CM से शिकायत कैसे करें up? - chm se shikaayat kaise karen up?

क्या आप परेशान हैं आपकी समस्या कोई नहीं सुन रहा है तो हम यहां पर जानेंगे कि Online Shikayat Kaise Kare ऑनलाइन आवाज़ उठाएं हिंदी में ताकि हमारा आवाज प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, एवं उच्च अधिकारियों तक पहुंचे और हमारा जटिल से जटिल समस्याओं का समाधान तसल्ली पूर्वक हो सके।

हम जन सूचना पोर्टल के सहायता से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री से लेकर अन्य मंत्रालयों तक अपना Mobile या Computer के द्वारा ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई समस्या है एवं कोई सुन नहीं रहा है या फिर सरकारी डिपार्टमेंट वाले आपको परेशान कर रहे हैं या पुलिस वाले बिना मतलब में आपको परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं।

या फिर कहीं कोई घोटाला हो रहा है और इसकी जानकारी आपको प्रधानमंत्री को देनी है या फिर आप प्रधानमंत्री को कोई अपना सुझाव Online देना चाहते हैं।

 तो हम यहां पर यही जानेंगे कि प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक Online Shikayat Kaise Kare, या हम अपनी बात इन मंत्रालयों तक कैसे शिकायत दर्ज करें।

ये भी पढ़े
कॉपीराइट पंजीकरण ऑनलाइन | step by step | हिंदी में

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

1. ऑनलाइन ठगी क्या होता है?

2. PM Se Online Shikayat Kaise Kare | PM Ko Likhe

3. Pradhan Mantri Ko Likhe

4. RashtraPati Ko Shikayat Kaise Kare | RashtraPati Ko Likhe

5. Mukhya Mantri Se Online Shikayat Kaise Kare

6. UP मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें

7. जनसुनवाई समाधान पोर्टल कैसे काम करता है?

8. Uttrakhand मुख्यमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

9. Maharashtra Mukhyamantri Complaint Portal पर शिकायत दर्ज करें

10. Cabinet Sachivalay Ko Online Shikayat Kaise Bheje

11. Railway Shikayat Sell Online

12. Rashtriy Mahila Aayog Ko Shikayat Kaise Bheje

13. Deepfake से कैसे बचे?

14. Upbhokta Helpline Par Shikayat Kaise Bheje

15. online RTI

16. Public Grievance

17. Consumer Helpline पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

ऑनलाइन ठगी क्या होता है?

कई बार हमारे पास व्हाट्सएप पर लिंक आता है और ऐसा बोला जाता है कि आपको इनाम मिला है इस लिंक पर क्लिक करें और फिर लिंक पर क्लिक करते ही हमारा फोन या कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाता है और फिर हमारा फोन या कंप्यूटर हैक हो जाता है।

इसके अलावा कई बार हमारे पास ईमेल आता है और उसमें इनाम या कोई लालच दिया जाता है और अनजान लोग उन लुटेरों के चक्कर में आ जाते हैं और फिर हमारा धन एवं समय दोनों का ही नुकसान होता है।

आपको चाहे जैसे भी नुकसान पहुंचाया गया है ऑनलाइन या ऑफलाइन या आपके पास किसी भी तरह के विवाद हैं आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने उस समस्या के लिए Online Shikayat कर पाएंगे।

अगर आपको किसी सरकारी ऑफिस में परेशान किया जा रहा है या कोई सरकारी ऑफिसर परेशान किया है तो भी इस पोस्ट को पढ़कर आप अपनी समस्या का समाधान कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री से लेकर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तक एवं महिला आयोग से लेकर महिलाओं के समस्या से जुड़ी समाधान हेतु शिकायत दर्ज करने वाले अन्य सभी पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने का प्रोसेस इस पोस्ट में बताया गया है।

PM Se Online Shikayat Kaise Kare | PM Ko Likhe

Pradhan Mantri Se Online Shikayat Kaise Kare इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे pmindia.gov.in और इसे सर्च करते ही आपके सामने prime minister का official site आ जाएगी।

