_______ Show फागुन का रथ कोई रोके (हिंदी कविता में वसंत और प्रेम की जुगलबंदी) ओम निश्चल भारत छह ऋतुओं का देश है. सभी ऋतुएं अपनी-अपनी तरह से महत्वपूर्ण होती हैं लेकिन कुछ ऋतुएं ऐसी होती हैं, जिनके आने की आहट ही जीवन की उदासियों में भी बॉंसुरी की फूँक भर देती हैं. वसंत ऐसी ही ऋतु है, जिसके आते ही न केवल पूरी वसुंधरा पुलकित हो उठती है, बल्कि मन की वसुंधरा भी उल्लसित हो उठती है. वसंत एक तरह से धरती का श्रृंगार है, यह प्रेम और अनुराग की ऋतु भी है. यदि बाहर के वसंत से भीतर का वसंत भी मिल जाए तो क्या कहना. हमारा काव्य वसंत और अनुराग के इस अहसास से भरा है. यही मौसम है, जब आमों में मंजरियॉं फूटती हैं, यही मौसम है, जब गुनगुनी धूप अच्छी लगने लगती है. इस मौसम के आते ही मन में भी गुनगुनाहट का संगीत गूँजने लगता है, मन में भी मंजरियॉं फूटने लगती हैं. ऐसे ही गुनगुने अहसास से भरकर गिरजा कुमार माथुर ने लिखा था : मेरे युवा आम में नया बौर आया हैख़ुशबू बहुत है क्योंकि तुमने लगाया है. यह ऋतु अनुरागी चित्त कवियों को विह्वल कर देती है. लेखनी की सॉंसों में जैसे वसंत उतर आता है. वसंत के दिन गुनगुने होते हैं तो रातें भी कम चंचल और उन्मन नहीं होतीं. वे भी वसंत के प्रभामंडल में सुहावनी हो उठती हें. वंशी और मादल के गीत में ठाकुर प्रसाद सिंह ने इन रातों की विह्वलता को कुछ यूँ याद किया है : वासंती रात के बेसुध पल आखिरीविह्वल पल आखिरीपर्वत के पार से बजाते तुम बॉंसुरीपांच जोड़ बॉंसुरी. बॉंसुरी का जिक्र छिड़ा तो शतदल के गीत का स्थायी होंठों पर आ ठिठका है: गंध ने छू लिया प्यार से क्या इन्हेंये अधर इस जनम तो हुए बॉंसुरी. और कहना न होगा कि बॉंसों की कोठ से भी वसंत और अनुराग के इस मौसम में बॉंसुरी की-सी मीठी, सुरीली सुरसुराहट सुनाई देती है.
यह वसंत का ही ठाठ है कि बालमुकुंद गुप्त लिखते हैं : पेड़ बुलाते हैं तुझको टहनियॉं हिलाके बड़े प्रेम से टेर रहे हैं हाथ उठाके. वसंत की अगवानी में निराला जी की लेखनी भी उल्लसित हो उठी थी : सखि, वसंत आयाभरा हर्ष वन के मन, नवोत्कर्ष छाया. उनके अवलोकन इतने अचूक और सौंदर्यग्राही हैं कि वे किसलस वसना, नव वय लतिका और प्रिय उर तरु पतिका के बीच वृंदगान करते मधुप और नभ को गुंजार कर देने वाली कोयलों के स्वर की मादकता में खो जाते हैं. प्रकृति के सुकुमार कवि पंतने अपनी कविताओं में खेतों में दूर तलक फैली मख़मल की कोमल हरियाली चित्रित की है तो गीतों की पिकबैनी कवयित्री सुमित्रा कुमारी सिन्हा अपने गीत वासंती ऋतु में कितनी सुंदर कल्पना करती हैं :
