नवीकरणीय संसाधन एवं नवीकरणीय संसाधन में क्या अंतर है? - naveekaraneey sansaadhan evan naveekaraneey sansaadhan mein kya antar hai?

CTET के SST Subject के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण Topic आती है वह है – “संसाधन”। संसाधन के प्रकार होते हैं- नवीकरणीय संसाधन तथा अनवीकरणीय संसाधन। हम लोग का आज के लेख में नवीकरणीय संसाधन एवं अनवीकरणीय संसाधन में अंतर को जानेंगे।

नवीकरणीय संसाधन और अनवीकरणीय संसाधन में अंतर को जानने से पहले हम लोग को यह जानना चाहिए कि संसाधन किसे कहते हैं? नवीकरणीय संसाधन तथा अनवीकरणीय संसाधन क्या है?

संसाधन क्या है?

मनुष्य को जीवन यापन करने के लिए विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की जरूरत पड़ती है। मनुष्य अपने परिवेश में उपस्थित वस्तुओं का इस्तेमाल करता है। मनुष्य के द्वारा उपयोग किए जाने वाले सारे वस्तु को संसाधन कहते हैं।

संसाधन की परिभाषा क्या है?

वे सारी वस्तु है जिसका उपयोग मनुष्य अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए करता है उसे संसाधन कहते हैं।

नवीकरणीय संसाधन किसे कहते हैं?

वैसा संसाधन जिसमें चक्रीय उपयोग की प्रक्रिया पाई जाती है अर्थात इस प्रकार के संसाधन के उपयोग करने के बाद पुनः उपयोग किया जा सकता है उसे नवीकरणीय संसाधन कहते हैं। नवीकरणीय संसाधन के उदाहरण:- ऑक्सीजन, जल, सौर ऊर्जा इत्यादि।

अनवीकरणीय संसाधन किसे कहते हैं?

वैसा संसाधन जिसका उपयोग सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं, जिसमें चक्रीय उपयोगी की प्रक्रिया नहीं पाई जाती है उसे अनवीकरणीय संसाधन कहते हैं। अनवीकरणीय संसाधन के उदाहरण :- कोयला, प्राकृतिक गैस इत्यादि।

नवीकरणीय संसाधन एवं अनवीकरणीय संसाधन में अंतर

नवीकरणीय संसाधन तथा अनवीकरणीय संसाधन में अंतर निम्नलिखित है :-

नवीकरणीय संसाधन

अनवीकरणीय संसाधन

1. नवीकरणीय संसाधन को हम लोग कई बार उपयोग कर सकते हैं। 1. अनवीकरणीय संसाधन का उपयोग हम लोग सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं।
2. नवीकरणीय संसाधन कभी नहीं खत्म होने वाला संसाधन है। 2. अनवीकरणीय संसाधन एक समय में खत्म हो जाएगा।
3. नवीकरणीय संसाधन का चक्र चलता रहता है। जैसे :- जल चक्र। 3. अनवीकरणीय संसाधन का चक्र नहीं चलता है।
4. नवीकरणीय संसाधन का निर्माण तुरंत हो जाता है। 4. अनवीकरणीय संसाधन का निर्माण में हजारों वर्ष लग जाते हैं।

Watch This Topic on YouTube….

आज के इस लेख में हम लोगों ने नवीकरणीय संसाधन एवं अनवीकरणीय संसाधन में अंतर को जाना। मैं उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप सभी को पसंद आया होगा। इसी तरह के और भी CTET NOTES के लिए इस वेबसाइट पर उपस्थिति लेख का अध्ययन करते रहें। !! धन्यवाद !!

  • संसाधन क्या है? संसाधन की परिभाषा एवं वर्गीकरण

नवीकरणीय और अनवीकरणीय संसाधन में अंतर |naveekaraneey aur anaveekaraneey sansaadhan mein antar

नवीकरणीय संसाधन एवं नवीकरणीय संसाधन में क्या अंतर है? - naveekaraneey sansaadhan evan naveekaraneey sansaadhan mein kya antar hai?
नवीकरणीय और अनवीकरणीय संसाधन में अंतर 

नमस्कार दोस्तो, आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि नवीकरणीय और अनवीकरणीय संसाधन में क्या अंतर है नवीकरणीय की परिभाषा, अनवीकरणीय की परिभाषा तो संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी तो आपको इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ना है।

अगर दोस्तों अभी तक आपने हमारे चैनल को सब्सक्राइब और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन नहीं किया है तो नीचे आपको लिंक दी गई है ज्वाइन और सब्सक्राइब करने की तो वहां से आप इसको ज्वाइन और सब्सक्राइब कर ले तो आपको चैनल पर भी लगातार हम महत्वपूर्ण वीडियो प्रोवाइड करवाते रहते हैं।

नवीकरणीय और अनवीकरणीय ऊर्जा में क्या अंतर है-

नवीकरणीय संसाधन असीमित होते हैं। उदाहरण- सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा। अनवीकरणीय संसाधन वे वस्तुएं जिनका भंडार सीमित होता है तथा जिनके निर्माण होने की नहीं रहती या निर्माण होने में बहुत अधिक समय लगता है, अनवीकरणीय संसाधन कहलाते हैं। उदाहरण-कोयला, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस

नवीकरणीय संसाधन किसे कहते हैं?

