सहजीवी संबंध क्या है उदाहरण सहित समझाइए? - sahajeevee sambandh kya hai udaaharan sahit samajhaie?

सहजीवी संबंध या माइकोराइजा (mycorrhiza)(from Greek μύκης mýkēs, "fungus", and ῥίζα rhiza, "root"; pl. mycorrhizae, mycorrhiza or mycorrhizas) किसी कवक तथा वाहिक पादपों (vascular plant) की जडों के बीच परस्पर सहजीवी सम्बन्ध को कहते हैं[1]।इस प्रकार के सहजीवी सम्बन्ध में कवक, पौधे की जड़ों पर आश्रित होते हैं तथा मृदा-जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक होते हैं।

पादप organic molecules (saugar) कवक को प्रदान करता है। जब्कि कवक जल तथा mineral nutrients पादप को प्रदान करता है ये एक दुसरे के साथ मिलकर जिवन यापन करते हैं इन दोनो मैं से कोई भी एक दुसरे के लिये हानिकारक नही होता हैं दोनो ही एक दुसरे के विकास मै सहायक होते हैं। कवक मुख्य रूप से मृदा से फोस्फोरस(P) का अवशोषण कर मृदा में transfer करता है।

इस सहजीवी में संबंध के कारण पादप का मुख्य लाभ प्राप्त होते हैं-- १.मूलवातोढ रोगजनक के प्रति प्रतिरोधकता

२. लवणता एवम् सुखे के प्रति सहनशीलता तथा विकास प्रदर्शित।

माइकोराइजा कवक और पादप जड़ के मध्य एक सहजीवी संबंध होता है। लगभग 95 प्रतिशत पौधों की प्रजातियों में यह संबंध पाया जाता है। माइकोराइजा मृदा जैविकी और मृदा रसायन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। माइकोराइजा पौधों के लिए मृदा से विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व जैसे फास्फोरस, नाइट्रोजन और अन्य सूक्ष्म मात्रिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। अतः यह फसलोें के पैदावार को बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। माइकोराइजा पौधों के द्वारा जल के अंतरग्रहण की क्रिया दर को बढ़ाते हुए उन्हें सूखे की परिस्थिति में प्रतिरोधी बनाते हैं। इस कारण इन्हें प्राकृतिक जैव उर्वरक के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही साथ रोग उत्पन्न करने वाले सूक्ष्म जीवों से पौधे को सुरक्षा प्रदान करते हैं

2 संबंधों: ट्रफल, सूक्ष्मजीव।

ट्रफल श्याम पेरिगॉर्ड कंदकवक कंदकवक या ट्रफल (अंग्रेजी:truffle) किसी भूमिगत खुम्बी का फलन-पिंड है, जिसका बीजाणु प्रसार कवकाहारी जीवों द्वारा किया जाता है। लगभग सभी ट्रफल वाह्यमूलकवकीय होते हैं और इसलिए आम तौर पर पेड़ों निकट पाये जाते हैं। कंदकवक की सैकड़ों प्रजातियां पाई जाती हैं। कुछ कंदकवकों के फलन पिंड (ज्यादातर कंद वंशीय) को एक बेशकीमती भोजन माना जाता है: मध्य पूर्वी, फ्रांसीसी, स्पानी, उत्तरी इतालवी और यूनानी भोजन में खाद्य कंदकवकों को बेहतरीन भोजन के रूप में स्वीकार किया जाता है। .