फिर मन की राहें महकीं, फिर भोली साधें बहकीं फिर सरिता के सूखे तट को चूमने लहर उठ धायी फिर वासंती ऋतु आई प्रकृति के बीच ही रमने वाले और बेतवा नदी के कछारों से कविता की प्रेरणा लेने वाले केदारनाथ अग्रवाल ने तो जैसे मानवीकरण के माध्यम से बसंती हवा की चपलता, उत्सवता, सौष्ठवता, निडरता,सजीवता और अल्हड़ता का इतिवृत्त लिख दिया है आज भी उनका नाम आते ही स्मृति में टँका उनका गीत हवा हूँ, हवा हूँ, बसंती हवा हूँ, तिर उठता है. नागार्जुन को तो ऐसा लगता है मानो बॉंसुरी मुखर हो गई हो, उंगलियॉं थिरकने लगी हों और पिचके गालों तक पर कुमकुम न्योछावर दिखता हो. उन्हें चिंता होती है सहजन की कि तुनुकमिज़ाज टहनियॉं मधुमक्खी के छत्तों से मुरक न जाएं. वसंत के ठीक बाद आने वाले फागुन की आभा प्रभाकर माचवे के गीत ‘वसंतागम’ में रच-बस गई है. तभी वे इस आह्वान से आसमान को गुंजा देना चाहते हैं कि गा रे गा हरवाहे, दिल चाहे वही तान : खेतों में पका धानमंजरियों में फैला आमों का गंध-ध्यानआज बने हैं कल के ज्यों निशानफूलों में फलने के हैं प्रमाण……. गा रे गा हरवाहे, छेड़ मनचाहे राग—–खेतों में मचा फाग. गिरजा कुमार माथुर का मालवी मन फागुन में पीली कली सा खिल उठता है, जो माथुर के संग्रहों ‘धूप के धान’, मंजीर, भीतरी नदी की यात्रा और छाया मत छूना मन से गुज़रे हैं, उन्हें वह गीत ‘आज हैं केसर रंग रंगे वन’ बख़ूबी याद होगा, जिसका आखिरी पद कितना रससिक्त है :
गीत की आखिरी मीठी लकीर सी प्यार भी डूबेगा गोरी-सी बॉंहों में होंठों में, आंखों में फूलों में डूबे ज्यों फूल की रेशमी-रेशमी छाहें. एक ज़माने में बनारस में सूर्य प्रताप सिंह एक अच्छे कवि हुआ करते थे. केदारनाथ सिंह के लगभग समवयस् . महज़ 26 साल की अवस्था में ही वे इस दुनिया से चले गए लेकिन उन्होंने अपने इस अल्प जीवन में भी कुछ बहुत अच्छे गीत और कविताएं लिखी हैं. फागुन की दोपहरी पर एक बड़ा ही मनोहारी चित्र उन्होंने एक कविता में खींचा है : फागुन की वय: संधि, उतर गए पातों के पीले पर्दे नंगी शीशम डालों पर घिर आया कुछ खोयापन—- अलसाई खेतों मे दोपहरी, रेतीली वायु उड़ी, दरवाज़े का पल्ला धड़क उठा इन सूनी घडि़यों के मन की बनकर धड़कन. कविता मन के सूनेपन का उपचार भी है और इसमें मौसम की भी थोड़ी अपनी भूमिका हो तो चित्त को एक अपूर्व सुख मिलता है. जैसे मन की वैसे मौसम की भी एक अपनी धड़कन होती है, जिसे कोई कवि हृदय ही सुन सकता है. ऐसे ही फगुनाए दिनों में कभी केदारनाथ सिंह ने ‘गीतों से भरे दिन फागुन के ये’ लिखा होगा. और केदारनाथ अग्रवाल ने बेतवा के किनारे यह गाया होगा : माझी न बजाओ वंशी, मेरा मन डोलता हैजैसे जल डोलता . ऐसे में गिरिजा कुमार माथुर का एक वह गीत भी याद आता है जो वसंत और फागुन की आभा से मंडित है : कितने मीठे बोल हैं इस गीत के : पिया आया वसंतफूल रस के भरेदेह कुसुमित मृणाल जैसे गेहूँ की बालजैसे उचकौंहे बौरों से—रोमिल रसालकिशमिशी चंद्र लटकसमसे उर प्रियालआई फागुन की रातहाथ हल्दी रचेचांद की छाप ख़ामोश अधरों धरेफूल रस के भरे.
