कच्चा गाजर खाने से क्या होता है? - kachcha gaajar khaane se kya hota hai?

कच्ची गाजर आपकी ओवरऑल हेल्ख के लिए काफी फायदेमंद होती है ये इतनी ताकतवर होती है कि महिलाओं को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। पकी हुई सब्जियों की तुलना में कच्ची सब्जियां ज्यादा फायदेमंद होती हैं। आपको हेल्थ के लिए जरूरी एंजाइम, विटामिन और मिनरल्स की सबसे ज्यादा मात्रा होती है। लोग कच्ची सब्जियां खाने का मजा लेते हैं, लेकिन इसी के साथ उनके मन में ये भी चलता है कि कच्ची चीजों को खाने से वह कीड़े या दूसरे जहरों के संपर्क में आ सकते हैं। ऐसे में कुछ लोग कच्ची सब्जियों को खाने से कतराते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको कई तरह के बेनिफिट्स मिल सकते हैं। सब्जियों में विटामिन की मात्रा को उबालने पर कम हो सकता है। गाजर खाने का सबसे अच्छा तरीका कच्चा या स्टीम करके खाया जा सकता है।

कच्ची गाजर खाने के फायदे

एक्सपर्ट केटी ब्रासवेल ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में ओवरऑल हेल्थ के लिए कच्ची गाजर खाने के फायदों के बारे में बताया है। तो जानिए कच्ची गाजर खाने के कुछ फायदे-

1) थायराइड होता है बैलेंस

हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों के लिए गाजर बेहतरीन है क्योंकि ये विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं जो थायराइड फंक्शन में स्पॉर्ट करता है।

2) क्लीयर स्किन

गाजर विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। इसलिए, कच्ची गाजर खाने से सूजन को कम करके और सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करके मुंहासों को कम करने और दोषों को रोकने में मदद मिल सकती है।

3) एक्सट्रा एस्ट्रोजन

गाजर में स्पेशल अपचनीय फाइबर होते हैं जो शरीर के एक्सट्रा एस्ट्रोजन के डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और लिवर की मदद करने के लिए, यह पता चला है कि कच्ची गाजर आंत से एस्ट्रोजेन के पुन: अवशोषण को अवरुद्ध करती है।

4) डिटॉक्स एंडोटॉक्सिन

गाजर जड़ वाली सब्जियां हैं, जिनमें अद्वितीय फाइबर होते हैं जो खुद को एंडोटॉक्सिन, बैक्टीरिया और एस्ट्रोजन से जोड़ते हैं। कुछ दिनों के लिए एक दिन में एक कच्ची गाजर खाने के बाद, संतुलन हाई एंडोटॉक्सिन, उच्च कोर्टिसोल और एस्ट्रोजन से दूर हो सकता है। यह शरीर से एंडोटॉक्सिन को डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है।

5) हार्मोनल बैलेंस

जब आप कच्ची गाजर खाते हैं, तो इसका फाइबर खुद को अतिरिक्त एस्ट्रोजन से बांधता है और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। यह जरूरी है क्योंकि बहुत ज्यादा एस्ट्रोजन अलग-अलग हार्मोनल व्यवधानों को जन्म दे सकता है जिसमें मुंहासे, पीएमएस, मूड में उतार-चढ़ाव शामिल हैं। कच्ची गाजर आंत में खराब बैक्टीरिया की संख्या को कम करने में मदद करते है। आंतों के बैक्टीरिया आमतौर पर हार्मोनल असंतुलन करने वाली मुख्य समस्याओं में से एक हैं।

न्यूज़ सोर्स: livehindustan

गाजर खाना हर किसी को पसंद होता है। गाजर खाने के अलावा आप इसका इसका स्वाद हलवे और जूस के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा गाजर में डाइट्री फाइबर होने से ये पेट की अच्छी तरह सफाई करता है और पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही गाजर का सेवन करने से कई फायदे होते हैं। गाजर के सेवन से होने वाले फायदे