यहां पर ऊपर दाहिने साइड में भाषा का ऑप्शन आपको मिल जाएगा यहां पर भारत में राज्य स्तर पर जितने भी भाषाएं हैं वो सभी भाषा यहां पर आपको देखने को मिलेगा, उसके ऊपर क्लिक करके आप अपना भाषा चुन सकते हैं।

आप जिस भी भाषा को चुनेंगे उसी भाषा में ये पूरी website कन्वर्ट हो जाएगी फिर यहां पर आपको प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत करने के लिए ऑप्शन को चुनने में आसानी होगा।

अब यहाँ पे आपको एक ऑप्शन मिलेगा GO TO MAIN SITE इसके ऊपर क्लिक करते ही एक नया टैब ओपन हो जायेगा।

अगर आपने यहां पर हिंदी भाषा को चुना हुआ है तो इस पेज में नीचे की तरफ आएंगे तो आपको दो ऑप्शन मिलेगा पहला “अपने विचार सुझाव राय यहां साझा करें” एवं दूसरा ऑप्शन होगा “प्रधानमंत्री को लिखे” (नीचे चित्र देखें)

CM से शिकायत कैसे करें up? - chm se shikaayat kaise karen up?
pm ko likhe

PM Ko Likhe अगर आपके पास कोई आईडिया है या आपका कोई सुझाव है आप प्रधानमंत्री को अपना सुझाव देना चाहते हैं तो फिर पहला ऑप्शन चुनेंगे।

और अगर आपके पास कोई कंप्लेंट है आप बहुत परेशान हैं, प्रधानमंत्री को अपना शिकायत भेजना चाहते हैं तो फिर दूसरा ऑप्शन चुनेंगे।

ये भी पढ़े
Atal Pension Yojana apply कैसे करें

Pradhan Mantri Ko Likhe

उदाहरण के लिए आप अपना शिकायत प्रधानमंत्री को भेजना चाहते है तो आप दूसरा ऑप्शन “प्रधानमंत्री को लिखे” के ऊपर क्लिक करें।

“प्रधानमंत्री को लिखे” के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया Tab ओपन हो जाएगा और यहां पर एक फॉर्म आपको भरना होगा।

क्योंकि आपने इस वेबसाइट को हिंदी में कर रखा है इसलिए यहां पर आप जो भी जानकारी भरेंगे वो हिंदी में कन्वर्ट हो जाया करेगा अगर आप इस जानकारी को इंग्लिश में भरना चाहते हैं तो फिर आप कहीं और टाइप करके कॉपी करके और यहां लाकर पेस्ट कर देंगे।

यहां पर आप अपने नाम एड्रेस से लेकर मोबाइल नंबर एवं ईमेल तक सभी जानकारी भरेंगे एवं सबसे नीचे एक बड़ा बॉक्स दिखेगा जीसमे आप अपना शिकायत लिखेंगे।

आप यहां पर अपने शिकायत को 4000 शब्दों में लिख सकते हैं ध्यान रहे इसमें कोई भी स्पेशल कैरेक्टर नहीं होना चाहिए। अगर आप कोई शिकायत या सुझाव कहीं कागज पर लिख कर रखे हैं तो आप उसे स्कैन करके यहां पर अपलोड कर सकते हैं।

कागज पर लिखे हुए शिकायत या सुझाव को स्कैन करके अपलोड करने के लिए इसी शिकायत बॉक्स के नीचे हां के ऊपर क्लिक करते ही पीडीएफ अटैचमेंट अपलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा आप वहां पर क्लिक करके अपने पीडीएफ को अपलोड कर सकते हैं।

सब करने के बाद नीचे एक कैप्चा कोड दिखेगा उस कोड को नीचे खाली बॉक्स में भरने के बाद नीचे submit पर क्लिक करना है। और क्लिक करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा इसके साथ ही आपको एक registration number मिल जाएगा।