वैसा संसाधन जिसमें चक्रीय उपयोग की प्रक्रिया पाई जाती है अर्थात इस प्रकार के संसाधन के उपयोग करने के बाद पुनः उपयोग किया जा सकता है उसे नवीकरणीय संसाधन कहते हैं।

उदाहरण- ऑक्सीजन, जल, सौर ऊर्जा आदि।

अनवीकरणीय संसाधन किसे कहते हैं?

वैसा संसाधन जिसका उपयोग सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं, जिसमें चक्रीय उपयोगी की प्रक्रिया नहीं पाई जाती है उसे अनवीकरणीय संसाधन कहते हैं।

उदाहरण- कोयला, प्राकृतिक गैस आदि।

नवीकरणीय और अनवीकरणीय संसाधन में अंतर-

क्र.सं.

नवीकरणीय संसाधन

    अनवीकरणीय       संसाधन

1.

नवीकरणीय संसाधन को हम लोग कई बार उपयोग कर सकते हैं।

अनवीकरणीय संसाधन का उपयोग हम लोग सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं।

2.

नवीकरणीय संसाधन कभी नहीं खत्म होने वाला संसाधन है।

अनवीकरणीय संसाधन एक समय में खत्म हो जाएगा।

3.

नवीकरणीय संसाधन का चक्र चलता रहता है।

जैसे- जलचक्र।

अनवीकरणीय संसाधन का चक्र नहीं चलता है।

4.

नवीकरणीय संसाधन का निर्माण तुरंत हो जाता है।

अनवीकरणीय संसाधन के निर्माण में हजारों वर्ष लग जाते हैं।

नवीकरणीय एवं अनवीकरणीय संसाधनों में क्या अंतर है समझाइए?

नवीकरणीय संसाधन असीमित होते हैं। उदाहरण-सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा। <br> अनवीकरणीय संसाधन-वे वस्तुएँ जिनका भण्डार सीमित होता है तथा जिनके निर्माण होने की नहीं रहती या निर्माण होने में बहुत अधिक समय लगता हैं, अनवीकरणीय संसाधन कहलाते हैं। उदाहरण- कोयला, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस।

नवीकरणीय और अनवीकरणीय ऊर्जा क्या है?

हम देखते हैं कि ऊर्जा के कुछ स्रोतों की एक लघु समय अवधि के बाद पुन: पूर्ति की जा सकती है। इस प्रकार के ऊर्जा के स्रोतों को ''नवीकरणीय'' ऊर्जा स्रोत ऊर्जा कहते हैं, जबकि ऊर्जा के वे स्रोत लघु समय अवधि के अंदर जिनकी पुन: पूर्ति नहीं की जा सकती है ''अनवीकरणीय ऊर्जा स्रोत कहलाते हैं।

नवीकरणीय और गैर नवीकरणीय संसाधन क्या है उदाहरण सहित?

गैर-नवीकरणीय संसाधन (Non Renewable Resources) : वे प्राकृतिक संसाधन जिनका नवीकरण संभव नहीं। उनका स्टॉक वृहद होता हुआ भी सीमित है। उदाहरण, जीवाश्म उर्जा संसाधन (तेल, कोयला) और लोहा, सीसा, एल्युमीनियम, यूरेनियम खनिज आदि। गैर शुल्क बाधाएं (Non-Tariff Barriers) : सरकार द्वारा आयात शुल्क से अलग लगाए गए आयात प्रतिबंध।

अनवीकरणीय संसाधन क्या है in Hindi?

अनवीकरणीय संसाधन (Non-renewable resource) वे संसाधन होते हैं, जिनके भण्डार में प्राकृतिक प्रक्रियाओं द्वारा पुनर्स्थापन नहीं होता रहता है। यह संसाधन मानवीय क्रियाओं द्वारा समाप्त हो जाते हैं तथा पुनः निर्माण होने में करोड़ों वर्ष की अवधि लेते हैं। इसका उदाहरण कोयला, पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस आदि हैं।