कविता और कलाओं पर यथार्थ का दबाव होता है. तब भी जीवन के सांचे में प्रेम की अपनी जगह है. वह यथार्थ और समय के दबावों के बावजूद होठों पर आ धमकता है. चाहतें प्रेम के रूपकों में ढल जाती हैं. एक वृहत्तर अर्थ में तो हर कविता प्रेम की कविता है. क्योंकि वह मनुष्य के हित में संभव होती है. हर कविता मनुष्य के अस्तित्व से जुड़ी है. तब भी प्रेम कविता का ताना बाना कुछ अलग ही होता है. वह दुर्वह समय में भी जीवन को जीने-योग्य बनाता है. ‘अकेली खुशी‘ में कुँवर नारायण की पंक्तियां हैं: जी चाहता है तुम मेरे पास होतीं, मेरे सिरहाने एक सह-अनुभूति -एक पहचानी हुई आवाज़ और हम स्वीकारते अनुगृहीत इस प्रसन्न वनश्री का खुला हुआ आमंत्रण. प्रेम सिरहाने एक सह अनुभूति की तरह उपस्थित हो, यह कितना सांकेतिक, कितना संवेदी है और सामने वनश्री का सौंदर्य मुखरित हो आमंत्रण देता हुआ हो तो फिर कहना ही क्या. कुंवर जी ने ऐसे और भी कितनी ही कविताएं लिखी हैं जिनमें समाहित संवेदना की सांद्रता इतनी घनीभूत है कि वह कविता के सौंदर्य को एक नई ऊँचाई देती है. रात के मौन की भी अपनी भाषा होती है. तभी तो कवि कहता है: रात मीठी चांदनी हैमौन की चादर तनी है. इस गीत का आखिरी अंश है: एक मुझमें रागिनी है जो कि तुमसे जागनी है. आलंबन और उद्दीपन का अन्योन्याश्रित रिश्ता. ऐसी ही एक कविता उन्होंने ‘परिवेश: हम तुम‘ में नीली आंखों के वैभव पर लिखी है: दो नीली ऑंखें. दो खुश नीली आंखों में एक अजीब चहल पहल उत्सव– जैसे सबेरे सबेरे नीलाकाश में झुंड की झुंडचिड़ियों का कलरव…. बस, इसी तरह याद है दो नीली आंखों का अथाह वैभव.
कितनी मधुर है तुम्हारी स्मृति! लेकिन कितना करुण है उसका इन दीवारों में भटकना! फिर भी कितना साहस है मुझमें, कि मैं बैठा बसंत की प्रतीक्षा कर रहा हूँ. वसंत विजयदेव नारायण साही के यहां भी जैसे प्राण को सींचने के निमित्त आता है. कुहराये शीत और उष्णवायु आतप के बीचोबीच कसे इस गुलाबी मौसम के बारे में उनकी यह कामना कितने औदात्य से भरी है: बीच का बसन्त यह वैभव है अद्वितीय डूब डूब जीना इसे मन में सँजोना यहीं लौट लौट आना, बह जाना, सींच देना प्राण इतना कि रग-रग में ममता-सा बस जाय! यह वसंत वैभव कहां नहीं है. मुझे अक्सर लगता है यदि इस प्रकृति के वैभव को, प्रेम के वैभव को हिंदी कविता से निकाल दिया जाय तो वह विपन्न हो जाएगी. यह प्रेम ही है, लालित्य ही है जो ‘शुष्कं वृक्षं तिष्ठत्यग्रे‘ को ‘नीरसतरुरिह विलसति पुरत:‘कहलवाता है और तब लगता है भीतर जब प्रेम भरा होता है तो जीवन छंदमय हो उठता है. वह किसी ठूँठ को भी एक हरियल प्रभामंडल में बदल देता है. तभी देखिए एक प्रेम कविता में हिंदी के सुपरिचित कवि मंगलेश डबराल क्या कहते हैं: तुम्हारे लिए आता हूँ मैं इस रास्ते मेरे