पीपल का पेड़ कितने वर्ष तक रहता है? - peepal ka ped kitane varsh tak rahata hai?

सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए राजधानी के तीन चौराहों और सड़क किनारे के दो-ढाई सौ साल पुराने आधा दर्जन से ज्यादा पेड़ पिछले एक हफ्ते में सरकारी एजेंसियों ने गिरा दिए। इसे लेकर उन इलाकों के लोगों में थोड़ा गुस्सा भी है लेकिन खामोशी भी है कि ऐसा शहर का ही ट्रैफिक सुधारने के लिए किया गया। खामोशी इसलिए भी है क्योंकि बड़ा वर्ग मानकर चल रहा है कि सरकारी एजेंसियां पेड़ कटवा रही हैं तो उनकी भरपाई के लिए पेड़ लगाए भी जाएंगे। भास्कर ने विशेषज्ञों तथा दुनियाभर में हुए रिसर्च की पड़ताल की और पता लगाया कि 200 साल पुराना बरगद, पीपल या नीम का पेड़ काटने के बाद आक्सीजन की भरपाई के लिए कितने पौधे लगाने होंगे। तमाम रिसर्च कह रही हैं कि पुराना पेड़ रोजाना करीब 250 लीटर तक आक्सीजन रिलीज करता है, जबकि नए पौधे सिर्फ 10 लीटर। इसलिए सरकारी एजेंसियों को राजधानी में काटे गए एक पेड़ की भरपाई के लिए तुरंत कम से कम 25 पौधे तो लगाने ही चाहिए।

राजधानी में सड़क चौड़ीकरण आैर ट्रैफिक बाधाएं दूर करने के लिए पिछले दो-तीन साल से पुराने पेड़ हटाए जा रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में शहर के बीचोबीच से ऐसे पेड़ हटाए गए, जो उन इलाकों की पहचान बन गए थे। बरगद, पीपल और नीम आदि के ये पेड़ 50 से 200 साल तक पुराने थे। पुराने शहर की बसाहट और संकरी सड़कों की वजह से किनारे लगाए गए ये पेड़ बीच में आ गए थे। इनकी वजह से इन्हें लगातार काटा गया, लेकिन सरकारी एजेंसियों ने इन पेड़ों के नहीं रहने पर हुए आक्सीजन के नुकसान की भरपाई के लिए अब तक सड़कों पर पौधे नहीं रोपे हंै।

भास्कर सरोकार
अब तक काटे गए दर्जनों पेड़ लेकिन एक पौधा नहीं रोपा भरपाई के लिए
1. एक व्यस्क यानी पुराना पेड़ साइंटिफिक स्टडी के मुताबिक रोजाना 230 से 250 लीटर तक आक्सीजन देता है।

2. दुनियाभर में हुई रिसर्च के मुताबिक नए पेड़-पौधों से चौबीस घंटे में 10 लीटर तक आक्सीजन रिलीज होती है।

3. इसका आशय ये है कि राजधानी में अगर एक पुराना पेड़ काट दिया गया तो बदले में 25 पौधे लगाने ही चाहिए।

पुराने पेड़ से दिनभर में एक वयस्क दो बच्चों को ऑक्सीजन

दुनियाभर के रिसर्च और रायपुर के विशेषज्ञों के अनुसार एक व्यस्क पेड़ से एक दिन में 230 लीटर से ज्यादा ऑक्सीजन रिलीज होती है। यह ऑक्सीजन दो व्यस्कों या एक व्यस्क आैर दो बच्चों के लिए पर्याप्त होता है। इसमें पेड़ों की प्रजाति के अनुसार ऑक्सीजन रिलीज करने की क्षमता कम ज्यादा भी होती है। यही नहीं, एक व्यस्क पेड़ जितनी ऑक्सीजन रिलीज करता है, यदि उसके बदले नए पाैधे लगाए जाते हैं, तो कम से 25 पौधे मिलकर एक पेड़ की कमी पूरी कर पाएंगे। इसकी वजह ये है कि रोपा जाने वाला एक नया पौधा चौबीस घंटे में अधिकतम 10 लीटर तक ऑक्सीजन छोड़ता है। इस लिहाज से 230 लीटर के लिए 23 से 25 पौधे लगाने पड़ेंगे।

पीपल का वृक्ष हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है. मुख्य रूप से इसको भगवान विष्णु का स्वरूप मानते हैं. इसके पत्तों, टहनियों यहाँ तक कि कोपलों में भी देवी देवताओं का वास माना जाता है. कहा जाता है कि पीपल के मूल में ब्रह्मा,मध्य में विष्णु और शीर्ष में शिव जी निवास करते हैं. शाखाओं, पत्तों और फलों में सभी देवताओं का निवास होता है. यह प्राकृतिक और आध्यात्मिक रूप से इतना महत्वपूर्ण है कि भगवान कृष्ण गीता में कहते हैं कि वृक्षों में मैं पीपल हूँ. वैज्ञानिक रूप से पीपल इसलिए महत्वपूर्ण है , क्योंकि यह 24 घंटे ऑक्सीजन देता है. इस पर देखें किस्मत कनेक्शन.

