मध्यप्रदेश का मध्य बिंदु कौन सा है - madhyapradesh ka madhy bindu kaun sa hai

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी का केंद्र बिंदु इजरायल है जो नक्शा का मध्य स्थान माना जाता है । और समय का भी मध्य स्थान है । तीन बड़े धर्म क्रिश्चियन, यहूदी, मुस्लिम, की पवित्र भूमि भी इजरायल है ।

भारत का मध्य बिंदु कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का मध्य बिंदु (भौगोलिक केंद्र बिंदु) जिला कटनी, मध्य प्रदेश में मनोहरगांव में स्थित है। यह स्थान अक्षांश 23°30′48″ और देशांतर 80°19′53″ पर स्थित है। स्वतंत्रता पूर्व भी अखण्ड भारत का केंद्र बिंदु मध्य प्रदेश में ही था , परंतु उक्त स्थान से तकरीबन 400 किमी दूर जिला बैतूल के बरसाली गांव में।

धरती क्या कार्य करती है?

इसे सुनेंरोकें(स) धरती क्या कार्य करती है? (अ) कुदरत हमें परोपकार करना सिखाती है। (ब) तारे हमें शीतलता देते हैं। (स) धरती सबका पालन-पोषण करती है।

पढ़ना:   बालों में कंडीशनर कैसे यूज़ करें?

https://www.youtube.com/watch?v=Bz6IojnJPL4

इसे सुनेंरोकेंयह प्राचीन ग्रीनविच उज्जैन देश के मानचित्र में 23.9 अंश उत्तर अक्षांश एवं 74.75 अंश पूर्व रेखांश पर समुद्र सतह से लगभग 1658 फीट ऊँचाई पर बसी है। इसलिये इसे काल-गणना का केन्द्र-बिन्दु कहा जाता है।

भारत का पश्चिमी बिंदु क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का उत्तरी बिंदु इंदिरा कॉल (जम्मू और कश्मीर), जबकि मुख्य भूमि में दक्षिणतम बिंदु केप कोमोरिन (कन्याकुमारी, तमिलनाडु), वहीं मुख्य भूमि से दूर दक्षिणतम बिंदु इंदिरा प्वाइंट (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह) है। भारत का पूर्वी बिंदु किबिथु (अरुणाचल प्रदेश) जबकि पश्चिमी बिंदु गौहर (गौर) मोती (सरक्रीक, गुजरात) है।

मध्य प्रदेश का केंद्र बिंदु क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजी हां ! भारत का मध्य बिंदु (भौगोलिक केंद्र बिंदु) जिला कटनी, मध्य प्रदेश में मनोहरगांव में स्थित है। यह स्थान अक्षांश 23°30′48″ और देशांतर 80°19′53″ पर स्थित है।

भारत का सबसे दक्षिणी बिंदु कहाँ स्थित है?

इसे सुनेंरोकेंआपको बता दें कि भारत का सबसे दक्षिणतम बिंदु इंदिरा पॉइंट है। ये भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अंतर्गत आने वाले निकोबार जिला और ग्रेट निकोबार के आधीन आता है। प्रशासनिक स्तर पर अगर देखा जाए तो इंदिरा पॉइंट लक्ष्मी नगर पंचायत के अंतर्गत आता है। इंदिरा पॉइंट भारत का सबसे दक्षिणतम हिस्सा है।

पढ़ना:   भारत का सबसे बड़ा लंबा पुल कौन सा है?

जलीय गोलार्द्ध क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअपोलो १७ से पृथ्वी के एक प्रसिद्ध तस्वीर में मूल रूप से शीर्ष पर दक्षिण ध्रुव था, हालांकि, यह परंपरागत दृष्टिकोण फिट करने के लिए ऊपर से नीचे कर दिया गया था दक्षिणी गोलार्ध पीले में दर्शित दक्षिणी गोलार्ध दक्षिणी ध्रुव के ऊपर से दक्षिणी गोलार्ध किसी ग्रह का वह आधा भाग होता है, जो उसकी विषुवत रेखा के नीचे (दक्षिणी ओर) …