रास्ते में हैं तुम्हारे खेत मेरे खेत में उगी है तुम्हारी हरियाली मेरी हरियाली पर उगे हैं तुम्हारे फूल मेरे फूलों पर मँडराती है तुम्हारी आंखें मेरी आंखों में ठहरी हुई तुम. ‘नख शिख‘ अज्ञेय की सुपरिचित कविता है. वैसे तो उन्होंने प्रेम की सैकड़ों कविताएं लिखी हैं. पर इसकी आभा ही अलग है. यह इस अर्थ में अनूठी है कि अज्ञेय केवल प्रयोगवादी कवि ही नहीं बल्कि उनकी प्रेम कविताओं का स्वरूप भी आधुनिक है. परंपरागत प्रतिमानों,उपमान और उपमेय को नए ढंग से बरतने का;और अज्ञेय यह काम सलीके से करते हैं: तुम्हारी देह मुझको कनक-चम्पे की कली है दूर से ही स्मरण में भी गंध देती है (रूप स्पर्शातीत वह जिसकी लुनाई कुहासे-सी चेतना को मोह ले) और इसे ही अज्ञेय की उत्तरवर्ती पीढ़ी के कवि विनय दुबे यों कहते है: मैंने तुम्हें छुआ तुम्हें क्या एक पत्ती को छुआ थरथराने लगा नीम धरती और आकाश के बीच.(जैसे मैं कहूँ वैसे कहे नीम) और हाथो मे हाथ हो तो प्रयाग शुक्ल की कल्पना भी ऊँची उड़ान भरती है: बहुत दूर था चंद्रमा उसकी आभा थी पास एक हाथ था मेरे हाथ में धमनियों में बह रही थी पृथ्वी.(यह जो हरा है) ‘कागज, कलम और स्याही‘ में कुंवर नारायण ने एक अनूठी कामना की थी कि फिर कभी कागज़ हुआ तो चेष्टा करूँगा कि जिंदगी किसी ऐसे खत का इंतजार हो जिसे कोई प्यार से लिखे, संभाल कर लिफाफे में रखे और होठों से चिपका कर देर तक सोचे कि उसे भेजे या न भेजे. ऐसी ही एक कामना अरुण कमल की है जब वे ‘नए इलाके में‘ की ‘अभिसार‘ कविता के अंत में कहते हैं: चाहता हूँ कि एक शाम जब सॉंकल पीटूँ तो बहुत फुल्के कोई कुंडी खोले और देखूँ सामने वृंत पर वही जिसकी इतने दिन से गंध लग रही थी. उदासियों के बीच भी प्रेम पनपता है. कम से कम नंद किशोर आचार्यकी कविताएं तो यही बताती हैं. ‘उदास कविताऍं‘ की पंक्तियां देखें: ” ‘इतनी उदास क्यों हैं कविताएं तुम्हारी‘पूछा उसने देखते हुए मेरी ओरऔर देख कर मुस्कान फीकीदेखने लगी दूसरी ओर–लरजती उंगलियों से सहलाती कविता संग्रह मेरा.” एक दूसरी कविता में वे एक सॉंवली खामोशी से बतियाते हैं: ‘एक सांवली खामोशी मेंडूबा है जंगल मुझको अब कहां जाना है जब लय हो गए हैं उसमें सबरंगीन मेरे सुर.‘ हिंदी कवियों की वरिष्ठ पीढ़ी में शुमार किए जाने वाले ज्ञानेंद्रपति का अभी हाल ही प्रेम कविताओं का ही संकलन आया है: मनु को बनाती मनई. कभी उनकी लिखी कविता: ट्राम में एक याद को प्रेम कविता का सिग्नेचर ट्यून माना गया था, उसके लंबे अरसे बाद ज्ञानेन्द्रपति अपनी कोमल चित्त की कविताओं के साथ फिर उपस्थित हुए हैं. प्रेम कविताओं के संदर्भ में हमारे समक्ष जो दो बड़े उदाहरण मौजूद हैं, वे अज्ञेय और शमशेर की प्रेम कविताओं के हैं. अज्ञेय में व्यक्तिवाद प्रबल है तो शमशेर की कविताओं