राशि वाले कौन सी अंगूठी पहने? - raashi vaale kaun see angoothee pahane?

आपको अपनी राशि के अनुसार तय करना चाहिए कि आपको किस धातु का छल्ला धारण करना चाहिए. गलत धातु का छल्ला धारण करने से आपको सही फल नहीं मिलता है, कई बार विपरीत फल भी मिलने की आशंका रहती है. आइए जानते हैं, किस राशि वालों को कौन सी धातु का छल्ला पहनना चाहिए.

मेष राशि- मेष राशि के जातकों को ताम्बे का छल्ला, बाएं हाथ की अनामिका अंगुली में, रविवार दोपहर को धारण करना चाहिए. इससे स्वास्थ्य उत्तम होगा तथा शीघ्र क्रोध आने की समस्या कम होगी.

वृष राशि- आपके लिए उत्तम होगा कि आप चांदी का छल्ला दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में शुक्रवार को धारण करें. इससे आपका वैवाहिक जीवन उत्तम होगा साथ ही धन सम्बन्धी समस्याओं से राहत मिलेगी.

मिथुन राशि- मन की दुविधाओं से निकलने के लिए और करियर में तेजी से उन्नति करने के लिए आपको कांसे का छल्ला दाहिने हाथ की कनिष्ठा अंगुली में , बुधवार शाम को धारण करें. आपको सोने का छल्ला धारण करने से बचना चाहिए.

कर्क राशि- आपको दाहिने हाथ की , कनिष्ठा अंगुली में सोमवार रात्रि को चांदी का छल्ला धारण करना चाहिए , इससे आपका मन नियंत्रित होगा, स्वास्थ्य अच्छा होगा साथ ही रिश्तों की समस्या परेशान नहीं करेगी. लोहे का छल्ला नहीं धारण करना चाहिए.

सिंह राशि- सोने का छल्ला, दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में , रविवार दोपहर को धारण करें , इससे आपका प्रभाव बढेगा , हड्डियों की समस्या से निजात मिलेगी साथ ही जीवन में संघर्ष थोडा कम होगा.

कन्या राशि- चांदी और सोना बराबर मात्रा में मिलाकर दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में, बुधवार शाम को धारण करें. इससे स्वास्थ्य उत्तम होगा, बार बार आने वाली नौकरी की समस्याओं से बचेंगे साथ ही थोडा सा जिम्मेदार भी होंगे.

तुला राशि- चांदी का एक छल्ला दाहिने हाथ की तर्जनी अंगुली या अंगूठे में,शुक्रवार शाम को धारण करें, इससे आपका नाम यश बढेगा , धन के खर्चे नियंत्रित होंगे और वैवाहिक जीवन सुखद होगा. स्वर्ण धारण करने से आपको बचना चाहिए.

वृश्चिक राशि- एक ताम्बे का छल्ला बाएँ हाथ की अनामिका में मंगलवार को और एक चांदी का छल्ला दाहिने हाथ की छोटी अंगुली में सोमवार को धारण करें. इससे आप पारिवारिक जीवन और करियर में तालमेल बैठा पायेंगे साथ ही संतानोत्पत्ति की समस्या से निजात मिलेगी.

धनु राशि- स्वर्ण या पीतल का एक छल्ला दाहिने हाथ की तर्जनी अंगुली में बृहस्पतिवार को प्रातःकाल धारण करें. इससे आपका स्वभाव बेहतर होगा , कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी , साथ ही पाचन तंत्र की समस्याओं से निजात मिलेगी. जहाँ तक हो सके चांदी धारण करने से बचें.

मकर राशि- आपको खूब सारा धन कमाना है साथ ही अपने रूखे स्वभाव को भी ठीक करना है. नयी नयी योजनाएँ तो बनती हैं पर सब कल्पना में ही रह जाती हैं, इन तमाम समस्याओं से राहत पाने के लिए आप स्टील या जस्ते का एक छल्ला,शनिवार को शाम को,बाएँ हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण कर लें.आपको स्वर्ण धारण करने से बचना चाहिए.

