दुकान के गले में क्या रखना चाहिए? - dukaan ke gale mein kya rakhana chaahie?

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए / तिजोरी में क्या रखना चाहिए – कई बार हम दुकान पर काफी ज्यादा मेहनत करने के बाद जितना दुकान में से कमाना चाहिए उतना नहीं कमा पता हैं. दुकान पर मेहनत करने के बाद तथा ग्राहक के साथ अच्छे रिलेशन के बाद भी हमारी दुकान से कमाई नहीं हो रही हैं. तो समझ लीजिए हम कुछ गलती कर रहे हैं.

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए? - dukaan ke gale mein kya rakhana chaahie?

कई बार दुकान न चलने के पीछे ज्योतिष तथा वास्तु शास्त्र का भी कारण होता हैं. अगर हमारी दुकान का वास्तु अच्छे से नहीं हुआ है. या फिर दुकान का गला वास्तु के अनुसार नही रखा गया हैं. तो इसका सीधा असर दुकान के व्यापार पर पड़ता हैं. इसलिए दुकान को अच्छे से चलाने के लिए वास्तु का भी अधिक ध्यान रखना जरूरी होता है.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दुकान के गले में क्या रखना चाहिए तथा तिजोरी में क्या रखना चाहिए. इसके अलावा यह भी बताने वाले है की दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यापार अच्छा चलाने के लिए दुकान के गले में साबुत सुपारी तथा लक्ष्मीजी की प्रतिमा वाला चांदी का सिक्का रखना चाहिए. यह दोनों वस्तु दुकान के गले में रखने से व्यापार अच्छा होता हैं. धन की प्राप्ति होती हैं. तथा ग्राहक भी हमारी दुकान की तरफ आकर्षित होते हैं.

आप दुकान के गले में साबुत सुपारी तथा चांदी का सिक्का किसी भी दिन रख सकते हैं. लेकिन गले में यह दोनों वस्तु रखने से पहले शुभ मुहूर्त निकाल ले. इसके पश्चात शुभ मुहूर्त में ही गले में ये दोनों वस्तु रखे.

गले में साबुत सुपारी तथा लक्ष्मीजी की प्रतिमा वाला चांदी का सिक्का रखना अतिउत्तम माना जाता हैं. इससे व्यापार में वृद्धि होती हैं. इससे आपके दुकान में बरकत आएगी. धन का फ़ालतू व्यय कम होगा. तथा मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन की वर्षा होगी.

तिजोरी में क्या रखना चाहिए

तिजोरी में हम सभी लोग हमारी कीमती वस्तु और पैसा आदि रखते हैं. ऐसा माना जाता है. की तिजोरी को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. हमारे घर में लगातार धन की प्राप्ति होती रहे. इसलिए नीचे दी गई वस्तु को तिजोरी में रखना चाहिए.

  • तिजोरी में साबुत सुपारी रखने से धन की लगातार प्राप्ति होती रहती हैं.
  • इसके अलावा आप तिजोरी में 10 10 के नोटों की गड्डी तथा चांदी और तांबे के सिक्के भी रख सकते हैं. इससे धन की प्राप्ति होती हैं.
  • शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में थोडा सा केसर, चांदी का सिक्का तथा 5 कौड़ी रखके घर या दुकान की तिजोरी में रख ले. यह उपाय करने से धन की प्राप्ति होती रहेगी तथा बरकत बनी रहेगी.
  • कई बार हमारा चालू बिजनेस अचानक से ठप हो जाता हैं. ऐसे में एक पीपल का पत्ता लेकर उसे घी में डुबोकर उसपर सिंदूर ओम लिख दे. अब इस पीपल के पत्ते को तिजोरी में रख दे. यह उपाय लगातार पांच शनिवार करे. यह उपाय करने के पश्चात आपका बिजनेस पहले की तरह चलने लगेगा. और धन की प्राप्ति होगी. तथा आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा.

तो यह सभी वस्तु तिजोरी में आप रख सकते हैं. यह सभी वस्तु तिजोरी में रखने से आपको फायदा ही होगा. एक बात का विशेष ध्यान रखे की आप अपने घर तथा दुकान में बरकत चाहते हैं. या फिर लगातार धन की प्राप्ति चाहते हैं.

तो अपने घर या दुकान की तिजोरी कभी भी खाली न रखे. तिजोरी में कुछ ना कुछ रखना जरूरी होता हैं. खाली तिजोरी रखने से धन का व्यय अधिक होने लगता हैं. तथा इसका असर व्यापार पर भी पड़ता हैं.

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए? - dukaan ke gale mein kya rakhana chaahie?

दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है. की व्यापार में वृद्धी और धन की प्राप्ति के लिए दुकान का काउंटर ऐसी दिशा में होना चाहिए की जब भी हम काउंटर खोले तो उसका मुंह उत्तर दिशा की तरफ खुलना चाहिए.

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए? - dukaan ke gale mein kya rakhana chaahie?

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की दुकान के गले में क्या रखना चाहिए तथा तिजोरी में क्या रखना चाहिए. इसके अलावा यह भी बताया की दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दुकान के गले में क्या रखना चाहिए / दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सुबह दुकान खोलने से पहले क्या करना चाहिए?

सुबह के समय दुकान खोलते वक्त इस मंत्र का 7-7 बार जाप करें फिर दुकान का शटर उठाएं। ॐ महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णुपत्नी च धीमहि तन्यो लक्ष्मी प्रचोद्यात। इसी बाद धूप-दीप दिखाकर अपने कार्य की शुरुआत करें। समृद्धि पाने के लिए कौवे या गाय को रोज अपने भोजन में से एक टुकड़ा निकाल कर खिलाएं।

दुकान में ग्राहक को कैसे बढ़ाएं?

दुकान की बिक्री बढ़ाने के तरीके.
साफ – सफाई का रखे ध्यान ... .
रौशनी का अच्छा इंतजाम रखें ... .
ग्राहकों का स्वागत मुस्कान के साथ ... .
समय – समय पर छूट का ऑफर देते रहना चाहिए ... .
अपने स्टोर में ग्राहकों को सुरक्षित महसूस कराएं ... .
गूगल सर्च में अपने बिजनेस को दर्ज करें और कैटलॉग दिखाएं ... .
बिजनेस पर लॉयल्टी प्रोग्राम चलाएं.

दुकान में ग्राहक नहीं आते तो क्या करना चाहिए?

#1 दुकान को बाहर से आकर्षक बनाए.
#2 दुकान को सामान से भरा हुआ रखें.
#3 ग्राहक को जल्दी अटैंड करें.
#4 ग्राहक की पसंद को प्राथमिकता दें.
#5 ऑनलाइन भुगतान के लिए दुकान पर स्कैन बार कोड लगाए.
#6 अंत में ग्राहक को सामान देते समय लिस्ट की जांच जरूर करें.

दुकान के सामने क्या नहीं होना चाहिए?

आपकी दुकान के सामने पेड़ या खंभा आपकी दुकान के सामने खंभा या पेड़ होना अशुभ माना जाता है। यह आपके व्यापार और बिक्री में गड़बड़ी पैदा कर सकता है। इसलिए पेड़ के सामने दुकान खोलने से बचें।