की ऐंद्रिय शक्ति लाजवाब है. कविता में देह का वर्चस्व दिखते ही लोग नाक भौं सिकोड़ने लगते हैं, पर यह दैहिकता अज्ञेय में थोड़ी क्षीण है, पर है, शमशेर में भी है बेधक–कहीं कहीं उद्दाम आवेग की वल्गाएं जैसे भुजपाश में न समाती हों और अशोक वाजपेयी में तो खैर कूट कूट कर भरी है. केदारनाथ अग्रवाल की प्रेम कविताओं की उच्छल जलधि तरंग दाम्पत्य के रस से सिक्त है. इस कसौटी पर ज्ञानेन्द्रपति के यहॉं अनुराग और प्रीति व्यक्त करने का सलीका ज़रा शालीन है. गोकि प्रेम हो और दैहिकता न हो, ऐसा कम हो पाता है. ज्ञानेन्द्रपति की कविताओं में भी देह है,अनुराग और प्रीतिकर क्षणों में भीगता भिगोता हुआ मन भी. पर चालित वे अपने ही विवेक से होते हैं. सौंदर्य के अवगाहन अवलोकन एवं भोग
के क्षणों में भी उनका समाजोन्मुख कवि जागता रहता है. वह प्रेमिका के सौंदर्य से प्रतिकृत होता है और भावविभोर होते हुए यह कहने में संकोच नहीं करता कि ‘तुम्हीं हो आदिम प्रकृति-पुरुषप्रिया तुम्हारे उदर पर सिर रख कर जब जब मैंने मरना चाहा हैमेरी धमनियों में जीवन की गति तेज़ हो गयी है.‘वह जॉंघों के बीच बहती अछोर सदानीरा का जिक्र करता है जो सदा अपने पर झुके कंठ को तृप्त करती आई है.
वह नि:संकोच कहता है: ‘बड़ा प्यार उमड़ता है तुम्हारे चश्मे पर.‘ वह कहता है: ‘मेरे-तुम्हारे बीच एक किताब खुली हैहाइफन-सी साइफन-सी बॉंटती नहीं, जोड़ती पुलिनों को पुल-सा पाटती.‘
इस कवि का काव्यानुशासन बताता है कि वह न तो सौंदर्य का बखान करने से चूकना चाहता है न काव्य-सौंदर्य को श्रीहत करने का जोखिम मोल लेना चाहता है. वह स्त्री सौंदर्य के बखान में उसकी शील-रक्षा के साथ अपनी कविता की शील-रक्षा भी करना जानता है. लिहाजा वह गोलाइयों,अमृत कुंभ और अधरामृत, शुभ्र सुडौल रसगर देह की थाह लेता हुआ भी अंतत: आवाज़ और खुशबुओं की खनक से ही प्रेम के महाभाव से भर
उठता है. पेड़ और एक गिलहरी के प्राकृतिक रोमांच को जीता हुआ वह उस पल की कल्पना करता है जब गिलहरी के जड़ों से फुनगी तक की दौड़ उसके वल्कल को रेशमी आभा में बदल देगी. स्त्री की सजल और मार्मिक छवियों ने चंद्रकांत देवताले के भीतर स्त्री संसार का एक विपुल कोना रच रखा है जिसकी तहें उलटते हुए लगा कि उनकी तमाम कविताएं प्रेम के उद्दीप्त आलोक में रची गयी है. एक कवि के भीतर जैसे समूची मानवता का वास होता है,वैसी ही उसकी संवेदना की मखमली उपत्यका में स्त्रियों का वास होता है. उनकी कविताओं में आई स्त्रियों से उनके कई तरह के रिश्ते हैं, कहीं उनमे बेटियों की आभा है, कहीं पत्नी की,कहीं अंतश्चेतना को प्रेम की उद्दीप्त ऑंच से पिघलाती हुई प्रेमिका की—यानी कवि ने सब कुछ उसी भाव से रचा है जैसे बच्चन कह गए हैं: मैं छुपाना जानता तो जग मुझे साधू समझता……………..
