बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

हम अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार बनाने के लिये हेयर स्पा और सैलून में ढेरों पैसे खर्च करते हैं, लेकिन ये महंगे पार्लर हमारे बालों में बहुत ज्‍यादा अंतर नहीं पैदा करते। इसके अलावा इन सभी कैमिकल प्रोडक्‍ट्स का उपयोग करने से हमारे बाल काफी हद तक खराब हो सकते हैं। इसलिये जरूरी है कि आप घर पर मौजूद चीजों का ही प्रयोग करें। बालों की तमाम समस्‍याओं को दूर करने में काली मिर्च का बड़ा योगदान है। जी हां, आपने बिल्‍कुल सही सुना। काली मिर्च में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हेयर फॉल, गंजापन, बालों का समय से पहले सफेद होना या फिर रूसी आदि को जड़ से दूर कर सकती है। यह विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन बी और सी तथा पोटैशियम से भरी हुई होती है। यहां जानें बालों की आम समस्‍या के लिये काली मिर्च का प्रयोग कैसे करें...

​1. बालों से रूसी मिटाए

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

बालों में कई कारणों से डैंड्रफ हो सकता है। प्रदूषण, ऑइली स्‍कैल्‍प या फिर बालों को नियमित न धोने की वजह से रूसी होती है। हांलाकि, काली मिर्च के उपयोग से आप के बालों की समस्या दूर हो सकती है। काली मिर्च में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो आपके स्कैल्प को साफ कर सकती है और आसानी से रूसी से छुटकारा दिला सकती है।

कैसे करें प्रयोग-

ऑलिव ऑइल में चुटकीभर काली मिर्च पावडर मिलाएं। फिर बालों और स्‍कैल्‍प पर इस पेस्‍ट को लगाएं। कोशिश करें कि यह मिश्रण बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह से लगा हो। इसे एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें

​2. गंजापन दूर करे

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

काली मिर्च बालों की जड़ों को दुबारा उगने में मदद करती है, जिससे गंजापन रोकने में सहायता मिलती है। काली मिर्च में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो सिर के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है। इससे बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। इसके अलावा, काली मिर्च में विटामिन सी होता है जो बालों का टूटना और उनका पतला होना कम करती है।

​3. बालों का समय से पहले सफेद होना रोके

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों का समय से पहले सफेद होना रोकता है। जबकि, दही आपके बालों को नमी प्रदान करेगा। बस, तीन चम्मच दही के साथ एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अपने स्कैल्प में पेस्‍ट से मालिश करें और तब तक करते रहें जब तक कि आपके बाल पूरी तरह से मिश्रण से ढक न जाएं। लगभग एक घंटे के लिए उसे छोड़ दें और फिर एक माइल्‍ड शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें।

Also read: 65 की उम्र में भी 35 की लगती हैं रेखा, ये हैं इनके ब्यूटी सीक्रेट्स

​4. हेयर ग्रोथ बढ़ाए

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

काली मिर्च को जब जैतून के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो इसके कई फायदे मिलते हैं। यह मिश्रण बालों को झड़ने से रोकता है और बाल की रीग्रोथ करता है। जैतून का तेल आपके स्कैल्प को तेज करता है और उनके विकास को बढ़ाता है।

Also read: आलसी लड़कों और लड़कियों के लिए हैं ये खास ब्यूटी टिप्स

​5. बाल बनाए सिल्‍की

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

अगर आपके बाल काफी रूखे हो चुके हैं तो काली मिर्च लाभ पहुंचा सकती है। मुलायम और शाइनी बाल पाने के लिये 2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच काली मिर्च पावडर मिलाएं। इस पेस्‍ट को 15 मिनट के लिये बालों और उसकी जड़ों में लगा कर रखें और फिर धो लें। इस नुस्‍खे के प्रयोग से आपके बाल मुलायम बनेंगे और स्‍कैल्‍प साफ होगी।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

अगर आपको भी हैं बालों से जुड़ी ये 3 बड़ी समस्याएं तो आपको भी बालों में काली मिर्च का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

किसी भी महिला के लिए उसके बाल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। बाल महिलाओं की खूबसूरती में इजाफा तो करते ही हैं साथ ही यह उनका बहुमूल्य गहना भी होते हैं। शायद यही वजह हैं कि महिलाएं जितना ख्याल अपनी त्वचा का रखती हैं उतना ही ध्यान वह अपने बालों को भी रखती हैं। बाजार में भी बहुत सारे प्रोडक्ट्स आते हैं जो बालों की तरह-तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए है। मगर, इन प्रोडक्ट्स का असर बालों पर स्थानी नहीं होता। जैसे ही आप इनका प्रयोग बंद करती हैं बाल पहले की तरह ही हो जाते हैं।

अगर आप चाहती हैं कि आप बालों की हर तरह की समस्या से केवल एक ही चीज से छूटकारा पा लें तो आपको काली मिर्च का प्रयोग करना चाहिए। काली मिर्च आपके बालों से जुड़ी 5 बड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज है। तो चलिए जानते हैं कि काली मिर्च आपके बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है। 

