सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए? - sardee khaansee hone par kya khaana chaahie?

फूड डेस्क। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, कफ, गले की खराश जैसी बीमारियां होना आम बात है। इन छोटी-मोटी बीमारियों के लिए आपके घर पर ही इलाज मौजूद है। हम बता रहे हैं ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जो सर्दी-जुकाम और गले की प्रॉब्लम्स को दूर करने में हेल्पफुल हैं। आयुर्वेदिक दवाओं में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। जानिए ऐसे ही 10 फूड्स के बारे में।

Show

आगे की स्लाइड्स में जानिए सर्दी-जुकाम दूर करने वाले कुछ और फूड्स...

(रोज लहसुन खाएंगे तो बॉडी पर क्या असर होंगे, जानने के लिए क्लिक करें आखिरी स्लाइड पर)

कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगने के बाद भी सावधानी रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग योग और आयुर्वेदिक काढ़े को जीवनशैली में शामिल कर रहे हैं। काढ़े के अलावा ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके नियमित सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ये चीजें उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं, जिन्हें बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। यदि आपको भी खांसी-जुकाम की समस्या ने घेर लिया है, तो आप भी इससे निजात पाने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें। गर्मियां अब धीरे-धीरे परवान चढ़ती जा रही हैं। कई लोगों ने अपने कूलर और एसी भी चलाना शुरू कर दिए है। मगर बदलता हुआ मौसम हमेशा बीमारियों को दावत देता है। इसलिए जाती हुई सर्दी और आती हुई गर्मी में सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या होना एक आम बात हो चुकी है। जाहिर है, जब भी किसी को खांसी, सर्दी या जुकाम होता है, तो वह क्या खाना चाहिए इस बात पर तो ध्यान देता है मगर इस बारे में विचार नहीं करता है कि उसे क्‍या नहीं खाना चाहिए ताकि इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सके। फेमस न्यूट्रिशनिस्ट शोनाली सभरवाल ने इससे जुड़ी एक पोस्‍ट अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर शेयर भी की है। यदि आपको सर्दी, जुकाम या खांसी हो जाए तो आपको क्‍या नहीं खाना चाहिए वो इस प्रकार है- इसे जरूर पढ़ें: खांसी की दवा पीने से पहले एक्सपर्ट से जान लें उसके डिफरेंट टाइप डेयरी प्रोडक्‍ट्स 

यदि आपको खांसी, जुकाम (सर्दी-जुकाम के 5 घरेलू नुस्‍खे) या फिर सर्दी हो जाती है तो आपको सबसे पहले दूध, दही, पनीर, घी आदि के सेवन से बचना चाहिए। यह सभी पदार्थ, जो दूध से तैयार होते हैं वह म्‍यूकस ज्यादा बनाते हैं और लंग्‍स को चिपचिपा बना देते हैं। इससे आपको कफ और खांसी ज्यादा आने लगती है। 

अल्कोहल 

कई लोग चेस्ट कंजेशन को दूर करने के लिए सर्दी-जुकाम होने पर अल्कोहल का सेवन करते हैं, मगर अल्‍कोहल केवल आपकी इम्‍यूनिटी को डाउन करती है। इसलिए आपको इस दौरान अल्कोहल के सेवन से भी बचना चाहिए। 

मीठी चीजें 

आप कितना भी मीठा खाने के शौकीन हों, मगर खांसी-जुकाम की समस्या के दौरान आपको मीठा खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये गट बैक्टीरिया के ब्रेकडाउन का कारण बन सकता है। हां, आप कम मात्रा में मीठा यदि खा रहे हैं तो इसमें कोई भी दिक्कत नहीं है।  

इसे जरूर पढ़ें: सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो इन नुस्‍खों से राहत पाएं

सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए? - sardee khaansee hone par kya khaana chaahie?
सर्दी जुकाम के कारण नाक नदी की तरह लगी है बहने तो अपनाएं ये असरदार नुस्खा, झट मिलेगी राहत
  • सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए? - sardee khaansee hone par kya khaana chaahie?
    Common Cold और बहती नाक को ठीक करने के लिए 6 नेचुरल चीजें, शहद, अदरक और Garlic सभी हैं कारगर
  • सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए? - sardee khaansee hone par kya khaana chaahie?
    Cold And Cough: बच्चे को बार-बार होता है सर्दी और जुकाम तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियां का हो सकता है संकेत
  • खांसी का इलाज (Treatment Of Cough) समय से नहीं किया गया तो यह निमोनिया, टीबी, दमा, एलर्जी, अस्थमा जैसी कई समस्याओं को जन्म दे सकती है. कई लोग सर्दी-खांसी के घरेलू नुस्खे (Home Remedies Cough And Cold) अपनाते हैं, तो कुछ सर्दी-जुकाम की टेबलेट लेते हैं. अक्सर सर्दियों में खांसी जुकाम होने पर गर्म चीजें खानें की सलाह दी जाती है, लेकिन कई चीजों से तौबा कर लिया जाता है. यहां जानें कि आपको सर्दी-खांसी में कौन से फूड्स खाने चाहिए और किन से परहेज करना चाहिए?

    सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? | What To Eat And What Not To Eat In Cold And Cough

    अगर आप सर्दी-खांसी की समस्या में खानपान का ध्यान नहीं रखते हैं यह लंबे समय तक चल सकती है. ऐसे में दिन चैन और रात का सुकून छिन सकता है. यहां जानें सर्दी-खांसी की समस्या में क्या खाएं और क्या नहीं? 

    सर्दी-खासी में इन 7 फूड्स का सेवन है फायदेमंद | Consumption Of These 7 Foods Is Beneficial In Cough And Cold

    1. केला

    कई लोग जुकाम-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ता है जिससे जुकाम देरी से ठीक होता है. लेकिन आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. इसीलिए जुकाम-खांसी में केले का सेवन बंद ना करें.

    2. शहद

    सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं. चाय या गर्म नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से खांसी में काफी हद तक आराम मिल सकता है. शहद गले में खराश को शांत करने के लिए अच्छा माना जाता है. शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो गले में जलन और सूजन से छुटकारा दिला सकते हैं.

    सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए? - sardee khaansee hone par kya khaana chaahie?

    Cold And Cough Diet: शहद का सेवन सर्दी-खांसी की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है  

    3. गुड़

    यह नुस्खा भी सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. सर्दी-खांसी में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इस दौरान खाने में भी चीनी के बजाए गुड़ का सेवन करें. सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाना चाहिए.

    4. दालचीनी

    खांसी में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए शहद और दालचीनी को मिलाकर इनका पाउडर बना लें और फिर पानी में मिलाकर पी लें. इससे भी खांसी बहुत जल्दी ठीक हो सकती है. साथ ही आप शहद के साथ पिसी हुई दालचीनी का भी सेवन कर सकते हैं.

    5. कच्चा लहसुन

    लहसुन में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. लहसुन में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले गुण भी होते हैं. आप नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन कर सर्दी-खांसी को ठीक कर सकते हैं. खांसी के लिए लहसुन एक बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है.

    सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए? - sardee khaansee hone par kya khaana chaahie?

    Cold And Cough Diet: लहसुन भी सर्दी-खांसी की समस्या को दूर कर सकता है 

    6. अनानास

    खांसी से राहत पाने के लिए फलों में अनानास का सेवन सबसे बेहतर माना जाता है. अनानास में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले एंजाइमों का मिश्रण खांसी और बलगम को दबाने में मदद कर सकता है. अगर आप खासी से जल्‍दी राहत पाना चाहते हैं तो अनानास का सेवन करें.

    7. लौंग

    यह औषधीय जड़ी-बूटी खांसी जैसी समस्या को दूर कर सकती है. लौंग का उपयोग सदियों से जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता रहा है. इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

    सर्दी-खांसी में इन फूड्स को खाने से करें परहेज | Avoid Eating These Foods In Cold And Cough

    1. दूध: एक स्टडी के मुताबिक सिर्फ कुछ ही लोगों को जुकाम-खांसी में दूध पीने से कफ की परेशानी होती है. सिर्फ दूध ही नहीं बाकि डेयरी प्रोडक्ट्स भी कफ बनाते हैं. इसके लिए दूध पीकर खुद ट्राय करके देखें अगर आप भी उनमें से हो जिन्हें दूध पीने से आराम नहीं बल्कि कफ बढ़ता है तो इसे अवॉइड करें. जुकाम-खांसी ठीक होने के बाद ही इसे पिएं. 

