सबसे अच्छा गेहूं कौन सा है - sabase achchha gehoon kaun sa hai

इस खबर में हम गेहूं की 5 नवीनतम उन्नत किस्मों (5 new varieties of wheat) के बारे में बात करेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे कि उनसे उत्पादन कितना होता है. गेहूं बोने से पहले यह जानना भी जरूरी है कि आपके क्षेत्र के लिए कौन सी किस्म बेहतर रहेगा.

सबसे अच्छा गेहूं कौन सा है - sabase achchha gehoon kaun sa hai

ये हैं गेहूं की सबसे बेहतरीन किस्में.

गेहूं (Wheat Farming) रबी सीजन की सबसे ज्यादा बोई जाने वाली फसल है. धान की कटाई के बाद किसान गेहूं की खेती की तैयारी शुरू कर देते हैं. दूसरी फसलों की ही तरह गेहूं की खेती में भी अगर उन्नत किस्मों (Best varieties of wheat) का चयन किया जाए को किसान ज्यादा उत्पादन के साथ-साथ ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं. किसान इन किस्मों का चयन समय और उत्पादन को ध्यान में रखकर कर सकते हैं.

इस खबर में हम गेहूं की 5 नवीनतम उन्नत किस्मों (5 new varieties of wheat) के बारे में बात करेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे कि उनसे उत्पादन कितना होता है. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)-भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान करनाल (IIWBR) की मानें तो गेहूं की ये पांच किस्में सबसे नई हैं और इनसे उत्पादन भी बंपर होता है.

करण नरेन्द्र (Karan Narendra)

ये गेहूं की नवीनतम किस्मों में से एक  है. इसे डीबीडब्ल्यू 222 (DBW-222) भी कहते हैं. गेहूं की ये किस्म बाजार में वर्ष 2019 में आई थी और 25 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच इसकी बोवनी कर सकते हैं. इसकी रोटी की गुणवत्ता अच्छी मानी और जाती है. दूसरी किस्मों के लिए जहां 5 से 6 बार सिंचाई की जरूरत पड़ती है, इसमें 4 सिंचाई की ही जरूरत पड़ती है. ये किस्म 143 दिनों में काटने लायक हो जाती है और प्रति हेक्टेयर 65.1 से 82.1 क्विंटल तक पैदावार होती है.

करन वंदना (Karan Vandana)

इस किस्म की सबसे खास बात ये होती है कि इसमें पीला रतुआ और ब्लास्ट जैसी बीमारियां लगने की संभावना बहुत कम होती है. इस किस्म को डीबीडब्ल्यू-187 (DBW-187) भी कहा जाता है. गेहूं की ये किस्म गंगा तटीय क्षेत्रों के लिए अच्छी मानी जाती है. फसल लगभग 120 दिनों में पककर तैयार हो जाती है. इस किस्म से प्रति हेक्टेयर लगभग 75 क्विंटल गेहूं पैदा होता है.

पूसा यशस्वी (Pusa yashasvi)

गेहूं की इस किस्म खेती कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के लिए सबसे सही मानी जाती है. यह फफूंदी और गलन रोग प्रतिरोधक होती है. इसकी बुवाई का सही समय 5 नवंबर से 25 नवंबर तक सही मानी जाती है. इस किस्म से प्रति हेक्टेयर 57.5 से 79. 60 क्विंटल तक पैदावार होती है.

करण श्रिया (Karan Shriya)

गेहूं की ये किस्म जून 2021 में आई थी. इसकी खेती के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य ठीक माने जा रहे हैं.लगभग 127 दिनों में पकने वाली किस्म को मात्र एक सिंचाई की जरूरत पड़ती है. प्रति हेक्टेयर अधिकतम पैदावार 55 क्विंटल है.

डीडीडब्ल्यू 47 (DDW47)

गेहूं की इस किस्म में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा (12.69%) होती है. इसके पौधे कई तरह के रोगों से लड़ने में सक्षम होते हैं. कीट और रोगों से खुद की सुरक्षा करने में सक्षम. प्रति हेक्टेयर उत्पादन लगभग 74 क्विंटल.

ये भी पढ़ें: क्या है गेहूं की श्री विधि जिससे लागत भी कम हो जाती है और उत्पादन भी दोगुना तक बढ़ जाता है, श्री विधि से कैसे करेंगे गेहूं की बुवाई, आप भी जानिए

ये भी पढ़ें: केले की खेती करने वाले किसानों के लिए अलर्ट! अगर जले हुए सिगार जैसा लक्षण दिखे तो तुरंत करें ये काम, कृषि वैज्ञानिक ने दी पूरी जानकारी 

गेहूं में सबसे अच्छी वैरायटी कौन सी है?

Wheat Varieties: गेहूं की 5 सबसे नई उन्नत किस्में, जो देंगी अच्छे उत्पादन के साथ मुनाफा भी.
करण नरेन्द्र (Karan Narendra).
करण वंदना (Karan Vandana).
पूसा यशस्वी (Pusa yashasvi).
करण श्रिया (Karan Shriya).
डीडीडब्ल्यू 47 (DDW-47).

सबसे महंगा गेहूं कौन सा होता है?

शरबती गेहूं की खासियत यह है कि इसकी चमक के साथ ही इसके दाने एक जैसे होते हैं। गेहूं की सभी किस्मों में यह सबसे महंगा बिकता है। लोकमन, मालवा शक्ति और अन्य किस्म के गेहूं जहां 2000 से 2500 रुपए प्रति क्विंटल बिकते हैं, वहीं शरबती का न्यूनतम भाव ही 2800 रुपए होता है।

रोटी के लिए सबसे अच्छा गेहूं कौन सा है?

नोट- इनसभी किस्मों में छह किस्म ही चपाती बनाने के लिए उपयुक्त है। इसमें से एचएयू की सी306, पीबीडब्लू 396, तमिलनाडु की डब्लूएच 2004, मध्यप्रदेश की एचआई 1531 और उत्तरांचल की यूपी 2572, 2584 ही चपाती के लिए उपयुक्त मानी गई है।

सबसे अच्छा गेहूं का बीज कौन सा है ंप?

best wheat variety 2021.
GW 322. यह मध्यप्रदेश MP राज्य में सबसे अधिक उगाई जाने वाली Wheat variety है जो 115-120 दिन में पक कर तैयार हो जाती है। ... .
पूसा तेजस 8759 – ... .
wheat GW 273 – ... .
श्री राम सुपर 111 गेहूं – ... .
HD 4728(Pusa Malawi) – ... .
wheat HD 3298 – ... .
shree ram 303 wheat variety – ... .
wheat JW 1142 –.