मोबाइल से शुगर कैसे टेस्ट करें? - mobail se shugar kaise test karen?

This website contains information on products which are targeted to a wide range of audiences and could contain product details or information otherwise not accessible or valid in your country. Please be aware that we do not take any responsibility for accessing such information which may not comply with any valid legal process, regulation, registration or usage in the country of your origin.

ACCU-CHEK®, ACCU-CHEK® GUIDE, ACCU-CHEK® INSTANT, ACCU-CHEK® PERFORMA, ACCU-CHEK® SOFTCLIX, ACCU-CHEK SUGARVIEW, & mySugr are trademark of Roche.

© 2021 Roche Diabetes Care. All rights reserved. Last updated : Dec' 2021

अगर आपके घर में कोई diabetes से पीड़ित है तो आपको आए दिन शुगर टेस्ट करवाने जाना पड़ता होगा, लेकिन अब आप चाहते हैं कि आपका घर बैठे ही sugar test हो जाए वो भी phone से इसलिए हमने ये sugar check karne wala apps के बारे में लिखा है

क्या मैं अपने फोन पर अपना शुगर चेक कर सकता हूं?

  • अगर आपने किसी lab में sugar test कराया है जैसे lal path lab और आप उसका result अपने फोन में देखना चाहते हैं तो इसका online report देखने की सुविधा lal path lab जैसे centres देते हैं
  • दूसरा अगर आपके पास smart glucometer है जो आपके मोबाइल से connect हो जाता है तो आप glucometer device से नापा हुआ sugar level अपने mobile में देख सकते हैं 
  • तीसरा बाजार में कई smartwatch आए हैं जो sugar जैसी कई चीजें नाप सकते हैं और आपको फोन में reading दे सकते हैं 

हमने यहां testing lab की बात की, glucometer की बात की, smartwatch की बात की, अब अगर आप इन तीनों तरीकों के बजाय सिर्फ अपने फोन से ही अपना sugar नापना चाहते हैं तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि ऐसा बिल्कुल भी संभव नहीं है. 


1. mySugr  – Diabetes Tracker Log

मोबाइल से शुगर कैसे टेस्ट करें? - mobail se shugar kaise test karen?

आप इस ऐप पर ध्यान दीजिए जो कि mySugr company  द्वारा बनाया गया है जिसके इस्तेमाल से आप अपने फोन पर blood sugar test को check और monitor कर सकते हैं.

हालांकि सिर्फ app के होने से काम नहीं चलेगा. ऐसा नहीं है कि आपने सिर्फ इस app को download कर लिया और आपका शुगर टेस्ट हो जाए.

ये app “Accu-chek Instant blood glucometer” के साथ pair हो जाता है और फिर जब आप अपना शुगर glucometer से test करते हैं तब उसका value आपके फोन में show होता है. 

इसकी सबसे अच्छी बात हमें ये लगी कि ये आपके शुगर levels का track भी रखता है ताकि आप कभी बाद में अपने पुराने readings को देख सके और ये पुरानी readings से prediction भी देता है.

तरह-तरह के फायदेमंद reports तैयार करके देता है.

Pros

  • Very good sugar level tracker
  • Observe the patterns in your sugar levels
  • Produces very good reports from the data

Cons

  • Only works with Accu-chek glucometer

Download 

2. Phable

मोबाइल से शुगर कैसे टेस्ट करें? - mobail se shugar kaise test karen?

य एक sugar management app है जिससे आप अपने शुगर level को log कर सकते हैं, track कर सकते हैं, और साथ ही मैं अपने डॉक्टर के साथ share भी कर सकते हैं.

इस एप से अगर आपको अपना sugar level निकलवाना है तो आपको इसका कोई test buy करना पड़ेगा जैसे blood sugar test. य test करवाने के बाद आपका शुगर level अपने आप इस ऐप में log हो जाएगा.

आप चाहें तो अपने पुराने reports भी इस app में upload कर सकते हैं उन्हें safe करने के लिए. आप कहीं से भी sugar test करें उस reading को आप इस ऐप मैं log कर सकते हैं.

इसे हमने अपने BP check karne wale apps के list मै भी डाला है

Pros

  • Add and track sugar and BP values with Digital Diary
  • Book medical tests directly form the App
  • Medicines खरीद भी सकते हैं यहां से
  • इस app से आप अपने पास के specialist doctors को भी ढूंढ सकते हैं और appointment book कर सकते हैं 

Cons

  • इसका interface उतना अच्छा नहीं है इस्तेमाल करने में

Download Phable

3. BeatO: Diabetes Care & Tracker

मोबाइल से शुगर कैसे टेस्ट करें? - mobail se shugar kaise test karen?