    2. फ्राई फूड और मैदा: जुकाम-खांसी में तला खाना जैसे फ्राइड पोटैटो, पकोड़े, रोल्स, परांठे अवॉइड करें. इसी के साथ मैदे से बनी चीज़े ब्रेड, पास्ता, मैगी, भटूरे, कुल्चे इन सब को भी जुकाम-खांसी ठीक होने से पहले ना खाएं. यह आपकी समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं.

    3. ऑयली फूड: तले हुए खाद्य पदार्थ आपकी खांसी को और बढ़ा सकते हैं. डॉक्टर भी खांसी में ऑयली फूड से बचने की सलाह देते हैं. इन्हें खाने से आपको भारीपन महसूस होगा. खांसी में चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड से परहेज करें.

    सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए? - sardee khaansee hone par kya khaana chaahie?

    4. जूस: सर्दी-खांसी की समस्या में डिब्बाबंद जूस न पीएं. इनमें हाई शुगर इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बीमारी से निपटने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं की क्षमता को और कम कर सकते हैं. जूस में मौजूद एसिड खांसी में आपके गले की खराश को बढ़ा सकता है.

    5. ठंडी चीजें न खाएं: ठंडी चीजें सर्दी-खांसी की समस्या को ट्रिगर कर सकती हैं. खांसी से पीड़ित लोगों को पूरी तरह से ठीक होने तक इनसे बचने की सलाह दी जाती है. दरअसल, ठंडे पेय और खाद्य पदार्थ श्वसन के बाहर सूखेपन का कारण बनते हैं.

    6. मक्खन न खाएं: सर्दी-खांसी से परेशान लोगों को इसे ठीक होने तक मक्खन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. बटर में फैट की मात्रा ज्यादा होने से ये खांसी को बढ़ावा मिलता है. इसलिए खांसी में इसका सेवन न करना ही बेहतर है.

    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

    Cold and coughCold and Cough HomeWhat To Eat And Avoid In Cold And CoughFood To Eat And Avoid In Cold And Coughcough and in wintercough and cold dietcold and cough dietWhat Not To Eat In CoughWhat To Eat In A Cough

    टिप्पणियां

    पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें अब हिंदी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड और राजनीति के समाचार at NDTV.in

    5 मिनट में खांसी से छुटकारा कैसे पाएं?

    अदरक से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।

    क्या खाने से खांसी ठीक होता है?

    सूखी खांसी (Dry Cough) के घरेलू इलाज के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है वो हैं शहद, अदरक और मुलेठी. इन चीजों में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो खांसी से राहत देने के साथ ही इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाती हैं. एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका सेवन करें.

    खांसी में क्या परहेज करना चाहिए?

    खांसी होने पर खाने पीने को लेकर परहेज भी शुरू हो जाते हैं। ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए, ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जो खांसी की शिकायत को अधिक बढ़ा दें। खांसी के दौरान फलों के सेवन को लेकर भी कई तरह के भ्रम हैं। लोग सलाह देते हैं कि खांसी जुकाम होने पर खट्टे फल या रसीले फलों का सेवन नहीं करना चाहिए

    सर्दी खांसी में क्या नहीं खाएं?

    सर्दी-जुकाम की समस्या में भूल कर भी न करें इन चीजों का सेवन.
    डेयरी प्रोडक्‍ट्स यदि आपको खांसी, जुकाम (सर्दी-जुकाम के 5 घरेलू नुस्‍खे) या फिर सर्दी हो जाती है तो आपको सबसे पहले दूध, दही, पनीर, घी आदि के सेवन से बचना चाहिए। ... .
    अल्कोहल ... .
    मीठी चीजें ... .
    मांस ... .