स्किन के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है? - skin ke lie sabase achchha vitaamin kaun sa hota hai?

हर कोई निखरी और खूबसूरत त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए लोग कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट और घरेलू उपचारों का उपयोग करते हैं। हालांकि, महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आपको अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए। आहार में आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों का होना जरूरी है जो आपकी त्वचा को हेल्दी रखने के साथ-साथ जवां बनाए रखते हैं और डैमेज से बचाते हैं।

सही विटामिन्स और पोषण की कमी के कारण, त्वचा शुष्क और बेजान हो सकती है। सही विटामिन का सेवन करने से त्वचा त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। क्या आपको पता है कि त्वचा की देखभाल करने के लिए सभी जरूरी विटामिन पाने का सबसे अच्छा जरिया केवल वह डाइट है जो हम खाते हैं। इसलिए बैलेंस्ड डाइट लें और अंदर से अपनी त्वचा को पोषण दें। यह अच्छी त्वचा का वास्तविक रहस्य है।

तो अगर आप अभी तक ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर बहुत सारे पैसे खर्च चुकी हैं और फिर स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करती रहती हैं तो आपको नेचुरल सोर्स पर स्विच कर लेना चाहिए। अब आपके मन में सवाल होगा कि हम किन नेचुरल सोर्स की बात कर रहे हैं! इसलिए हम यहां आपको बता रहे हैं वो विटामिन्स जो निखरी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपको इन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए-

त्वचा के लिए जरूरी विटामिन्स

चलिये जानते है त्वचा के लिए जरूरी विटामिन्स (skin ke liye vitamin)कौन से हैं। इनका उपयोग और प्रमुख स्रोत के बारे मे :-

  • विटामिन A
  • विटामिन E
  • विटामिन C
  • विटामिन B
  • विटामिन K

1. विटामिन A

स्किन के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है? - skin ke lie sabase achchha vitaamin kaun sa hota hai?
Shutterstock

चलिये जानते है स्किन के लिए विटामिन ए के फायदों (vitamin a benefits for skin in hindi) के बारे मे।विटामिन ए त्वचा की रिपेयर करने और इसे रेजुवेनेट करने के लिए महत्वपूर्ण विटामिन है। इसकी अनुपस्थिति सूखी, परतदार त्वचा को जन्म दे सकती है। यह त्वचा की सेल्स को हील को करने में उपयोगी होता है और यह उन्हें स्वस्थ रखता है। यह त्वचा में कसाव लाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप हरी सब्जिया, गहरे रंग के फल, गाजर, सलाद, मछली आदि का सेवन करें।

2. विटामिन E

स्किन के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है? - skin ke lie sabase achchha vitaamin kaun sa hota hai?
Shutterstock

स्किन के लिए विटामिन ई के फायदों (vitamin e ke fayde) के बारे मे तो हम सभी जानते हैं, विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन जब यह विटामिन प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त होता है, तो आप अधिक फायदे पा सकते हैं। यह उम्र बढ़ने के लक्षणों और स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है। ब्रोकली, पालक, केल, बादाम, सरसों और मूंगफली विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

3. विटामिन C

स्किन के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है? - skin ke lie sabase achchha vitaamin kaun sa hota hai?
Shutterstock

C से कोलेजन (collagen)। यह स्किन के लिए बेहद जरूरी विटामिन है। आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के अलावा, यह विटामिन शरीर में कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जिसे त्वचा की एजिंग को कम करने, सूरज की मार से दूर रखने और झुर्रियों को दूर करने मदद मिलती है। इसकी आपूर्ति के लिए खट्टे फल, पत्तेदार साग, केल, फूलगोभी, शिमला मिर्च आदि खाएं।

4. विटामिन B

स्किन के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है? - skin ke lie sabase achchha vitaamin kaun sa hota hai?
Shutterstock

विटामिन बी आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद करता है और दाग-धब्बों व मुंहासों को दूर करता है। यह विटामिन चावल, अंडे, दलिया, केले, एवोकैडो, सूरजमुखी के बीज आदि में पाया जा सकता है। यह स्किन को हाइड्रेटेड भी रखता है।

5. विटामिन K

स्किन के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है? - skin ke lie sabase achchha vitaamin kaun sa hota hai?
Shutterstock

यह अन्य विटामिन की तरह उतना प्रचलित नहीं है लेकिन स्किन के लिए जरूरी है। यह चेहरे पर काले घेरों और निशानों को कम करने में मदद करता है। इसे पाने के लिए पत्तागोभी, फूलगोभी, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खाएं।

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप किसी विषय पर हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी। आप हमें अपने सवाल कमेंट बॉक्स में लिख सकती हैं।

Read iDiva for the latest in Bollywood, fashion looks, beauty and lifestyle news.