अरुण देव ‘कोई तो जगह हो’ की चाहत रखने वाले कवि हैं. जीवन का राग उनके यहॉं निश्शेष ही नहीं, बल्कि वह प्रभूत मात्रा में पसरा है. उनके यहां प्रेम की सारी अभिव्यक्तियॉं, कल्पना और यथार्थ के रसायन में स्वाभाविक-सी जान पड़ती हैं. कहना न होगा कि इस युवा उम्र में अक्सर ऐसी ही प्रेम कविताऍं लिखी जाती हैं. बल्कि कहूँ तो उनका संग्रह ‘कोई तो जगह हो‘ प्रीति और अनुराग से भीगा है. एकांत श्रीवास्तव लोक और प्रकृति की सत्ता को बखानने वाले कवि रहे हैं. लोक का रोमान और यथार्थ दोनों उनकी कविताओं की अस्थिमज्जा में अनुस्यूत है. पर बीच बीच में उनके यहां भी प्रेम की भावभीनी व्यंजनाएं कौंध जाती हैं. जितेंद्र श्रीवास्तव के आए लगभग सभी संग्रहों का अंत:संसार प्रेम की अनुभूतियों से ही बना बुना है. पर अपने पहले ही संग्रह से जिस तरह नीलेश रघुवंशी ने अपनी छाप छोड़ी थी, जिस तरह अपने पहले ही संग्रह से ज्योति चावला और सविता भार्गव ने कविताओं में अपने अनुरागी चित्त की काव्यमयता का प्रदर्शन किया है, वह कम युवा कवियों में देखा जाता है. ज्योति चावला मातृत्व को जीवन में तमाम रंगों का आगम मानती हुई कहती हैं: ‘’इन दिनों रंगों का संगमन है मेरे आंगन में…हर चीज़ मुझे सुंदर दिखती है इन दिनों.‘’ कुछ कवयित्रियों ने कविता में वसंत और प्रेम के फूल ही फूल खिलाए हैं. अक्षत, तुम हो मुझमें, तथा शैल प्रतिमाओ से तथा ‘शब्दों में रहती है वह‘ से होता हुआ पुष्पिता अवस्थी का कविता संसार इसकी जीवंत गवाही देता है. वे प्रिय की आंखों के खलिहान से सपनों के अनाज चुनती हैं. ‘पीतांबरी शगुन‘ में वे लिखती हैं: अपनी गंगा में जीती हूँ तुम्हारी यमुना जैसेअपने कृष्ण मेंतुम मेरी राधा तुम्हारे शब्दों मेंछूती हूँ मैंतुम्हारे ग्लेशियर खंड तुम्हारे शब्द-प्यास मेंबुझाती हूँ अपनी मन-प्यास और सौंपती हूँ अक्षय तृष्णा तुम्हारे शब्दों की नाव सेमैं पहुँचती हूँतुम्हारे मन की यमुनोत्री तक सेमल के फूल के रंग मेंछिप होते हैं रेशमी फाहे और फूली हुई सरसों कापीताम्बरी शगुनवसंत ऋतु से पहलेवसंत के लिए. –प्रेम के लिए ऐसा उछाह मन में हो तो वह तर्कातीत होता है. कवयित्री का यह कहना कि प्रेम मेरा घर हैबचा रहेगा मेरे बाद भी मेरे नाम का संग्रहालय बन कर–प्रेम की चिरन्तनता का ही प्रमाण है. सविता भार्गव की कविताओं में एक स्त्री की सहज प्रेमानुभूति का बखान दिखता है. शायद कविता ही वह कोना होता है जहॉं कवि अपने दिल की हर बात खुल कर कहता है. सविता अपनी प्रेमानुभूति को परचम की तरह आकाश में लहराती है. उनके अनुभव के आकाश का अपना चांद है, उसे चाहने और ‘मुझे चॉंद चाहिए‘कहने का अपना सलीका भी. कहीं कहीं बेलगाम आवेग इतना कि प्रणयी वल्गाओं को कौन थामे! तभी टेसुओं में देह की आग दहकती है और नीले वसन से बादलों के टुकड़े झाँकते हैं. इसी उन्माद के वशीभूत हो कवयित्री कह उठती है: ‘प्यार तराशो मुझे जैसे कोई हुनरमंद कारीगार तराशता है हीरे को.