ये registration number आपने जो ईमेल एवं मोबाइल नंबर दिया था उस पर भी मैसेज के रूप में आ जाएगा आप इसी रजिस्ट्रेशन नंबर से आगे चलकर अपना फॉर्म का shikayat status चेक कर पाएंगे।

आपको अपना शिकायत डालने के बाद कम से कम 3 महीने तक इंतजार करना होता है इसलिए आपको कंप्लेंट करने के बाद धैर्य बनाए रखना है अपना शिकायत का समाधान पाने के लिए।

अगर आप इस विषय पर वीडियो देखना चाहते है तो निचे दिए गए वीडियो को देखिये इस वीडियो में PM Ko Likhe यानि प्रधानमंत्री को अपना शिकायत या सुझाव लिखने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताया गया है

ये भी पढ़े
Jan Seva Kendra Kaise Khole | CSC Online Registration हिंदी

RashtraPati Ko Shikayat Kaise Kare | RashtraPati Ko Likhe

Rastrapati Ko Sikayat Kaise Bheje, आप राष्ट्रपति को भी अपना शिकायत या सुझाव भेज सकते हैं राष्ट्रपति के पास भी काफी पावर होता है अगर कोर्ट ने किसी पर्सन को फांसी की सजा सुना दे तो article 372 राष्ट्रपति को ये पावर देता है कि राष्ट्रपति राष्ट्रपति उस सजा को रोक सकता है या फिर पूरी तरह से खत्म कर सकता है।

Rashtrapati Ko Shikayat Kaise Bheje इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे helpline.rb.nic.in और इसे सर्च करते ही आपके सामने helpline portal ओपन हो जाएगा।

इस पोर्टल को पूर्व राष्ट्रपति पृथ्वा पाटिल 2009 में शुरू किया था, इसके पहले राष्ट्रपति को सुझाव या शिकायत डाक के द्वारा ही भेजी जाती थी। लेकिन अब यहां पर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन राष्ट्रपति को शिकायत य सुझाव भेज सकते हैं।

इस पोर्टल पर आने के बाद आप यहां पर भाषा हिंदी या इंग्लिश चेंज कर सकते हैं फिर नीचे की तरफ आपको चार ऑप्शन मिलेगा Lodge a Request, View Status, Forget Password, Contact us का।

अब यहां पर आपको राष्ट्रपति को किसी भी तरह का शिकायत या सुझाव भेजने के लिए पहला ऑप्शन Lodge a Request पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा।

आपने जैसे प्रधानमंत्री को शिकायत लिखते समय फॉर्म को भरा था वैसे ही यहां भी ऊपर से नीचे तक भर देना है और फिर लास्ट में बड़ा बॉक्स में आप अपने शिकायत या सुझाव को 4000 कैरेक्टर में लिख सकते हैं।

अगर आपके पास कागज में पहले से लिखा हुआ कोई शिकायत या सुझाव है तो आप उसे स्कैन करके और बॉक्स के नीचे हां के ऊपर क्लिक करके अपलोड कर सकते हैं।

सब हो जाने के बाद सबसे नीचे एक कैप्चा कोड दीखेगा उसको आप सामने वाले खाली बॉक्स में भरेंगे और फिर नीचे submit के ऊपर क्लिक कर देना है।

submit के ऊपर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और इस पेज पर आपको अपने फॉर्म का एक registration no मिल जाएगा जिसको आप इस्तेमाल करके अपने फॉर्म का shikayat status check कर पाएंगे।

इस पोर्टल पर आप जो भी शिकायत या सुझाव भेजते हैं वो सीधे राष्ट्रपति सचिवालय में जाता है और फिर वहां से आपके लेटर को संबंधित डिपार्टमेंट में भेज दिया जाता है।

इसलिए यहां पर आप जो भी शिकायत या सुझाव भेजे उसे पूरी तरह से पूर्ण रूप में लिखें आधा अधूरा ना लिखें। जितना ज्यादा जानकारी आप देंगे उतना जल्दी आपके शिकायत या सुझाव पर कार्रवाई होती है।