Published on: 2 October 2022, 15:30 pm IST

  • 146

वातावरण में बढ़ती गंदगी, ग्लोबल वार्मिंग और सूरज की हानिकारक किरणों के कारण त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। स्किन एजिंग (Skin aging) , ब्रेकआउट (Breakout), पिम्पल्स (Pimples), एक्ने (Acne) जैसी समस्याएं बिल्कुल आम हो गयी हैं। इनसे बचने के लिए आपने भी बहुत सारे उपाय किए होंगे। तरह-तरह के स्किन ट्रीटमेंट और मेकअप प्रोडक्ट्स इस समस्या को कुछ समय के लिए छुपाते हैं, पर उनका परमानेंट उपचार नहीं करते। इन प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से कई बार त्वचा और भी ज्यादा डल होने लगती है। इसलिए हेल्थ शॉट्स के इस लेख में जानिए उन विटामिन्स (Vitamins for glowing skin) के बारे में जो आपकी त्वचा में स्थायी निखार ला सकते हैं।

क्या है रूखी और मुरझायी त्वचा का उपचार

इसका सबसे प्रभावी और स्थायी उपाय है शरीर मे पर्याप्त मात्रा में आवश्यक पोषक तत्वों की मौजूदगी। स्किन हेल्थ को बनाये रखने में विटामिन्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ ऐसे विटामिन हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा जरुरी होते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करें, जो त्वचा को अंदर से पोषण दें। चलिए जानते हैं क्या हैं वह 4 आवश्यक विटामिन और किस तरह यह स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं।

त्वचा के लिए जरुरी है विटामिन डी. चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं त्वचा के लिए 4 आवश्यक विटामिन

1. विटामिन डी (Vitamin D)

हेल्दी स्किन के लिए शरीर मे विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। सन लाइट विटामिन डी का एक सबसे अच्छा स्रोत है। जब हम सूरज की किरणों से विटामिन डी प्राप्त करते हैं, तो ऐसे में कोलेस्ट्रॉल विटामिन डी में बदल जाता है।

वहीं लीवर और किडनी इन्हें स्किन सेल्स तक पहुंचाती हैं और स्वस्थ बनाए रखती हैं। कैल्सीट्रियोल शरीर में प्राकृतिक रूप से बनने वाला विटामिन डी है। वहीं यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का एक प्रभावी इलाज हो सकता है।

अब जानें शरीर में किस तरह बढ़ा सकती हैं विटामिन डी

पूरे दिन में कम से कम 8 से 10 मिनट सन लाइट के संपर्क में रहने की कोशिश करें।

विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे की डेयरी और प्लांट मिल्क, ऑरेंज जूस, अनाज, सालमन, मशरूम, इत्यादि।

विटामिन डी से युक्त होममेड फेस मास्क भी अप्लाई कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एग योल्क, ओट्स और योगर्ट। इसे एक साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, फिर इसे नार्मल वॉटर से साफ कर लें।

विटामिन सी है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

2. विटामिन सी (Vitamin C)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा की गई एक स्टडी की माने तो विटामिन सी त्वचा के हाइड्रेशन को बनाए रखती है। इसके साथ ही यह हाइपरपिगमेंटेशन, सनस्पॉट, ऐज स्पॉट और मेलास्मा जैसी समस्याओं को नियंत्रित रखती है।

स्टडी के अनुसार जब त्वचा में मेलानिन का प्रोडक्शन ज्यादा होने लगे तो ऐसी समस्याएं देखने को मिलती है। ऐसे में शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा मेलानिन प्रोडक्शन को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं।

विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के सेल्स डैमेज को रिपेयर करती हैं। इसके साथ ही यह सूरज की हानिकारक किरणों एवं ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली समस्यायों में कारगर मानी जाती हैं।

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार विटामिन सी डार्क सर्कल और अंडर आई पिगमेंटेशन जैसी समस्या का एक उचित निदान हो सकता है।

अब जानें शरीर में किस तरह बढ़ा सकती हैं विटामिन सी

पर्याप्त मात्रा में खट्टे फल जैसे की संतरा इत्यादि का सेवन करें।

अन्य प्लांट बेस्ड विटामिन डी से युक्त फूड्स जैसे कि स्ट्रौबरी, ब्रोकली और पालक को अपनी डाइट में शामिल करें।

