पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण है? - pet ke nichale hisse mein dard ke kya kaaran hai?

हर किसी को कभी न कभी पेट दर्द की समस्या हो ही जाती है। पेट दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे खराब खान-पान या कब्ज की समस्या भी पेट दर्द का कारण बन सकती है। लेकिन यह भी जरूरी नहीं है कि हर बार इन कारणों से पेट में दर्द हो। आपको बता दें कि कई बार अपेंडिक्स की समस्या भी पेट दर्द का कारण बन सकती है। आपको बता दें कि अपेंडिक्स हमारे शरीर का एक छोटा सा हिस्सा है जो दोनों आंतों के बीच पाया जाता है।

लेकिन यह छोटा सा हिस्सा कई बार गंभीर समस्या बन जाता है। इसके अलावा यह समस्या तब होती है जब इस अंग के अंदर बलगम या मल भर जाता है। जिससे उसमें सूजन आ जाती है और पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द होने लगता है। अपेंडिक्स की समस्या ज्यादातर 10 से 30 साल की उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज के तरीके-

अपेंडिक्स के लक्षण क्या हैं ? (Symptoms of the Appendix)

  • पेट के निचले दाहिने हिस्से में अहसहनीय दर्द होना।
  • नाभि के पास दर्द होना।
  • भूख न लगना।
  • कब्ज की समस्या होना।
  • पेट पर सूजन आना।
  • बार -बार उल्टी होना।

अपेंडिक्स होने के कारण (Causes of Apendix)

पेट रोग विशेषज्ञों के अनुसार अपेंडिक्स की समस्या ज्यादातर तब होती है जब अपेंडिक्स का एक हिस्सा बाधित हो जाता है। बता दें कि अपेंडिक्स में मल या गंदगी भर जाने से बैक्टीरिया की समस्या हो जाती है और यह हिस्सा ब्लॉक हो जाता है। जिससे इस हिस्से में मवाद या सूजन बढ़ जाती है और पेट में असहनीय दर्द होने लगता है।

लोकप्रिय खबरें

पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण है? - pet ke nichale hisse mein dard ke kya kaaran hai?

30 साल बाद शनि ग्रह गोचर करके बनाएंगे विशेष राजयोग, 2023 में इन राशियों को आकस्मिक धनलाभ के साथ उन्नति के प्रबल योग

पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण है? - pet ke nichale hisse mein dard ke kya kaaran hai?

सर्दी में इन 5 सब्जियों को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखें, बॉडी में ज़हर की तरह करती हैं असर, जानिए कैसे

पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण है? - pet ke nichale hisse mein dard ke kya kaaran hai?

Diabetes Control: डायबिटीज में मूंगफली खाना चाहिए या नहीं? इसका सेवन करने से ब्लड शुगर पर कैसा असर पड़ता है एक्सपर्ट से जानिए

पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण है? - pet ke nichale hisse mein dard ke kya kaaran hai?

Aquarius Yearly Horoscope 2023: कुंभ राशि वालों के लिए साल 2023 कैसा रहेगा; जानें करियर- कारोबार, आर्थिक स्थिति और वैवाहिक जीवन का हाल

Also Read

Uric Acid: आपकी इन गलतियों से बढ़ सकता है यूरिक एसिड, जानिए कारण और कंट्रोल करने का तरीका

अपेंडिक्स में उपचार (Treatment for apendix )

अपेंडिक्स समस्याओं के लिए कई अलग-अलग उपचार हैं। हालांकि ज्यादातर मामलों में सर्जरी की आवश्यकता होती है, अपेंडिक्स हटाने की सर्जरी को एपेंडेक्टोमी के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा इस समस्या को ठीक करने के लिए आप ये तरीके भी अपना सकते हैं-

गुड़गांव के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्त्री रोग और प्रसूति विज्ञान की डारेक्टर डॉक्टर नूपुर गुप्ता से। 

महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण

1. पीरियड्स के कारण 

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान भी पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। इससे पेट में ऐंठन, दर्द और जलन भी हो सकता है। कभी-कभी ये दर्द पीठ के निचले हिस्से में भी हो सकता है। यह बहुत असुविधाजनक और परेशानी भरा होता है। कई महिलाओं को तो इतना दर्द होता है कि वे अपने बेड से उठ भी नहीं पाती है और न ही आसानी से अपने दैनिक काम कर पाती है। इससे बचने के लिए आप गर्म पानी की बोतल और दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप अपने डॉक्टर की सलाह से दर्द निवारक दवाओं का सेवन भी कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए। 

पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण है? - pet ke nichale hisse mein dard ke kya kaaran hai?