साधारणतः इस पोर्टल पर आपके शिकायत या सुझाव का जवाब एक सप्ताह में मिलने की उम्मीद होती है लेकिन क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा संख्या में शिकायत या सुझाव आने की वजह से समय ज्यादा लग सकता है।

Mukhya Mantri Se Online Shikayat Kaise Kare

Mukhya Mantri Se Online Shikayat Kaise Kare अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आप सीधे ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

up complaint number अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से शिकायत करनी है तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे upcmo.up.nic.in और फिर इसे सर्च करेंगे तो ये website ओपन हो जाएगी।

आप यहां पर अपना शिकायत या सुझाव अपने प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिख सकते हैं इसके अलावा आप [email protected] पर email भी भेज सकते हैं।

UP मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और अगर आपको कोई परेशान कर रहा है तो UP Mukhyamantri Portal पर आप यूपी के मुख्यमंत्री के पास अपना शिकायत भेज सकते हैं।

UP Mukhyamantri Portal के द्वारा अपना शिकायत यूपी के मुख्यमंत्री के पास भेजने के लिए online shikayat kaise kare नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में उत्तर प्रदेश सरकार का जनसुनवाई समाधान पोर्टल https://jansunwai.up.nic.in/ इसे ओपन करें।

2. अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर जनसुनवाई समाधान पोर्टल ओपन हो चुका है और यहां पर आपको चार ऑप्शन दिखेंगे।

  • शिकायत पंजीकरण
  • शिकायत की स्थिति
  • अनुस्मारक भेजें
  • आपकी प्रतिक्रिया

यहां पर आप “शिकायत पंजीकरण” के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

और “शिकायत की स्थिति” इस ऑप्शन पर क्लिक करके दर्ज किए गए शिकायत का स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

और “अनुस्मारक भेजें” पर क्लिक करके आप अपने द्वारा किए गए शिकायत पर कार्रवाई ना होने का एक दूसरी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

और “आपकी प्रतिक्रिया” इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना संपूर्ण अनुभव जनसुनवाई समाधान पोर्टल पर साझा कर सकते हैं यानी एक फीडबैक दे सकते हैं।

3. अपना शिकायत UP Mukhyamantri Portal पर दर्ज कराने के लिए पहला ऑप्शन “शिकायत पंजीकरण” के टैब पर क्लिक करें।

4. अब आप अपना शिकायत संपूर्ण विवरण के साथ दर्ज करके सबमिट करें।

आपके शिकायत दर्ज कराने के कुछ ही दिन के बाद उचित कार्रवाई होगी और जरूरत पड़ने पर आपसे या दोषी से पूछताछ भी हो सकती है।

जनसुनवाई समाधान पोर्टल कैसे काम करता है?

जब आप अपना शिकायत इस पोर्टल पर “शिकायत पंजीकरण” के ऑप्शन पर क्लिक करके दर्ज कराते हैं तो आपका ये शिकायत सीधे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय में जाता है।

और फिर वहां से आपके एरिया के पुलिस स्टेशन या आपके शिकायत के अनुसार अन्य विभाग में उस शिकायत का समाधान करने के लिए उसे जांच करने एवं उसका समाधान करने के लिए आदेश दिए जाते हैं।

Uttrakhand मुख्यमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

अगर आप UK या Uttrakhand (उत्तराखंड) से रहने वाले हैं तो आप अपना शिकायत Uttrakhand Mukhyamantri Shikayat Portal पर दर्ज करा सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सीएम हेल्पलाइन के ऑफिशियल साइट https://cmhelpline.uk.gov.in/ इसे ओपन करें।

अब यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।

  • शिकायत / मांग / सुझाव दर्ज करें
  • सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की स्थिति
  • CPGRAMS की शिकायतों की स्थिति

इसमें आप “शिकायत / मांग / सुझाव दर्ज करें” के टैब पर क्लिक करके अपना शिकायत, मांग या सुझाव दर्ज करा सकते हैं।