BeatO company का glucometer device आता है जो फोन से physically connect हो जाता है मतलब इसका glucometer device आपके फोन से connect हो जाता है through phone’s port.

यहां शुगर टेस्ट करने का वही normal और पुराना तरीका है जहां आपको device का needle अपने उंगली पर point करना होता है एक बूंद blood देने के लिए.

इसके बाद शुगर reading आपके फोन में दिखेगी app के जरिए.

मैं तो इस device को कभी भी recommend नहीं करूंगा क्योंकि इसका sugar test accurate नहीं आता और ऐसे device का कोई मतलब भी नहीं जो physically आपके फोन से connect हो जाता हो. 

होना य चाहिए था कि इस कंपनी के glucometer में एक bluetooth होता जिससे य हमारे फोन से connect हो जाता wirelessly. 

इसके जगह तो एक normal glucometer device ही ठीक है. 

बस इसमें एक ही अच्छी बात है वह ये कि यह Made in India product है.

Download

4. Blood Sugar Test By Finger Inf

मोबाइल से शुगर कैसे टेस्ट करें? - mobail se shugar kaise test karen?

अगर हम इस ऐप के नाम को पड़े तो हमको लगेगा कि ये एक finger blood sugar test app है जो कि हमारे फिंगर को scan करके phone के द्वारा हमारे शुगर लेवल बता देगा.

यह app जैसा दिखता है वैसा है नहीं. ऐसा कोई भी feature इस app में नहीं है. बल्कि हद की बात तो यह है कि इसके developer ने इसमें finger scan करने तक का feature नहीं दिया है.

शुगर स्कैन और टेस्ट करने की तो दूर की बात है.

दूसरे apps कि तरह य एक सामान्य सा शुगर tracker app है जो आपके शुगर लेवल का log बना देता है. हां इसके लिए आपको regularly इसमें अपना sugar level भी डालना पड़ेगा.

Download

5. Sugar Check Info

मोबाइल से शुगर कैसे टेस्ट करें? - mobail se shugar kaise test karen?

य भी एक बड़ा ही simplistic शुगर टेस्ट loger या tracker है जिसमें आपको manually अपनी sugar levels को input करना होता है

इसकी मदद से आप अपना शुगर histoyy जान सकते हैं. य आपके log से आपका data का graph बना देता है जिससे आप जान सके कि आपका sugar बीतते हुए समय के साथ बढ़ रहा है या घट रहा है. 

य आपको daily basis पर शुगर के data को दिखाती है।आप इसमें अपने शुगर वैल्यू के लिए target भी सेट कर सकते हैं।

Download 

FAQ

क्या शुगर टेस्ट करने के लिए कोई ऐप है?

हमारे बताएं ऊपर के सारे apps के प्रयोग से आप sugar test book करवा सकते हैं

मोबाइल में शुगर कैसे चेक करते हैं?

इनमें आपको स्मार्ट फोन कनेक्टेड ग्लूकोमीटर मिल रहे हैं जिन्हें आप यूएसबी के जरिए अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके अपना ब्लड शुगर लेवल कहीं भी आसानी से जान सकते हैं

घर बैठे शुगर की जांच कैसे करें?

1- सबसे पहले अपने हाथ धोकर ठीक से सूखा लें. 2- अब अपनी मशीन के मीटर में एक टेस्ट स्ट्रिप को रखें. 3- अब टेस्ट किट के साथ मिलने वाली सुई को उंगली में चुभाएं और खून की एक बूंद परीक्षण पट्टी के किनारे पर डालें. 4- अब कुछ सेकेंड रुकें आपको स्क्रीन पर परिणाम दिखने लगेंगे.

शरीर में शुगर बढ़ने के क्या लक्षण होते हैं?

ब्लड शुगर लेवल हाई होने के लक्षण.
थकान होना.
कमजोरी महसूस होना.
बहुत ज्यादा प्यास लगना और मुँह सूखना.
अचानक वजन कम होना.
बार-बार यूरिन और स्किन इन्फेक्शन होना.
बार-बार पेशाब आना.
धुंधला दिखाई देना.

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

अंजीर के पत्ते चबाएं बता दें कि अंजीर के पत्तों से ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है. मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट अंजीर के पत्तों को चबाना चाहिए. साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अंजीर के पत्तों का पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं.