पेट में सूजन है क्या खाएं? - pet mein soojan hai kya khaen?

-हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ते सूजन को कम करने के लिए डाइट में बेरीज, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी (जामुन) आदि फलों को जरूर शामिल करें। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो सूजन कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही इन फलों में विटामिन-सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

-सेब सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। सेब के लिए एक कहावत बहुत प्रसिद्ध है कि रोजाना सेब खाने वाले व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह फल सूजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी, पेक्टिन, फाइबर, पॉलीफेनोल पाया जाता है। इसके सेवन से बढ़ते सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

पेट में सूजन है क्या खाएं? - pet mein soojan hai kya khaen?

High Blood Pressure: करना चाहते हैं हाई बीपी को कंट्रोल, तो इन चीजों का रोजाना करें सेवन

यह भी पढ़ें

-अंगूर में विटामिन-सी, के और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, लाल अंगूर में फाइटोकेमिकल्स और रेसवेरट्रोल होता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी के गुणों को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे सूजन में कमी आती है।

-आप बढ़ते सूजन को कम करने के लिए अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, के, पोटैशियम, फाइबर, एंथोसायनिन और रेसवेरेट्रॉल पाया जाता है। ये सभी गुण कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इससे सूजन में भी आराम मिलता है।

पेट में सूजन है क्या खाएं? - pet mein soojan hai kya khaen?

Growth Hormone Deficiency: इस बीमारी से लड़कर फुटबॉल के जादूगर बने मेसी, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

पेट की सूजन का मतलब होता है पेट के अंदर मौजूद सुरक्षात्मक परत में सूजन हो जाना। ये एक आम समस्या है जिसके कई कारण हो सकते हैं। पेट की सूजन अचानक कुछ समय के लिए हो सकती है या ये लम्बे समय तक भी रह सकती है। इससे आमतौर पर पेट दर्द की समस्या होती है, लेकिन कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे उल्टी या भूख न लगना आदि।

(और पढ़ें - पेट में दर्द होने पर क्या करना चाहिए)

पेट में सूजन होने का मुख्य कारण होता है इन्फेक्शन होना। हालांकि, इसके अन्य कारण भी होते हैं, जैसे स्वप्रतिरक्षित बीमारियां।

पेट की सूजन के लिए कुछ घरेलू उपाय मददगार हो सकते हैं, लेकिन इनसे सूजन की समस्या के कारण का इलाज नहीं होता है। आमतौर पर, घरेलू उपाय से पेट की सूजन ठीक हो जाती है और आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

इस लेख में पेट में सूजन हो तो क्या करें और इसके लिए डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए के बारे में बताया गया है।

आंत की सूजन : पेट में इंफैक्शन होने पर सूजन, पेट फूलना, कब्ज और सूजन जैसी समस्याएं हो जाती है। इसके कारण आपको पेट में दर्द, मरोडें उठना, उल्‍टी, सर्दी लगना, कमजोरी और भूख ना लगना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की दवाइयों का सेवन करते है लेकिन किसी से भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। इसके अलावा ज्यादा दवाइयों का सेवन किडनी प्रॉब्लम का कारण भी बन सकता है। ऐसे में आप कुछ आसान से घरेलू उपाय करके पेट की इंफैक्श और सूजन की समस्या से छुटकारा पा सकते है। आज हम आपको पेट की सूजन को दूर करने के लिए कुछ ऐसे उपाय बता रहें है जिससे आपको 2-3 दिन में ही आराम मिल जाएगा।

पेट की सूजन कम करने के घरेलू उपाय


 लौंग
लौंग पेट में मौजूद छोटे-छोटे बैक्टीरिया तो जड़ से खत्म कर देता है। पेट की सूजन और दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 2-3 लौंग या फिर इसके गर्म पानी का सेवन करें।

पेट में सूजन है क्या खाएं? - pet mein soojan hai kya khaen?

लहसुन
रोजाना खाली पेट 2-3 कच्ची लहसुन का सेवन पेट इंफैक्शन को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा भोजन पकाते समय भी लहसुन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

 जौ का पानी 
सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 कप पानी में जौ उबाल कर उसमें छोड़ा-सा नींबू डालकर दिन में 2 बार पीएं।  पेट फूलने पर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

पेट में सूजन है क्या खाएं? - pet mein soojan hai kya khaen?

 नीम
पेट की सूजन और इंफेक्शन को दूर करने के लिए नीम सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए नीम की 5 पत्‍तियों को दिन में एक बार खाएं। इससे शरीर की सारी गंदगी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएगी।

 चावल का पानी
एक पैन में 1/2 कप सफेद चावल डाल कर 6 कप पानी में उबाल लें। इसे छान कर ठंडा कर लें। इसमें 1/2 चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर मिक्स करके हर घंटे पीएं।

पेट में सूजन है क्या खाएं? - pet mein soojan hai kya khaen?

इन बातों का भी रखें ध्यान


1. पेट की सूजन ज्यादातर फूड एलर्जी के कारण होती है। अधिक तला-भुना, फास्‍ट फूड, डिब्‍बाबंद आहार खाने से बचें, क्‍योंकि ये फूड एलर्जी का कारण बन सकते हैं। 

2. खाने को अच्छी तरह चबाकर न खाने से भी पेट में इंफैक्शन और सूजन की समस्या हो सकती है। इसलिए हमेशा भोजन आराम से और अच्छी तरह चबाकर करें। इससे खाना अच्‍छे से पचेगा और जन नहीं होगी।

3. पेट की सूजन होने पर कार्बानेटेड ड्रिंक्स का सेवन खतरनाक हो सकता है। इसकी बजाए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी, पिपरमिंट टी भी पेट की सूजन को कम करती है।

4. शुगरयुक्‍त आहार का अधिक सेवन करने से बचें। डॉक्टरों के अनुसार दिन में 2-3 बार ही मीठा आहार ले सकते है।

पेट की सूजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

​हल्दी खाने से कम होता है पेट का सूजन हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सबसे अच्छा नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। ... .
पेट के सूजन को कैसे कम करें- काली मिर्च खाएं ... .
अदरक करता है पेट की समस्या को दूर ... .
लौंग रखता है गट को हेल्दी ... .
मेथी में है सूजन कम करने वाले गुण.

पेट की सूजन खत्म करने के लिए क्या करें?

Home Remedies For Swelling: आजकल खान- पान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइल की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ गई हैं. ... .
1- हल्दी को पानी में मिलाकर पिएं- पेट की सूजन को दूर करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल करें. ... .
News Reels..
2- तुलसी का अर्क- तुलसी के पत्तों का अर्क पीने पेट में सूजन की समस्या कम हो जाती है..

पेट में सूजन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

आपको इन 5 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए..
1- मार्केट का फ्लेवर्ड दही- कुछ लोगों को मार्केट में मिलने वाला जमा हुआ दही बेहद पसंद होता है. ... .
News Reels..
2- आलू के चिप्स- छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग तक, आलू के चिप्स सभी को बेहद पसंद आते हैं. ... .
3- पॉपकॉर्न- पॉपकॉर्न को लोग स्नैक्स में सबसे ज्यादा पसंद करते हैं..

सूजन जल्दी कैसे कम करें?

शरीर के सूजन को कम करने के लिए जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में पीसकर दिन में तीन बार एक चम्मच खाने से सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है. वहीं जीरा पेट की परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ग्रीन टी और शहद के सेवन से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है.