सूक्ष्मजीव

जीवाणुओं का एक झुंड वे जीव जिन्हें मनुष्य नंगी आंखों से नही देख सकता तथा जिन्हें देखने के लिए सूक्ष्मदर्शी यंत्र की आवश्यकता पड़ता है, उन्हें सूक्ष्मजीव (माइक्रोऑर्गैनिज्म) कहते हैं। सूक्ष्मजैविकी (microbiology) में सूक्ष्मजीवों का अध्ययन किया जाता है। सूक्ष्मजीवों का संसार अत्यन्त विविधता से बह्रा हुआ है। सूक्ष्मजीवों के अन्तर्गत सभी जीवाणु (बैक्टीरिया) और आर्किया तथा लगभग सभी प्रोटोजोआ के अलावा कुछ कवक (फंगी), शैवाल (एल्गी), और चक्रधर (रॉटिफर) आदि जीव आते हैं। बहुत से अन्य जीवों तथा पादपों के शिशु भी सूक्ष्मजीव ही होते हैं। कुछ सूक्ष्मजीवविज्ञानी विषाणुओं को भी सूक्ष्मजीव के अन्दर रखते हैं किन्तु अन्य लोग इन्हें 'निर्जीव' मानते हैं। सूक्ष्मजीव सर्वव्यापी होते हैं। यह मृदा, जल, वायु, हमारे शरीर के अंदर तथा अन्य प्रकार के प्राणियों तथा पादपों में पाए जाते हैं। जहाँ किसी प्रकार जीवन संभव नहीं है जैसे गीज़र के भीतर गहराई तक, (तापीय चिमनी) जहाँ ताप 100 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा हुआ रहता है, मृदा में गहराई तक, बर्फ की पर्तों के कई मीटर नीचे तथा उच्च अम्लीय पर्यावरण जैसे स्थानों पर भी पाए जाते हैं। जीवाणु तथा अधिकांश कवकों के समान सूक्ष्मजीवियों को पोषक मीडिया (माध्यमों) पर उगाया जा सकता है, ताकि वृद्धि कर यह कालोनी का रूप ले लें और इन्हें नग्न नेत्रों से देखा जा सके। ऐसे संवर्धनजन सूक्ष्मजीवियों पर अध्ययन के दौरान काफी लाभदायक होते हैं।

स्रोत[संपादित करें]

  1. Kirk, P. M.; Cannon, P. F.; David, J. C.; Stalpers, J. (2001). Ainsworth and Bisby's Dictionary of the Fungi (9th संस्करण). Wallingford, UK: CAB International.

माइकोराइजा किसी कवक तथा वाहिक पादपों की जडों के बीच परस्पर सहजीवी सम्बन्ध को कहते हैं।
इस प्रकार के सहजीवी सम्बन्ध में कवक, पौधे की जड़ों पर आश्रित होते हैं तथा मृदा-जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक होते हैं।
पादप organic molecules कवक को प्रदान करता है। जब्कि कवक जल तथा mineral nutrients पादप को प्रदान करता है ये एक दुसरे के साथ मिलकर जिवन यापन करते हैं इन दोनो मैं से कोई भी एक दुसरे के लिये हानिकारक नही होता हैं दोनो ही एक दुसरे के विकास मै सहायक होते हैं।

कम दिखाएंऔर पढ़ें

विकिपीडिया

Solution : सहजीवी सम्बन्ध-कुछ जीव एक-दूसरे के साथ रहते हैं तथा अपना आवास एवं पोषक तत्व एक-दूसरे के साथ बाँटते हैं। इसे .सहजीवी सम्बन्ध. कहते हैं। <br> उदाहरणत: कुछ कवक वृक्षों की जड़ों में रहते हैं। वृक्ष संजीव आल इन वन कवक को पोषण प्रदान करते हैं और कवक वृक्षों को जल एवं पोषकों के अवशोषण में सहायता करते हैं।

सहजीवी संबंध में आप क्या समझते हैं एक उदाहरण के साथ समझाइए?...


ज्ञान गंगासंबंधबायोलॉजी

Jigar Bathvar

Student

2:34

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सहजीवी संबंध में आप क्या समझते हैं एक उदाहरण के साथ समझे ठीक है सर जी यह सर जी मतलब गुस्सा से सजी एक अर्थी सजी भी संबंध यह है ऐसा होता है जिसमें दोनों को एक दूसरे की मदद करते हैं वह अपना अपना देख लिया करते हैं जो कि संबंधी यह है कि अब इसके तो बहुत सारे उदाहरण है पुलिस पति में है तो आप सभी के लायक नहीं बोलिए के विधायक जी का है उधर भूख और रेखा जोहेब सोची भी संबंध दोनों के बीच होता है वह लाइक किया है वह इसका उदाहरण इसके अलावा कोई सा एक कठोर में वह जो नहीं चलता है सुधीर मैच स्कोर बाय सुनील दत्त एरिया स्वस्थ हो सके ऐसी स्थिति में करते हैं जैसे मूलधन दिखाओ के द्वारा उसका शोषण होता है इसलिए यह दोनों के लिए अच्छा होता है और बंधु क्या हो रहा है नाश्ता सोशल हो सकता है तो उनको भी पैसा मिलता है मूल गंदी का जो भी किया है उससे एजुकेशन एस पी एल में जो मैच होता है उसमें ऐसी स्थिति में करते हैं कोई वह मुर्गन दिखा सुस्ती पर निर्माण करते हुए दोनों को खुला में उपयोगी होता है लेकिन ने भी ऐसा ही होता है

Romanized Version

  15      

सहजीवी संबंध क्या है उदाहरण सहित समझाइए? - sahajeevee sambandh kya hai udaaharan sahit samajhaie?
 358

सहजीवी संबंध क्या है उदाहरण सहित समझाइए? - sahajeevee sambandh kya hai udaaharan sahit samajhaie?