इससे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए शैंपू में मिलाएं ये 5 चीजें

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

बेजान बालों के लिए फायदेमंद 

पॉल्यूशन या फिर किस बीमारी के चलते आपके बाल बेजान हो गए हैं और बहुत कोशिश करने के बाद भी वह ठीक नहीं हो रहे हैं तो आपको बालों में काली मिर्च का प्रयोग करना चाहिए। काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। इतना ही नहीं काली मिर्च विटामिन-ए का भी अच्छा सोर्स होती है।

इसमें कैरोटेनॉयड्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह सभी बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। अगर आप बालों में काली मिर्च का पेस्ट शहद के साथ मिला कर लगाएंगी और इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने देंगी तो यह आपके बालों को बहुत ही फायदा पहुंचाएंगे। डैंड्रफ कितनी तरह का होता है और कैसे पाएं इससे छुटकारा, जानें

इससे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: सिल्की और शाइनी बाल चाहती हैं तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

बालों से रूसी करता है गायब 

मौसम कोई भी हो बालों में हर मौसम में रूसी हो जाती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में रूसी होना बेहद आम बात है। रूसी होने से बालों में इचिंग के साथ-साथ बालों को जड़ों से कमजोर भी करता है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो आपको काली मिर्च को दही के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए।

इस पेस्ट को आप बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों किसी अच्छे शैंपू से वॉश कर लें ऐसा करने से आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा। आपको बता दें कि हफ्ते में आप ऐसा एक बार ही करेंगी तो आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा। बालों को झड़ने से बचाकर उन्‍हें काला और लंबा बना देते हैं ये टिप्‍स

दूर करता है गंजापन 

अगर आपको लगता है कि आपके बाल कुछ ज्यादा ही झड़ रहे हैं या फिर आपके स्कैल्प पर जगह-जगह से बाल पैच के साथ निकल रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप गंजेपन की शिकार हो रही हैं। वैसे तो आपको इसका कारण जानने के लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेनी चाहिए मगर इसके साथ ही आपको घरेलू नुस्खों में काली मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपको बता दें कि काली मिर्च में हेयर फॉलिकल को उभारने की शक्ति होती है। अगर आप ऑलिव ऑयल में काली मिर्च पाउडर को मिला कर बालों में लगाएंगी तो आपकी गंजेपन की शिकायत दूर हो सकती है। (सफेद बालों के बारे में क्या इन Myths पर आप भी करती हैं यकीन?)आपको इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक लगा कर रखना है और उसके बाद हेयर वॉश कर लेना होगा। 

बालों के लिए कालीमिर्च के यह फायदे जानकर आप भी जरूर इन नुस्‍खों को अपनाएंगी। मगर, इस बात का ध्‍यान रखें कि यदि आपको काली मिर्च को एलर्जी है तो आपको किसी त्‍वचा और बाला विशेषज्ञ से जरूर सलाह लेनी चाहिए उसके बाद ही इन नुस्‍खों को प्रयोग करना चाहिए।

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

बालों में हरी मिर्च लगाने से क्या होता है? - baalon mein haree mirch lagaane se kya hota hai?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

हरी मिर्च को बालों में लगाने से क्या होता है?

बालों के लिए फायदेमंद सेहत और त्वचा के साथ ही हरी मिर्च का उपयोग बालों के विकास में भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन कंपाउंड गंजेपनी की समस्या को दूर करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है (17)।

हरी मिर्च से बाल कैसे उगाए?

एक चम्मच पिसा हुआ नमक व एक चम्मच कालीमिर्च को नारियल के पांच चम्मच तेल में मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से शीघ्र ही बाल उगने शुरू हो जाते हैं। कलौंजी को पीसकर उसे पानी में मिला लें। इस कलौंजी मिले पानी से सिर को कुछ दिनों तक अच्छी तरह से धोने से बाल झड़ते नहीं हैं और धीरे धीरे पुन: उगने लगते हैं।

काली मिर्च का तेल कैसे बनता है?

​घर पर कैसे बनाएं होममेड ऑयल.
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन गैस पर रख दें। अब इसमें काली मिर्च, मेथी दाना और करी पत्ता डाल दें। ... .
रोस्ट करने के बाद अब इसे एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ... .
अब तेल के अंदर सभी इंग्रेडिएंट्स को मिक्स कर दें और अच्छी तरह पकने दें।.

गोल मिर्च खाने से क्या फायदा?

काली मिर्च के फायदे – Benefits of Black Pepper in Hindi.
पाचन के लिए आहार में काली मिर्च का उपयोग करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकता है। ... .
सर्दी-खांसी से राहत ... .
कैंसर से बचाव ... .
मौखिक स्वास्थ्य के लिए ... .
वजन कम करने में सहायक ... .
आंत स्वास्थ्य के लिए ... .
भूख बढ़ाने के लिए ... .
कोलेस्ट्रॉल के लिए.