Image Credit- Freepik

2. यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI)

यूटीआई या पानी कम पीने से संक्रमण के कारण महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है, साथ ही पेशाब के दौरान जलन जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। बहुत बार पेशाब जाने की जरूरत भी महसूस होती है। इसके लिए आपको अपने आहार में तरल पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए ताकि सिस्टिटिस जैसे यूरिन इंफेक्शन अपने आप ठीक हो सकें। लेकिन, अगर ये परेशानी अधिक पानी पीने के बाद भी ठीक नहीं हो पा रही है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए ताकि सही दवाओं की मदद से समस्या ठीक हो सके। अधिक यूटीआई की समस्या होने पर आपकी किडनी भी प्रभावित हो सकती है। इससे पेट और पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है। 

3. पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज

प्रजनन प्रणाली में संक्रमण गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय को प्रभावित कर सकता है। प्रजनन मार्ग में इंफेक्शन बहुत गंभीर हो सकता है और आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इसे बिल्कुल अनदेखा न करें। ऐसी समस्या कई बार एसटीआई के कारण होते हैं इसलिए अगर आप सेक्सुअली एक्टिव है, तो आपको नियमित तौर पर यौन स्वास्थ्य की जांच करानी चाहिए ताकि आप किसी तरह के संक्रमण के शिकार न हो। इसके आम लक्षणों में सेक्स के दौरान दर्द, स्पॉटिंग, सफेद डिस्चार्ज से गंध आना या प्रजनन प्रणाली में संक्रमण शामिल है। 

इसे भी पढे़ं- महिलाओं में पेट दर्द का कारण हो सकती हैं ये 5 समस्‍याएं, जानें इनके लक्षण

4. गैस की समस्या

अगर आपको पेट के बाईं ओर दर्द महसूस हो रहा है, तो ये गैस के कारण हो सकता है। पेट में गैस बनने के कारण भी महिलाओं के निचले भाग में दर्द हो सकता है। यह समय पर भोजन न करने या सही डाइट फॉलो न करने के कारण हो सकता है। कई महिलाओं में ये देखा जाता है कि काम करने के दौरान वह खाना समय पर नहीं खा पाती है या अपने खानपान को लेकर सजग नहीं रहती है। ऐसे में उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपका पाचन तंत्र और गट हेल्थ भी प्रभावित हो सकती है। 

5. मांसपेशियों में दर्द 

पेट के निचले हिस्से में दर्द आम मांसपेशियों का दर्द भी हो सकता है। कई बार जिम करने या एक्सरसाइज करने के दौरान चोट लग जाने पर मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। कई बार अचानक भारी चीज उठाने या अगर आपने हाल ही में एक्सरसाइज या जिम करना शुरू किया है, तो उस स्थिति में भी आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव हो सकता है। इससे बचने के लिए हमेशा धीरे-धीरे एक्सरसाइज का स्तर बढ़ाएं और असुविधा होने पर खुद के साथ जबरदस्ती न करें। 

पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण है? - pet ke nichale hisse mein dard ke kya kaaran hai?

Image Credit- Freepik

इन बातों का रखें ध्यान

1. महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में दर्द के कई सामान्य कारण हो सकते हैं। इसके लिए आप गर्म या ठंडे पानी के सेंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही हल्के व्यायाम का सहारा भी ले सकते हैं। 

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है hindi me?

अगर आपको नाभि के नीचे दर्द होता है तो ये पेल्विक दर्द है ये कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों की वजह से हो सकता है. कई बार पीरियड्स में भी तेज दर्द होता है. इसके अलावा गैस होने पर भी पेट में दर्द की समस्या होती है. बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है.

पेडू में दर्द होने पर क्या करें in Hindi?

पेड़ू में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप हरी सब्जियां, गाजर, ब्रोकली, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको पेड़ू के दर्द में राहत मिलेगी।

महिलाओं में पीठ के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है?

कैल्शियम, विटामिन की कमी, रूमेटायड आर्थराइटिस, कशेरूकाओं की बीमारी, मांसपेशियों एवं तन्तुओं में खिंचाव, गर्भाशय में सूजन, मासिक धर्म में गड़बड़ी, गलत आसनों के प्रयोग आदि अनेक कारणों से पीठ या कमर में दर्द हो जाता है। महिलाओं में कमर दर्द के कारण भी यही हैं।

पेट के निचले हिस्से में भारीपन क्यों होता है?

इसके अलावा पेट में दबाव के साथ भरा-भरा सा महसूस होना भी इसके सिमटम्स हैं। कमर के निचले हिस्से में दर्द होना और बार बार यूरीन आना भी यूट्रस में फाइब्रायड होने की ओर इशारा करता है। यूटरस के अंदर बनने वाली मांसपेशियों के ट्यूमर को फाइब्राॅयड कहते हैं। यह अंगूर के साइज के हो सकते हैं और खरबूजे के आकार के भी।