कुम्भ राशि- मन और भावनाओं का उतार चढ़ाव और आलस्य ही आपकी सबसे बड़ी समस्या है और इसी कारण आप चीज़ों को बीच में छोड़ देते हैं . आपको लोहे का एक छल्ला बाएँ हाथ की मध्यमा अंगुली में शनिवार को शाम को धारण करना चाहिए, साथ ही ताम्बा धारण करने से परहेज करना चाहिए.

मीन राशि- आपको एक पीतल या सोने का छल्ला दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में बृहस्पतिवार को प्रातः धारण करना चाहिए , इससे आपका स्वास्थ्य और स्वभाव दोनों ही उत्तम होगा.

ज्योतिषियों के अनुसार नवग्रह किसी न किसी रूप में हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं, इसलिए नवग्रह कुंडली में मजबूत और शांत रहना आवश्यक है। इसके लिए शास्त्रों में विभिन्न उपाय बताए गए हैं, जिनमें से एक है धातु धारण करना। कुछ लोग अंगूठी पहनते हैं जबकि अन्य अपने गले में लॉकेट पहनते हैं। ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक धातु को हमेशा राशि के अनुसार ही धारण करना चाहिए। तभी इसका लाभ लोगों को मिलता है। किसी भी राशि के धातु को धारण करने से अशुभ फल मिलता है। आइए जानते हैं किस राशि के जातक के लिए कौन सी धातु शुभ होती है-

राशि के अनुसार शुभ धातु

मेष राशि : मेष राशि के लोगों के लिए सोना या तांबा धातु शुभ होता है। इस राशि के जातक यदि मंगलवार के दिन धातु धारण करते हैं, तो उन्हें दोगुना फल मिलता है। धातु धारण करने से पहले पंचतत्व से शुद्ध करना न भूलें।

वृष राशि : वृष राशि वालों को हमेशा चांदी की धातु पहननी चाहिए। ज्योतिषियों के अनुसार शुक्रवार के दिन चांदी की अंगूठी या लॉकेट पहनना शुभ होता है। इससे व्यापार में लाभ के साथ-साथ नौकरी में पदोन्नति भी होगी।

लोकप्रिय खबरें

राशि वाले कौन सी अंगूठी पहने? - raashi vaale kaun see angoothee pahane?

Complaint To CM Yogi: सीएम योगी के पास शिकायत लेकर पहुंचा परिवार तो पुलिस ने कर दिया बुरा हाल, जानें पूरा किस्सा

राशि वाले कौन सी अंगूठी पहने? - raashi vaale kaun see angoothee pahane?

G 20 Summit All Party Meeting: सर्वदलीय बैठक से पीएम नरेंद्र मोदी संग अरविंद केजरीवाल की फोटो वायरल, लोग मांग रहे सुझाव

राशि वाले कौन सी अंगूठी पहने? - raashi vaale kaun see angoothee pahane?

Gujarat Exit Polls Result Analysis: एग्ज़िट पोल नतीजे सही साबित हुए तो गुजरात में लौटेगी 1990 के दौर वाली राजनीति!

राशि वाले कौन सी अंगूठी पहने? - raashi vaale kaun see angoothee pahane?

Narendra Modi chats with CM Jagan: सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने बहन शर्मिला के बारे में पूछ लिया सवाल, मुस्कुरा कर रह गए सीएम जगन मोहन रेड्डी

मिथुन राशि : मिथुन राशि वालों के लिए कांस्य सबसे अच्छा है। कांस्य का संबंध शुक्र ग्रह से है। इस धातु को धारण करने से शुक्र शांत रहता है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

Also Read

ज्योतिष अनुसार इन जातकों की इस उम्र में हो जाती है शादी, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

कर्क राशि : कर्क राशि के जातकों के लिए चांदी की धातु पहनना शुभ होता है। सोमवार के दिन चांदी की धातु धारण करने से विशेष फल मिलता है। चांदी के अलावा पीतल और सोने की धातुओं को भी पहना जा सकता है।

सिंह राशि : सिंह राशि के लोगों को पीतल, सोने के धातु पहनने चाहिए। इससे बृहस्पति की कृपा मिलती है।

