भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर कौन सा है? - bhaarat mein sabase jyaada janasankhya vaala shahar kaun sa hai?

दुनिया में चीन के बाद भारत दूसरा सबसे ज्यादा बड़ी आबादी वाला देश है. भारत के कई शहर तो आबादी के मामले में कई देशों को भी पीछे छोड़ते हैं. डालते हैं एक नजर ऐसे ही शहरों और देशों पर.

तस्वीर: picture-alliance/dpa/K. Werby

दिल्ली

दुनिया भर के शहरों पर 2016 में आई संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में दिल्ली की अनुमानित आबादी 2.64 करोड़ बताई गई है. इस तरह भारत की राजधानी जनसंख्या में अफ्रीकी देश मैडागास्कर (2.62 करोड़) और उत्तर कोरिया (2.55 करोड़) से आगे है.

तस्वीर: Reuters/S. Khandelwal

मुंबई

सपनों का शहर कहे जाने वाले मुंबई की अनुमानित जनसंख्या 2.13 करोड़ है. जिन देशों की जनसंख्या इसके आसपास है उनमें श्रीलंका (2.12 करोड़) और नाइजर (2.24 करोड़) शामिल हैं.

तस्वीर: Getty Images/AFP/I. Mukherjee

कोलकाता

कोलकाता पूर्वी भारत का सबसे बड़ा शहर है जिसकी अनुमानित आबादी 1.49 करोड़ है. इस तरह आबादी के लिहाज से कोलकाता अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे को पीछे छोड़ता है जिसकी आबादी 1.44 करोड़ के आसपास है.

तस्वीर: Sirsho Bandopadhyay/DW

बेंगलुरु

भारत में आईटी इंडस्ट्री का हब कहे जाने वाले बेंगलुरु में लगभग 1.04 करोड़ लोग रहते हैं. दुनिया में जिन देशों की आबादी इसके आसपास है उनमें ग्रीस (1.05 करोड़) और पुर्तगाल (1.02 करोड़) शामिल हैं.

तस्वीर: Getty Images/AFP/D. Sarkar

चेन्नई

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में गुलाबी शहर जयपुर की आबादी 35.49 लाख रहने का अनुमान जताया गया है, जो इरिट्रिया (34.52 लाख), उरुग्वे (34.49 लाख) और बोस्निया-हर्जेगोवनिया (33.23 लाख) से ज्यादा है.

इस पोस्ट में हम एक जनरल नॉलेज से सम्बंधित विषय जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं और छोटा शहर कौन सा हैं के बारे में जानकारी देंगे।

भारत में अभी भी 70 प्रतिशत आबादी गांवो में निवास करती हैं और इसी कारण बहुत से लोगो को शहरों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं और बहुत से लोग जानकारी के लिए गूगल पर सर्च भी करते हैं तो ऐसे लोगो के लिए हमारी यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण होने वाली हैं।

दोस्तों वैसे तो भारत में कई सारे छोटे बड़े शहर हैं लेकिन इस पोस्ट में हम भारत के सबसे बड़े शहर की बात करने वाले हैं। तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पुरे ध्यानपूर्वक पढ़ना हैं जिससे आपको पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो सके।

Contents

  • 1 भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?
  • 2 भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर कौन सा हैं?
  • 3 राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं?
  • 4 यूपी में सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं?

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई हैं जिसे पहले बम्बई कहा जाता था। इसकी कुल जनसंख्या 12,442,373 यानि की लगभग 1 करोड़ 24 लाख से भी ज्यादा हैं। मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी हैं और मुंबई का कुल क्षेत्रफल 603.4 km² हैं।

मुंबई भारत के पश्चिमी तट पर स्थित हैं जिसकी स्थापना 1507 ईस्वी में हुई थी और मुंबई नाम मुम्बादेवी के नाम से रखा गया जो हिन्दुओ की देवी मानी जाती हैं। मुंबई में मुख्यतः हिंदी और मराठी भाषा बोली जाती हैं और इस शहर को भारत की फ़िल्मी दुनिया के रूप में भी जाना जाता हैं क्योकि सभी फ़िल्मी सितारे मुंबई में ही रहते हैं।

भारत को सपनो का शहर भी कहा जाता हैं क्योकि बहुत सारे लोग अपने सपनो को पूरा करने के लिए मुंबई जाते हैं और यहाँ पर अपने सपनो को साकार करते हैं। साथ ही साथ भारत को सबसे अमीर शहर का भी दर्जा दिया गया हैं क्योकि देश के ज्यादातर अमीर लोग मुंबई में ही रहते हैं।

मुंबई शहर भारत की जीडीपी में 6 प्रतिशत का योगदान देता हैं इसलिए मुंबई को आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता हैं और इसके साथ साथ दुनिया के दस सबसे बड़े वाणिज्य केन्द्रो में भी मुंबई का नाम शामिल हैं।

भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर कौन सा हैं?