संतरे के छिलके से बने पाउडर में शहद मिलाकर त्वचा पर अप्लाई करें। यह आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी देता है। इसके साथ ही हफ्ते में एक बार नींबू रगड़ने से भी हाइपरपिगमेंटेशन जैसी समस्या से राहत मिलेगी।

त्वचा के लिए जरुरी है विटामिन के. चित्र: शटरस्टॉक चित्र: शटरस्टॉक।

3. विटामिन के (Vitamin K)

विटामिन के ब्लड क्लोटिंग कि समस्या में फायदेमंद होता है। ऐसे में शरीर पर हुए घाव और दाग धब्बो को हील होने में आसानी होती है। वहीं विटामिन के स्ट्रेच मार्क, स्पाइडर वेन्स, स्कार्स, डार्क स्पॉट्स, अंडर आई डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं से निजात पाने में मदद करता है।

यदि आपका ऑपरेशन हुआ है, और आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के हैं, तो यह आपके हीलिंग प्रोसेस को फ़ास्ट कर देता है।

इस तरह शरीर को दें पर्याप्त विटामिन के

विटामिन के का सबसे अच्छा स्रोत हरी पत्तेदार सब्जियां होती हैं। वहीं गोभी, पालक, सलाद पत्ता, पत्ता गोभी और हरी सेम को अपनी नियमित डाइट में शामिल करें।

अपने कुकिंग ऑयल को सोयाबीन ऑयल से सब्सीट्यूट करें। सोयाबीन ऑयल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है।

फिश और नट्स का सेवन करें। नियमित रूप से एक मुट्ठी मिक्स्ड नट्स खाएं यह शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा करेगा।

त्वचा के लिए जरुरी है विटामिन ई। चित्र : शटरस्टॉक

4. विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद हो सकता है। वहीं विटामिन ई त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्ट करता है।

यह त्वचा पर प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करते हुए यूवी रेज के हार्मफुल इफ़ेक्ट को कम कर देता है। ऐसे में त्वचा पर समय से पहले डार्क स्पॉट और रिंकल्स जैसी समस्याएं नजर नहीं आती।

इस तरह त्वचा को दें पर्याप्त विटामिन ई

विटामिन ई से युक्त नट्स और सीड्स का सेवन करें, जैसे कि बादाम, हेज़लनट्स और सनफ्लावर सीड्स।

विटामिन ई को मिल्क या कोकोनट ऑयल के साथ मिलाकर त्वचा पर अप्लाई करें।

ग्रीन टी, शहद और विटामिन ई को एक साथ मिलाकर त्वचा पर अप्लाई करें। यह एजिंग साइंस को कम करता है।

यह भी पढ़ें : मम्मी की रसोई में मौजूद ये एक चीज़ है कई समस्याओं का उपचार, जानिए व्रत में देसी घी के फायदे

कौन से विटामिन से चेहरा गोरा होता है?

विटामिन-सी हमारी स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने में मददगार माना जाता है।

त्वचा की चमक के लिए कौन सा विटामिन?

विटामिन C C से कोलेजन (collagen)। यह स्किन के लिए बेहद जरूरी विटामिन है। आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के अलावा, यह विटामिन शरीर में कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जिसे त्वचा की एजिंग को कम करने, सूरज की मार से दूर रखने और झुर्रियों को दूर करने मदद मिलती है।

त्वचा रोग किसकी कमी से होता है?

लेकिन त्वचा रोगों से बचने के लिए भी विटामिन डी बेहद जरूरी है. बॉडी में अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो त्वचा पर भी इसके लक्षण देखने को मिलते हैं. विटामिन डी के लिए आप सूरज की रोशनी जरूर लें. इसके साथ ही अपनी डाइट में आप अंडा, मशरूम, पनीर, दूध और मछली विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं.

गोरा होने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

ग्लोइंग स्किन के लिए खाए जाने वाले फल - Fruits To Eat For Glowing Skin.
संतरे - Oranges. ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। ... .
सेब - Apples. सेब विटामिन-सी से समृद्ध होता है (2)। ... .
जामुन - Blackberry. ... .
पपीता - Papaya. ... .
तरबूज - Watermelons. ... .
एवोकाडो - Avocado. ... .
केला - Banana. ... .
अनार - Pomegranate..