मकर राशि में क्या परेशानी है? - makar raashi mein kya pareshaanee hai?

Capricorn/Makar rashi, Aaj Ka Rashifal- जरूरी कार्य समय से पूरे करें. मामलों को लंबित छोड़ने से बचें. आिर्र्थक उपलब्धियां संवरेंगी. प्रतिभा प्रदर्शन में आगे रहेंगे. बड़े लक्ष्य साधने की कोशिश रहेगी. कामकाजी अनुकूलता से उत्साहित रहेंगे. तेजी से काम लेंगे. परिजनों से भेंट होगी. अच्छे लाभ की संभावनाएं हैं. कार्य व्यापार में तैयारी से आगे बढ़ेंगे. विभिन्न गतिविधियां सकारात्मक व प्रभावी बनी रहेंगी. औद्योगिक प्रदर्शन बेहतर रखेंगे. लक्ष्य पूरे करेंगे. निसंकोच आगे बढ़ेंगे. सलाहकारों से परामर्श बनाए रखेंगे.

ॉधनलाभ- उल्लेखनीय कार्य बनेंगे. व्यवस्था को मजबूती देंगे. वाणिज्यिक कार्यों को गति देंगे. कार्य समय पर कर लेने की सोच रखें. लाभांश प्रभावी बना रहेगा. महत्वपूर्ण प्रयासों को समर्थन मिलेगा. कामकाज अनुकूल रहेगा. विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाएंगे. आर्थिक पक्ष बेहतर रहेगा. सभी का सहयोग रहेगा. आय अच्छी रहेगी. तेजी बनाए रखेंगे. योजनाओं को आगे बढ़ाएंगे. प्रभाव बढ़ा हुआ रहेगा.

प्रेम मैत्री- पारिवारिक मामलों में तेजी लाएंगे. सुखद क्षण बांटेंगे. आवश्यक सूचनाएं साझा करेंगे. मेल मुलाकात के अवसर बढ़ेंगे. प्रेम में स्मरणीय पल निर्मित होंगे. भावनात्मक पक्ष बेहतर रहेगा. स्नेह प्रदर्शन के अवसर बढ़ेंगे. प्रिय की बातों पर ध्यान देंगे. आकर्षण अनुभव करेंगे. बड़प्पन रखेंगे.

स्वास्थ्य मनोबल- प्रभाव बनाए रखेंगे. सभी का साथ पाएंगे. निर्णय क्षमता बढ़ेगी. आत्मविश्वास से आगे बढ़ेंगे. खानपान आकर्षक रहेगा. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

शुभ अंक :  6 7 8 9

शुभ रंग : मटमैला

आज का उपाय : देवी मां की पूजा वंदना करें. लाल चुनरी पुष्प और श्रंगार की वस्तुएं चढ़ाएं. ओम् शुं शुक्राय नमः का जाप करें. सक्रियता बढ़ाएं.

अगस्त 2022 का महीना मकर राशि वालों के लिए फलदायी रहने वाला है. हालांकि, इस महीने में मकर राशिवालों को कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे. कुछ चीजों की वजह से आपके व्यवहार में गुस्सा देखा जा सकता है और इससे आपके करियर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए जितना हो सके खुद को संयमित रखने की कोशिश करें. 

हालांकि, जीवन के अन्य क्षेत्र जैसे स्वास्थ्य, फाइनेंस और प्यार-परिवार आदि में यह महीना मकर राशि वालों के लिए अच्छी खबर लेकर आएगा. इसलिए छोटी-मोटी परेशानी से घबराएं नहीं बल्कि इसका धैर्य से सामना करें. आज हम आपको बता रहे हैं कि अगस्त का महीना मकर राशि के जातकों के लिए कैसा रहने वाला है.

करियर में हो सकती हैं परेशानियां 
करियर की दृष्टि से मकर राशि के जातकों के लिए अगस्त 2022 का महीना मिले-जुले परिणाम देगा. इस महीने में आपको अपने करियर में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हो सकता है कि आपके ऐसे काम में बाधा आए जो लगभग पूरा होने वाला है. इस वजह से आपका गुस्सा बढ़ सकता है. 

