सेमी फाइनल में कौन सी टीम जाएगी? - semee phainal mein kaun see teem jaegee?

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 अपने अंत की ओर है और अब चीज़ें कन्फ्यूज़ करने वाली हो रही हैं. सेमीफाइनल की रेस में कौन-सी टीम बाजी मारेगी, किस टीम का पत्ता कट जाएगा अब यही गणित हर क्रिकेट फैन के दिमाग में चल रहा है. इंग्लैंड ने मंगलवार को न्यूजीलैंड को मात दी, इसके बाद भारत के नज़रिए से चीज़ें और भी बदल गई हैं. 

भारतीय फैन्स अब इस गणित को देख रहे हैं कि टीम इंडिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है, तो उसके सामने कौन-होगा. अगर मंगलवार तक के समीकरणों को देखें तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भी मुकाबला हो सकता है, क्योंकि जिस हिसाब से आगे बढ़ी हैं उससे ग्रुप-1 में हलचल काफी ज्यादा है.

ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में कौन पहुंचेगा?
ग्रुप ऑफ डेथ माने गए ग्रुप-1 में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 3 टीमों में भिड़ेंगी. न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब सेमीफाइनल की रेस में हैं, इनमें न्यूजीलैंड का पहुंचना सबसे आसान है. क्योंकि वह सिर्फ एक जीत दूर है, जबकि असली लड़ाई इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी. 

अगर इंग्लैंड आखिरी मैच में अच्छे अंतर से श्रीलंका को हरा देता है और दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हराता है, तब नेट-रनरेट के आधार पर टीमों का चयन होगा कि कौन-सेमीफाइनल में जाएगा. यानी इस बार भी अंत में नेट-रनरेट ही सबसे बड़ा विजेता बनकर आ सकता है, जो टीमों के लिए चिंता का विषय बनेगा. 

सेमीफाइनल का समीकरण
•    ग्रुप-1 का टॉपर बनाम ग्रुप-2 का नंबर-2
•    ग्रुप-2 का टॉपर बनाम ग्रुप-1 का नंबर-2

किससे भिड़ेगा भारत?
टीम इंडिया अभी ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर है, तीन मैच में 2 जीत और एक हार के साथ टीम इंडिया के कुल 4 प्वाइंट हैं. भारत को अभी बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच खेलने हैं, ऐसे में अगर आखिरी दो मैच में टीम इंडिया को जीत मिलती है तो उसके 8 प्वाइंट होंगे. 

दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की टीम के पास भी अभी दो मैच बाकी हैं, अगर वह अपने दोनों मैच जीत जाती है तो 9 प्वाइंट के साथ वह ग्रुप टॉपर होगी. लेकिन अफ्रीका का एक मैच पाकिस्तान से भी है ऐसे में यहां थोड़ी टक्कर मिल सकती है. पाकिस्तान अगर अफ्रीका को हरा देता है, तब टीम इंडिया ग्रुप टॉपर बन जाएगा.

अगर टीम इंडिया ग्रुप-2 में टॉप करती है, तो उसके सामने ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड हो सकती है. लेकिन अगर टीम इंडिया अपने ग्रुप में नंबर-2 पर ही रहती है, तब संभावना है कि उसका सामना सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा. यानी अभी भी चीज़ें पूरी तरह साफ नहीं हुई हैं और सेमीफाइनल का गणित बहुत मुश्किल होता दिख रहा है. 

T20 World Cup 2022 Schedule Semi Final: यहां देखें सेमीफाइनल मुकाबलों का शेड्यूल, किस टीम की कब और कहाँ भिड़ंत : Follow Live

T20 World Cup 2022 Schedule Semi Final: टी20 विश्वकप अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है, 13 नवंबर को मेलबर्न में 2…

By  Shivam Updated:  November 9, 2022 04:40:51 pm

सेमी फाइनल में कौन सी टीम जाएगी? - semee phainal mein kaun see teem jaegee?
T20 World Cup 2022 Schedule Semi Final: यहां देखें सेमीफाइनल मुकाबलों का शेड्यूल, किस टीम की कब और कहाँ भिड़ंत : Follow Live

