to get SSC CGL Solution and main exam study material Email address

Share the Knowledge

You can help us to improve by giving your valuable suggestions at By using the service of this site, I agree that I will serve wholeheartedly and will not indulge in any sort of activity that threats the integrity of the organisation I am working for / I work for. I have a firm believe in the notion that knowledge should be open source and helping the needy and deserving part of society will always be my motto.

Knowledge is the power, Dont miss any paper, Subscribe to us

कंप्यूटर का सामान्य परिचय

(A) मॉनिटर

(B) CD-ROM

(C) फ्लॉपी डिस्क

(D) CPU

Question Asked : (RBI Grade B 2017)

Explanation : कौन-सा सिस्टम यूनिट का भाग है?- CPU अगर आप की कंप्यूटर की सरकारी नौकरी करना चाहते हो, तो आप को निम्नलिखित को पढना होगा। जैसे कि- कंप्यूटर की परिभाषा, कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में, कंप्यूटर कोर्स, कम्प्यूटर के प्रकार, कंप्यूटर की विशेषताएं PDF, विशेषताएं क्या क्या है, प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर का नाम, कंप्यूटर की द्वितीय पीढ़ी, तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटर, कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी, कंप्यूटर जनरेशन विकिपीडिया, फोर्थ जनरेशन ऑफ कंप्यूटर, कंप्यूटर की पांचवी पीढ़ी का प्रतीक है, बहुविकल्पीय प्रश्न कंप्यूटर के 51 महत्वपूर्ण प्रश्न कंप्यूटर के 51 महत्वपूर्ण प्रश्न PDF, कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर PDF. सिर्फ Question Exam पर

Useful for Exams : यूपी.एस.सी, यू.पी.सी.एल, लेखपाल, वी.डि.ओ

Related Questions

Tags : कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में, कंप्यूटर के 51 महत्वपूर्ण प्रश्न, कंप्यूटर के बहुविकल्पीय प्रश्न, कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर PDF

सिस्टम यूनिट क्या है?

सिस्टम यूनिट को वैकल्पिक रूप से एक Box, Main Unit और System Box के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक सिस्टम यूनिट एक ऐसा मामला होता है जिसमें कंप्यूटर के सभी मुख्य भाग होते हैं। नीचे प्रत्येक मुख्य घटक के साथ कंप्यूटर की एक तस्वीर है जो कंप्यूटर बनाने में मदद करती है। तस्वीर में, आप सिस्टम यूनिट, फ्लैट-पैनल डिस्प्ले, स्पीकर, कीबोर्ड और माउस देख सकते हैं। हमने प्रत्येक इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस भी लेबल किए हैं।

सिस्टम यूनिट का भाग कौन सा है? - sistam yoonit ka bhaag kaun sa hai?

सिस्टम यूनिट क्या है? हिंदी में[What is a system unit? in Hindi]

सिस्टम यूनिट, जिसे "टॉवर" या "चेसिस" के रूप में भी जाना जाता है, डेस्कटॉप कंप्यूटर का मुख्य भाग है। इसमें मदरबोर्ड, सीपीयू, रैम और अन्य घटक शामिल हैं। सिस्टम यूनिट में वह मामला भी शामिल होता है जिसमें कंप्यूटर के आंतरिक घटक(Internal component) होते हैं।

"सिस्टम यूनिट" शब्द का उपयोग अक्सर कंप्यूटर और परिधीय उपकरणों(peripheral component) के बीच अंतर करने के लिए किया जाता है, जैसे कि मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस। उदाहरण के लिए, यदि एक computer repair की दुकान आपको अपने कंप्यूटर में लाने के लिए कहती है, तो यह स्पष्ट नहीं हो सकता है कि आपको अपने मॉनिटर और peripheral component को भी लाने की आवश्यकता है या नहीं। यदि आपसे कहा जाए कि आप अपने सिस्टम यूनिट को बस लाएं, तो यह स्पष्ट है कि आपको केवल कंप्यूटर ही लाने की आवश्यकता है।

कुछ आधुनिक कंप्यूटर, जैसे कि iMac, सिस्टम यूनिट को मिलाते हैं और एक डिवाइस में मॉनिटर करते हैं। इस मामले में, मॉनिटर सिस्टम यूनिट का हिस्सा है। जबकि लैपटॉप में अंतर्निहित डिस्प्ले(Built-in display) भी होते हैं, उन्हें सिस्टम यूनिट नहीं कहा जाता है, क्योंकि यह शब्द केवल डेस्कटॉप कंप्यूटर को संदर्भित करता है।

क्या कंप्यूटर, डेस्कटॉप और सिस्टम यूनिट में कोई अंतर है?[Are there any differences between computer, desktop and system units? in Hindi]

नहीं। जब कंप्यूटर के सभी मुख्य भागों (जैसे, सीपीयू, मदरबोर्ड, हार्ड ड्राइव, और रैम) को रखने वाले मामले का जिक्र किया जाता है, तो ये सभी शब्द पर्यायवाची(Synonyms) हैं।

सिस्टम यूनिट का क्या अर्थ है?[What does a system unit mean? in Hindi]

एक सिस्टम यूनिट एक कंप्यूटर का एक हिस्सा है जो प्राथमिक उपकरणों(Primary component) को संचालित करता है जो जटिल गणनाओं के लिए संचालन करते हैं और परिणाम उत्पन्न(result generate) करते हैं। इसमें मदरबोर्ड, सीपीयू, रैम और अन्य घटक शामिल हैं, साथ ही साथ जिस मामले में ये डिवाइस रखे गए हैं। यह इकाई उन अधिकांश कार्यों को करती है जिन्हें करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।

एक सिस्टम यूनिट को चेसिस के रूप में भी जाना जाता है या आम आदमी की शर्तों में एक टॉवर के रूप में जाना जाता है।


सिस्टम यूनिट का भाग कौन है?

सिस्टम यूनिट, जिसे "टॉवर" या "चेसिस" के रूप में भी जाना जाता है, डेस्कटॉप कंप्यूटर का मुख्य भाग है। इसमें मदरबोर्ड, सीपीयू, रैम और अन्य घटक शामिल हैं।

सिस्टम यूनिट के कितने भाग होते हैं?

सिस्टम यूनिट के मुख्य अंग (Components of System Unit) Motherboard, CPU, RAM, ROM, Hard disk, CMOS, PSU कंप्यूटर सिस्टम इकाई के मुख्य अंग हैं

सिस्टम ऑफ यूनिट कितने प्रकार के होते हैं?

System Unit के चार मुख्य प्रकार है.
डेस्कटॉप सिस्टम यूनिट (Desktop System Unit).
नोटबुक सिस्टम यूनिट (Notebook System Unit).
टैबलेट सिस्टम यूनिट (Tablet System Unit).
हैंडहेल्ड कम्प्युटर सिस्टम (Handheld Computer System).

निम्न में से कौन सा सिस्टम यूनिट का भाग है A मॉनिटर B CPU C CD Rom D फ्लॉपी डिस्क?

अतः, सही उत्तर CPU है।