वही दूसरा ऑप्शन “सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की स्थिति” के टैब पर क्लिक करके आपने जो भी अपना शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज करवाया था उसका स्थिति या स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

एवं तीसरा ऑप्शन “CPGRAMS की शिकायतों की स्थिति” पर क्लिक करके आप CPGRAMS शिकायत की स्थिति या स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

2. Uttrakhand Mukhyamantri Shikayat Portal को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करने के बाद अपना शिकायत दर्ज कराने के लिए पहला ऑप्शन “शिकायत / मांग / सुझाव दर्ज करें” के टैब पर क्लिक करें।

3. अब आप अपना एक मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करें।

4. अब आप अपना शिकायत की संपूर्ण जानकारी एवं शिकायत का पंजीयन दर्ज करें।

और अगर आपके पास कोई स्कैन कॉपी है तो इसे यहां पर अपलोड करें और फिर “जन शिकायत को दर्ज करें” के हरा बटन दबाएं।

अब आपका शिकायत उत्तराखंड सीएम कार्यालय में दर्ज किया जा चुका है आप इसका स्थिति या स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन 1905 इस नंबर पर कॉल करके भी अपना शिकायत फोन पर ही दर्ज करा सकते हैं।

Maharashtra Mukhyamantri Complaint Portal पर शिकायत दर्ज करें

अब हम बात करेंगे Maharashtra Mukhyamantri Complaint Portal का, इस पोर्टल पर महाराष्ट्र में रह रहे लोग अपना शिकायत मुख्यमंत्री के पास दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप महाराष्ट्र में रह रहे हैं और अपना शिकायत यहां के मुख्यमंत्री के पास भेजना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में महाराष्ट्र सरकार का ऑफिशियल कंप्लेंट पोर्टल https://grievances.maharashtra.gov.in/en इसे ओपन करें।

2. अब यहां पर Post Grievance के बटन पर क्लिक करें।

3. अब आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करके ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करें।

4. अब आप अपना शिकायत का संपूर्ण विवरण दर्ज करके सबमिट करें। अगर आपके पास कोई अटैचमेंट है तो इसे भी यहां पर अटैच कर दें।

आपका शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज हो जाने के बाद उसका स्थिति या स्टेटस को ट्रैक करने के लिए Track Grievance के बटन पर क्लिक करके चेक करें।

Cabinet Sachivalay Ko Online Shikayat Kaise Bheje

अगर आपके पास बैंक, नागरिक उड्डयन, शिक्षा, इंश्योरेंस, पासपोर्ट, पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस, डाक विभाग, कर्मचारी भविष्य निधि, रेलवे, सड़क परिवहन और राजमार्ग, दूरसंचार या फिर पर्यटन एवं शहरी विकास मंत्रालय से संबंधित कोई शिकायत या सुझाव है तो इसके लिए आप जन शिकायत निदेशालय में अपना शिकायत या सुझाव लिख सकते हैं।

इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे bharatsarkar.nic.in एवं इसे सर्च करेंगे तो यह वेबसाइट ओपन हो जाएगा।

यहां पर आप अपना शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकते हैं इसकी मॉनिटरिंग भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय द्वारा किया जाता है।

Railway Shikayat Sell Online

अगर आपको रेलवे में यातायात के दौरान कोई समस्या हुआ है या फिर टिकट से संबंधित कोई शिकायत है तो फिर आप इसे railway online Shikayat sell में अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

रेलवे से जुड़ी किसी भी तरह के शिकायत या सुझाव के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे http://www.coms.indianrailways.gov.in और इसे सर्च करेंगे तो आप इस वेबसाइट पर आ जाएंगे।

यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा lock your complaint आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करके अपना शिकायत या सुझाव दर्ज करना है इसकी मॉनिटरिंग रेल मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

Rashtriy Mahila Aayog Ko Shikayat Kaise Bheje

अगर आप महिला हैं तो ये शिकायत सेल आपके लिए है अगर आपका शिकायत सरकारी या गैर सरकारी महकमे में में नहीं सुनी जा रही है या फिर आपका सम्मान ससुराल में नहीं मिल रहा है तो आप यहां पर अपना शिकायत दर्ज करा सकतीं हैं।

इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में टाइप करिए http://ncw.nic.in और इसे सर्च करिए तो आप राष्ट्रीय महिला आयोग की वेबसाइट पर आ जाएंगे।

यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा online complaint इस पर क्लीक करने पर एक फॉर्म खुल जाएगा और इस फॉर्म में आप अपना शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकते हैं।

कई बार महिलाओं के फोटो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से चुरा के Deepfake software के जरिए उसे अश्लील फोटो में बदल दिया जाता है और हमारी माताओं एवं बहनों को काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है।

हमारे देश ही नहीं बल्कि इस समय पूरा विश्व Deepfake software से बनाया हुआ अश्लील फोटो या वीडियो से परेशान है कई बार इसके वजह से हमारे रिश्ते टूट जाते हैं और एक बार हमारा फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाने के बाद उसे पूरी तरह से हटाने का अभी तक कोई उपाय नहीं हो पाया है।

Deepfake से कैसे बचे?

Deepfake images से बचने का एक ही उपाय है कि आप अपना फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर ना डालें और खास करके अगर आप महिला हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि आज के समय में कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है आपके फोटो या वीडियो चोरी हो ही जाते हैं।

अगर आपके फोटो या वीडियो को किसी ने चुरा के Deepfake software के जरिए अश्लील बनाकर सोशल मीडिया पर डाला गया है और आपको पता चलता है तो आप आपको क्या करना है इसकी बचाव के लिए हम नीचे कुछ उपाय बता रहे हैं।

1. लगभग सभी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर online harassment के रिपोर्ट करने का ऑप्शन होता है यानी जिस प्लेटफार्म पर आपके फोटो को चुराकर अश्लील बनाकर वायरल किया गया है आप उसी प्लेटफार्म पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

2. आप अपना शिकायत National cyber crime reporting portal पर दर्ज करा सकते हैं तो अगर आपके साथ भी इस तरह का दुर्घटना हुआ है आपके इमेज या फोटो को चुराकर उसे अश्लील बनाया गया है तो फिर आप चुप ना बैठे शिकायत दर्ज जरूर कराएं।

3. आप चाहे तो भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को ईमेल भी कर सकते हैं इनका ईमेल एड्रेस इस प्रकार है [email protected] आप इस ईमेल पर अपने ऊपर हुए इस अत्याचार की सूचना जरूर दें।

इसके अलावा आप राष्ट्रीय महिला आयोग के हेल्पलाइन नंबर +91-11-26944880 पर कॉल करके भी जानकारी दे सकते हैं अगर आप चुप बैठते हैं तो अपराधियों का हौसला और बढ़ता जाता है इसलिए इनके खिलाफ कंप्लेंट जरूर दर्ज करें।

Upbhokta Helpline Par Shikayat Kaise Bheje

अगर आपने कोई खरीदारी किया हो और आपको गलत सामान मिला है और आप इसका शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे http://core.nic.in एवं यहां पर आप अपना शिकायत या सुझाव online दर्ज कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त भारत सरकार के उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय ने भी शिकायत या सुझाव के लिए एक portal बनाया है nationalconsumerhelpline.in

इस पोर्टल पर भी आप अपने द्वारा की गई खरीदारी में धोखाधड़ी या फिर इंश्योरेन्स या पॉलिसी में किया गया घपला जैसे शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

online RTI

अगर आप कोई जानकारी सूचना के अधिकार के तहत जानना चाहते हैं तो आप इसके लिए online जा सकते हैं और ये प्रक्रिया बहुत आसान कर दिया गया है।

RTI के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में टाइप करेंगे rtionline.gov.in और सर्च करेंगे तो ये site ओपन हो जाएगा, और फिर आप यहां पर आरटीआई के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसकी निगरानी केंद्र सरकार के department of personnel and training के द्वारा की जाती है। इसके लिए आपको इस साइट पर अकाउंट बनाकर लॉगइन करना होगा फिर आप अपेक्षित जानकारी मांग सकते हैं।