‘ उसकी उनींदी ऑंखों में उतरती हुई धूप की तरह प्रिय के पदचाप की आहट सुनाई देती है और होठों से यह धीमी बुदबुदाहट: ‘डूब रही है मेरी नींद तुम्हारे भीतरधीरे से.‘ मोहन कुमार डहेरिया ने ‘न लौटै फिर कोई इस तरह‘ संग्रह को पूरी तरह प्रेम की ही भावभूमि पर रचा है. प्रेम में होने का ही परिचय देते हुए वे कहते हैं, ‘इन दिनों लग रहा है हर ऋतु के होते हैं अपने अपने वाद्ययंत्र नदी, पेड़ तथा पहाड़भी बदलते हैं दिन में कई बार अपने वस्त्र सूर्य चंद्रमा और नक्षत्र भी जीते हैं एक लयवद्ध ढंग से अपना अपना जीवन.‘ ये दिन भला और कौन से हो सकते हैं. वसंत के सिवाय. बल्कि कहा जा सकता है कि प्रेम की हर ऋतु वसंत और फागुन की ही ऋतु होती है. केवल मौसम से ही नहीं,प्रेम की भी अपनी ऋतु होती है. प्रेम हर ऋतु को वासंती आभा में बदल देता है. वसंत और फागुन की जुगलबंदी हो तो रससिक्त कविताएं ही मन में फूटती हैं. यथार्थ की पथरीली धरती भी ऐसे मौसम में नम हो उठती है. कवियों का चित्त चंचल हो उठता है. उन्हें तो जैसे यह मौसम कविता करने के लिए न्योतता-सा प्रतीत होता है और यह कहता हुआ भी कि : खेतो की हरियाली बंट गयी फसलें सोना होकर कट गयीं घर ले जाऊँ किस पर ढो के फागुन का रथ कोई रोके. पर फागुन का रथ भी कोई रोक सका है क्या. हां हम उन क्षणों को शब्दों में, प्रीतिकर अहसासों में संजो कर रख सकते हैं. कवियों ने यही किया है. उनके कोठार में हर मौसम और मिजाज की कविताएं होंगी पर उनमें भी वसंत,फागुन और प्रेम की कविताऍं अलग से ही दिखती होंगी— हमारी नींदों में स्वप्न की तरह खनकती हुई. ———————————- डॉ. ओम निश्चल जी-1506 ए, उत्तम नगर, नई दिल्ली-110059 फोन: 84472 89976 Basant की अगवानी कविता का मुख्य विषय क्या है?जैसे नागार्जुन की कविता “वसंत की अगवानी” में वह वसंत का मानवीकरण करते हुए बड़ी सुंदरता से वसंत के आगमन का वर्णन करते हैं – “रंग-बिरंगी खिली-अधखिली/ किसिम-किसिम की गंधों-स्वादों वाली ये मंजरियां/ तरुण आम की डाल-डाल टहनी-टहनी पर/ झूम रही हैं…/ चूम रही हैं-/ कुसुमाकर को!
वसंत की अगवानी कविता के कवि कौन है?वसन्त की अगवानी / नागार्जुन
वसंत ऋतु में क्या होता है?वसन्त ऋतु वर्ष की एक ऋतु है जिसमें वातावरण का तापमान प्रायः सुखद रहता है। भारत में यह फरवरी से मार्च तक होती है। अन्य देशों में यह अलग समयों पर हो सकती है। इस ऋतु की विशेष्ता है मौसम का गरम होना, फूलो का खिलना, पौधो का हरा भरा होना और बर्फ का पिघलना।
वसंत ऋतु के आने पर प्रकृति में क्या है?वसन्त ऋतु में तापमान में नमी आ जाती है और सभी जगह हरे-भरे पेड़ों और फूलों के कारण चारों तरफ हरियाली और रंगीन दिखाई देता है। वसंत ऋतु के आगमन पर सब लोग वसंत पंचमी का त्यौहार मना खुशियाँ मनाते हैं। वसंत के आने पर सर्दियों का अंत होता है और सब जगह खुशहाली छा जाती है।
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