बैतूल। अखंड भारत का नाम आते ही हर किसी के मन में एक बड़े देश की तस्वीर जेहन में उतर जाती है। आचार्य चाणक्य ने जिस अखंड भारत के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया था क्या आप जानते हैं इसका केंद्र बिंदु कहां पर है। आज हम आपको इसीसे रू-ब-रू कराएंगे।

आज के इस आर्टिकल में मै आपको “ भारत का केंद्र कहाँ है | Bharat ka madhya bindu kahan hai” की जानकारी उपलब्ध कराने जा रहा हूँ, जिन्हे आप अध्ययन कर अपने प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के उपयोग में ला करेंगे, आशा करता हूँ मेरा यह प्रयास आपको जरुर पसंद आएगा।

भारत का केंद्र का फोटो

मध्यप्रदेश का मध्य बिंदु कौन सा है - madhyapradesh ka madhy bindu kaun sa hai

Bharat ka madhya bindu kahan hai

Answer – भारत का मध्य बिंदु (भौगोलिक केंद्र बिंदु) जिला कटनी, मध्य प्रदेश में मनोहरगांव में स्थित है।

भारत का केंद्र किस राज्य में स्थित है

Answer – भारत का केंद्र मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है।

भारत का केंद्र किस जिले में स्थित है

Answer – भारत का केंद्र मध्य प्रदेश राज्य के कटनी ज़िले में स्थित है। कटनी जिले के ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र मे विंध्याचल पर्वत श्रृंखलाओं की पहाडिय़ों के ढलान में स्थित है करौंदी ग्राम। यह गांव भारत के भौगोलिक क्षेत्र का केंद्र बिंदु माना जाता है।

भारत का केंद्र ( Bharat ka madhya bindu ) की GPS

Answer – भारत का मध्य बिंदु की GPS रीडिंग इस प्रकार है। यह स्थान अक्षांश 23°30′48″ और देशांतर 80°19′53″ पर स्थित है।

 
मध्यप्रदेश का मध्य बिंदु कौन सा है - madhyapradesh ka madhy bindu kaun sa hai
BUY
 
मध्यप्रदेश का मध्य बिंदु कौन सा है - madhyapradesh ka madhy bindu kaun sa hai
BUY

यह वेबसाईट आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है । युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , जल शक्ति विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

इस वेबसाईट का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरुस्कार  , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है ।

This website is beneficial for upcoming competitive exams. Essential Questions and Answers for UPSC, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of this website is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, latest updates related to the day-day.

मध्य प्रदेश का मध्य बिंदु क्या है?

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में एक एक स्थान है बरसाली। इसे ही अखंड भारत का केंद्र बिंदु माना जाता है।

भारत का मध्य बिंदु क्या है?

भौगोलिक दृष्टि से कटनी जिले की ढीमरखेड़ा तहसील का करौंदी गांव का अपना महत्व है। करीब 200 की आबादी वाले गांव को भारत का भौगोलिक केंद्र बिंदु माना जाता है। भारत के आठ राज्यों से गुजरने वाली कर्क रेखा इस गांव से गुजरती है। विंध्याचल पर्वत शृंखला की पहाड़ियों में बसे इस गांव को इसी खासियत की वजह से देश का दिल भी कहते हैं।

विश्व का केंद्र बिंदु क्या है?

धरती का केंद्र : धरती के एक ओर उत्तारी ध्रुव है तो दूसरी ओर दक्षिणी ध्रुव। दोनों के बीचोबीच स्थित है हिमालय। हिमालय का केंद्र है कैलाश पर्वत। कैलाश पर्वत और मानसरोवर को धरती का केंद्र माना जाता है।

मध्य प्रदेश का पूरा नाम क्या है?

इस राज्य का निर्माण तत्कालीन सीपी एंड बरार, मध्य भारत, विंध्यप्रदेश और भोपाल राज्य को मिलाकर हुआ। इसे पहले मध्य भारत के नाम से भी जाना जाता था। 1 नवंबर, 1956 को प्रदेश के गठन के साथ ही इसकी राजधानी औऱ विधानसभा का चयन भी कर लिया गया।