कन्या राशि : कन्या राशि के लिए चांदी या सोना दोनों ही अच्छी धातु हैं। ज्योतिषियों के अनुसार दोनों धातुओं के मिश्रण से अंगूठी पहनने से दोहरा लाभ मिलता है।

Also Read

Astrology: इन 4 राशि के लोग खुद बनाते हैं अपना रास्ता, होते हैं मेहनती, जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

तुला राशि : ज्योतिषियों के अनुसार शुक्रवार के दिन चांदी की अंगूठी मध्यमा अंगुली में धारण करने से यश की प्राप्ति होती है। तुला राशि के जातक सोना भी धारण कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि वालों को याद रखना चाहिए कि उन्हें हमेशा तांबे या चांदी के धातु पहनने चाहिए। इससे उन्हें खास फायदा होगा।

धनु राशि: धनु राशि के जातकों के लिए सोने या पीतल के धातु के कपड़े पहनना शुभ होता है। गुरुवार के दिन तर्जनी में धातु धारण करने से विशेष फल मिलता है।

Also Read

Zodiac Sign: पुलिस और आर्मी के क्षेत्र में करियर बनाने से इन राशियों के लोगों को मिल सकती है आशातीत सफलता, मंगल ग्रह की रहेगी विशेष कृपा

मकर राशि : मकर राशि के जातकों के लिए लोहा सबसे अच्छा माना जाता है। यह धातु शनि ग्रह से संबंधित है। शनिवार के दिन लोहा धारण करने से विशेष लाभ मिलता है।

कुंभ राशि : कुम्भ राशि के जातकों के लिए अष्टधातु से बनी धातु की अंगूठी सबसे शुभ होती है. इसे शनिवार के दिन बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करें। यह बहुत ही शुभ फल देता है।

मीन राशि: इस राशि के लोगों के लिए सोना सबसे अच्छा होता है। गुरुवार के दिन तर्जनी में सोने की अंगूठी धारण करने से शुभ फल मिलते हैं।

किस राशि को कौन सी अंगूठी पहननी चाहिए?

हीरा बहुत महंगा रत्न है और धन-वैभव का प्रतीक माना जाता है. यदि वृषभ राशि वाले लोग हीरा रत्न धारण करते हैं, तो उन्हें जीवन में सुख-सुविधा, ऐश्‍वर्य, ख़ुशहाली सभी कुछ मिलता है. वृश्‍चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और मंगल ग्रह का रंग लाल है इसलिए वृश्‍चिक राशि वालों को लाल रंग का मूंगा रत्न पहनना चाहिए.

धन की प्राप्ति के लिए कौन सा रत्न धारण करते हैं?

-धन-संपत्ति के लिए है ये रत्न इन्हीं सभी रत्नों में से एक रत्न है जेड स्टोन. रत्न शास्त्र कहता है कि इस रत्न को धारण करने वाला व्यक्ति आर्थिक रूप से मजबूत हो जाता है. इसके अलावा इस रत्न को धारण करने से काम में एकाग्रता बढ़ती है और बुद्धि का विकास भी होता है. जेड स्टोन को पन्ना रत्न का उपरत्न माना जाता है.

किस राशि में कौन सा पत्थर पहनना चाहिए?

मेष ,वृश्चिक, कर्क, मिथुन, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वालों के लिए पुखराज शुभ फलदायी होता है. वहीं, वृष, तुला, मकर और कुंभ लग्न वालों को इसे धारण करने से बचना चाहिए. हीरा रत्न वृष और तुला राशि का स्वामी है. इसे शुक्र ग्रह को प्रसन्न करने के लिए पहना जाता है.

पुखराज कौन कौन से राशि वाले पहन सकते हैं?

मिथुन ,कन्या, वृषभ राशि के जातकों के लिए पुखराज रत्न धारण बेहद करना शुभ माना गया है। पुखराज बृहस्पति ग्रह का रत्न है इसलिए इस रत्न को धारण करने से घर में धन संपत्ति की कभी कमी नहीं होती है और बृहस्पति के कारण विवाह में आने वाली समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है।