Public Grievance

Public Grievance यह पोर्टल केंद्र सरकार की तरफ से जनता के शिकायत का समाधान करने के लिए बनाया गया है। यहां पर आपको अपना शिकायत दर्ज कराने के लिए pgportal.gov.in इस साइट को ओपन करने के बाद lodge your grievance ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब यहां पर आपको दो ऑप्शन मिल जाएंगे पहला public grievance एवं दूसरा pension grievance अगर आपके पास वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन या नौकरी का पेंशन से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव है तो आप pension grievance पर क्लिक करेंगे एवं अपना शिकायत दर्ज करेंगे।

Consumer Helpline पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

Consumer Helpline पर ग्राहक अपना शिकायत दर्ज करवा सकता है। अगर आपके साथ रिटेलर ने कोई धोखाधड़ी किया है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना शिकायत कंजूमर हेल्पलाइन पर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन के आधिकारिक वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ इसे खोलें।
  • अब आप अपना मोबाइल नंबर एवं कुछ पर्सनल डिटेल्स देकर एक अकाउंट बनाएं।
  • अकाउंट बना लेने के बाद यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा इस साइट पर लॉगिन करें।
  • अब अपना शिकायत दर्ज कराने के लिए “कंप्लेंट रजिस्टर” के बटन दबाएं।
  • अब अपना शिकायत विस्तार से दर्ज करें और सबमिट करें।

तो हमने यहां पे सीखा Online Shikayat Kaise Kare आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कहीं भी किसी भी क्षेत्र में Online शिकायत दर्ज करा सकते हैं। क्योंकि जिस देश की जनता जागरूक होती है उस देश का विकास तेजी से होता है एवं वहां पर भ्रष्टाचार ना के बराबर होता है।

हमारी कोशिश यहां पर यही होती है कि आप यहां पर जिस भी विषय पर आर्टिकल पढ रहे हैं उस विषय के लिए आपको कहीं और ना जाना पड़े बल्कि यहीं पर पूरी जानकारी मिल जाए, अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो तो आप अपना प्रतिक्रिया देने के लिए निचे कमेंट जरुर करें हम उसकी समीक्षा करेंगे। धन्यवाद

CM से शिकायत कैसे करें up? - chm se shikaayat kaise karen up?

sushil techvision

नमस्ते मेरा नाम सुशील है और ये है Sushiltechvision.com यहां पर आपको Blogging, Online Earning, Earnings Aaps, Aadhaar Card, Pan Card इत्यादि से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में मिलेंगे, इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए इसे सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

मुख्यमंत्री के पास ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

विभाग के अन्य पोर्टल.
सीएम हेल्पलाइन 181 पर कॉल करें|.
+91-755-2555582 पर कॉल करें (मध्य प्रदेश के बाहर से)|.
सीएम हेल्पलाइन पोर्टल (www.cmhelpline.mp.gov.in).
मोबाइल एप (https://yourshort.link/1sNb5).

सीएम हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कैसे करें?

Frequently Asked Questions.
सी एम हेल्पलाइन पर संपर्क करने के लिए टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल करें |.
कॉल करने का समय सुबह 7 बजे से रात्रि 11 बजे तक का है |.
राज्य शासन से सम्बंधित सभी योजनाओ की जानकारी के लिए आप संपर्क कर सकते है |.

यूपी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर क्या है?

सी. एम. हेल्पलाइन (181), ई-मेल- director.cmhelpline[at]gmail[dot]com.

सीएम की शिकायत कैसे करें?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा चालू किए गए 1076 नंबर से आपको निम्न फायदे प्राप्त होते हैं। इसके जरिए उत्तर प्रदेश के सामान्य लोग बिना किसी दिक्कत के अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकेंगे। इस हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल उत्तर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति कर सकता है।