T20 World Cup 2022 Schedule Semi Final: टी20 विश्वकप अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है, 13 नवंबर को मेलबर्न में 2 सर्वश्रेष्ठ टीमों (Teams) के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। ये कौन सी टीमें होगी, इसका फैसला 9 और 10 तारीख को होने वाले सेमीफाइनल मैच में पता चलेगा। चलिए आपको बताते हैं दो सेमीफाइनल मुकाबले (New Zealand vs Pakistan Semi Final, India vs England Semi Final) का लाइव कवरेज (Live Cricket) हिंदी.इनसाइडस्पोर्ट.इन पर देख सकोगे।

पहले सेमीफाइनल मैच की लाइव कवरेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

किन दो टीमों के बीच होगा पहला सेमीफाइनल – ये सेमीफाइनल मैच 9 तारीख को होगा, जिसकी डिटेल नीचे दी गई है। इसमें ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम खेलेगी. ग्रुप 2 में पाकिस्तान होगी। ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान ने 5 मैच खेले थे, जिसमे से 3 जीते थे और 2 हारे थे। अंकतालिका में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर रही। न्यूजीलैंड ने ग्रुप स्टेज में 5 मुकाबले खेले, 1 मैच रद्द रहा और 1 मैच में उसे हार मिली। न्यूजीलैंड ने ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया समेत 3 टीमों को हराया, और तालिका में पहले नंबर का स्थान हासिल किया।

किन दो टीमों के बीच होगा दूसरा सेमीफाइनल – दूसरे सेमीफाइनल का शेड्यूल, वेन्यू की जानकारी नीचे दी गई है।

T20 World Cup Live: भारत में लाइव प्रसारण कहाँ

टी20 विश्वकप के दोनों सेमीफाइनल मैचों का लाइव प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होगी। मोबाइल यूजर्स हॉटस्टार ऐप के साथ जियो टीवी जैसी मोबाइल लाइव टीवी ऐप पर भी मैच देख सकते हो।

New Zealand vs Pakistan Semi Final : पहला सेमीफाइनल

  • टीम – न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान
  • तारीख – 9 नवंबर (बुधवार)
  • समय – 1:30 pm IST (भारतीय समयनुसार)
  • स्थान – सिडनी क्रिकेट ग्राउंड

India vs England Semi Final : दूसरा सेमीफाइनल

  • टीम – भारत बनाम इंग्लैंड
  • तारीख – 10 नवंबर (गुरुवार)
  • समय – 1:30 pm IST (भारतीय समयनुसार)
  • स्थान – एडिलेड

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Related

Shivam

Editor

जर्नलिज्म में सोचकर नहीं आया था कि खेल पत्रकारिता करूंगा, लेकिन जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की तो सबसे पहला अवसर इसी बीट पर मिला. बचपन से क्रिकेट खेलने और देखने का शौक, मुझे इसके बारे में लिखने में मदद करता है. खेल बीट पर आने के बाद क्रिकेट के साथ फुटबॉल और टेनिस से प्यार हो गया. सौरव गांगुली, राफेल नडाल, क्रिस्टियानो रोनाल्डो का मैं बहुत बड़ा फैन हूं. खेल के अलावा राजनीति से जुड़ी खबरों को भी पढ़ना और लिखना पसंद करता हूं. मुझे घूमने और मूवी देखने का बहुत शौक है.

सेमी फाइनल में कौन सी टीम पहुंची है 2022?

FIFA World Cup Semi Final Teams: क्रोएशिया, अर्जेंटीना, मोरक्को के बाद फ्रांस भी सेमीफाइनल में पहुंच गई है। कतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 को अपने चैंपियन के लिए सिर्फ 3 मैच का इंतजार करना है। यानी दो सेमीफाइनल और एक फाइनल

क्या इंडिया सेमी फाइनल में जाएगी 2022?

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बाद भारत ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम भारत बन गई है। एडिलेड ओवल मैदान पर नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 13 रनों से हराया और इस मैच का नतीजा आते ही भारत का सेमीफाइनल का टिकट कन्फर्म हो गया।

सेमी फाइनल में कौन कौन सा टीम पहुंचा?

T20 World Cup Semifinal Teams: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल के लिए चारों टीमें तय हो गई हैं. रविवार को खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. ग्रुप-2 से भारत और पाकिस्तान ने क्वालिफाई किया है, जबकि ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें सेमीफाइनल में पहुंची हैं.

फाइनल मैच कब है 2022?

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मैच इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। भारतीय समयानुसार 13 नवंबर को दोपहर 1:30 बजे शुरू होना है।