1. हार्ट को रखे सेहतमंद- गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है। गाजर में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, अल्‍फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखता है। जिसके चलते हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

2. कमजोरी दूर करे- उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर कमजोर होने लगता है। गाजर के सेवन करने से शरीर के रोग दूर हो जाते हैं और कमजोरी नहीं होती है। गाजर का जूस पीने से खून की मात्रा में बढ़ोतरी होती है।

3. पाचन तंत्र करे मजबूत- जर का जूस पीने से पाचन तन्त्र मजबूत होता है। इससे आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं और स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा कोई लंबी बीमारी के बाद ठीक हुआ है तो उसके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है। इसके लिए गाजर का जूस पीना बहुत फायदेमंद साबित होता है।

4. कैंसर में असरकारक- कच्ची गाजर चबाकर खाना चाहिए। गाजर की पत्तियों में गाजर से छह गुना अधिक आयरन होता है। इसके अलावा गाजर के बीच में सख्त लकड़ी जैसी होती है, इसमें बीटा-कैरोटिन नामक औषधीय तत्व होने से यह कैंसर नियंत्रण करने में असरकारक है।

5. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल- गाजर का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। गाजर में मौजूद पोटैश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता। इसके अलावा गाजर कई रोगों में रामबाण का काम करता है। गाजर खाने से पीलिया, गाठिया, अपच जैसी कई समस्याओं में फायदा मिलता है।

6. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद- महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। गाजर में मौजूद कैल्शियम के गुण भ्रूण के विकास में सहायक होते हैं।

7. स्किन को रखे साफ- गाजर का जूस पीने से स्किन को साफ रहती है और चेहरे पर चमक आती है। बता दें कि गाजर के छिलके में खूब न्यूट्रिशन पाया जाता है, इसलिए गाजर को बिना छिलके उतारे भी खा सकते हैं।

कच्चा गाजर खाने से क्या होता है? - kachcha gaajar khaane se kya hota hai?


Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

1 दिन में कितनी गाजर खानी चाहिए?

एक दिन में कितनी गाजर खाना सही- व्यक्ति एक दिन में 6 से 8 गाजर तक खा सकता है। हालांकि, इसके नियमित सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, रोजाना लगभग 10 गाजर खाने से कैरोटेनीमिया (carotenemia) हो सकता है। यह एक ऐसी समस्या है, जो स्किन में बीटा-कैरोटीन के जमा होने के कारण होता है।

सुबह खाली पेट गाजर खाने से क्या होता है?

सुबह खली पेट गाजर खाने के फायदे क्या हैं ? हार्ट को रखे सेहतमंद- गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है। कमजोरी दूर करे- उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर कमजोर होने लगता है। पाचन तंत्र करे मजबूत- जर का जूस पीने से पाचन तन्त्र मजबूत होता है।

रोज गाजर खाने से क्या होता है?

गाजर से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसकी जड़ में अल्फा और बीटा कॅरोटीन अधिक होता है और ये विटामिन के और विटामिन बी 6 का अच्छा स्रोत है। गाजर खाने से एब्डोमेन में होने वाला अल्सर और डाइजेस्टिव डिसऑर्डर्स दूर हो सकते हैं। गाजर में ऐसे एसिड कॉम्पोनेन्ट होते हैं जो शरीर में मौजूद एसिड को संतुलित करके रक्त को प्योर करते हैं।

गाजर खाने का सही समय क्या है?

सप्ताह में 2 दिन के अंतरात में आप 6 से 8 गाजर खाएं। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो आप रोजाना 2 से 3 गाजर (eating 3 carrots a day) खाएं। लेकिन अधिक मात्रा में गाजर न खाएं। दरअसल, हर दिन लगभग 10 गाजर खाने से कैरोटेनीमिया (carotenemia) हो सकता है।