इसलिए मकर राशि वालों को यही सलाह दी जाती है कि हर प्रकार के विवादों से दूर रहें और दूसरों से बात करते समय अपनी भाषा पर नियंत्रण रखें. साथ ही, आलस को खुद पर हावी न होने दें. क्योंकि संभावना है कि इससे आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल रह सकते हैं. 

आर्थिक मामले में मिलेगी मजबूती 
वहीं बात फाइनेंस की करें तो अगस्त का महीना मकर राशि के जातकों के लिए फलदायी रहेगा. जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. आपको धन कमाने के नए सोर्स भी मिल सकते हैं. इसके अलावा परिवार के किसी सदस्य से आपको आर्थिक सहयोग भी मिल सकता है. आयात और निर्यात व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस महीने सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. 

शारीरिक व मानसिक सेहत रहेगी अच्छी
स्वास्थ्य की बात करें तो मकर राशि के जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा. इस महीने में लंबे समय से बीमार जातकों को बीमारी से राहत मिलेगी. इसके अलावा, परिवार में बड़ों के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा. आप खुद भी मानसिक शांति का अनुभव करेंगे. परिवार में सबके स्वस्थ रहने से आपको खुशी मिलेगी. 

वहीं, अगर मकर राशि का कोई जातक इस माह विवाह के बंधन में बंधना चाहता है तो उनकी इच्छा पूरी होगी. इस महीने लवबर्ड्स के रिश्ते में काफी मजबूती आएगी. शादी की योजना बना रहे लोगों के लिए समय अनुकूल है. साथ ही आपके घर में कुछ शुभ कार्यों का आयोजन भी हो सकता है. 

मकर राशि के जातकों को शुरुआत में नौकरी से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है. हालांकि, इस दौरान आप जो भी मेहनत करेंगे उसका फल आपको जरूर मिलेगा. मकर राशि के जातकों को उनकी मेहनत और प्रयास का फल मिलेगा जिससे वे जीवन में कुछ अच्छा महसूस कर सकेंगे. लेकिन शुरुआत में मन मुताबिक काम न होने से आपका मन थोड़ा खराब हो सकता है. 

कामकाजी महिलाओं को हो सकती है परेशानी

जिन कामकाजी महिलाओं की राशि मकर है उन्हें कार्यक्षेत्र और घर के बीच तालमेल बिठाने में थाड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान भूमि-भवन से जुड़े विवाद भी आपके सामने आएंगे जिससे आपकी परेशनी और बढ़ जाएगी. संपत्ति या फिर जमीन से जुड़े मामलों के लिए आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं. लेकिन इन सभी समस्याओं का समाधान आप खोज लेंगे. 

भाग्य भरोसे न बैठें

मकर राशि के जातकों को अपनी सभी परेशानियों का हल खुद निकालना पड़ेगा. ऐसे में भाग्य भरोसे न बैठें. आपको करियर और कारोबार की दिशा में सफलता मिल जाएगी. इसके अलावा, कारोबार के सिलसिले में इस सप्ताह आप जो भी यात्रा करेंगे वो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. मकर राशि के जातक प्रेम संबंध से जुड़े मामलों में सोच-समझकर फैसले लें.  भावनाओं में आकर फैसले न लें. 

लम्‍बे और पतले मकर लग्‍न अथवा राशि के जातकों को एक बारगी देखने पर यकीन नहीं होता कि ये लोग बड़े समूह या संगठन का सफल संचालन कर रहे हैं। बचपन में इन्‍हें देखें तो लगता है पता नहीं कब बड़े होंगे और कब अपने पैरों पर खड़े होंगे। पर, किशोरावस्‍था में अचानक तेजी से बढ़ते हैं और इतना विकास करते हैं कि अचानक युवा दिखाई देने लगते हैं। यह अवस्‍था भी इतने अधिक लम्‍बे समय तक रहती है कि साथ के युवक अधेड़ दिखने लगते हैं और इन पर जैसे अवस्‍था का असर ही दिखाई नहीं देता। यह त्‍याग और बलिदान की राशि है। कृष्‍णामूर्ति बताते हैं कि जो व्‍यक्ति पिछले जन्‍म में अपना बलिदान देता है वह इस जन्‍म में मकर राशि में पैदा होता है।

