मेरे मोबाइल में फ्री फायर क्यों नहीं चालू हो रहा है? - mere mobail mein phree phaayar kyon nahin chaaloo ho raha hai?

भारत सरकार ने बीते सोमवार यानी 14 फरवरी को पॉपुलर बैटल रॉयल गेम Garena Free Fire समेत 54 ऐप्स को बैन किया है. इन ऐप्स को सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए बैन किया गया है. Free Fire के अलावा इस लिस्ट में कोई बहुत पॉपुलर ऐप शामिल नहीं है. इस लिस्ट में ज्यादातर वो ऐप्स हैं, जिनका चीन से कोई ना कोई कनेक्शन है. ऐसे में सवाल हो रहा है कि Free Fire को क्यों बैन किया गया है? 

हालांकि Garena International का ही Free Fire Max अभी Google Play Store पर मौजूद है. सरकार ने इस गेम को बैन नहीं किया है. साल 2020 में भारत सरकार ने कई ऐप्स और गेम्स को बैन किया था, इसमें TikTok, PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite शामिल थे. PUBG Mobile और PUBG Mobile lite के बैन होने का सबसे ज्यादा फायदा Free Fire को मिला था, लेकिन अब ये भी भारत में बैन हो गया है. 

क्यों बैन किए गए ऐप्स?

सरकार ने बताया है कि हाल में ऐप्स को यूजर्स के सेंसिटिव डेटा और विभिन्न गंभीर परमिशन मांगने के कारण बैन किया गया है. ये ऐप्स यूजर्स का रियल टाइम डेटा कलेक्ट कर रहे थे और उन्हें दूसरे देशों में मौजूद सर्वर पर भेज रहे थे. लिस्ट में शामिल कुछ ऐप्स सर्विलांस एक्टिविटी भी कर रहे थे. वह माइक, कैमरा, GPS की मदद से यूजर्स का डेटा इकट्ठा कर रहे थे. 

Free Fire BAN का क्या है कारण? 

Garena Free Fire का दावा है कि वह सिंगापुर बेस्ड कंपनी हैं. इसके बाद बहुत से लोग यह सवाल कर रहे हैं कि सरकार ने इसे फिर क्यों बैन किया है. हालांकि, इस मामले में कोई स्पष्टता नहीं है. क्योंकि सरकार ने कोई बयान जारी नहीं किया है. हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो Free Fire के बैन होने के पीछे भी Tencent ही है, जिसकी Garena में 18.7 फीसदी हिस्सेदारी है. 

Tencent का आया नाम

ध्यान रहें कि PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite को भी जब बैन किया गया था, तो उनका संबंध Tencent से था. बाद में इस गेम को कुछ बदलाव के साथ Krafton ने BGMI के नाम से रिलॉन्च किया है, जो अभी भी भारत में चल रहा है. Garena की पैरेंट कंपनी Sea Ltd है, जिसके फाउंडर Forrest Li हैं. उनका जन्म चीन में हुआ है, लेकिन अब वह सिंगापुर के नागरिक हैं. कंपनी का कहना है कि उनका चीन से कोई संबंध नहीं है. 

कंपनी ने क्या कहा?

Garena Free Fire की प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक, गेम अपने यूजर्स का डेटा भारत या सिंगापुर स्थित सर्वर पर स्टोर करती है और किसी दूसरे देश से शेयर नहीं करती है. कंपनी का कहना है कि वह किसी भी यूजर का डेटा दूसरे देश में न तो ट्रांसफर करते हैं न ही उसकी प्रोसेसिंग करते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने कहा है कि वह भारत के नियम और कानून का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. वे भारतीय यूजर्स का डेटा चीन में स्टोर नहीं करते हैं.

app है। जो कि भारत में बहुत ही लोकप्रिय हो गया है, जिसके कारण से उसके डाउनलोड भी बहुत ज्यादा हो गए है। जब से भारत में PUBG  को बेन किया गया है, तब से ही Free Fire की लोकप्रियता बढ़ गयी है।

Fire Game गेम क्यों काम नहीं कर रहा है?




दोस्तों Free Fire गेम के न चलने के बहुत से कारन हो सकते है। जिसमे सर्वर डाउन या बिजी होना एक आम कारन है। ऐसे  में आप कुछ समय wait कर सकते है।

पर दोस्तों इसके अलावा भी कुछ कारन हो सकते है जिनकी  वजह से Freefire Game नहीं चल रहा है। तो दोस्तों आपको आज हम कुछ ऐसे सामान्य तरीके बतायेगे जिनसे आप freefire Game चला सकते है।

Free Fire Ban in India: गरेना फ्री फायर बेस्ट बैटल रॉयल गेम्स मे से एक है जिसे भारत में करोड़ों यूजर्स खेलते हैं, ऐसे में एकदम से Garena Free Fire गेम चलना बंद हो जाए तो सबके मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है? क्या यह बैन हो गया है?

