सुबह खाली पेट इलायची खाने से क्या होता है? - subah khaalee pet ilaayachee khaane se kya hota hai?

सुबह खाली पेट इलायची खाने से क्या होता है? - subah khaalee pet ilaayachee khaane se kya hota hai?

khali pet elaichi khane ke fayde: हेल्दी रहने के लिए हम सभी अच्छी डाइट फॉलो करते हैं। खासकर सुबह खाली पेट कुछ हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में लोग लहसुन, अदरक पानी, नींबू पानी, गर्म पानी के साथ शहद और आंवला-एलोवेरा समेत कई चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन आज हम आपको सुबह खाली पेट इलायची खाने के फायदों (elaichi khane ke fayde)के बारे में बताने जा रहे हैं। 

जी हां, चाय और मिठाई का स्वाद बढ़ाने वाली हरी इलायची को खाली पेट खाना काफी लाभदायक होता है। यह मुंह की दुर्गंध को दूर करने, कब्ज और अपच से राहत दिलाने के साथ ही भूख भी बढ़ाती है। इलायची पोषक तत्वों का खजाना है, इसलिए इसके सेवन से कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। यह सर्दी-जुकाम, उल्टी और जी मिचलाने जैसे समस्याओं से राहत दिलाती है। विस्तार से जानें खाली पेट इलायची खाने के फायदे (elaichi khane ke fayde in hindi)- 

सुबह खाली पेट इलायची खाने से क्या होता है? - subah khaalee pet ilaayachee khaane se kya hota hai?

इलायची में क्या पाया जाता है (elaichi nutrition value)

हरी इलायची को मीठी डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। लेकिन यह स्वाद और डिशेज की न्यूट्रीशन वैल्यू भी बढ़ाती है। इलायची में राइबोफ्लेविन, नियासिन, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इलायची विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम का भी अच्छा सोर्स  है। आप इलायची को भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए तो उपयोग करते ही हैं, लेकिन इसके लिए इसका सेवन सुबह खाली पेट भी किया जा सकता है। इलायची में मौजूद तत्व स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। 

खाली पेट इलायची खाने के फायदे (khali pet elaichi khane ke fayde)

1. अपच के घरेलू उपाय (elaichi for digestion)

खाली पेट इलायची खाना पेट से जुड़े रोगों को दूर करता है। इलायची खाने से पेट हमेशा स्वस्थ रहता है। खाली पेट इलायची खाने से गैस, अपच जैसी समस्या दूर होती है (elaichi is good for digestion)। इसके साथ ही इलायची में फाइबर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है। इलायची खाने से पाचन तंत्र में भी सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें - इलायची और मिश्री खाने के फायदे: दूध में मिश्री और इलायची डालकर पीने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं

सुबह खाली पेट इलायची खाने से क्या होता है? - subah khaalee pet ilaayachee khaane se kya hota hai?

2. भूख बढ़ाने के उपाय (elaichi for weight gain)

खाली पेट इलायची खाना भूख बढ़ाने का एक अच्छा उपाय है। अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो आपको सुबह खाली पेट 2-3 इलायची खा सकते हैं। इसके लिए आप इलायची खाएं और ऊपर से गर्म पानी पी लें। इससे भूख न लगने की समस्या दूर होगी। कुछ दिनों तक लगातार खाली पेट इलायची खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इससे आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। इलायची भूख बढ़ाने का अच्छा उपाय है।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल (elaichi for blood pressure)

इलायची में पोटैशियम, फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। जो ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बेहतर बनाता है। खाली पेट इलायची खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। आप चाहें तो इलायची गर्म पानी के साथ खा सकते हैं। इसके अलावा इलायची को पानी में उबालकर इसका पानी भी पिया जा सकता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने पर आप डॉक्टर की सलाह पर इलायची का सेवन कर सकते हैं। 

4. बालों के लिए फायदेमंद (elaichi for hair regrowth)

खाली पेट इलायची खाना बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व बालों को पोषण देते हैं। इससे बाल मजबूत, काले और घने बनते हैं। इलायची खाना बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसलिए इलायची को बालों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें - छोटी इलायची vs बड़ी इलायची: कौन है ज्यादा फायदेमंद और किसे कौन सी इलायची खानी चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

सुबह खाली पेट इलायची खाने से क्या होता है? - subah khaalee pet ilaayachee khaane se kya hota hai?

5. मुंह के छाले कैसे मिटाए (how to get rid of mouth ulcers)

पाचन सही तरीके से न होने का असर मुंह पर भी पड़ता है। जब पाचन नहीं होता है, तो मुंह में छालों की समस्या होने लगती है। ऐसे में खाली पेट इलायची खाना फायदेमंद (elaichi for mouth ulcers) होता है। क्योंकि इलायची खाने से पाचन क्रिया ठीक होती है और मुंह के छालों में आराम मिलता है। यह मुंह के छाले का अच्छा उपायहै।

इसके अलावा आप इलायची के बीजों को पीसकर भी छालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए इलायची के बीज पीस लें, इसके थोड़ा शहद मिलाएं। इसे मुंह के छालों पर लगाएं। कुछ दिनों तक लगातार इसे लगाने से छाले ठीक होते हैं।

6. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए (elaichi improve blood circulation)

इलायची में पोटैशियम और फाइबर होता है। इसलिए खाली पेट इलायची खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। रक्त प्रवाह को सही रखने के लिए सुबह 2-3 इलायची खाली पेट चबा-चबाकर खाएं।

इनके अलावा खाली पेट इलायची खाने से गले की खराश भी ठीक होती है। यह सर्दी-जुकाम की समस्या को भी दूर करता है। इलायची चबाने के बाद आप ऊपर से गर्म पानी पी सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी हेल्थ प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

1 दिन में कितनी इलायची खानी चाहिए?

यूरिन संबंधी परेशानी करे दूर पुरुषों में यूरिन से जुड़ी समस्या होने पर हरी इलायची काफी प्रभावी हो सकती है. साथ ही इसका इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए नियमित रूप से खाने के बाद 2 से 3 इलायची को चबाएं. इससे आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल रहेगा.

सुबह खाली पेट इलायची खाने के क्या फायदे?

Cardamom Benefits : खाली पेट चबाएं हरी इलायची, ब्लड प्रेशर, छाले जैसी इन 6 समस्याएं से मिलेगा छुटकारा.
Download ABP Live App and Check-Out latest picture galleries Open APP. ... .
रोजाना खाली पेट हरी इलायची को चबाने से मुंह के छाले दूर हो सकते हैं. ... .
हरी इलायची न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है..

इलायची कब और कैसे खाना चाहिए?

इलायची में राइबोफ्लेविन, नियासिन, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इलायची विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम का भी अच्छा सोर्स है। आप इलायची को भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए तो उपयोग करते ही हैं, लेकिन इसके लिए इसका सेवन सुबह खाली पेट भी किया जा सकता है।

रात को सोने से पहले इलायची खाने से क्या होता है?

इसलिए रात में सोने से पहले खाना चाहिए इलायची इलायची में नेचुरल तत्व होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। ये पेट की जलन और सूजन को भी कम करती है। इलायची से गैस, पेट खराब जैसी परेशानियां ठीक हो जाती हैं। रात को सोने से पहले दो इलायची खाने से पाचन ठीक रहता है।