अब अगर बात करे क्षेत्रफल की दृष्टि से तो क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर दिल्ली हैं। दिल्ली का कुल क्षेत्रफल 1,484 km² हैं वही जनसंख्या के मामले भी भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर दिल्ली ही हैं जिसकी कुल जनसंख्या लगभग 1.9 करोड़ हैं।

दिल्ली भारत की राजधानी हैं और यह एक शहर होने के साथ साथ केंद्रशासित प्रदेश भी हैं और दिल्ली को महानगर भी कहा जाता हैं। यह मुंबई के बाद दूसरा अमीर शहर भी हैं।

दिल्ली में केंद्र सरकार की तीनो इकाइयों(कार्यपालिका, संसद, न्यायपालिका) के मुख्यालय स्थित हैं वही दिल्ली बड़े बड़े राजनेताओ का निवास स्थान भी हैं। वही दिल्ली में ज्यादातर हिंदी, पंजाबी, उर्दू और अंग्रेजी भाषा बोली जाती हैं।

आशा करते हैं अब आपको जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं की पूरी जानकारी मिल गयी होगी और यह जानकारी आपके लिए उपयोगी भी रहेगी।

राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं?

अब हम बात करेंगे राजस्थान के सबसे बड़े शहर के बारे में तो क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर हैं जिसका कुल क्षेत्रफल 484.6 वर्ग किलोमीटर हैं वही अगर बात करे जनसंख्या की तो जनसंख्या की दृस्टि से राजस्थान का सबसे बड़ा शहर भी जयपुर ही हैं। जिसकी जनसंख्या 30.5 लाख से भी ज्यादा हैं।

जयपुर राजस्थान की राजधानी हैं और इसे गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता हैं। जयपुर शहर की स्थापना 1727 में राजा जयसिंह द्वितीय के द्वारा की गयी थी।

भारत के दस सबसे बड़े शहरों में जयपुर भी शामिल हैं। वही जयपुर में दुनिया की सबसे बड़ी होटलो में से एक होटल राज पैलेस शामिल हैं।

यूपी में सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं?

अब अगर बात करे की उत्तरप्रदेश में सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं तो आपको बता दे क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तरप्रदेश का सबसे बड़ा शहर लखनऊ हैं जिसकी कुल क्षेत्रफल 631 km² हैं।

वही अगर बात करे जनसंख्या के मामले में तो जनसंख्या की दृस्टि से तो भी लखनऊ सबसे अधिक जनसंख्याँ वाला शहर हैं जो उत्तरप्रदेश की राजधानी हैं। लखनऊ की जनसंख्या लगभग 53 लाख 17 हजार के करीब हैं।

कानपूर जनसँख्या की दृष्टि से उत्तरप्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा शहर हैं जिसकी जनसंख्या लगभग 53 लाख 7 हजार के करीब हैं और इसका क्षेत्रफल 260 km² हैं। कानपूर गंगा नदी के दक्षिण तट पर बसा हुआ हैं इसे उत्तरप्रदेश की औद्योगिक राजधानी के रूप में जाना जाता हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और हमारी द्वारा शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा हैं पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे यह जानकारी उनके भी काम आ सके। साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट सम्बंधित कोई भी Doubts होता हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर कौन सा है 2022?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई हैं जिसे पहले बम्बई कहा जाता था। इसकी कुल जनसंख्या 12,442,373 यानि की लगभग 1 करोड़ 24 लाख से भी ज्यादा हैं। मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी हैं और मुंबई का कुल क्षेत्रफल 603.4 km² हैं।

भारत में भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर कौन सा है?

मुम्बई: वाणिज्यिक राजधानी मुम्बई 1.84 करोड़ लोगों के साथ देश का सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर है। 2011 की जनगणना के प्रारम्भिक आंकड़ों के अनुसार 1.63 करोड़ जनसंख्या के साथ दिल्ली दूसरे और 1.41 करोड़ की जनसंख्या के साथ कोलकाता सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर कौन कौन से हैं?

क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि के आधार पर भारत के 10 सबसे बड़े शहर- (जनसंख्या जनगणना 2011 के अनुसार है)....
मुंबई भारत का मुंबई शहर जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा है। ... .
दिल्ली क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर दिल्ली है। ... .
बैंगलोर ... .
चेन्नई ... .
हैदराबाद ... .
अहमदाबाद ... .
कोलकाता ... .

पूरे भारत में सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

महाराष्ट्र राज्य में स्थित, मुंबई जनसंख्या के दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर है।