1 जवाब

सहजीवी संबंध क्या है उदाहरण सहित समझाइए? - sahajeevee sambandh kya hai udaaharan sahit samajhaie?

ऐसे और सवाल

सहजीवी किसे कहते हैं उदाहरण दो?...

और पढ़ें

Jigar BathvarStudent

सहजीवी और परजीवी किसे कहते हैं?...

सहजीवी मतलब सा मतलब साथ और देवी मतलब जीवन तू जब 2 डिफरेंट रानी एकऔर पढ़ें

JigTeacher

सहजीवी किसे कहते हैं?...

आपका प्रश्न है कि सहजीवी किसे कहते हैं वैसे जंतु जो अपने भोजन के लिएऔर पढ़ें

Naziya ShahinStudent

सहजीवी पौधे का नाम बताइए?...

आपने पूछा यार मुझे सोचती बार आपने पूछा कि सर्जरी पौधों का नाम बताएं दवाऔर पढ़ें

Vishal KumarTeacher

कवक एवं सहवाग के बीच के सहजीवी संबंध को क्या कहते हैं?...

कवक और सहवाग के बीच के संबंध को कहते हैं इस प्रकार के संबंध में...और पढ़ें

munmunVolunteer

परजीवी जंतु किसे कहते हैं उदाहरण सहित समझाइए?...

निषेचन किसे कहते हैं जैसे की दुआ होता व्यक्तियों पर होता उसी के खून सेऔर पढ़ें

Gayatri ShuklaSocial Worker Director Of Smt Educational Society

पादपों के साथ सहजीवी संबंध कौन स्थापित करते हैं?...

आपका प्रश्न यह है कि पाद को के साथ सहजीवी संबंध कौन स्थापित करते हैंऔर पढ़ें

Pradeep SinghTeacher

लाइकेन सहजीवी पाए जाते हैं...

पौधों में ओकेऔर पढ़ें

Arjun Singh Rajput

तहजीब संबंध किसे कहते हैं और लाइक लाइकेन के उदाहरण से समझाएं?...

आकाश वाले दोस्त तहजीब संबंध किसे कहते हैं तो दोस्तों होता है जी संबंध केऔर पढ़ें

RANJEET KUMARTeacher

This Question Also Answers:

  • सहजीवी से आप क्या समझते हैं एक उदाहरण बताइए - sahjivi se aap kya samajhte hain ek udaharan bataiye
  • सहजीवी संबंध से आप क्या समझते हैं उदाहरण के साथ समझाइए - sahjivi sambandh se aap kya samajhte hain udaharan ke saath samjhaiye
  • सहजीवी संबंध से आप क्या समझते हैं एक उदाहरण के साथ बताएं - sahjivi sambandh se aap kya samajhte hain ek udaharan ke saath bataye
  • सहजीवी संबंध से आप क्या समझते हैं एक उदाहरण के साथ समझाइए - sahjivi sambandh se aap kya samajhte hain ek udaharan ke saath samjhaiye

QuestionsProfiles

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

open in app

सहजीवी संबंध क्या है उदाहरण सहित?

सहजीवी सम्बन्ध. कहते हैं। <br> उदाहरणत: कुछ कवक वृक्षों की जड़ों में रहते हैं। वृक्ष संजीव आल इन वन कवक को पोषण प्रदान करते हैं और कवक वृक्षों को जल एवं पोषकों के अवशोषण में सहायता करते हैं।

सहजीवी का उदाहरण क्या है?

सहजीवन का एक अच्छा उदाहरण लाइकेन है, जिसमें शैवाल और कवक के के बीच पारस्परिक कल्याणकारक सहजीविता होती है। बहुत से कवक बांज, चीड़ इत्यादि पेड़ों की जड़ों के साथ सहजीवी होकर रहते हैं। बैसिलस रैडिसिकोला के और शिंबी के पौधों की जड़ों के बीच का अंतरंग संबंध भी सहजीविता का उदाहरण है।

सहजीवी का मतलब क्या होता है?

[वि.] - किसी के साथ रहकर जीवन बिताने वाला; साथ रहने वाला।