Today in Kismat Connection we will tell you about the importance of Peepal Tree and some easy tips to make your luck as well. Pandit Shailendra Pandey will give you some tips for making your day fortunate. You will also get to know about your daily horoscope, watch Kismat Connection.

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका प्रश्न है कि पीपल के पेड़ की आयु कितनी होती है तो मित्र आपको बता दें कि सबसे ज्यादा उम्र तक जिंदा रहने वाला पेड़ पीपल होता है और अगर या नेचुरल इसको छोड़ दिया जाए तो लगभग 25 सौ साल तक कि आप एक जिंदा रहता है अर्थात अस्तित्व में रहता है

aapka prashna hai ki pipal ke ped ki aayu kitni hoti hai toh mitra aapko bata de ki sabse zyada umar tak zinda rehne vala ped pipal hota hai aur agar ya natural isko chhod diya jaaye toh lagbhag 25 sau saal tak ki aap ek zinda rehta hai arthat astitva me rehta hai

आपका प्रश्न है कि पीपल के पेड़ की आयु कितनी होती है तो मित्र आपको बता दें कि सबसे ज्यादा उ

  29      

पीपल का पेड़ कितने वर्ष तक रहता है? - peepal ka ped kitane varsh tak rahata hai?
 1193

पीपल का पेड़ कितने वर्ष तक रहता है? - peepal ka ped kitane varsh tak rahata hai?

पीपल का पेड़ कितने वर्ष तक रहता है? - peepal ka ped kitane varsh tak rahata hai?

पीपल का पेड़ कितने वर्ष तक रहता है? - peepal ka ped kitane varsh tak rahata hai?

पीपल का पेड़ कितने वर्ष तक रहता है? - peepal ka ped kitane varsh tak rahata hai?

This Question Also Answers:

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

पीपल का आयु कितना होता है?

पीपल की आयु संभवतः 90 से 100 सालों के आसपास आंकी गई है। इसके फल बरगद-गूलर की भांति बीजों से भरे तथा आकार में मूँगफली के छोटे दानों जैसे होते हैं। बीज राई के दाने के आधे आकार में होते हैं। परन्तु इनसे उत्पन्न वृक्ष विशालतम रूप धारण करके सैकड़ों वर्षो तक खड़ा रहता है

सबसे अधिक आयु वाला पेड़ कौन सा है?

पुराना टीजिक्को विश्व के ज्ञात पेड़ों में से सबसे पुराने पेड़ों में से एक है। वैज्ञानिकों ने स्वीडन के डलारना प्रांत में दुनिया में सर्वाधिक समय तक जीवित रहने वाले यानी 9,550 वर्ष पुराने वृक्ष की खोज की है। इस पेड़ के अलावा वैज्ञानिकों ने 375 वर्ष, 5,660 वर्ष व 9,000 वर्ष पुराने वृक्षों की भी खोज की है।

पीपल का पेड़ कब उखाड़ना चाहिए?

पीपल के पेड़ को हटाने के लिए पहले 45 दिन तक उसकी पूजा करें और उस पर कच्‍चा दूध चढ़ाएं। उसके बाद पीपल के पेड़ को जड़ समेत उखाड़कर किसी दूसरे खुले स्‍थान पर लगा देना चाहिए। अगर आपके घर के बाहर पहले से कोई पीपल का बड़ा पेड़ लगा है और उसकी छाया घर पर पड़ रही है तो आपके घर में आर्थिक संकट मंडराने लगता है।

बरगद का पेड़ कितने वर्षों तक रहता है?

माना जाता है कि बरगद के पेड़ की उम्र 200 से 500 साल के बीच होती है। सबसे पुराना ज्ञात बरगद का पेड़ लगभग 250 वर्ष पुराना है और इसे कोलकाता के एक वनस्पति उद्यान (बोटैनिकल गार्डन) में देखा जा सकता है।