ये जातक मितव्‍ययी, नीतिज्ञ, विवेक बुद्धियुक्‍त, विचारशील, व्‍यावहारिक बुद्धि वाले होते हैं। इनमें विशिष्‍ट संगठन क्षमता होती है। असाधारण सहनशीलता, धैर्य और स्थिर प्रवृत्ति इन्‍हें बड़ा संगठन खड़ा करने में मदद करती है। इन लोगों को उपहास से हमेशा भय लगा रहता है। इस कारण समूह में बोल नहीं पाते। ऐसे में लोग समझते हैं कि ये लोग अंतर्मुखी हैं। इस राशि का स्‍वामी शनि है। शनि अच्‍छा होने पर ये लोग ईमानदार, सजग और विश्‍वसनीय होते हैं और शनि खराब होने पर ठीक उल्‍टा होता है। इन्‍हें एक साथी हमेशा साथ में चाहिए। तब इनका कार्य अधिक उत्‍तम होता है। इन जातकों में अहंकार, निराशावाद, अत्‍यधिक परिश्रम की कमियां होती हैं। इन्‍हें चिंतन पक्षाघात (एनालिसिस पैरालिसिस) की समस्‍या होती है। जातकों को सजग रहकर इन समस्‍याओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए। ये लोग अपने परिजनों से प्रेम करते हैं लेकिन उसका प्रदर्शन नहीं करते। इसलिए परिवार के लोग, यहां तक कि इनकी संतान भी ही समझती है कि उनके पिता उन पर ध्‍यान नहीं देते। एक बात है जो इनके व्‍यवहार के विपरीत होती है वह यह कि जहां समूह में एक भी बाहर का व्‍यक्ति हो तो ये लोग चुप्‍पी मार जाते हैं, लेकिन यदि परिवार के लोग या सभी निकट के परिचित लोग हो तों परिहास की हल्‍की फुल्‍की ऐसी बातें करते हैं कि सभा में उपस्थित सभी लोगों का हंसते हंसते बुरा हाल हो जाता है। इनके लिए शुभ दिन शुक्रवार, मंगलवार और शनिवार होता है। शुभ रंग लाल, नीला और सफेद है।

मकर राशि में अभी क्या चल रहा है?

मकर: राशि स्वामी शनि नवंबर 2022 में इसी राशि में स्थित है। आपके कई कार्य गति पकड़ेंगे लेकिन कुछ काम अटकेंगे। विशेषकर रिश्तों के मामले में कमजोर साबित होंगे। परिवार में कोई शुभ और मांगलिक प्रसंग आएगा।

मकर राशि वालों को कितना गुस्सा आता है?

मकर राशि के लोग स्‍वभाव से काफी चिढ़चिढे होते हैं। ये लोग बात-बात पर गुस्‍सा करते हैं। यूं कह सकते हैं कि इन्‍हें तो बस मौका चाहिए गुस्‍सा करने का। इसके अलावा ये बातों-बातों में ताने भी खूब मारते हैं।

मकर राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं?

मकर राशि शनि की राशि है। इस राशि के जातकों का स्वभाव थोडा सा सेल्फिश, गुस्सैल और अहंकारी होता है। यह अहंकार भी ऐसा होता कि कुछ न आते हुए भी व्यक्ति बहुत आने के मद में रहता है। हालाँकि इस राशि के व्यक्ति इलेक्ट्रोनिक्स गजेट्स के उपयोग में बड़े माहिर होते हैं और इस क्षेत्र में काम करे तो बहुत कुछ हासिल कर सकते है।

मकर राशि की परेशानी कब खत्म होगी?

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, मकर राशि में शनिदेव विराजमान हैं और इस राशि पर साढ़ेसाती का मध्य चरण चल रहा है। इस राशि के स्वामी खुद शनिदेव हैं। इस राशि को साढ़ेसाती से मुक्ति 29 मार्च 2025 में मिलेगी क्योंकि शनिदेव कुंभ राशि से निकल कर मीन राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे इस राशि से शनि का साढ़ेसाती का प्रभाव खत्म होगा।