राखी बनवाने का समय क्या है? - raakhee banavaane ka samay kya hai?

Raksha Bandhan 12 August 2022 Shubh Muhurat: हिंदू पंचाग के अनुसार, रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. सावन की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10.37 बजे से शुरू हो गई और ये अगले दिन यानी 12 अगस्त को सुबह 07.06 बजे तक रहेगी. भद्रा की वजह से कई लोगों ने 11 अगस्त यानी गुरुवार को रक्षाबंधन नहीं मनाया. हालांकि, पंडितों का कहना है कि भद्रा पाताल लोक में है इसलिए पृथ्वी पर मान्य नहीं है. अगर आपने 11 अगस्त को भाई नहीं राखी बांधी है तो 12 अगस्त यानी आज के लिए पूर्णिमा तिथि का समय और शुभ मुहूर्त जरूर जान लें.

आज कितने बजे तक बांध सकेंगे राखी? (Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat) 

अगर आप आज राखी का त्योहार मनाने की सोच रहे हैं तो इसमें समय का विशेष ध्यान रखना होगा. आज पूर्णिमा तिथि सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक ही रहेगी. इसलिए आप सुबह 07.06 बजे तक ही भाई की कलाई पर राखी बांध सकते हैं. इसके बाद भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी, जिसमें राखी का त्योहार मनाने की परंपरा नहीं है. बेहतर होगा कि आप सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद भाई को समय पर राखी बांध दें.

सम्बंधित ख़बरें

रक्षाबंधन पूजा विधि (Raksha Bandhan 12 August 2022 Puja Vidhi) 

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के बीच स्नेह का प्रतीक है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर रक्षा का सूत्र बांधती हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं. भाई को सामने बिठाकर सबसे पहले रोली से उसका तिलक किया जाता है. फिर माथे पर अक्षत लगाए जाते हैं. इसके बाद थाली में दीपक प्रज्वलित करके भाई की आरती उतारी जाती है. फिर मिठाई खिलाकर ईश्वर से उसके जीवन में सुख-संपन्नता की प्रार्थना की जाती है. इसके बदले में भाई अपनी बहन को कोई उपहार भी दे सकता है.

राखी बांधते समय इस मंत्र का जाप करें बहनें (Raksha Bandhan 2022 Mantra)

ॐ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबलः.

तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल..

रक्षा बंधन के दिन ना करें ये गलतियां (Raksha Bandhan 2022 Puja Rules)

रक्षा बंधन के दिन आज भाइयों को राखी बांधते समय मुहूर्त का खास ख्याल रखें. पूर्णिमा तिथि 12 अगस्त को सुबह 7 बजे तक ही है, ऐसे में इसके बाद राखी ना बांधें. राखी बांधते समय इस बात का ख्याल रखें कि भाई या बहन का मुख दक्षिण दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए. दक्षिण दिशा को यम यानी मृत्यु की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में मुख करके काम करने से आयु कम होती है.

राखी के दिन भाई को तिलक लगाने के लिए चंदन या फिर रोली का इस्तेमाल करें, सिंदूर का नहीं. भाई को राखी बांधने के लिए जो थाली तैयार करें, उसमें टूटे अक्षत नहीं रखें. पूजा में जो दीपक रखें, वह टूटा-फूटा ना हो.

रक्षा बंधन के दिन बहनों और भाइयों को भूलकर भी काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इस दिन बहनों को भाइयों को ऐसी राखी नहीं बांधनी चाहिए जिसमें काला रंग हो और ना ही भाइयों को इस दिन बहनों को काले रंग के उपहार देने चाहिए. 

Raksha Bandhan 2022 Date: इस साल रक्षाबंधन के दिन-तारीख को लेकर बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन है. कुछ लोग 11 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की बात कर रहे हैं, तो कुछ 12 अगस्त को राखी का त्योहार होने का दावा कर रहे हैं. रक्षाबंधन की सही तारीख को लेकर लोग अभी तक असमजंस में हैं. आइए आज आपको बताते हैं कि आखिर रक्षाबंधन की तारीख को लेकर ये कन्फ्यूज़न क्यों है और राखी के पर्व की सही तिथि क्या है. साथ ही, ये भी जानेंगे कि रक्षा बंधन पर इस साल कितने घंटे का शुभ मुहूर्त बन रहा है.

ज्योतिषियों ने साफ कर दिया है कि रक्षाबंधन का त्योहार इस साल गुरुवार, 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा. दरअसल, रक्षाबंधन का शुभ पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाने की परंपरा है और अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, इस साल ये तिथि 11 अगस्त को पड़ रही है. पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 37 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक रहेगी. अब सवाल उठता है कि पूर्णिमा तिथि के बावजूद कुछ लोग 11 अगस्त की बजाए 12 अगस्त को त्योहार मनाने की क्यों सोच रहे हैं.

भद्रा के कारण कन्फ्यूजन (Raksha Bandhan 2022 Bhadra Timing)
ज्योतिषविदों का कहना है कि इस साल 11 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पर भद्रा का साया रहेगा. भद्रा के साए ने लोगों को भ्रमित कर दिया है. इसी डर से लोगों में 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की गलत जानकारी फैल रही है. जबकि पाताल लोक में होने की वजह से भद्रा का साया मान्य नहीं होगा. इससे धरती पर होने वाले शुभ कार्य भी बाधित नहीं होंगे. दूसरा, 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक ही पूर्णिमा तिथि रहेगी. इसके बाद भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी और त्योहार का महत्व और मुहूर्त दोनों खत्म हो जाएंगे. इसलिए रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

रक्षाबंधन पर कितने घंटे का शुभ मुहूर्त? (Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurt)
1. रक्षाबंधन पर दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 53 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इस 53 मिनट के शुभ मुहूर्त में आप भाई की कलाई पर राखी बांध सकेंगी.

2. फिर दोपहर के वक्त 02 बजकर 39 मिनट से लेकर 03 बजकर 32 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा. आप 53 मिनट के इस शुभ मुहूर्त में भाई को राखी बांध सकती हैं.

3. इसके बाद शाम 06 बजकर 55 मिनट से 08 बजकर 20 मिनट तक अमृत काल लगेगा. 01 घंटे 25 मिनट के इस शुभ मुहूर्त में भी आप भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.

राखी बनवाने का सही समय कौन सा है?

राखी बांधने का शुभ समय 12 अगस्त को प्रात:काल में सौभाग्य योग है, यह दिन में 11:34 बजे तक है, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि दुष्ट मुहूर्त सुबह 08:27 बजे से सुबह 09:20 बजे तक और दोपहर में 12:52 बजे से 01:45 बजे तक है. ऐसे में राखी बांधने का शुभ समय प्रात:काल से लेकर सुबह 08:27 बजे तक है.

रक्षाबंधन कब है शुभ मुहूर्त 2022?

Raksha Bandhan 2022 Subh Muhurat for 11, 12 August: भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास के पर्व रक्षाबंधन को लेकर इस बार शुभ संयोग बन रहा है। बहनें सुविधा के मुताबिक 11 और 12 अगस्त को शुभ मुहूर्त में राखी बांध सकेंगी।