यदि आप गरेना फ्री फायर गेम खेलते हैं लेकिन आज आपके फोन में Garena Free Fire Game चल नहीं रहा तो आपको बता दें की कुछ खबरों के मुताबिक 14 फरवरी 2022 को भारत सरकार ने सुरक्षा का हवाला देते हुए गरेना फ्री फायर समेत कुल 54 ऐप्स को बैन (Ban) कर दिया है और इसे Google Play Store से हटा दिया गया है।

हालंकि Free Fire Max अब भी प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

Garena Free Fire Game Kyu nhi Chal rhaGarena Free Fire Game Kyu Nhi Chal Rha

आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है? (Why Free Fire Not Working) और यह कब चालू होगा?

आज फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है?

कई बार फ्री फायर के अपडेट के समय सर्वर कुछ देर के लिए बंद हो जाता है, जिसके मेंटेनेंस में लगभग 8 से 9 घंटे का समय लग सकता है। इसलिए आज फ्री फायर गेम नहीं चल रहा है।

यह सुबह 9:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक नहीं चलेगा अपडेट के दौरान कोई भी प्लेयर गेम नहीं खेल सकता और यदि जरूरत पड़ी तो मेंटेनेंस का समय बढ़ाया भी जा सकता है। इसके साथ ही फ्री फायर मैक्स (Garena Free Fire Max) भी आज भारत में लॉन्च किया जाना है।

अपडेट में आपको खिलाड़ियों के नए कपड़े कैरेक्टर पर रीवर्क और वेपन बैलेंस जैसे कई अन्य Bugs फिक्स किए जाते हैं जिससे प्लेयर्स के गेमिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाया जा सके।

गरेना फ्री फायर नया अपडेट कब चालू होगा?

गरेना फ्री फायर का नया अपडेट शाम 6:30 बजे के बाद maintance work पूरा होने पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। Free Fire Latest Update 400 से 500 MB का हो सकता है जिसमें आपको एक नया गेमिंग एक्सपीरियंस मिल सकता है।

इसके आलावा आने वाले अपडेट में आपको कुछ Reward या इवेंट में कुछ नया भी दिया जा सकता है। हालंकि आप गूगल प्ले स्टोर और App स्टोर से इसके नए वर्जन को अपडेट कर सकते हैं।

Free Fire Latest Update New Features

  • 1) New Clash Squad
  • 2) Battle Royale additions and alterations
  • 3) Jai’s Microchip
  • 4) Treatment Sniper
  • 5) Weapon balances

यह भी पढ़े:
● [101+] Free Fire Stylish Nick Names: नाम कैसें बदलें?
● गरेना फ्री फायर रिडीम कोड (रोजाना अपडेट)
● Alok, Chrono, Xayne जैसे कैरेक्टर फ़्री में कैसे पाएं?

अंतिम शब्द

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है? क्या फ्री फायर भारत में बैन हो गया है? और यदि कोई नया अपडेट करने के बाद भी गरेना फ्री फायर नहीं चल रहा तो आप एक बार अपनी आईडी को लॉगआउट या इसका Cache क्लियर करके भी चेक कर सकते हैं।

2022 में फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा?

14 फरवरी, 2022 को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारत के संविधान के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत भारत की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 53 अन्य ऐप्स के साथ गरेना फ्री फायर पर प्रतिबंध लगा दिया।

फ्री फायर क्यों नहीं चलेगा?

भारत सरकार ने बीते सोमवार यानी 14 फरवरी को पॉपुलर बैटल रॉयल गेम Garena Free Fire समेत 54 ऐप्स को बैन किया है. इन ऐप्स को सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए बैन किया गया है. Free Fire के अलावा इस लिस्ट में कोई बहुत पॉपुलर ऐप शामिल नहीं है. इस लिस्ट में ज्यादातर वो ऐप्स हैं, जिनका चीन से कोई ना कोई कनेक्शन है.

गूगल मेरा फ्री फायर कैसे चलेगा?

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाये औऱ Free Fire सर्च करें या फ़िर नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। Step-2 अब आपके सामने Free Fire Game आयेगी औऱ अपडेट बटन दिखाई देगा। Step-3 अब आप अपडेट बटन पर क्लिक करे औऱ यह गेम लगभग 700 MB का गेम हैं।

गेम क्यों नहीं हो रहा है?

हो सकता है कि आपके इंटरनेट नेटवर्क की वजह से वीडियो या गेम में समस्याएं आ रही हों. अपना Android फ़ोन या टैबलेट बंद करें. अपना मोडेम अनप्लग करें. अगर आपका वायरलेस राउटर कोई अलग डिवाइस है, तो उसे भी अनप्लग कर दें.