अर्थव्यवस्था का कौन सा क्षेत्र के लोगों को सर्वाधिक रोजगार प्रदान करता है - arthavyavastha ka kaun sa kshetr ke logon ko sarvaadhik rojagaar pradaan karata hai

कौन सा क्षेत्र सबसे अधिक रोजगार देता है?

कौन सा क्षेत्र भारत में सबसे अधिक रोजगार देता है?

तृतीयक क्षेत्र भारत में सबसे अधिक रोजगार प्रदान करता है।

तृतीयक क्षेत्र – तृतीयक क्षेत्र को हम सर्विस सेक्टर के नाम से भी जानते है। तृतीयक क्षेत्र प्राथमिक और माध्यमिक क्षेत्र की सहायता करता है।

उदाहरण के लिए – बैंकिंग, IT सर्विसेज, ट्रांसपोर्टेशन ये सब तृतीयक क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

कौन सा क्षेत्र सबसे अधिक रोजगार प्रदान करता है?

यह द्वितीयक या औद्योगिक क्षेत्रक का उदाहरण है, जो प्राथमिक क्षेत्रक पर निर्भर है। प्राथमिक, द्वितीयक एवं तृतीयक क्षेत्रक के विविध उत्पादन कार्यों से काफी अधिक मात्रा में वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन होता है। साथ ही, इन क्षेत्रकों में काफी अधिक संख्या में लोग वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन के लिए काम करते हैं।

भारत में सर्वाधिक रोजगार देने वाला सेक्टर कौन सा है?

आर्थिक समीक्षा में आईटी-बीपीएम सेवा को भारत के सेवा क्षेत्र के प्रमुख खंड के रूप में वर्णित किया गया है। नेस्‍कॉम के अनंतिम प्राक्‍कलनों के अनुसार वर्ष 2020-21 के दौरान आईटी-बीपीएम राजस्‍व (ई-कॉमर्स के अतिरिक्‍त) वर्ष-दर-वर्ष 2.26 प्रतिशत बढ़कर 1.38 लाख कर्मचारियों को जोड़ते हुए 194 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

भारत में तृतीयक क्षेत्र इतना महत्वपूर्ण क्यों हो रहा है?

जैसे कि अधिक-से-अधिक लोगों को बुनियादी सेवाएं प्रदान कराने में लगाया जाता है, इसलिए जी०डी०पी० में तृतीयक क्षेत्रक की भागीदारी बढ़ रही है। <br> (ii) परिवहन तथा संचार के साधनों का विकास-कृषि तथा उद्योगों के विकास के कारण परिवहन, संचार, व्यापार आदि सेवाओं का विकास होता है। ये सभी तृतीयक क्षेत्रक के अंतर्गत आते हैं।